PhD Ki Taiyari Kaise Kare?पीएचडी (Phd) क्या है ?

0
322
PHD कैसे करे ?
PHD कैसे करे ?

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]पीएचडी (Phd) क्या है ? PhD Ki Taiyari Kaise Kare? फ़ीस, कैसे किया जाता है ![/su_button]

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका tagifind साइट पर आज का  हमारा यह लेख Phd के विषय पर है! दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे पीएचडी नाम सुनते ही बड़ी उपाधि का ख्याल हमारे मन में आता है! और ऐसा हो भी क्यों न क्योंकि PHD करने के बाद आपके नाम के आगे Dr लग जाता है!😊 परंतु PHD कैसे की जाती है? इसके लिए क्या-क्या योग्यताएं हैं इस बात की जानकारी अक्सर काफी कम लोगों को  होती है!

यदि आप अभी एक छात्र हैं तथा भविष्य में पीएचडी की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं! तो आपके लिए अभी से यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि कैसे PhD की डिग्री प्राप्त की जाती है!

इसी सवाल को देखते हुए आज का हमारा यह लेख उन सभी छात्रों के लिए है जो जानना चाहते हैं की PhD  कोर्स कैसे किया जाता है! इसलिए आज के इस  लेख में आपको पीएचडी से संबंधित वे सभी जरूरी जानकारियां जैसे कि पीएचडी डिग्री क्या है? PhD कैसे करें? तथा पीएचडी डिग्री पाने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं होनी आवश्यक है! PhD के लिए कितनी फीस लगती है! best college for PhD course?  इन सभी बातों का जवाब आपको इस लेख में मिल जाएगा! तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं जानते हैं कि

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]पीएचडी डीग्री क्या होती है[/su_button]

PhD की Full फॉर्म  Doctor of Philoshpy होती है, जी हाँ जिस तरह इसकी फुल फॉर्म विशेष है! उसी तरह यह डीग्री पूरा करने वाला व्यक्ति भी खास हो जाता है! इसे Doctoral Degree भी कहा जाता है! दोस्तों PhD कोर्स  3 वर्ष का होता है! आप अपने पसंदीदा विषय पर PhD कोर्स के करने के बाद आप किसी भी कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर  के पद पर कार्य कर सकते हैं! इसके साथ ही आपके नाम के आगे डॉक्टर की उपाधि लग जाती है।

दोस्तों यदि आप किसी कॉलेज के प्रोफेसर/ लेक्चरर के बारे में जानकारी लें तो आप पायंगे की अधिकतर प्रोफेसर के नाम के आगे डॉक्टर लगा होता है! जो कि प्रमाणित करता है कि उन्होंने PhD डिग्री कर रखी है!

दोस्तों इस डीग्री के बाद आपको अपने विषय पर पूरी जानकारी होती है तथा आप उस विषय पर एक्सपर्ट बन जाते हैं! और आप Research, Academics, डेवलपमेंट तथा अन्य क्षेत्रों में अपना कैरियर बना सकते हैं! है!  दोस्तों अब हम जान लेते हैं कि पीएचडी डिग्री करने के लिए किन-किन योग्यताओं का होना जरूरी है? 

◆दोस्तों पीएचडी करने के लिए सबसे पहले आपका 12 वीं पास होना आवश्यक है!

◆ अच्छे अंको से स्नातक शिक्षा (ग्रेजुएशन डिग्री) पूरी होनी चाहिए।

◆पोस्ट ग्रेजुएशन/मास्टर डिग्री पूरी होनी चाहिए। साथ ही उसमें अच्छे नंबर भी होने चाहिए कम से कम 60% मार्क्स अवश्य होने चाहिए।

 तो दोस्तो यह थी पीएचडी करने के लिए एक व्यक्ति की योग्यताएं अब हम विस्तारपूर्वक जानते हैं कि –

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]पीएचडी कैसे करें?[/su_button]

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″]12th pass[/su_button]

 तो सबसे पहले आपका 12वीं पास करना आवश्यक है! आप किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं कक्षा पास हो सकते हैं! आप किसी भी विषय पर जैसे आर्ट्स कॉमर्स साइंस जिस भी सब्जेक्ट में आपका इंटरेस्ट हो उस विषय में पढ़ाई पूरी कर 12वीं पास कीजिए!

और कोशिश कीजिये 12वीं में अच्छे  प्रतिशत अंक लाने की ताकि PhD करने में मार्क्स की वजह से कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″] ग्रेजुएशन[/su_button]

दोस्तों अब आप जिस विषय पर आगे पीएचडी करना चाहते हैं उस विषय पर आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज में एडमिशन लें! तथा अपनी ग्रेजुएशन की शिक्षा को पूरी करें। क्योंकि एक पीएचडी बनने के लिए ग्रेजुएशन काफी महत्वपूर्ण होती है जिसके बिना आप PhD कोर्स नहीं कर सकते! अतः ग्रेजुएशन में भी कोशिश करें अच्छे  (कम से कम 60%) अंक लाने की!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″]मास्टर डिग्री[/su_button]

दोस्तों जिस विषय पर आपने ग्रेजुएशन पूरा किया है अब आपको पोस्ट ग्रेजुएशन भी उसी सब्जेक्ट में करना होगा! क्योंकि पीएचडी करने के लिए ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों का होना अत्यंत आवश्यक है। इन दोनों डिग्री को पूरा करने के बाद ही आप पीएचडी के लिए Entrance एग्जाम दे सकते हैं। अतः कोशिश कीजिए पोस्ट ग्रेजुएशन में भी कम से कम 60% अंक लाएं। हालाँकि PhD एंट्रेंस एग्जाम के दौरान % विभिन्न कॉलेजों के अनुसार अलग-अलग होती है

