Microsoft Word क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में !

Microsoft word क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में !

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है?
  • Microsoft word लेआउट !
  • कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कैसे ओपन करें!
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Hello! दोस्तों स्वागत है आपका tagifind साइट पर! यदि आपको कंप्यूटर पर डॉक्यूमेंट बनाना हो तो सबसे पहले हमें Microsoft word सॉफ्टवेयर का नाम याद आता है!

दोस्तों यदि आप नए कंप्यूटर यूजर हैं! या आप माइक्रोसॉफ्ट Word के बारे में नहीं जानते? तो आज का यह आपके लिए अत्यंत उपयोगी होने वाला है !क्योंकि यहां मैं आपको बताऊंगा की Microsoft वर्ड क्या है? इसे इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं? तथा आप कीन-किन Files को माइक्रोसॉफ्ट Word में Create कर सकते हैं!

दोस्तो कई बार हमें जॉब या दूसरे कामों के लिए Resume या Letter,एप्लीकेशन फॉर्म आदि बनाना जरूरी हो जाता है! इस स्थिति में यदि हमें मालूम है कि माइक्रोसॉफ्ट word में इन चीज़ों को कैसे बनाते हैं! तो हम आसानी से बना सकते हैं!

दोस्तों इसलिए आज के इस लेख में आपको माइक्रोसॉफ्ट Word के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी! अतः आज के इस लेख के अंत तक पढ़ते रहिए जिसमें मैं यह भी बताऊंगा कि कैसे आप मोबाइल में माइक्रोसॉफ्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं? जिसके बाद आप किसी डॉक्यूमेंट को इंटरनेट की सहायता से कहीं भी कभी भी अपने मोबाइल डिवाइस की सहायता से शेयर कर सकते हैं सबसे पहले इतिहास देखते!

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इतिहास !

Microsoft, विश्व की एक जानी मानी बहुराष्ट्रीय कम्पनी (Multinational company) है जो मुख्यत: Computer Engineering के क्षेत्र में काम करती है। Microsoft दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी है। 100 से भी अधिक देशों में फैली इसकी शाखाओं में 70000 से भी अधिक लोग काम करते हैं। इसका वार्षिक (Yearly) व्यापार लगभग 20 खरब रूपयों (45 बिलियन डॉलर्स) का है। कम्पनी का मुख्यालय अमेरिका में रेडमण्ड, वॉशिंगटन में स्थित है। इसकी स्थापना बिल गेट्स (Bill Gates) ने 4 अप्रैल 1975 को की थी। इसका मुख्य उत्पाद Windows ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) है। इसके अलावा Microsoft नाना प्रकार के सॉफ्टवेयर भी बनाती है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है?

दोस्तों बिना देरी किए सबसे पहले जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है? दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट word को, winword, Ms-word, या सिर्फ Word जैसे नामों से भी जाना जाता है! Ms- Word माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की प्रोडक्टिविटी एप्लीकेशन है!

Ms-word का इस्तेमाल माइक्रोसॉफ्ट Windows , Apple MacOS तथा एंड्राइड यूजर्स के द्वारा भी किया जाता है! इसके अलावा इसे linux ऑपरेटिंग सिस्टम में भी उपयोग किया जा सकता है।

जिसके लिए WINE सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है! WINE एक सॉफ्टवेयर होता है जिसका इस्तेमाल लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में Microsoft windows कि अनेक एप्लीकेशंस को Run करने के लिए किया जाता है!

Microsoft Word को वास्तव में Charles Simonyi तथा Richard Brodie द्वारा विकसित किया गया है! जिसे वर्ष 1983 में इसे लॉन्च कर दिया गया!

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

अब यहां सवाल आता है कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? माइक्रोसॉफ्ट वर्ड अपने यूजर्स को प्रोफेशनल क्वालिटी डॉक्यूमेंट create करने की अनुमति देता है! इसके अलावा Ms word में letters, रिज्यूम तथा रिपोर्ट आदि अनेक चीज़ें भी तैयार किए जा सकते हैं!

