Pilot kaise bane? indian pilot ! जानिए पाइलट बनने के लिए जरूरी चीजें

Pilot kaise bane? indian pilot !

दोस्तों इस जिंदगी में कहीं लोगों की तमन्ना होती है कि वह हवाई यात्रा करें मतलब Airplane ✈️ में बैठे हैं परंतु कुछ ऐसे भी लोग होते हैं   जो बचपन से ही सपना देखते हैं उस एरोप्लेन को चलाने का जी हां हम पायलट 🕴️की बात कर रहे हैं। 

दोस्तों भारत में कई छात्र बचपन से ही पायलट बनने का सपना देखते हैं तथा अपने उस लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश भी करते हैं लेकिन वहीं दूसरी ओर ऐसे लोग हैं जिन्हें पायलट कैसे बने इस बात की भी जानकारी नहीं होती!

इसलिए हम आपके लिए आज किस लेख में पायलट बनने से जुड़ी वे सभी आवश्यक जानकारियां लेकर आए हैं  जिन्हें जानने के बाद आप अभी से पायलट बनने की तैयारी कर सकते हैं

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे यदि बात की जाए भारत के संदर्भ में तो हमारे देश में पायलट बनना एक गर्व की बात होती है! इसलिए पायलट शब्द को तो हम अक्सर सुनते रहते हैं परंतु टैग आई फाइंड साइ  इस लेख पायलट कैसे बने मैं आपको बताया जाएगा कि एक पायलट बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए कितनी है जैसे कि एजुकेशन, उम्र इत्यादि! तथा आपको विस्तारपूर्वक बताया जाएगा कि आप कैसे एक पायलट बन सकते हैं!

तो दोस्तों पायलट बनने  की पूरी जानकारी पाने के लिए आज ही इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े हैं!सबसे पहले हम जानते हैं पायलट बनने के लिए आपके पास कौन-कौन सी योग्यताएं होनी जरूरी है!

पायलट बनने के लिए योग्यताएं! 

पायलट बनने के लिए आपका साइंस स्ट्रीम से 12 वीं पास होना जरूरी है!  तथा 12वीं में आपके फिजिक्स केमिस्ट्री तथा Maths (PCM) विषय होने चाहिए!

  • इसके अलावा 12वीं में आपके 50% मार्क्स होने जरूरी हैं! तभी एक पायलट बन सकते हैं!
  • दोस्तों भारत में पायलट की पढ़ाई करने के लिए आपके पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए!
  • पायलट बनने के लिए सही हाइट का होना जरूरी है अतः यदि आपकी हाइट कम-से-कम 162 CM होनी चाहिए!  इसके साथ ही वजन भी आपका हाइट के अनुसार होना चाहिए!
  • आपके आखों की रोशनी( Eye vision )सही होना चाहिए!

दोस्तों अब पायलट बनने की प्रक्रिया को विस्तार-पूर्वक जानते हैं!

दोस्तों यदि आपके पास भी उपरोक्त योग्यताएं  हैं तो  आप किसी प्रसिद्ध पायलट स्कूल (गवर्नमेंट या प्राइवेट स्कूल) से पायलट की पढ़ाई कर Pilot बनने की आगे की प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं! तो दोस्तों अब पायलट बनने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जानते हैं।

Pilot कैसे बनें! How To Become Pilot in hindi

12th pass with scince

दोस्तों पायलट बनने के लिए आप का सबसे पहला Step है कि आप दसवीं पास करने के बाद 11वीं में Science स्ट्रीम को चुनें तथा उस समय आपके पास फिजिक्स, केमिस्ट्री मैथ (PCM) सब्जेक्ट होने आवश्यक हैं!

तथा 11वीं कक्षा पास करने के बाद 12वीं में अच्छे Marks से पास होने की कोशिश करें! क्योंकि पायलट बनने के लिए आपके बारहवीं में 50% मार्क्स होने आवश्यक हैं!

इसके अलावा इंग्लिश विषय पर भी ध्यान दें! तथा इंग्लिश भाषा सीखे क्योंकि पायलट बनने के लिए अच्छी इंग्लिश एवं अंग्रेजी में नॉलेज होना चाहिए!

12वीं कक्षा पास करने के बाद अब आपका  पायलट बनने के लिए पहला कदम Spl प्राप्त करने का होगा!SPL अर्थात Student Pilot लाइसेंस!

दोस्तों Spl लाइसेंस पाने के लिए आपके पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए जिनके बारे में निम्नलिखित वर्णन किया गया है!

Spl लाइसेंस पाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 साल होना जरूरी है! तथा इसके साथ ही आप शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए

अब आपको SPL लाइसेंस लेने के लिए  DGCA (Directorate General Of Civil Aviation)भारतीय सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त  Flying Club में एडमिशन होना चाहिए!

दोस्तों आपको कॉलेज में एडमिशन हेतु एक एंट्रेंस  परीक्षा देनी होगी जिसके लिए आपका पहले से तैयार होना आवश्यक है। उसके लिए आप चाहे तो किसी Coaching सेंटर को ज्वाइन कर एंट्रेंस एग्जाम में पास हो सकते हैं।

इसके अलावा आपका एक मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा और आपका इस मेडिकल टेस्ट में पास होना बेहद जरूरी है अन्यथा आप पायलट नहीं बन सकते!

