Software Engineer कैसे बने ?

0
325
Software Engineer क्या है?
Software Engineer क्या है?

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]Software Engineer क्या है? software इंजीनियर कैसे बनें?[/su_button]

  • सॉफ्टवेयर इंजिनियर बननें हेतु कोर्स!
  • Software इंजीनियर होता क्या है?

दोस्तों टेक्नोलॉजी के इस युग में हम दिन-प्रतिदिन कंप्यूटर, स्मार्टफोन Devices पर निर्भर होते जा रहे हैं क्योंकि स्मार्टफोन हो या कंप्यूटर इनमें मौजूद सॉफ्टवेयर की मदद से आज हम दैनिक जीवन के अनेक कार्यों को सरलता पूर्वक कर पा रहे हैं! आज हमें स्मार्टफोन के app स्टोर पर प्रत्येक कार्य के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन मिल जाती है! बिजली तथा अन्य घर के अन्य बिलों के लिए Paytm रिश्तेदारों, से जुड़े रहने के लिए WhatsApp, रास्ता खोजने के लिए गूगल Maps

 दोस्तों मेरा सवाल आखिर यह है कि इन विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर/एप्लीकेशन को आखिर बनाता कौन है?

यदि आपका जवाब सॉफ्टवेयर इंजीनियर तो आपका जवाब बिल्कुल सही है! दोस्तों पहले बचपन में विद्यार्थी का एक डॉक्टर, इंजीनियर  बनना ही प्रमुख उद्देश्य होता था। परंतु आज टेक्नोलॉजी से हुए समय में परिवर्तन से वर्तमान समय में कहीं students कंप्यूटर इंजीनियर, हार्डवेयर इंजीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं!

दोस्तों आज हम बात करने वाले Software इंजीनियर के बारे में! क्योंकि यह एक विस्तृत क्षेत्र है! तथा आने वाले समय में इसकी मांग काफी बढ़ती जाएगी। इसलिए वर्तमान समय में कई सारे स्टूडेंट सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने पर अपना ध्यान लगा रहे हैं! तो दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? तो आज का यह लेख आपके लिए है चलिए बिना समय गवाए सबसे पहले जानते हैं 

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]Software इंजीनियर होता क्या है? [/su_button]

सॉफ्टवेयर इंजीनियर या software developer वह व्यक्ति होता है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर  की testing, डिजाइन, तथा software विकसित करता हो! या किसी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की खोज करता हो! वह एक कंप्यूटर इंजीनियर कहलाता है! 

यह एक कंप्यूटर साइंस प्रोफेशनल होते हैं जो इंजीनियरिंग सिद्धान्तों तथा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ज्ञान के इस्तेमाल कर सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स या कंप्यूटर गेम्स को develop करते हैं! इसके साथ ही सॉफ्टवेयर में आने परेशानियों को भो software इंजीनियर द्वारा solve किया जाता है!

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है!  इसलिए एक कुशल सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पास विभिन्न programming languages का ज्ञान जरूरी होता है!

दोस्तों सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स में आपको इन  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में विस्तारपूर्वक इन भाषाओं का ज्ञान दिया जाता है।  एक सामान्य पुरुष  के लिए प्रोग्रामिंग भाषा  को समझने में कठिनाई होती है परंतु एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर उस भाषा को भली -भांति जान पाता है।

सॉफ्टवेयर बनाते समय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को ध्यापनपूर्वक  इस्तेमाल किया जाता है तथा जरा सी coading में प्रॉब्लम से आपके पूरे सॉफ्टवेयर में गड़बड़ हो सकती है!

दोस्तों यदि आपका भी एक सपना है भविष्य में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने सपने को साकार कर सकते हैं!

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]Software इंजीनियरिंग कैसे बनें?[/su_button]

सबसे पहले यहां मैं स्पष्ट शब्दों में बता दूं कि यदि आप किसी भी फील्ड में इंजीनियर बनना चाहते हैं! तो आपको उस फील्ड से संबंधित पढ़ाई करनी होती है,उससे संबंधित कोर्स करना होता है तथा उसी का अभ्यास भी लगातार करना पड़ता है तभी आप एक कुशल इंजीनियर कहलाते हैं!

उसी तरह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को सॉफ्टवेयर के  बारे में सॉफ्टवेयर को बनाने में जानकारी लेकर  तथा इसका लगातार अभ्यास करके ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकता है!

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]सॉफ्टवेयर इंजीनियर बननें हेतु कालेज[/su_button]

  • देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी इंदौर
  • मद्रास क्रिस्चियन कालेज, चेन्नई
  • गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ,दिल्ली
  • डी  ऑक्सफ़ोर्ड कालेज ऑफ़ साइंस बैंगलोर
  • नेताजी सुभाष इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी दिल्ली

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]शैक्षिक योग्यता[/su_button]

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बननें के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12th विज्ञान वर्ग से 60 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण होना आवश्यक है |

[su_button background=”#2dbdef” color=”#ffffff”]सबसे पहले bachelor डिग्री प्राप्त करें[/su_button]

  • कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  • बीसीए
  • बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉ