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″]UGC Net Test[/su_button]

दोस्तों इस प्रकार पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट हो जाती है अब आगे आप यूजीसी Net का एग्जाम देने के लिए तैयार हो जाते हैं जो कि आपके पीएचडी डिग्री करने के लिए जरूरी होता है! दोस्तों जिस तरह कॉलेज में प्रोफेसर बनने के लिए ugc नेट का एग्जाम देना जरूरी होता है, ठीक उसी तरह अब PhD के लिए UGC Net का एग्जाम आपको क्लियर करना होगा

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]पीएचडी Test एग्जाम क्लियर करें![/su_button]

दोस्तों अब आप PhD कोर्स करने के लिए तैयार हैं! आप जिस भी कॉलेज में पीएचडी की पढ़ाई शुरू करना चाहते हैं उसके लिए आपको उस कॉलेज में Entrance एग्जाम देना होगा और जैसे ही आप Entrance एग्जाम पास करते हैं! तो आप वहां से उस कॉलेज में पीएचडी की पढ़ाई शुरू कर सकते हैं!

प्रत्येक वर्ष पीएचडी के एंट्रेंस एग्जाम विभिन्न कॉलेजों द्वारा आयोजित किये जाते हैं अतः आप अपनी योग्यता अनुसार तथा इच्छानुसार किसी भी कॉलेज से पीएचडी  डिग्री पाने के लिए Entrance एग्जाम पास कर उस कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं!

 तो दोस्तों इस तरह कई सालों की शिक्षा पूरी करने के बाद आप पीएचडी डिग्री किसी कॉलेज से  प्राप्त कर सकते हैं! अब यहां छात्रों के मन में सवाल आता है कि 

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]पीएचडी कोर्स करने के क्या-क्या लाभ होते हैं?[/su_button]

◆ दोस्तों जैसा कि अभी आप ने जाना कि PhD करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर प्रीफिक्स लग जाता है! जो कि एक सम्मानजनक उपलब्धि होती है

◆phd करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में एक प्रोफेसर या लेक्चरर के रूप में कार्य कर सकते हैं!

◆पीएचडी डिग्री करने के बाद किसी इंजीनियरिंग कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर कार्य करते हुए काफी अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं!

◆दोस्तों पीएचडी डिग्री करने के बाद आपको creator ऑफ इंफॉर्मेशन कहा जाता है means आपके फील्ड की पूरी जानकारी आपके पास होती है!

◆पीएचडी करने के बाद आप किसी विषय पर रिसर्च कर सकते हैं विश्लेषण कर सकते हैं।

अतः दोस्तों अंत में यही कहना चाहता हूँ कि यदि आपके पास रिसर्च तथा अच्छी नॉलेज है! तो भविष्य में पीएचडी डिग्री करने के अनेक लाभ हैं! Scope की बात करें तो सब्जेक्ट हिसाब से यह अलग अलग हो सकते हैं यदि आपने साइंस से पीएचडी कर रखी है तथा आपके पास अच्छा research work तथा नॉलेज है तो आपके पास आगे जाकर बहुत ऑप्शन होते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]पीएचडी डिग्री करने के लिए कितनी फीस ली जाती है?[/su_button]

स्पस्ट रूप से कहे तो PhD डिग्री कोर्स  की फीस किसी कॉलेज द्वारा निश्चित रूप से निर्धारित नहीं की गई है! यह फीस अलग-अलग कॉलेज के हिसाब से अलग-अलग होती हैं!

यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज से पीएचडी करते हैं तो वहां आपकी fees कम ली जाएगी जबकि यदि आप किसी अच्छे प्राइवेट कॉलेज से करते हैं! तो उसकी फीस आप से अधिक ली जाएगी अतः आप जिस भी कॉलेज से पीएचडी डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं! उस कॉलेज की फीस तथा अन्य details लेना आपके लिए उचित होगा।

 दोस्तों आइए हम भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज के बारे में जान लेते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]Top 10 phd collage in india[/su_button]

  • Indian Institute of Technology, Bombay
  • Indian Institute of Science, Bangalore
  • Indian Institute of Technology, Madras
  • Indian Institute of Technology, Delhi
  • Indian Institute of Technology, Kharagpur
  • Indian Institute of Technology, Kanpur
  • University of Hyderabad
  • University of Delhi
  • Indian Institute of Technology, Roorkee
  • Indian Institute of Technology, Guwahati

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]पीएचडी के सब्जेक्ट[/su_button]

आप अपने पसंद के Subject से PhD कर सकते है। नीचे आपको पीएचडी के सब्जेक्ट दिए गए है जिनका आप चयन कर सकते है।

  • PhD In Management
  • PhD In Mathematics
  • PhD In Physics
  • PhD In Economics
  • PhD In Psychology
  • PhD In Finance

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]Conclusion:[/su_button]

तो दोस्तों आज की इस लेख में इतना ही उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी! यदि आपका अभी भी पीएचडी से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें  कमेंट करके पूछ सकते हैं! साथ ही इस जानकारी को शेयर कर अपने उन दोस्तों एवं छात्रों तक अवश्य पहुंचाएं जो भविष्य में पीएचडी करने का सपना देखते हैं!Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here