पेनड्राइव क्या है?ओर कैसे काम करता है ?( ͡~ ͜ʖ ͡°)

0
99

पेनड्राइव क्या है?ओर कैसे काम करता है ?

  • Pendrive में Password कैसे लगाए ?
  • Pendrive पासवर्ड Remove  कैसे करें ?

दोस्तो आज से कुछ वर्ष पूर्व जब इंटरनेट की पहुंच काफी कम लोगों तक थी! उस समय पेनड्राइव का इस्तेमाल एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा पहुंचाने के लिए किया जाता था! यदि आप एक कंप्यूटर यूजर हैं तो मुझे आशा है आपने पेनड्राइव का नाम तो जरूर सुना होगा! और आपने पेनड्राइव का इस्तेमाल भी किया हो!

परन्तु क्या आप जानते है कि पेनड्राइव में पासवर्ड कैसे लगाते हैं? यदि नहीं तो कोई बात नहीं आज के इस लेख में हम इस विषय पर विस्तारपूर्वक जानेंगे!

दोस्तों इसके अलावा इस लेख के अंत में हम यह भी जानेंगे कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन में पेनड्राइव को कनेक्ट कर सकते हैं! तथा Mobile का कहीं सारा डाटा स्मार्टफोन में आप स्टोर कर सकते हैं? अतः  पेनड्राइव के बारे में उपयोगी जानकारी पाना चाहते हैं तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े!

समान्यतः नए कंप्यूटर यूजर्स को पेनड्राइव के बारे में तथा इसके फायदे के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती! इसलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि आखिर

पेनड्राइव क्या होती है?

Pendrive को USB फ़्लैश ड्राइव के नाम से भी जाना जाता है! यह एक storage device होती है जिसे कंप्यूटर,लैपटॉप device तथा आधुनिक स्मार्टफ़ोन में भी कनेक्ट कर इस्तेमाल किया जा सकता है!

Pendrive को Computer के USB पोर्ट में Attach किया जाता है! Pendrive का इस्तेमाल करने का मुख्य कारण इसका स्टोरेज तथा पोर्टेबलिटी होती है!

दोस्तों pendrive एक कंप्यूटर का डेटा दूसरे कंप्यूटर में ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल की जाती है!  Pendrive में  आप अपनी images, videos, documents, तथा Applications आदि डेटा को save कर सकते हैं! तथा Pendrive में सेव किये गए इस डेटा को आप किसी दूसरे कंप्यूटर device में भी शेयर कर सकते हैं!

pendrive का आकर काफी छोटा होता है! जिस वजह से इसको यूज़र्स अपनी जेब में भी रख सकते हैं तथा  कही भी कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं!

वर्तमान समय में Pendrive ने floppy disk तथा cd का स्थान ले लिया है! इसलिए आज pendrive यूज़र्स के लिए  सबसे उपयोगी storage device बन चुकी है!

समान्यतः pendrive की Storage कैपिसिटी 32 GB, 64 GB में उपलब्ध होती है! परन्तु Pendrive की अधिकतम storgae कैपेसिटी की बात करें तो आज मार्किट में 2 TB (टेराबाइट) की Pendrive उपलब्ध होती हैं!

तथा Pendrive की storage क्षमता बढ़ने के साथ ही इनका दाम भी बढ़ जाता है! और आजकल Pendrive विभिन्न कंपनियों द्वारा बेची जाती हैं! इसलिए एक अच्छी कंपनी की Pendrive इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है!

Pendrive में Password कैसे लगाए ?

दोस्तों यदि आपके पास भी Pendrive है, तो उसमें store डेटा को secure रखने के लिए उसमें पासवर्ड लगा सकते हैं! आइए सीख लेते हैं कि कैसे आप अपनी pendrive में पासवर्ड लगा सकते हैं!

सबसे पहले अपने कंप्यूटर के USB पोर्ट में Pendrive इन्सर्ट कीजिये!

Pendrive को USB पोर्ट से अटेच करने के बाद WINDOWS+E key प्रेस कीजिये! और आप  my COMPUTER पर आ जायंगे! अब आप अपनी pendrive को यहाँ देख सकते है!

जिस नाम से आपकी Pendrive है! जैसे मेरी Pendrive USB drive (G) नाम से है! जैसा की आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं! उस ड्राइव पर राईट क्लिक कीजिये!

राईट click करने पर आपके सामने कई सरे आप्शन आयेंगे आप turn on bitlocker पर क्लिक कीजिये!

अब आपको Pendrive में पासवर्ड सेट करना है! सबसे  पहले आप USB a password to unlock this drive पर tick कीजिये! और pendrive के लिए पासवर्ड enter कीजिये! तथा दोबारा पासवर्ड टाइप कर  confirm कर लीजिये! उसके बाद next पर क्लिक कीजिये!अब आप से recovery key बैकअप करने के लिए कहा जायेगा आप save to a file पर क्लिक कर इस file को सेव कर लीजिये!

file सेव करने के यहाँ दो आप्शन हैं आप encrypt used disk space only को सेलेक्ट कर लीजिये! जिससे तेजी से आपकी Pendrive encrypt हो जाएगी!

