RPF क्या है? RPF Kaise join kare ? RPF vacancy !

0
210
RPF Kaise join kare

Hello दोस्तों स्वागत है! आपका Tagifind साइट पर पिछले लेख में हमने जाना था कि BSF को कैसे Join करें! और आज के इस लेख में आप जानेंगे कि RPF (Railway Protection Force) क्या है! और आप कैसे RPF को join कर सकते हैं! तो दोस्तों यदि आपको RPF क्या है? तथा इसमें नौकरी कैसे करें! यह जानकारी नहीं है तो  आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको RPF से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां पता लग जाएंगी! तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ियेगा।

दोस्तों जिस तरह किसी छात्र का बचपन से ही Army, पुलिस में जाने का सपना होता है! उसी तरह कई लोग बड़े होकर Railway पुलिस में जाना चाहते हैं।

अतः RPF में हर साल विभिन्न पदों के लिए भर्तियां आयोजित करती हैं! जिसके लिए लाखों युवा आवेदन करते हैं! तो दोस्तों यदि आप भी रेलवे पुलिस को Join करना चाहते हैं तो आपको इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए!

इसलिए आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि RPF क्या है? आरपीएफ में भर्ती होने के लिए आपको किन-किन योग्यताओं का होना जरूरी है। इसके साथ ही हम RPF के Exam पैटर्न के बारे में भी बात करेंगे जिससे आपको RPF से संबंधित सभी जरूरी जानकारी इस लेख में मिल सके! तो आइए दोस्तों सबसे पहले जानते हैं कि

RPF क्या है? 

दोस्तों RPF की फुल फॉर्म “Railway Protection Force”  है! यह एक Security फोर्स है जिसे वर्ष 1957 में Railway प्रोटेक्शन फोर्स एक्ट के तहत स्थापित किया गया! RPF को भारतीय संसद द्वारा अधिनियमित किया गया है।

RPF का उद्देश्य रेलवे संपत्ति  की सुरक्षा एवं संरक्षण  प्रदान करना है! दोस्तों आरपीएफ की Power की बात करें तो यह किसी भी मुजरिम को Arrest कर सकती है! उसकी जांच पड़ताल (investigation) कर सकती है तथा मुजरिम व्यक्ति या समूह पर मुकदमा चलाने का भी अधिकार RPF के पास होता है।

अतःRpf का कार्य रेलवे की संपत्ति तथा रेलवे यात्रियों की सुरक्षा करना तथा किसी आपराधिक गतिविधियों द्वारा रेलवे को नुकसान न पहुंच सकें इसकी निगरानी करना भी RPF का कार्य होता है!

इसका Head Quarter  (मुख्यालय) नई दिल्ली में स्थित है! दोस्तों RPF के अंतर्गत  इंस्पेक्टर, Constable, Head  कांस्टेबल इत्यादि अनेक पद होते हैं! अतः वर्तमान समय में  RPF में 1,75000 कर्मचारी कार्य करते हैं!

दोस्तों RPF को हिंदी में “रेलवे सुरक्षा बल” भी कहा जाता है यह हमारे देश में में रेलवे मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।

दोस्तों इस तरह आपने जाना कि RPF क्या है! अब हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं कि आपको आरपीएफ में ज्वाइन करने के लिए किन-किन योग्यताओं की आवश्यकता होती है

RPF में शामिल होने के लिए योग्यताएं !

◆दोस्तों RPF को ज्वाइन करने के लिए सबसे पहली योग्यता भारत का नागरिक होना चाहिए!

Height (पुरुष)

लंबाई की बात करें तो वे पुरुष उम्मीदवार जो जनरल या OBC कैटेगरी से हैं, उनके लिए हाइट 165 सेंटीमीटर होनी जरूरी है! दूसरी तरफ जो उम्मीदवार SC.ST के उम्मीदवार हैं उनकी हाइट 160 सेंटीमीटर होना जरूरी है।

 इसके अलावा जो पुरुष उम्मीदवार पहाड़ी  क्षेत्रों में रहते हैं उनकी हाइट कम-से- कम 163 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

Height (महिला)

महिला उम्मीदवार की लंबाई की बात करें तो RPF ज्वाइन करने के लिए जनरल एवं ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए! जबकि SC-ST के महिला उम्मीदवारों की हाइट 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए!

जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाली महिला उम्मीदवार की हाइट 155 सेंटीमीटर होनी कम-से-कम आवश्यक है!

Note:-   वे पुरुष उम्मीदवार जिनकी लंबाई 178 सेंटीमीटर है तथा महिलाएं जिनकी हाइट 165 सेंटीमीटर है! उन्हें 3 अंकों (Marks) का बोनस मिलता है।

 Chest 

दोस्तों पुरुष उम्मीदवार जो जनरल एवं ओबीसी से हैं उनकी छाती कम से कम 80 सेंटीमीटर होनी जरूरी है तथा फुलाने के बाद Chest 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए!

