माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या हैं? ( ͡~ ͜ʖ ͡°)

0
97

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या हैं?

  • Windows के खास फीचर्स !
  • Windows Vista. (year 2006)
  • Windows NT 31. – 4.0 (year 1993)

दोस्तों कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम की बात आती है तो सबसे पहले Windows ऑपरेटिंग सिस्टम लोगों की जुबान पर आता है! और शायद यही कारण है कि दुनिया में सबसे अधिक Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल होता है!

और हो सकता है आपके कंप्यूटर में भी windows ऑपरेटिंग सिस्टम ही हो! है ना! क्या आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की पूरी जानकारी है? क्या आप जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज होती क्या है? विंडोस का इतिहास क्या है?और विंडोज के कितने प्रकार हैं? और windows के मुख्य फ़ीचर्स कौन-कौन से हैं! यदि आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के बारे में आप पूरी जानकारी पाना चाहते हैं! तो आज की इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत जरूर पढ़े!

दोस्तों घर हो या ऑफिस windows ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल इसलिए अधिक किया जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल करना यूज़र्स के लिए सरल है! इसमें कहीं सारे फीचर्स उपलब्ध है जिस वजह से कोई भी नया या पुराना यूजर कंप्यूटर में windows os को इस्तेमाल करना पसंद करता है! यदि आप एक नए कंप्यूटर उपयोगकर्ता हैं तो windows os के बारे में जानकारी होना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा! आइए सबसे पहले हम जान लेते हैं की माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या हैं?

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या हैं?

Microsoft windows एक ओपरेटिंग सिस्टम है! जो आपके कंप्यूटर में हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर रेसोर्सस को मैनेज करता है! तथा कंप्यूटर के विभिन्न Programms को Run करने में मदद करता है! माइक्रोसॉफ्ट windows को दुनिया के टॉप 5 ऑपरेटिंग सिस्टम में से एक माना जाता है!

माइक्रोसॉफ्ट windows को Ms windows,windows तथा windows OS के नाम से भी जाना जाता है! windows को माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा पर्सनल कंप्यूटर (PCs) के इस्तेमाल हेतु विकसित किया गया था!

और आज दुनिया मे लगभग 90% से अधिक pc users windows ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते है! पिछले तीन दशकों से लगातार माइक्रोसॉफ्ट windows यूज़र्स के लिए बेहतरीन फ़ीचर्स के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करता आया है! और वर्तमान समय में windwos 10 माइक्रोसॉफ्ट का सबसे लेटेस्ट version है! तथा ज्यादातर नए लेपटॉप,कंप्यूटर में आपको windwos 10 देखने को मिल जायेगी!

Microsoft windows का पहला version वर्ष 1985 में GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) के रूप में लॉन्च किया !Ms-disk operating system (dos) पर जो pc कार्य करते थे उन पकस्ट में windows GUI को पेश किया गया! जिससे कंप्यूटर का इस्तेमाल करना सरल हो गया क्योंकि windows में text कमांड्स के स्थान पर button तथा menu फ़ीचर उपलब्ध थे जिस वजह से कंप्यूटर प्रोग्राम्स को run तथा मैनेज करना सरल हो गया!

windows ने सबसे पहले एक समय में एक से अधिक प्रोग्राम्स को ओपन करना संभव बनाया जिससे multi-टास्किंग की जा सके! इस तरह windows का Dos इंटरफ़ेस के रूप में कार्य windows 3.1 के रिलीज़ होने तक चला!

उसके बाद वर्ष 1995 में माइक्रोसॉफ्ट windows का पहला वर्शन लॉन्च किया! अर्थात यह ऐसा version था जिसमें windows को किसी दूसरे (ms-dos) ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ शामिल नहीं किया गया था! अतः इस version का नाम विंडोज 95 दिया गया! जिसे वर्ष 1995 में लॉन्च किया गया! इसी version को windows का पहला version भी कहा जाता है! क्योंकि यह windows का full version था जिसे पर्सनल कंप्यूटर में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था!

