Telegram क्या है ? कैसे इस्तेमाल करे पूरी जानकारी!

3
672
दोस्तो क्या आपने कभी सोचा है? whatsapp एप्लीकेशन की जगह किसी दूसरी app का इस्तेमाल किया जाए तो क्या होगा? दोस्तो कुछ वर्ष पूर्व भारत में

Telegram क्या है ? कैसे इस्तेमाल करे पूरी जानकारी!

  • Telegram क्या है?
  • Telegram app की क्या-क्या विशेषताएँ हैं?

दोस्तो क्या आपने कभी सोचा है? WhatsApp एप्लीकेशन की जगह किसी दूसरी app का इस्तेमाल किया जाए तो क्या होगा? दोस्तो कुछ वर्ष पूर्व भारत में Telegram App को लांच किया गया। और यह WhatsApp की तरह एक instant मैसेजिंग app है और खास बात यह है कि यदि हम whatsapp तथा telegram app के फ़ीचर्स की तुलना करें तो आपको telegram में अनेक उपयोगी फ़ीचर्स मिल जाएंगे जो आमतौर पर हमें whatsapp app पर नहीं मिलते हैं।

आज टेलीग्राम App तेजी से यूजर्स तक पहुंच रहा है और कई लोग इस App के शानदार फ़ीचर्स की वजह से WhatsApp के स्थान पर इस App का इस्तेमाल करने लगे हैं। तो दोस्तो एक इंटरनेट यूजर होने के नाते आपके लिए नई-नई उपयोगी जानकारियां इस वेबसाइट पर पब्लिश करते रहना हमारा काम है इसलिए आज के इस लेख में आप जानेंगे कि टेलीग्राम App क्या है? इसके खास फ़ीचर्स तथा क्या फायदे  हैं, और क्यों आपको Telegram App का इस्तेमाल करना चाहिए। इन सभी चीजों के बारे में आप आज के इस लेख में विस्तार पूर्वक जानेंगे। अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें!

Telegram क्या है?

टेलीग्राम Android विंडोज,Mac ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करने वाला एक instant Messaging App है।समान्य शब्दों में कहें तो जिस तरह whatsapp app है उसी तरह टेलीग्राम messanger भी कार्य करता है साथ ही इसका उपयोग करना भी सरल है। जिसमें हम मोबाइल डेटा या wifi से अपने डिवाइस मे इंटरनेट कनेक्शन को चालू कर message send तथा receive कर सकते हैं। परन्तु Telegram app क्लाउड पर आधारित app है जिसका मतलब है हमारा सभी डेटा टेलीग्राम सर्वर में save रहता है, तथा हम इंटरनेट के जरिये उस डाटा को कभी भी एक्सेस कर सकते हैं।

Telegram एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है, जिसे साल 2013 में pavel Durov और उनके भाई Nikolai ने लॉन्च किया था। और टेलीग्राम का दावा है कि २०० मिलियन से भी अधिक यूजर रोजाना telegram का इस्तेमाल करते हैं। और भारत में भी टेलीग्राम app के बेहतरीन फीचर्स के कारण पिछले कुछ समय में टेलीग्राम users की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। दोस्तों Telegram सर्विस WhatsApp को कड़ी टक्कर दे रही है।अब हम जानते हैं कि किस तरह Telegram app को अपने मोबाइल में इस्तेमाल करें? दोस्तो टेलीग्राम App को मार्टफोन में इनस्टॉल करने तथा एकाउंट बनाने की विधि नीचे बताई जा रही है।
अपने स्मार्टफोन के play Store/App Store से टेलीग्राम App को इनस्टॉल कर लीजिए। यदि आप Windows यूजर हैं, तो आप टेलीग्राम को डेस्कटॉप वर्शन में इनस्टॉल कर सकते हैं। Android Telegram install :- https://play.google.com/store/apps/details?ID=org.telegram.messenger इनस्टॉल होने के बाद Telegram App को ओपन कर लीजिए।
This image has an empty alt attribute; its file name is letegram-1.png                      उसके बाद Start Messaging पर क्लिक कर लीजिए।
This image has an empty alt attribute; its file name is letegram-2.pngअब आपको यहाँ अपना telegram एकाउंट Create करना होगा। अतः सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर Enter कर लीजिए और ऊपर √ पर क्लिक करें। This image has an empty alt attribute; its file name is letegram-3.pngअब उसके बाद Telegram App कॉल या SMS के जरिये आपके नंबर को आटोमेटिक वेरीफाई करेगा।
This image has an empty alt attribute; its file name is telegram-5.png                        उसके बाद आपको अगले स्टेप में यहाँ अपना नाम टाइप करना होगा।
This image has an empty alt attribute; its file name is telegram-4.pngदोस्तो इन Simple Stpes का पालन करने के बाद आपका Telegram एकाउंट बन चुका है। अब आप अपने Contacts के साथ बात-चीत शुरू करने के साथ ही अपने दोस्तों को Telegram App का इस्तेमाल करने के लिए invite भी कर सकते हैं।

Telegram app की क्या-क्या विशेषताएँ हैं?

