Blog Post ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे ?

0
80

Blog Post ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे ?

  • SEO क्या है?
  • On Page SEO क्या है?
  • Off Page SEO क्या  है ?
  • Keyword Research क्या है?

दोस्तों इंटरनेट भारत में तेजी से लोगों तक पहुंच रहा है! ऐसी स्थिति में कई लोग इंटरनेट पर अपनी मातृभाषा अर्थात हिंदी भाषा में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना रहे हैं! और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपका भी कोई ना कोई वेबसाइट या ब्लॉग होगा या आप वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं? है ना तभी आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं! और आप जानना चाहते हैं कि अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज कैसे करें?

दोस्तों जब हम नया ब्लॉग या वेबसाइट तैयार करते हैं! तो सबसे पहले हमारे सामने समस्या उत्पन्न होती है कि इंटरनेट पर जिस भाषा में जानकारी दे रहे हैं?! उस टॉपिक पर कई लोगों ने आर्टिकल लिखे हुए हैं! अब इस स्थिति में आपके कंटेंट को सर्च इंजन में रैंकिंग मिले और आपकी वेबसाइट पर अधिक से अधिक लोग आये यह हर एक वेबसाइट Owner की एक तमन्ना होती है!

लेकिन आखिर ऐसा हो कैसे सकता है? मतलब आप अपनी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन पर rank कैसे करवाएं? दोस्तों इसी विषय पर आज हम विस्तारपूर्वक बात करने वाले हैं! कि कैसे आप अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करके सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर ला सकते हैं!

दोस्तों ध्यान दें यहां मैं जिन टिप्स को आपके साथ शेयर करने जा रहा हूं वह काफी महत्वपूर्ण है! और आप अपने नए ब्लॉग में इन चीजों को जरूर फॉलो करें! तभी आपकी साइट पर और अधिक ट्रैफिक आएगा!

दोस्तों सबसे पहले आपका यह जानना जरूरी है कि की वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करने के लिए SEO किया जाता है तो सबसे पहले हम जानते हैं कि आखिर SEO क्या होता है? उसके बाद हम जानेंगे कि SEO कैसे किया जाता है!

SEO क्या है?

SEO की Full फॉर्म Search Engine Optimization होती है! जैसा कि नाम से ही पता चलता है की search engine को ऑप्टिमाइज़ करना! उदाहरण के तौर पर समझें तो दोस्तों गूगल पर “online movie kaise dekhe” सर्च करते हैं, तो result में जो आपको पहले पेज पर top 10 result दिखाई देती है, उन् वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ किया जाता है!

अतः seo एक प्रक्रिया होती है! जिससे किसी वेबसाइट को सर्च इंजन पर Organic ट्रैफिक पाने में मदद मिलती है। organic अर्थात सर्च इंजन से जो ट्रैफिक आता है उसे ऑर्गेनिक ट्रैफिक कहते हैं! दोस्तों ऑर्गेनिक ट्रैफिक की महत्वता को हम इस तरह समझ सकते हैं कि मान लीजिए आपने “ऑनलाइन movive कैसे देखे” इस विषय पर कोई आर्टिकल लिखा है! और जब इंटरनेट यूजर गूगल पर टाइप करता है कि ऑनलाइन मूवी कैसे देखे और आपका आर्टिकल पहले पेज पर दिखाई देता है तो आप की पोस्ट पर जब कोई visitor क्लिक करता है तो वह आपकी वेबसाइट के लिए organic ट्रैफिक होता है!

यदि आपकी कोई post गूगल के first page पर rank करती है तो उस वेबसाइट पर visitor के क्लिक करने के chances बढ़ जाते हैं! इसलिए सभी वेबसाइट owner चाहते हैं कि मेरी पोस्ट सर्च इंजिन के पहले पेज पर आए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपकी पोस्ट देखें!

अब यदि आप इस आर्टिकल को व्हाट्सएप या फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करते हैं तो वह सोशल ट्रैफिक कहलायेगा

एक बार आपके ब्लॉक में Organic ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है! तो आप गूगल ऐडसेंस या अन्य ad नेटवर्क में Apply कर आप अपनी वेबसाइट पर ऐड place कर करते हैं! जिससे आपको कमाई होने लगती है। दोस्तों संक्षेप में कहें तो seo करने का मुख्य फायदा ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ाना होता है!!

दोस्तों अब आपका यह जानना जरूरी है कि है सर्च इंजन कैसे किसी वेबसाइट को रैंकिंग प्रदान करता है? इसके लिए google, yahoo आदि सर्च इंजन के अपने अलगोरिथ्म होते हैं जिनके कई सारे फैक्टर्स होते हैं ! जिससे किसी वेबसाइट के पोस्ट को गूगल पर रैंक किया जाता है!

तो दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि seo क्या है? और seo करने का क्या फायदा होता है? अब हम जानते हैं कि

SEO कैसे करें?

SEO में मुख्यतः तीन चीजे आती हैं

  • keyword research
  • on page seo
  • off page seo

Keyword Research क्या है?

जब भी आप किसी ब्लॉग पोस्ट को लिखते हैं तो उससे पहले कीवर्ड रिसर्च करना बेहद जरूरी है! दो मान लीजिए आप पोस्ट लिखते हैं गेमिंग पोर्टल इंडिया विषय पर! अब सुनने में तो गेमिंग पोर्टल इंडिया बेहतरीन नाम लगता है!

