Facebook पेच क्या हैं ? और कैसे बनायें पूरी जानकारी हिंदी में !

0
101

Facebook पेच क्या हैं ? और कैसे बनायें पूरी जानकारी हिंदी में !

फेसबुक page एक पब्लिक प्रोफाइल होती है!  फेसबुक पेज को बिजनेस,ब्रांड्स, सेलिब्रेटी तथा संस्थाओं द्वारा अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है! सरल शब्दों में समझें तो फेसबुक एकाउंट में हमारी पर्सनल प्रोफाइल होती है जिसमें आपके Friends होते हैं जबकि Facebook page पर लोग आपके Fans होते हैं!

उदाहरण के लिए यदि आपको अच्छे-अच्छे Jokes आते हैं और आपने Jokes के name वाला एक फेसबुक पेज Create कर दिया! अब उसके बाद जब आप उस page पर किसी Joke को पोस्ट करते हैं तो आपके उस Joke को पढ़ने के बाद आपके page को जो व्यक्ति like करता है! वह आपके fans होते हैं!

तो दोस्तों ऊपर बताये गए उदाहरण से समझ सकते हैं कि Facebook पेज बनाने के लिए किसी प्रकार के सेलिब्रिटी होने की जरूरत नहीं है एक सामान्य व्यक्ति भी अपना Facebook पेज बना सकता है! अतः यदि आपके पास भी Facebook यूज़र्स को कुछ अच्छा/मजेदार या कोई भी नॉलेजफुल आईडिया है तथा उस कंटेंट को page पर शेयर करने की क्षमता है तो आप आज ही Facebook पेज बना सकते हैं!

दोस्तों उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Facebook पेज क्या होता है? अब हम फेसबुक पेज बनाने की प्रक्रिया को जानते हैं परन्तु उससे पहले यहाँ हम फेसबुक पेज बनाने के फायदों के बारे में जान लेते हैं!!

■ फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, अतः यदि आपका कोई बिज़नेस है तो आप उसे फेसबुक पेज के जरिये जानकारी देकर कई सारे लोगों तक पहुचाँ सकते हैं! मतलब आप अपने ब्रांड को विदेशों तक भी पहुचाँ सकते हैं!

■ फेसबुक पेज पर आपके Followers की संख्या सीमित नहीं होती! मतलब आपके फेसबुक पेज को असंख्य लोग follow या like कर सकते हैं, अतः यदि आप लोगों की पसंद को समझकर उनके लिए बेहतर चीज़े लातें हैं तो यहाँ आपके page को पसंद करने वालों की कमी नहीं है!

■आप मुफ्त में अपना फेसबुक पेज बनाने के साथ ही उस पेज के कंटेंट (कोई फ़ोटो, वीडियो, आदि) का प्रचार मुफ्त में कर सकते है!

◆यदि आपके पेज पर कई सारे फॉलोवर्स हैं तो आप अपने फेसबुक पेज के जरिये लोगों को किसी विषय, घटना तथा या मुद्दे पर अपनी राय देने को कह सकते हैं

■ यदि आपके page पर कई सारे फॉलोवर्स हैं तो आप अपने पेज के niche(विषय) के मुताबकि Sponsor पोस्ट अपने पेज पर डाल सकते हैं जिससे आप कमाई भी कर सकते हैं! दोस्तों Facebook पेज से भी आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं!!

इसके साथ ही बिज़नेस के नजरिये से फेसबुक पेज से मॉर्केटिंग करना सबसे best तरीको में से एक है! क्योंकि यहां आप अपने कस्टमर की age,एजुकेशन, एरिया के आधार पर अपनी सेवाओं तथा प्रोडक्ट को Sell कर सकते है! क्योंकी फेसबुक के जरिये आप अपनी ऑडियंस अर्थात लोगों को टारगेट करते हैं!

एक बात जानना जरूरी है कि फेसबुक पेज बनाने के लिए आपको नया facebook एकाउंट/id बनाने की जरूरत नहीं है आप अपने वर्तमान एकाउंट से ही फेसबुक page बना सकते हैं अतः अब हम Facebook page बनाने के बारे में जानेंगे!

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में फेसबुक साइट या facebook App को ओपन कीजिये!

अब उसके बाद जिस एकाउंट/id से पेज बनाना चाहते हैं उस एकाउंट से login कर लीजिए!  उसके बाद यहाँ ऊपर दायीं ओर तीन बटन पर क्लिक कीजिए! अब यहाँ स्क्रॉल करने पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन होंगे आपको pages पर क्लिक करना होगा!

उसके बाद Create a page पर क्लिक कीजिये! दोस्तों इतना करते ही

अब इस पेज पर आपको Facebook पर अपनी ऑडियंस दिखाई देंगे! आप get started पर क्लिक कर लीजिये!

उसके बाद अपने पेज के टॉपिक की Cateogry को सेलेक्ट कीजिये तथा next पर क्लिक कीजिये!

और अब आप देखेंगे की आपका फेसबुक पेज तैयार हो चुका है !अब आपको यहां page में प्रोफाइल फ़ोटो तथा कवर फोटो Add करनी होगी! अतः जिस तरह आप अपने फेसबुक  एकाउंट को सेटअप करते है ठीक उसी तरह

कुछ बेसिक सेटिंग करनी होगी जैसे आप edit page पर tap कर page के बारे में शार्ट डिस्क्रिप्शन , वेबसाइट नाम आदि चीज़े एंटर कर सकते हैं! तथा यहां पोस्ट,photos आदि फ़ीचर्स दजिये गए जहां से आप अपने कंटेंट को पब्लिश कर सकते हैं !

दोस्तों आशा है आज के इस लेख को पढ़कर आप सीख चुके होंगे कि फेसबुक पेज क्या है?और फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं? तथा इसके क्या-क्या फायदे हैं! यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो सोशल मीडिया पर उन सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें! जो फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here