दोस्तों इस तरह आपने विंडोज क्या है? विंडोज की इतिहास के बारे में जाना अब हम जानते हैं कि विंडोज़ के कितने प्रकार होते हैं! windows ओपेरेटिंग की शुरुवात से लेकर अब तक Windowsdows के जितने version लॉन्च किया जा चुके हैं, उन सभी के नाम तथा लॉन्च वर्ष जानकारी दी गयी है!
MS-DOS

  • Windows 1.0 – 2.0 (year 1985)
  • Windows 3.0 – 3.1(year 1990)
  • Windows 95. (year 1995)
  • Windows 98. (year 1998)
  • Windows ME – Millennium Edition (year 2000)
  • Windows NT 31. – 4.0 (year 1993)
  • Windows 2000. (year 2000)
  • Windows XP. (year 2001)
  • Windows Vista. (year 2006)
  • Windows 7. (year 2009)
  • Windows 8. (year 2012)
  • Windows 10. (year 2015)

Windows 1

यह वह जगह है जहां यह सब Windows के लिए शुरू हुआ। मूल विंडोज1 नवंबर 1985 में जारी किया गया था और यह 16-Bit में ग्राफिकल यूजर इंटरफेस में माइक्रोसॉफ्ट का पहला सच्चा प्रयास था। Microsoft के संस्थापक बिल गेट्स द्वारा विकास को गति दी गई और एमएस-डॉस के शीर्ष पर भाग गया, जो कमांड-लाइन इनपुट पर निर्भर था। यह उल्लेखनीय था क्योंकि यह एक सामान्य कंप्यूटर इनपुट डिवाइस था माउस से पहले माउस के उपयोग पर बहुत अधिक निर्भर करता था। उपयोगकर्ताओं को इस विषम इनपुट सिस्टम से परिचित होने में मदद करने के लिए, Microsoft ने एक गेम शामिल किया, रिवर्सी जो माउस नियंत्रण पर निर्भर करता था, कीबोर्ड पर नहीं, लोगों को माउस को इधर-उधर ले जाने और ऑनस्क्रीन तत्वों को क्लिक करने के लिए उपयोग करने के लिए।

Windows 2

Windows 1 की रिलीज के दो साल बाद, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 2 ने दिसंबर 1987 में इसे बदल दिया। Windows 2 के लिए बड़ा इनोवेशन यह था कि Windows एक-दूसरे को ओवरलैप कर सकती थीं, और इसने “आइकॉनिज़िंग” या “के बजाय Windows को कम से कम या अधिकतम करने की क्षमता का परिचय दिया।” जूमिंग “। नियंत्रण कक्ष, जहां विभिन्न सिस्टम सेटिंग्स और कॉन्फ़िगरेशन विकल्प एक साथ एक स्थान पर एकत्र किए गए थे, विंडोज 2 में पेश किए गए थे और आज तक चलता आ रहा हैं। Microsoft Word और Excel ने भी Windows 2 पर अपना पहला प्रदर्शन किया।

Windows 3.0

पहला Windows 3.0 रंगीन हो गया। जिसे 1990 में लॉन्च किया गया था, हार्ड ड्राइव की आवश्यकता थी। अधिक व्यापक सफलता देखने के लिए Windows 3 पहला संस्करण था, जिसे Apple के मैकिन्टोश और कमोडोर Amiga ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के लिए एक चुनौती माना जाता था, जो पीसी-संगत निर्माताओं के कंप्यूटर पर पहले से इंस्टॉल आता था। जेनिथ डेटा सिस्टम सहित। Windows 3 ने विंडोज़ में एमएस-डॉस प्रोग्राम चलाने की क्षमता का परिचय दिया, जो मल्टीटास्किंग को विरासत के कार्यक्रमों में लाया, और 256 रंगों का समर्थन किया, जो इंटरफ़ेस के लिए एक अधिक आधुनिक, रंगीन रूप प्रदान करता है।