लेकिन यदि आप इसे गूगल पर कीवर्ड रिसर्च करें तो आप पाएंगे कि गेमिंग पोर्टल इंडिया कोई यूजर सर्च करता ही नहीं! बल्कि लोग गेम खेलने के लिए गेम्स के नाम टाइप करते हैं यह एक उदाहरण लिया है तो दोस्तों कहने का मतलब यह है कि keyword रीसर्च जरूरी है! क्योंकि सबसे पहले आप जिस भी टॉपिक पर आप लिख रहे हैं उस विषय पर कीवर्ड रिसर्च करिये! यह कीवर्ड लोग सर्च कर रहे हैं या नहीं!

On Page SEO क्या है?

On Page SEO से अपनी Blog post को Google search Engine में First Rank पर Fast Index कर सकते हैं। दोस्तों इंटरनेट पर पोस्ट पब्लिश करने से पहले जिस पोस्ट में ऑप्टिमाइजेशन किया जाता है उसे on page seo कहा जाता है! अब आप सोच रहे होंगे कि seo कैसे किया जाता है?दोस्तों on page seo बेहद जरूरी है इसे आप इस तरह समझ सकते हैं कि बिना उनके seo के आप अपनी पोस्ट को सर्च इंजन पर इंडेक्स नहीं करवा सकते

इसलिए on pages seo का ज्ञान होना बहुत जरूरी है यहां कुछ चीजें बताई गई है जो आपकी पोस्ट में ऑन page seo करने में सहायक साबित होंगी! सबसे पहले आपके ब्लॉग पोस्ट का टाइटल बेहद आकर्षक होना चाहिए मतलब कि उसमें कीवर्ड भी होना चाहिए और टाइटल इस तरह लिखा होना चाहिए जिसमें टाइटल में कीवर्ड भी मौजूद हो तो था जिसे पढ़ने में भी अच्छा लगे!

दोस्तों जैसे कि आप हमारी इस पोस्ट को example ले सकते हैं जिसका title है ” जानिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें” इसमें हमारा कीवर्ड भी उपलब्ध है और यह पढ़ने में भी ठीक लग रहा है! उसके अलावा ब्लॉक पोस्ट के यूआरएल में कीवर्ड होने चाहिए!

पोस्ट के meta tag डिस्क्रिप्शन में आपकी पोस्ट से रिलेटेड जानकारी होनी चाहिए! कि आप इस पोस्ट में क्या बताने वाले होता इसमें कीवर्ड जरूर होने चाहिए! ताकि सर्च इंजन समझ सके कि आपकी यह पोस्ट किससे संबंधित है ! पोस्ट में H1, h2 he, h4 का उपयोग जरूर करें!

जिस पोस्ट में इमेज का उपयोग किया गया उसमें alt tag जरूर add करें! ताकि सर्च इंजन आपकी इमेज को पहचान सके! दोस्तों इसके अलावा आप on page seo से रिलेटेड पूरी जानकारी चाहते हैं! तो आप हमें कमेंट कर जरूर बताएं हम जल्द ही उस विषय पर पूरी जानकारी आपके लिए लेकर आएंगे!

Off Page SEO क्या है?

गर हम On-Page SEO की बात करते हैं तो इसमें वो सारे तरीके आते जिसमे हम केवल अपने content को बढ़िया से बढ़िया बनाते हैं, ताकि Search engines उन्हें पसंद करें. Google के according भी सबसे महत्वपूर्ण content ही है. अगरआपकी website का content बढ़ियाहोगाऔर visitor केलिए useful होगातोआप search engine में higher rank करसकतेहैं. लेकिन internet पर आपकी website की reputation नाम की भी चीज़ होती है.

अब यदि आपकी website के content के साथ-साथ आपकी site overall internet पर reputed होगी तो Google आपको और भी अधिक traffic benefits देगा. अब आप अपनी website को esteemed (reputed) बनाने के लिए content को optimize करने के इलावा और जो भी तरीके अपनाएंगे, उन्हें Off-Page SEO techniques कहा जायेगा.

इसलिए ज़रूरी है कि आप जितना ध्यान On Page seo पर दें उतना ही ध्यान Off Page SEO पर भी दें.

Off-Page SEO कैसे करे ?

चलिए अब जान लेते हैं कि आप Off-Page SEO कैसे कर सकते हैं.

का कार्य आप की वेबसाइट के बाहर का होता है अर्थात आपकी वेबसाइट के Backlink SEO का मुख्य आधार होता है! इसलिए Do Follow, No Follow लिंक Off Page SEO में बेहद जरूरी होते हैं !तथा जितनी बड़ी है वेबसाइट से आपको Do follow लिंक मिलता हैं आपकी साइट की अथॉरिटी बढ़ने की उतने अधिक चांस हो जाते हैं! ओर ज्यादा से ज्यादा आपका वेबसाइट को Social Media पे Share करे !

तो दोस्तों यदि आप on page seo से संबंधित पूरी डिटेल जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं! हम जल्द ही इस विषय पर लेख लिखेंगे! उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़कर आप जान चुके होंगे कि अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करने के लिए क्या-क्या किया जाना जरूरी है? और इसके अलावा यदि आपका कोई सवाल है विचार है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here