यदि आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको किसी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स में बैचलर डिग्री प्राप्त करनी होगी! आप

दोस्तो यदि आपको इन सभी कोर्सेज में दी जाने वाली जानकारी का ज्ञान है तो आप एक अच्छे इंजीनियर बन सकते हैं। आपको इन सभी चीजों को ध्यानपूर्वक सीखना होगा।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के बाद आप अपने ज्ञान को brands, कंपनियों तथा यूजर्स को सेवाएँ देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं तथा अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]सॉफ्टवेयर इंजिनियर बननें हेतु कोर्स[/su_button]

Software Courses Diploma in Web Hosting
Advanced Game Development Course Game Development Course
Data Bundle Course Joomla for Beginners
Database Basics Level 2 Certificate in Windows 7
Diploma in Cloud Computing Level 2 Certificate in Windows 8 OS
Diploma in Game Testing Programming and Database Course
Diploma in PC Security Programming for Beginners
Understanding Computer Virus Web Design Bundle Course
Video Creation Secrets Web Development Complete Cours

 

[su_button background=”#2dbdef” color=”#ffffff”]प्रोग्रामिंग सीखें[/su_button]

 दोस्तों बिना प्रोग्रामिंग सीखे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं बन सकता! जी हां क्योंकि एक सॉफ्टवेयर का निर्माण करने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक हैन दोस्तों कंप्यूटर की भाषा को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहा जाता है इसलिए आपको c++, java, python, ruby, SQL  आदि की जानकारी होनी चाहिए!.

इन सभी लैंग्वेज को आप अपने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स जैसे बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (bca) तथा कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग आदि में कर सकते हैं!

इसके अलावा आज इंटरनेट पर कई सारे youtube चैनल है जहां वीडियो ट्यूटोरियल के माध्यम से इन भाषाओं की जानकारी दी जाती है।

[su_button background=”#2dbdef” color=”#ffffff”]Practice[/su_button]

दोस्तों जब आप computer सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स करते हैं तो आपको इन सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तथा कैसे सॉफ्टवेयर को डेवलप किया जाए इन चीजों के बारे में गाइड किया जाता है। यदि आपको शुरुआत में coading की बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है तो भी आप धीरे-धीरे कोर्स में सीखने के  साथ ही यदि आप रोजाना अभ्यास करते हैं तो आप इन languages को समझना शुरू कर देंगे! 

इसलिए एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए। ताकि आपको हर बार  सॉफ्टवेयर या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में प्रत्येक समय कुछ नई जानकारी मिले!

[su_button background=”#2dbdef” color=”#ffffff”]Self learning[/su_button]

 दोस्ती आपकी उम्र अभी कम है या आप अभी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग course  नहीं कर सकते! तो आप इंटरनेट की सहायता से अभी से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना शुरू कर दीजिए!

तथा अपनी सॉफ्टवेयर skikls को निखारने का सबसे अच्छा तरीका है कि जैसे-जैसे आप software डेवलप करने के विषय पर सीखते जाते हैं! तो आप पर्सनल या किसी दूसरे व्यक्ति के लिए छोटे-छोटे प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं।

दोस्तों ऐसा करने से आप बैचलर डिग्री कोर्स करने से पूर्व कई सारी सॉफ्टवेयर डेवलपिंग स्केल सीख चुके होंगे! जो आपको और अन्य लोगों से एक कदम आगे ले जाएगा।

दोस्तों आप एक अच्छे कॉलेज से कंप्यूटर साइंस  इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते हैं तथा शुरू में आपको इन प्रोग्रामिंग  के बारे में बेसिक जानकारी से लेकर बाद में आप  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में निपुण हो जाएंगे

C++, java,SQL, Python आदि प्रोग्रामिंग Langauge के के साथ साथ  ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग ऑपरेटिंग सिस्टम डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम डाटा स्ट्रक्चर आदि के बारे में भी सीख सकते हैं

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]सैलरी (वेतन )[/su_button]

प्राइवेट कंपनियों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की प्रारंभ में सैलरी 10 से 15 हजार रुपये प्राप्त होती है, अनुभव बढ़नें के धार पर इसके वेतन में वृद्धि होती रहती है, तथा एक अच्छी कम्पनी में वेतन लगभग 42 से 80 हजार तक प्राप्त होता है |

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]Conclusion:-[/su_button]

अतः दोस्तों अंत में यही कहना चाहता हूँ की सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना सरल तो नहीं है परन्तु अन्य कार्यों में  जिस प्रकार मेहनत लगती है ठीक उसी तरह यदि आप इसमें अपना कीमती समय देकर इसे सीखते हैं तो आप एक सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं!

और वर्तमान समय में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एक Growing इंडस्ट्री है। आज आपको यह जानकर हर्ष होगा कि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों में भारत की कई सॉफ्टवेयर इंजीनियर कार्य कर लाखों, करोड़ों रुपए कमाते हैं।

तो दोस्तों आज के इस लेख में इतना ही उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी इसके अलावा यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं !यदि आपको यह लेख अच्छा लगा है तो सोशल मीडिया पर शेयर कर इस जानकारी को आगे पहुंचाएं। Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here