साधारण text एडिटर की तुलना में माइक्रोसॉफ्ट Word में कई सारे फीचर से उपलब्ध है! जैसे कि spell चेकर, ग्रामर चेक, Font फॉर्मेटिंग,HTML सपोर्ट तथा एडवांस पेज Layout आदि अन्य फीचर्स शामिल है!

दोस्तों जैसे-जैसे आप Ms वर्ड का इस्तेमाल अपने डिवाइस में करते जाएंगे! वैसे-वैसे आपको इन सभी फीचर्स की जानकारी होती जाएगी!

कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कैसे ओपन करें!

दोस्तों इस प्रकार आपने जाना कि Ms वर्ड क्या है? अब सवाल आता है? कि अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कैसे ओपन करें! दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को आप बड़ी आसानी से अपने कंप्यूटर डिवाइस में ओपन कर सकते हैं! सबसे आसान तरीका यह है कि आप windows key को प्रेस कीजिए! तथा अब यहाँ सर्च bar में “Winword” टाइप कर सर्च कर दीजिए! इस तरह Word एप्लीकेशन कंप्यूटर में ओपन हो जाएगी!

मोबाइल डिवाइस में माइक्रोसॉफ्ट Word का इस्तेमाल करना चाहते हैं!

दोस्तों इसके अलावा यदि आप अपने मोबाइल डिवाइस में माइक्रोसॉफ्ट word का इस्तेमाल करना चाहते हैं! तो आपको अपने मोबाइल में Play Store ओपन करना है ततः search bar में Microsoft Word टाइप कर देना है!
अब आपके सामने माइक्रोसॉफ्ट word एप्लीकेशन सामने आ जाएगी! तथा इनस्टॉल कर लीजिए! दोस्तों आप इस प्रकार Play Store से App को इनस्टॉल कर सकते हैं!

इसके अलावा आप यहाँ दिए लिंक पर क्लिक कर अपने मोबाइल में Ms Word App को इंस्टॉल कर सकते हैं!

अब आप जिस तरह आप अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते थे! उसी तरह आप अपने मोबाइल डिवाइस में भी कर सकते हैं! दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट वर्ड मोबाइल एप्लीकेशन की खासियत है कि हम अपने कंप्यूटर में तो आमतौर पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते ही हैं परंतु मोबाइल में इस्तेमाल करने पर हम अपने डॉक्यूमेंट रिज्यूम को कभी भी तैयार करने के साथ ही इन्हें share भी कर सकते हैं!!

दोस्तों अब हम जानते हैं कि किन-किन तरह की files को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Create तथा उपयोग किया जा सकता है! माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के शुरुवाती वर्जन में .doc फ़ाइल एक्सटेंशन को create तथा use करने के लिए किया जाता था! परंतु नए version में .docx file एक्सटेंशन को क्रिएट तथा इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है!

Microsoft word लेआउट !

हम जब किसी डॉक्यूमेंट पर काम करते हैं तो उसमे बहुत सारी एडिटिंग करनी होती है. और अपनी मर्ज़ी के अनुसार भी अपने फाइल में डिज़ाइन और डेकोरेशन करते हैं. फाइल एडिटिंग करने के लिए के लिए हमे ये जानना जरुरी है की MS वर्ड में कौन सा ऑप्शन कहाँ होता है. इसके लिए layout को समझना होगा तो चलिए देखते हैं की MS वर्ड में कौन सा ऑप्शन कहाँ होता है.

Title bar !