Windows 3.1

Windows 1 और 2 दोनों में पॉइंट रिलीज अपडेट थे, लेकिन 1992 में जारी विंडोज 3.1 उल्लेखनीय है क्योंकि इसने ट्रू टाइप फोन्स को पेश किया था जो पहली बार Windows को एक व्यवहार्य प्रकाशन मंच बना रहा था। माइनस्वीपर ने भी अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। Windows 3.1 को चलाने के लिए 1MB RAM की आवश्यकता थी और पहली बार माउस के साथ समर्थित MS-DOS प्रोग्रामों को नियंत्रित करने की अनुमति दी। विंडोज 3.1 CD ROM पर वितरित किया जाने वाला पहला Windows भी था, हालांकि एक बार Hard Drive पर स्थापित होने के बाद इसे केवल 10 से 15 MB तक ले जाया जाता है (CD आमतौर पर 700 MB तक स्टोर हो सकती है)।

Windows 95

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, Windows 95 अगस्त 1995 में आया और इसके साथ पहली बार स्टार्ट बटन और स्टार्ट मेन्यू लाया (एक विशाल विज्ञापन अभियान के साथ, जिसने रोलिंग स्टोन्स स्टार्ट मी अप का उपयोग किया, और कुछ महीने बाद मित्र जेनिफर एनिस्टन ने अभिनय किया। और मैथ्यू पेरी। क्या यह कोई और अप-टू-डेट हो सकता है? “यह “प्लग एंड प्ले” की अवधारणा को भी पेश करता है – एक परिधीय को जोड़ता है और Operating System इसके लिए उपयुक्त Driver ढूंढता है,

और इसे काम करता है। यही विचार था , यह हमेशा अभ्यास में काम नहीं करता था Windows 95 ने 32-Bit वातावरण, Task Bar और Multitasking पर ध्यान केंद्रित किया। MS-DOS ने अभी भी Windows 95 के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसके लिए कुछ कार्यक्रमों और तत्वों को चलाने की आवश्यकता होती है। Internet Explorer ने Windows 95 पर भी अपनी शुरुआत की, लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से Windows 95 Plus की आवश्यकता नहीं थी, पैक। बाद में Windows 95 के संशोधनों में IE को डिफ़ॉल्ट रूप से शामिल किया गया, क्योंकि उस समय नेटस्केप नेविगेटर और एनसीएसए मोज़ेक लोकप्रिय थे।

Windows 98

जून 1998 में जारी, Windows 98 को Windows 95 पर बनाया गया और इसके साथ IE 4, Outlook Express , Windows एड्रेस बुक, माइक्रोसॉफ्ट चैट और नेटशॉ प्लेयर लाया गया, जिसे 1999 में Windows 98 सेकंड एडिशन में Windows Media Player 6.2 से बदल दिया गया। Windows 98 ने अन्य चीजों के साथ Windows Explorer में बैक और फॉरवर्ड नेविगेशन बटन और एड्रेस बार की शुरुआत की। सबसे बड़े परिवर्तनों में से एक कंप्यूटर घटकों और सामान के लिए Windows Driver मॉडल की शुरूआत थी – विंडोज के सभी भविष्य के संस्करणों का समर्थन करने के लिए एक ड्राइवर। विंडोज 98 में USB सपोर्ट में बहुत सुधार किया गया और इसके व्यापक उपयोग को अपनाया गया, जिसमें USB हब और USB MOUSE शामिल हैं।

Windows ME

कोड-मिलेनियम, Windows ME , Windows मिलेनियम Version के लिए संक्षिप्त नाम, 19 जून 2000 को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा जारी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। Windows ME Windows 98 के लिए एक अपग्रेड था और इसमें अतिरिक्त फ़िक्सेस, समर्थन और एप्लिकेशन शामिल थे। अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने विभिन्न समस्याओं के कारण Windows ME में अपग्रेड नहीं करने का विकल्प चुना और Windows XP के अपग्रेड होने तक जारी होने तक इंतजार किया। दोस्तों और ज्यादा जानने के लिए दी हुई लिंक पे क्लिक करे। सभी के नाम लिखे हुए है। आपको सिर्फ क्लिक करना है। Windows 8

Windows NT 31. – 4.0 (year 1993)