तो दोस्तों उपरोक्त योग्यताएं होने के साथ ही आपके पास अच्छा खासा बैंक बैलेंस होना चाहिए। क्योंकि पायलट बनने में काफी लागत आती है जिसके लिए आपके बैंक में पर्याप्त बैलेंस होना जरूरी है।

SPL सर्टिफिकेट लेने के बाद अब आपकी बारी होती है फ्लाइट उड़ाने की! फ्लाइट Instructor की देखरेख में 12 महीने के समय अनुसार आपकी उड़ान निर्धारित की जाती है यदि आपकी मोटर skills अच्छी हैं तथा आप सही तरह से  Flight उड़ाना सीख जाते हैं तो अब आपको आगे प्राइवेट पायलट लाइसेंस लेना होगा!

PPL & SPL सर्टिफिकेट प्राप्त करें !

दोस्तों जैसे ही आप SPL (स्टूडें पायलट लाइसेंस) सर्टिफिकेट प्राप्त करते हैं तो अब आपको एक कमर्शियल पायलट बनने के लिए प्राइवेट पायलट लाइसेंस (PPL) प्राप्त करना होगा।

इसके अंतर्गत भी आपको परीक्षाएं देनी होती है! तथा मेडिकल टेस्ट पास करना होता है यदि आप सभी Test को पास कर लेते हैं तो आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस सर्टिफिकेट (PPL) प्राप्त हो जाएगा!

CPL सर्टिफिकेट पाएं

दोस्तों इन दोनों लाइसेंस सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के बाद आप अंत में आपको Commercial पायलट बनने के लिए CPL  (कमर्शियल पायलट लाइसेंस) लेना होगा! यदि आप सही तरीके से तैयारी करते हैं तथा सभी जरूरी Test को पास कर लेते हैं! तो आपको CPL (कमर्शियल पायलट लाइसेंस) प्राप्त हो जाएगा। और इस तरह आप एक कमर्शियल पायलट बन जाएंगे!

पायलट की सैलरी कितनी होती है?

पायलट की सैलरी उनकी रैंक के अनुसार होती है जो कि भारतीय वायु सेना पायलटों की सैलरी में जो कमर्शियल एयरलाइंस चलाते हैं उनमें प्रथम श्रेणी के अधिकारी के रूप में शुरू होने वाले पायलट आमतौर पर रु। 80,000 से 150,000 हर महीने कमा लेते हैं। इसके अलावा फ्लाइंग कमांडरों को 350,000 रुपये से अधिक वेतन दिया जाता है। वहीं प्राइवेट पायलट भी हर महीने का एक लाख तक तो कमा ही लेते हैं।

पाइलट बनने के लिए best इंस्टिट्यूट !

दोस्तों यहां कई सारे इंस्टिट्यूट हैं जहां से आप पायलट बनने का कोर्स कर सकते हैं! परंतु यहां हम आपको कुछ बेस्ट इंस्टिट्यूट बताने जा रहे हैं जहां से आप एडमिशन लेकर पायलट बनने की पढ़ाई कर सकते हैं।

  • International School Of Aviation : New Delhi, ETC. 
  • Government Flying Training School : Bangalore
  • Indragandhi Rastriy Udan Academy : Bareli
  • All India Institute Of Aeronautic : Dehradhu
  • Ashiyatic International Aviation Academy : Indore
  • Government Flying Training School : Bangalore

Pilot बनने के किये कितना खर्चा होता है !

लोगो के मन सवाल होता है की एक पायलट बन्ने के लिए कितना खर्चा आता है तो अगर आपको पायलट बन्ने है तो इसके लिए काफी खर्चा आता है करीब 20लाख से लेकर 25 लाख तक का खर्चा आजाता है ऐसा इशलिये क्यों इसमें आप जितनी भी बार प्लेन उड़ाओगे ट्रेनिंग के समय आपको उसके हिसाब से पैसे देने होते है इसे साथ और भी दुसरे खर्च होते है पायलट बनने के लिए.

पायलट ट्रेनिंग कोर्स क्या है?

अध्ययन के इस क्षेत्र को अंतर्राष्ट्रीय मानकों द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के लिए दुनिया भर में सिखाया जाता है। कोर्स पूरा होने में कई महीने लग सकते हैं। ग्राउंड स्कूल आधुनिक विमानन सिद्धांत को शामिल करता है। छात्र विभिन्न प्रकार के विमान और बहु-इंजन उड़ान तकनीक से खुद को परिचित करते हैं। ग्राउंड स्कूल के बाद, लाइसेंस के लिए उम्मीदवार उड़ान स्कूल में भाग लेते हैं, जिसमें वे उड़ान के विज्ञान और अभ्यास के बारे में भाग लेते हैं। छात्रों को मानक संचालन प्रक्रिया और एयरलाइन दर्शन को समझने के लिए आते हैं।

Conclusion:-

आज अपना कोर्स खोजें और आसमान पर ले जाएं। नीचे अपने कार्यक्रम के लिए खोजें और सीधे लीड फॉर्म में भरकर अपनी पसंद के स्कूल के प्रवेश कार्यालय से

तो दोस्तों इस तरह आपने पायलट बनने की प्रक्रिया को जाना उम्मीद है! यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आपका पायलट बनने से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं साथ ही जानकारी उपयोगी लगी है जो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें!Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here