MS Word एप्लीकेशन के सबसे ऊपरी पार्ट जो हमे दिखाई देता है वही टाइटल बार होता है.  यहाँ पर हम जिस फाइल में काम कर रहे होते हैं उसका नाम दिखाई देता है. लेकिन जब फाइल पर पहली बार काम कर रहे हैं तो ये Default नाम के रूप में ‘Document 1’ शो करता है. जब हम फाइल को Store करते हैं तो उस वक़्त अपनी मर्ज़ी से उसका नाम लिखते हैं. अब हम जब कभी उस फाइल को खोलेंगे तो हमारा रखा हुआ नाम इसी टाइटल बार में दिखायेगा.

Close Button !

टाइटल बार के दाहिने साइड में 3 छोटे साइज के बटन होते हैं. इसमें जो पहला बटन होता है उसे Minimize दूसरे बटन को Maximize और तीसरे बटन को Close बटन बोलते हैं.

Minimize Button !

इस बटन से हम प्रोग्राम को बंद किये बिना उसे टास्क बार में रख कर किसी और विंडो में जा सकते हैं. इससे हमे MS Word में काम करने के साथ साथ दूसरे प्रोग्राम को भी run करने मदद मिलती है.

Maximize Button !

इस बटन की मदद से हम विंडो साइज को छोटा कर के अपने मन मुताबिक साइज एडजस्ट कर के प्रयोग कर सकते हैं. फिर जब मन करे उसे रिस्टोर कर के फुल स्क्रीन साइज भी कर सकते हैं.

Close button !

लास्ट बटन Cross मार्क के साथ रेड कलर में होता है उसे क्लिक करने पर MS Word एप्लीकेशन पूरा बंद हो जाता है.

Office button !

ये MS Word का एक मुख्य बटन है जो मेनू बार में होता है.  इस में फाइल क्रिएट करने के लिए कुछ useful ऑप्शन दिए जाते हैं.

Quick Access toolbar !

ये टूल बार टाइटल बार में होता है. इस में ऐसे टूल्स होते हैं जिसकी हमे सबसे ज्यादा और बार बार जरुरत पड़ती है. यहाँ हम अपनी मर्ज़ी से भी जिस ऑप्शन को अधिक बार इस्तेमाल करते हैं यहाँ जोड़ सकते हैं. इस टूलबार की मदद से हम अपना काफी वक़्त बचा सकते हैं.

Menu bar !

मेनू बार टाइटल बार के थोड़ा निचे होते है. इसे अभी के टाइम में tab bar भी बोला जाता है.  इस के अंदर बहुत से tabs होते हैं और हर एक तब का अपना एक ribbon होता है. ये MS Word का ऐसा पार्ट है जिसमे बहुत सारे ऑप्शन दिए जाते हैं. इसके अंदर ढेर सारे उपयोगी फीचर्स होते हैं जिससे फाइल में काम कर सकते हैं.

Ribbon !

Menu bar के निचे वाले भाग को Ribbon बोलते हैं. इसमें किसी टास्क के लिए कमांड्स को ब्राउज करने के लिए tab  दिए हुए होते हैं. इसके बाद ये tab जो होते हैं वो इसे ग्रुप में डिवाइड कर देते हैं. जिस भी तब पर हम क्लिक करते हैं उसके सारे ऑप्शन enable हो जाते हैं.

Ruler Bar !

Page margin को सेट करने के लिए ruler का इस्तेमाल किया जाता है.  माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में 2 ruler बार होते हैं. पहली रूलर बार जो टेक्स्ट एरिया होता है ठीक उसके ऊपर ही होता है. और दूसरा रूलर टेक्स्ट एरिया के लेफ्ट साइड में होता है.

Text Area !

यही वो Main एरिया होता है जहाँ हम अपने शब्दों को टाइप करते हैं. ये MS Word एप्लीकेशन का सबसे बड़ा एरिया होता है जो बिलकुल Centre पर होता है. अपने कंटेंट को लिखते वक़्त सारि डिज़ाइन modification सब काम इसी पर करते हैं.

Scrollbar !

Scroll bar MS Word application के right side में vertical bar होता है. इसकी मदद से हम अपने लिखे गए text area में ज्यादा पेज होने से ऊपर निचे करने के काम आता है. इस की हेल्प से हम किसी भी पेज में Scrol कर के आसानी से जा सकते हैं.