रविवार 31 जुलाई को 20 साल हो गए जब Microsoft ने Windows NT 4.0 लॉन्च किया।31 जुलाई 1996 को, Microsoft ने NT 4.0 को निर्माण के लिए जारी किया। यह आम तौर पर उस वर्ष 24 अगस्त के रूप में उपलब्ध था। NT 4.0 Microsoft के NT ऑपरेटिंग सिस्टम का पहला संस्करण नहीं था; वह सम्मान NT 3.1 में चला गया, जिसे Microsoft ने जुलाई 1993 में लॉन्च किया। कुछ अलग कहानियां हैं कि क्यों Microsoft ने ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम “NT” रखा, लेकिन समय के साथ, सबसे आम कहानी यह थी कि NT “नई तकनीक” के लिए खड़ा था। Microsoft प्रतिष्ठित इंजीनियर डेव कटलर ने NT कोर लिखा था। लेकिन NT 4.0 अल्फा, एमआइपी और पावरपीसी आर्किटेक्चर का समर्थन करने के लिए विंडोज की आखिरी बड़ी रिलीज थी। यह “NT” ब्रांडिंग को शामिल करने के लिए NT लाइन में अंतिम रिलीज़ भी थी

Windows 2000. (year 2000)

विंडोज 2000 (W2K) माइक्रोसॉफ्ट के विकसित विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का एक मुख्य व्यावसायिक संस्करण है। पहले Windows NT 5.0 कहा जाता था, Microsoft इस बात पर जोर देता है कि Windows 2000 विकासवादी है और “NT प्रौद्योगिकी पर निर्मित है।” विंडोज 2000 को छोटे व्यवसाय और पेशेवर उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ अधिक तकनीकी और बड़े व्यावसायिक बाजार के लिए अपील करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसके लिए NT डिज़ाइन किया गया था।

Windows XP. (year 2001)

Windows XP एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो 2001 में माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज परिवार के ऑपरेटिंग सिस्टम से शुरू किया गया था, विंडोज का पिछला संस्करण विंडोज मी है। विंडोज एक्सपी में “एक्सपी” का अर्थ है ईएक्सपेरेंसी।Microsoft ने Windows 95 के बाद से XP को अपना सबसे महत्वपूर्ण उत्पाद कहा। एक नए स्वरूप के साथ-साथ उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को महसूस किया, नया ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 2000 कर्नेल पर बनाया गया था, जिससे उपयोगकर्ताओं को विंडोज के पिछले संस्करणों की तुलना में अधिक स्थिर और विश्वसनीय वातावरण मिला। ।

Windows Vista. (year 2006)

विंडोज विस्टा 2001 में लॉन्गहॉर्न के कोडनाम के रूप में एक परियोजना के रूप में शुरू हुआ। 2005 में गर्मियों में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विस्टा प्लेटफॉर्म की घोषणा की गई, फिर 2006 के अंत में विनिर्माण के लिए जारी किया गया। 29 जनवरी, 2007 को बिल गेट्स ने विस्टा ऑपरेटिंग सिस्टम के सार्वजनिक लॉन्चिंग की मेजबानी की। टाइम्स स्क्वायर।

विंडोज के फ्लैगशिप ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इस नाटकीय उन्नयन के पीछे का इरादा एक अधिक मजबूत और सुरक्षित उपयोगकर्ता अनुभव था, और हालांकि यह एक हद तक हासिल किया गया था, सिस्टम अंततः कई प्रतिबंधों से माना जाता था और तीसरे की एक विविध रेंज के साथ निराशाजनक रूप से असंगत था। -आफ्टवेयर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर। नतीजतन, विस्टा प्लेटफ़ॉर्म कम लोकप्रिय विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में से एक बना हुआ है, और कई उपयोगकर्ता एक्सपी और / या स्टिक के साथ या तो पसंद करते हैं और अक्सर पसंदीदा और अपग्रेड किए गए विंडोज 7 के लिए इंतजार करते हैं। विस्टा के लिए मुख्यधारा का समर्थन 2012 में समाप्त हो गया, इसके जारी होने के सिर्फ पांच साल बाद, 2017 में विस्तारित समर्थन के साथ।

Windows के खास फीचर्स !

यदि आप एक windows यूजर हैं! आपको कहीं सारे मुख्य फीचर्स मिल जाएंगे यहां हम आपको windows के खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं!