दोस्तों जबकि sc-st उम्मीदवारों की छाती 76.2  होनी चाहिए तथा फुलाने के बाद छाती 81.2  होनी जरूरी है।

तथा पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले पुरुष उम्मीदवारों की चेस्ट 80 सेंटीमीटर एवं फुलाने के बाद 85 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है!

बात करें उम्र की तो Rpf को जॉइन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 तब अधिकतम 25  वर्ष होनी चाहिए।

इसके अलावा जो उम्मीदवार sc/st कैटेगरी से हैं उन्हें 5 वर्षों की छूट दी गई है! जबकि Obc उम्मीदवारों के लिए 3 वर्षों की छूट दी गई है।

Education 

RPF ज्वाइन करने के लिए कैंडिडेट का कम से कम 10 वीं पास होना आवश्यक है! तो दोस्तों यदि आपके पास भी उपरोक्त योग्यताएं हैं तो आप भी RPF में ज्वाइन हो सकते हैं! हालांकि Rpf के लिए विभिन्न पदों में आयोजित की जाने वाली भर्ती में भिन्न योग्यताओं की आवश्यकता हो सकती है!

RPF सिलेबस& परीक्षा पैटर्न की जानकारी 

दोस्तों RPF में विभिन्न पदों के लिए भर्ती आयोजित की जाती है जिसमें सामान्यतः General awareness,Reasoning ability,Arithmetic,Quantitative aptitude,विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं!

दोस्तों इन विषयों की तैयारी करने के लिए आप Rpf की तैयारी करवाने वाले किसी अच्छे Coaching सेंटर को join कर सकते हैं! इसके अलावा आप घर पर भी आरपीएफ  परीक्षा से संबंधित Books  को के जरिये तैयारी कर सकते हैं! अतः यदि आप मन लगाकर टाइम-टेबल के साथ पढ़ाई करते हैं तो आप लिखित परीक्षा में अवश्य पास हो सकते हैं! 

RPF selection Process in Hindi !

दोस्तों आरपीएफ में चयन प्रक्रिया विभिन्न भागों में बांटी गई है आपको निम्नलिखित चार चरणों में RPF परीक्षा देनी होती है, जिसे पास करने के बाद ही आप RPF में ज्वाइन होते हैं!

  • Computer Based Test
  • Physical Test
  • Interview
  • Document verification

अतः यदि आप उपरोक्त तीनों परीक्षाओं की अच्छे-से तैयारी करते हैं! तथा आप इन चरणों को पास कर लेते हैं  तो अब आप RPF को जॉइन करने के लिए तैयार हैं।

RPF Constable Salary !

7 वें वेतन आयोग के बाद आरपीएफ कांस्टेबल वेतन में वृद्धि हुई है। RPF कांस्टेबल वेतन वेतनमान 5200 / – रु। से लेकर 20200 / – रूपए ग्रेड पे के साथ रु। 2000 / – है। आरपीएफ कांस्टेबल वेतन दसवीं कक्षा, कक्षा वाई और कक्षा जेड शहरों के लिए अलग है। उनमें से प्रत्येक के लिए विस्तृत आरपीएफ कांस्टेबल वेतन संरचना निम्नानुसार है:

RPF Constable Salary Structure In Class X Cities

RPF Constable Salary In Class X Cities
Basic Salary Rs 21,700
House Rent Allowance (HRA) – 24% Rs 5,208
Dearness Allowance (DA) – 4% Rs 868
Transport Allowance (TA) Rs 3,600
Gross Salary Rs 31,270

RPF Constable Salary Structure In Class Y Cities

RPF Constable Salary In Class Y Cities

Basic Salary Rs 21,700
House Rent Allowance (HRA) – 16% Rs 3,472
Dearness Allowance (DA) – 4% Rs 868
Transport Allowance (TA) Rs 3600
Gross Salary Rs 29,636

 

RPF Constable Salary Structure In Class Z Cities

RPF Constable Salary In Class Z Cities

Basic Salary Rs 21,700
House Rent Allowance (HRA) – 8% Rs 1,734
Dearness Allowance (DA) – 4% Rs 868
Transport Allowance (TA) Rs 3600
Gross Salary Rs 27,902

RPF Constable Job Profile !

RPF कांस्टेबल नौकरी प्रोफाइल में निम्नलिखित भूमिकाएं और जिम्मेदारियां शामिल हैं:

  • शांति बनाए रखें और रेल यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करें,
  • सुनिश्चित करें कि यात्री आरामदायक यात्रा का आनंद लें,
  • रेलवे संपत्तियों को सुरक्षा प्रदान करें,
  • रेलवे सुरक्षा से संबंधित जानकारी और ट्रैकिंग मुद्दों को इकट्ठा करें।

Conclusion :-

दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है! इस लेख में RPF को ज्वाइन कैसे करें?  से संबंधित सभी जरूरी जानकारी आपको मिल चुकी होंगी! 

 “यदि आप चाहते हैं कि हम RPF में अलग-अलग पदों के लिए आयोजित की जाने वाली भर्ती के लिए अलग से लेख तैयार करें तो आप हमें कमेंट के जरिए विचारों को बता  सकते हैं”

इसके साथ ही इस उपयोगी जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें। Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here