Paytm का Full KYC Verify कैसे करे ? पूरी जानकारी !( ͡~ ͜ʖ ͡°)

0
104

Paytm का Full KYC Verify कैसे करे ? पूरी जानकारी !

  • Paytm में kyc का क्या मतलब है?
  • Full kyc करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • Paytm का Full KYC Verify कैसे करे ? पूरी जानकारी

दोस्तो आज से कुछ साल पूर्व जब भारत में डिजिटल पेमेंट की शुरुआत हुई थी उस समय Paytm वॉलेट सबसे पहले  नजर में आया! और वर्तमान समय में कई सारे ई-वॉलेट होने के बावजूद यह App सबसे मशहूर Online पेमेंट एप्लीकेशन है!

दोस्तों क्या आप भी Paytm का इस्तेमाल करते हैं?या पेटीएम का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो आज का यह लेख नए Paytm यूज़र्स के लिए जानकारी भरा रहने वाला है!

क्योंकि वर्तमान समय में पेटीएम ने full kyc लागू कर दी है जिसका मतलब कि पेटीएम के द्वारा दी जाने वाली ऑफर्स सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको PAYTM में FULL KYC करवाना जरूरी हो गया है! इसलिए यदि आप भी पेटीएम में फुल KYC कैसे करें? इस विषय पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आज के इस लेख में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे Full kyc करवा सकते हैं? और इसके लिए आपको किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता है!

पेटीएम Full kyc कराने के बाद आप अपने मोबाइल को अपना इलेक्ट्रॉनिक बटुआ बना सकते हैं! जिसका इस्तेमाल इंटरनेट की मदद आप कहीं भी कभी-भी कर सकते हैं!

Paytm में kyc का क्या मतलब है?

RBI अर्थात भारतीय रिजर्व बैंक ने kyc का निर्णय ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने के लिये जारी किया है!

अतः वर्तमान समय में यदि आपकी पेटीएम kyc नहीं हुई है तो इसका मतलब आपको कैशबैक नहीं मिलता है! Click here

kyc अर्थात Know your Customer अर्थात अपने ‘ग्राहक को जानना” दोस्तों पहले हम पेटीएम में सीधे अपना अकाउंट Create कर पेटीएम सुविधा का इस्तेमाल कर सकते थे! परंतु अब हमें अपनी आईडी वेरीफिकेशन तथा ऐड्रेस वेरीफिकेशन करवाने के लिए डाक्यूमेंट्स जरूरी हो गए हैं! चलिए जानते हैं कि आखिर Full kyc करवाने के क्या-क्या फायदे हैं?

दोस्तों Paytm kyc करने से पूर्व आपको इसके लाभ जानना आवश्यक है! क्योंकि कई लोगों को पेटीएम kyc कराने के फायदे पता नहीं होते! इसलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि Paytm Full kyc करवाने के कौन-से फायदे हैं

आपने पेटीएम की फुल kyc करवा रखी है इसका अब पेटीएम की तरफ से अधिक स्पेशल ऑफर्स तथा कैशबैक पाने के अवसर बढ़ जाते हैं!

  • आप अपने पेटीएम वॉलेट में अधिकतम एक लाख रुपये सकते हैं!
  • आप एक बैंक से दूसरे बैंक में कहीं भी पेमेंट सेंड कर सकते हैं
  • आप अपने पेटीएम वॉलेट से किसी वेबसाइट/app में पेमेंट कर सकते हैं!
  • किसी भी merchent को आप पैसे send कर सकते हैं तथा receive भी कर सकते हैं!
  • पेटीएम kyc complete होने के बाद paytm आपको पेटीएम बैंक अकाउंट ओपन करने की अनुमति देता है!

Paytm full kyc कैसे करें!

यदि आपने नया Paytm एकाउंट बनाया है या आप पहले से बने Paytm एकाउंट में mini kyc कर चुके हैं और अब आपकी mini kyc खत्म हो चुकी है तो full kyc करने के लिए सबसे पहले आपको Paytm app को ओपन करना होगा!

अब आपको यहाँ Complete your kyc का ऑप्शन दिखाई देगा! आप अपनी प्रोफाइल पर भी जा सकते हैं वहाँ Complete full kyc now का एक बटन दिखाई देगा! आप उस पर क्लिक किजिये!

अब full kyc करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं या तो आप apointment book कर सकते हैं जिससे kyc एजेंट आपके घर पर आकर आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करेगा या फिर visit other nearby kyc point पर क्लिक कीजिये!

यहाँ आपके सामने क्षेत्र के नजदीकी kyc सेंटर show हो जाएंगे तथा आप इन नम्बरों में call करके kyc करने हेतु बात कर सकते हैं जैसे कि time तथा डाक्यूमेंट्स आदि!

Full kyc करने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  • Voter ID
  • Driving Licence
  • Passport
  • NREGA Job Card
  • pen card
  • aadhar card

यदि आपके पास इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट है तो आप अपनी full kyc करावा सकते हैं! इनमें सबसे विशेष Aadhar कार्ड तथा pen card है जिनसे आप आसानी से full kyc कर सकते हैं!

दोस्तो आज के इस लेख में आपने सीखा कि Paytm kyc क्या है? और कैसे आप पेटीएम की full kyc करवा सकते हैं! उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथियों आपका पेटीएम kyc करवाने से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं! तथा अपने विचारों को बता सकते हैं। आप इस जानकारी को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे सभी यूज़र्स जो पेटीएम अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं आपकी सहायता से full kyc करवाने की प्रक्रिया जो जान सके! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here