उसेक बाद स्टार्ट encrypting पर क्लिक कीजिये! pendrive एन्क्रिप्ट होना शुरू हो जाएगी!

Encrypt प्रक्रिया कुछ ही सेकंड में पूरी हो जाएगी और आपकी Pendrive में पासवर्ड सेट हो जायेगा!

यदि आपकी Pendrive बिना पासवर्ड के ओपन हो रही है तो एक बार Pendrive को अपने लैपटॉप,कंप्यूटर से Remove कीजिये!

अब आप दोबारा Pendrive को कंप्यूटर के usb device से attach कीजिये! आप देखेंगे की आपके कंप्यूटर में Pendrive के साथ lock का icon भी नजर आ रहा है! और अब आप अपनी Pendrive ओपन करते है तो आपको यहाँ पासवर्ड enter करना होगा!

तो दोस्तों इस तरह आपने सीखा की कैसे आप अपनी Pendrive में पासवर्ड लगा सकते हैं यदि Pendrive में पासवर्ड लगते समय यदि आपको अपने कंप्यूटर में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें contect us पेज पर जाकर mail कर सकते है! हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी!

Pendrive पासवर्ड Remove  कैसे करें ?

अब यदि आपको भविष्य में Pendrive में से पासवर्ड remove करना है तो कैसे करेंगे? चलिए जान लेते हैं! सबसे पहले Pendrive में जो आपने पासवर्ड लगाया है उसकी मदद से Pendrive को ओपन कीजिये!

अब आपको अपनी Pendrive का सारा डाटा दिखाई देगा!  उसके बाद आपको कंप्यूटर में control पैनल ओपन करना होगा!

Control panel ओपन करने के बाद आपको bitlocker drive एन्क्रिप्शन का आप्शन दिखाई देगा! उस पर क्लिक कीजिये!यहाँ आपकी Pendrive के नाम के आगे bitlocker on का आप्शन दिखाई देगा! उस पर क्लिक कीजिये! उसके बाद आपके सामने कई सारे आप्शन दिखाई देंगे आपको turn off bitlocker पर क्लिक करना है!!

turn off bitlocker पर क्लिक करते ही आपकी file decrypt होनी शुरू हो जाएगी!

अब आप my computer पर जायेंगे तो आप देखेंगे की pendrive में से लॉक का icon remove हो चुका है!दोस्तों अब हम अंत में जानते हैं कैसे आप अपने स्मार्टफोन में pendrive का इस्तेमाल कर सकते हैं?

दोस्तों pendrive का स्तेमाल करने के लिए आपका फ़ोन otg support होना चाहिए! अन्यथा आप अपने pendrive  को अपने  स्मार्टफोन में इस्तेमाल नही कर पाएंगे!

दोस्तों आपका फ़ोन otg support करता है या नही यह जानने के लिए आप play store से इस Otg नामक इस एप्लीकेशन को इंस्टाल कर सकते हैं! आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इस application को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते हैं! Click here

दोस्तों mobile फ़ोन में otg app को इनस्टॉल करने के  बाद इसे ओपन कीजिये!

और उसके बाद Check Now पर क्लिक किजिये! अब यदि आपका मोबाइल otg सपोर्ट करता है तो यहाँ yes! otg Supported दिखाई देगा! अन्यथा नहीं तो दोस्तों अब इस प्रकार आप जान सकते हैं की आपका smartphone otg सपोर्ट करता है या नही?

यदि आपका फ़ोन otg device सपोर्ट करता है यह चेक करने के बाद सबसे पहले अपने फ़ोन में otg cable insert कीजिये! अब Pendrive को अपने otg पोर्ट से अटेच कीजिये!

इस तरह आपके फ़ोन में Pendrive show हो जाएगी अब आप स्मार्टफोन की files को Pendrive में copy कर सकते हैं या फिर Pendrive डेटा को स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर सकते हैं!

Smartphone में Pendrive का इस्तेमाल करना विशेषकर तब फायदेमंद होता है जब आपके फ़ोन में स्टोरेज कम हो! तथा आप अपने महत्वपूर्ण डेटा को Pendrive में send करना चाहते हैं!

दोस्तों उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप सीख चुके होंगे की Pendrive क्या होती है? Pendrive  में पासवर्ड कैसे लगाए?  इसके साथ ही आपने सीखा की Mobils में Pendrive का इस्तेमाल कैसे करें!

उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी! और यदि आप भविष्य में भी ऐसे ही जानकारियां सबसे पहले पाना चाहते हैं तो आप bell आइकॉन पर क्लिक जरूर करें! जिससे आपको हमारी नई पोस्ट की सूचना सबसे पहले मिल जाएगी ! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here