टेलीग्राम में आप डाटा खोये बगैर एक नंबर का data दूसरे नंबर पर आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। मान लीजिए यदि आपको अपने पुराने नंबर के स्थान पर नया नंबर टेलीग्राम अकाउंट में set करना है तो इस स्थिति में आपके पुराने सभी मैसेज, files अर्थात chat history नए नंबर में भी show हो जाएगी।

दोस्तो  टेलीग्राम app में हम एक अकाउंट में दो प्रोफाइल पिक्चर सेट कर सकते हैं। जी हाँ! यदि आप अपनी पुरानी प्रोफाइल पिक्चर के स्थान पर नई प्रोफाइल पिक्चर (DP) अपडेट करते हैं तो आप की पुरानी प्रोफाइल डिलीट नहीं होगी। आप इस तरह एक एकाउंट में दो प्रोफाइल सेट कर सकते हैं।

दोस्तों टेलीग्राम app में मौजूद सीक्रेट chat फीचर की मदद से आप किसी भी व्यक्ति या ग्रुप के साथ सीक्रेट चैट कर सकते हैं। इस सीक्रेट ग्रुप का फायदा यह है कि आपकी chat history ऑटोमेटिक डिलीट हो जाती है। इसके लिए हमें एक निश्चित समय सेट करना होता है तथा उस समय के पूरे होने के बाद हमारे द्वारा की गई सारी बातें मतलब chat history गायब हो जाती है

 दोस्तो रात में phone का इस्तेमाल करना आंखों के लिए फ़ायदेमंद नहीं होता इसलिए टेलीग्राम App में मौजूद नाइट mode फीचर का इस्तेमाल कर आप रात में अपनी आंखों को मोबाइल की हानिकारक किरणों से राहत पहुचाँ सकते हैं। और विशेष बात यह है कि टेलीग्राम में यह नाइट मोड फीचर ऑटोमेटिक On हो जाता है जिससे आपको रोजाना नाइट मोड ऑन करने की जरूरत नहीं पड़ती। टेलीग्राम App की मदद से आप अपनी लाइव लोकेशन किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं, टेलीग्राम App में उपलब्ध proxy फ़ीचर की मदद से हम आवश्यकता पड़ने पर दूसरे देश के सर्वर का उपयोग कर टेलीग्राम app का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपने किसी व्यक्ति को गलती से कोई मैसेज सेंड कर दिया है तो आप इस मैसेज को 48 घंटों के भीतर डिलीट कर सकते हैं जिससे दूसरे व्यक्ति के chat से वह मैसेज तुरंत गायब हो जाएगा। अब हम जानते हैं वे कारण जिससे आप जानेंगे कि क्यों आपको WhatsApp के स्थान पर Telegram App का इस्तेमाल करना चाहिए।

◆ Telegram app में क्लाउड स्टोरेज होता है जिसका मतलब है कि आपके मीडिया फाइल्स, जैसे images, videos तथा डॉक्यूमेंट आदि सभी डाटा टेलीग्राम server में सेव रहता है। जिस वजह से आप फेसबुक की तरह ही किसी डिवाइस से अपने टेलीग्राम एकाउंट को Log out करने के बावजूद आप अपने एकाउंट के डाटा का इस्तेमाल किसी दूसरे डिवाइस में कहीं भी कर सकते हैं।

◆टेलीग्राम App की मदद से आप एक ही App में अनेक एकाउंट का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं, उदाहरण के तौर पर यदि आपके मोबाइल में दो नंबर है तो आप दोनों नंबर से अकाउंट Create कर सकते हैं।

◆दोस्तों WhatsApp की तरह ही टेलीग्राम app के सामान्य ग्रुप में हम अधिकतम 200 मेंबर जोड़ सकते हैं। परंतु टेलीग्राम के सुपर ग्रुप ऑप्शन के जरिए आप 5000 सदस्यों को एक साथ ग्रुप में जोड़ सकते हैं। तथा इसमें कई अनेक एडवांस फीचर भी हमें प्राप्त होते हैं।

 ◆ टेलीग्राम चैनल्स काफी प्रसिद्ध सुविधा है जिसका इस्तेमाल अनेक ब्लॉगर तथा Youtubers करते हैं जिसमें आप अनलिमिटेड Members को टेलीग्राम चैनल से जोड़ सकते हैं। तथा आप यह तय करते हैं कि कौन व्यक्ति इस चैनल में पोस्ट कर सकता है, कौन नहीं!

◆Telegram ऐप की एक और खासियत है “सीक्रेट चैट।  जिससे आप के द्वारा की गई चैटिंग Set किये गए समय के साथ ऑटोमेटिक डिलीट हो जाती है।

◆  टेलीग्राम App में आप में बेहतरीन ऑडियो कॉलिंग क्षमता के साथ आप मुफ्त में हाई-क्वालिटी कर सकते हैं।हालाँकि Telegram ने audio कॉल फ़ीचर को Telegram App लॉन्च होने के कई वर्षों बाद लॉन्च किया।

My Final Opinion About this Article

दोस्त उम्मीद है! यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी। आज के इस लेख को पढ़ कर आपने जाना  होगा कि टेलीग्राम क्या है? Telegram का इस्तेमाल कैसे करते हैं तथा यह आपके लिए किस प्रकार फायदेमंद साबित हो सकता है? यदि आपको इस लेख में दी गई जानकारी पसंद आई है तो कृपया इस जानकारी को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर कीजिए। ताकि वे लोग भी इस जानकारी को पढ़कर टेलीग्राम App का इस्तेमाल कर सके। Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here