Control Panel

कंट्रोल पैनल tools का संग्रह है जो आपको कंप्यूटर के विभिन्न रिसोर्सेज को control तथा मैनेज करने में सहायता करता है! आप कंट्रोल पैनल से प्रिंटर्स,ऑडियो, वीडियो माउस, कीबोर्ड date&time आदि अनेक कंप्यूटर सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं!

Device Manager

डिवाइस मैनेजर आपके कंप्यूटर में सभी installed hardware device की लिस्ट show करता है! यह यूजर को बताता है कि कौन सा हार्डवेयर आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल है! और आप यहां हार्डवेयर device को view, update तथा uninstall भी कर सकते हैं!

File Explorer

File explorer जिसे windows एक्सप्लॉरर के नाम से भी जाना जाता है! जिसमें आप अपने हार्ड ड्राइव तथा attached removable ड्राइव के डाटा देख सकते हैं! आप यहाँ अनेक फाइल्स एंड फोल्डर्स को ओपन, Rename, create डिलीट भी कर सकते हैं!

कंप्यूटर में file explorer ओपन करने के लिए windows key के साथ E key दबाएँ! आपके कंप्यूटर में My computer अर्थात फाइल एक्सप्लोरर ओपन हो जाएगा!

Internet Browser

दोस्तों यह तो आप जानते ही होंगे कि आप अपने कंप्यूटर में chrome,mozilla, opera आदि विभिन्न web ब्राउजर्स को run कर सकते हैं! तथा इंटरनेट पर विभिन्न जानकारियों को खोज सकते हैं !.

यदि आपके पास windows 10 कंप्यूटर है तो वर्तमान समय में Microsoft edge आपके कंप्यूटर में डिफॉल्ट वेब ब्राउजर होगा!

Microsoft Paint

माइक्रोसॉफ्ट Ms-paint को 1985 से अपने यूजर्स को उपलब्ध करता रहा है! यह एक simple इमेज एडिटर है! जिसका इस्तेमाल कोई भी यूजर कर सकता है तथा इससे digital images को create, view तथा edit कर सकता है!

अपने कंप्यूटर में Ms- paint ओपन करने के लिए windows key दबाएँ तथा ms-paint टाइप कर enter कर दीजिए! और आपके pc में ms-paint ओपन हो जाएगा!

Notepad

नोटपैड भी आपको अपने विंडोज कंप्यूटर में समान्यतः दिखाई देता है! यह एक simple text एडिटर है जिसकी मदद से आप text फ़ाइल create, view and edit कर सकते हैं! इसके अलावा नोटपैड मैं html language write कर सकते हैं! तथा wab pages बना सकते हैं!

शुरुआती दौर में web pages बनाने के लिए notepad का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता था! परन्तु वर्तमान समय में आज कई html एडिटर उपलब्ध हैं!

Taskbar

विंडोज कंप्यूटर में टास्कबार एक महत्वपूर्ण फ़ीचर होता है! जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपके कंप्यूटर में currently कौन- सा प्रोग्राम open है, टास्कबार में नीचे लॉन्च area दिखाई देता है और जहां से आप किसी एप्लीकेशन/प्रोग्राम को डायरेक्टर अपने कंप्यूटर में ओपन कर सकते हैं!

Taskbar के राइट साइड में नोटिफिकेशन एरिया दिखाई देता है! जहाँ आप date&time देखने के साथ ही आप यहां से update भी कर सकते हैं!

तो दोस्तो यह थे windows कंप्यूटर के कुछ महत्वपूर्ण फ़ीचर्स से इसके अलावा भी कहीं सारे फ़ीचर्स windows अपने users को देता है! जिस वजह से इसका इस्तेमाल करना बेहद सरल होता है।

दोस्तों आज के लेख में बस इतना ही दोस्तो आज आपने सीखा कि windows क्या होता है? windows के कितने प्रकार होते हैं! तथा windows के main फीचर्स कौन-कौन से हैं !उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी! दोस्तो इसी तरह की उपयोगी जानकारियां सबसे पहले पढ़ने के लिए नोटिफिकेशन bell को जरूर दबाएं ताकि हमारी लेटेस्ट पोस्ट कि सूचना आपको सबसे पहले मिल सके! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here