Status Bar !

ये Text Area के निचे होता है. Right side में Zoom level tool होता है. इस की हेल्प से पेज को Zoom out और Zoom in कर सकते हैं. इसके अलावा Status bar में और भी टूल होते हैं जैसे Word Count, Language etc.

दोस्तों अब तो आप अच्छे से समझ गए होंगे की MS Word के फीचर्स क्या क्या है. और साथ ही ये भी जान गए होंगे की इन फीचर्स का क्या एप्लीकेशन है. अब हम जानेंगे की MS Word से हमे क्या क्या एडवांटेज मिलता है.

माइक्रोसॉफ्ट word के लेटेस्ट वर्जन !

माइक्रोसॉफ्ट Word के लेटेस्ट वर्जन में इन सभी तरह की फाइल्स को आप Create तथा इस्तेमाल कर सकते हैं!

  • doc, .docm, .docx
  • .dot, .dotm, .dotx
  • .htm, .html
  • .mht, .mhtml
  • .odt
  • .pdf
  • .rtf
  • .txt
  • .wps
  • .xps
  • .xml

दोस्तों यहां आपके लिए एक जानकारी यह है कि माइक्रोसॉफ्ट word के एक पज में डिफ़ॉल्ट रूप से 25 lines होती हैं जिनका इस्तेमाल आमतौर पर text create करने के लिए करते हैं!

आप लगभग सभी तरह के आधिकारिक डाक्यूमेंट्स माइक्रोसॉफ्ट word में तैयार कर सकते हैं! चलिये अब हम जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट word को इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं?

माइक्रोसॉफ्ट Word में mail merge की मदद से आप किसी डॉक्यूमेंट को एक बार में हजारों लोगों तक पहुंचा सकते हैं!

इसके अलावा आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Question पेपर को टाइप तथा edit कर सकते हैं! साथ ही हम आवश्यकता पड़ने पर letters, रिज्यूम तथा एप्लीकेशन को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में तैयार कर सकते हैं!

माइक्रोसॉफ्ट Word अध्यापकों के लिए बेस्ट टीचिंग टूल है! जिसकी मदद से टीचर्स विद्यार्थियों के लिए लेक्चर स्क्रिप्ट को text, World art,shapes,कलर्स आदि के इस्तेमाल से Create कर सकते हैं! जो छात्रों की रचनात्मकता को बढ़ावा देगा तथा मजेदार अंदाज तरीके से चीजों को समझेंगे!

इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ऑफिस के अलावा घर के कार्यों जैसे invitation कार्ड ,बर्थडे कार्ड आदि बनाने के लिए भी किया जा सकता है! इस तरह के कार्ड बनाने के लिए सही templates के साथ आप insert menu तथा Formatting मेन्यु के फंक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं!

Ms वर्ड की मदद से आप Notes तथा असाइनमेंट को भी तैयार कर सकते हैं! तथा जरूरत पड़ने पर इन डॉक्यूमेंट तथा नोट्स को अपने अन्य सहपाठियों के साथ शेयर कर सकते हैं!

लाखों लोगों द्वारा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल किया जाता है! इस स्थिति में आप ई-बुक,आर्टिकल या पीडीएफ डॉक्युमेंट माइक्रोसॉफ्ट Word।में तैयार कर सकते हैं!

इस तरह माइक्रोसॉफ्ट Word के कई सारे फायदे हैं! यदि आप एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की क्षमता को जानकर इसे बेहतर तरीके से इस्तेमाल करना सीख जाते हैं तो आप इसके इस्तेमाल से लोगों को कई प्रकार की सेवाएँ दे सकते हैं तथा पैसे भी कमा सकते हैं!

तो दोस्तों इस तरह आज के इस लेख में आपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त की! उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी!

यदि आपको कंप्यूटर के किसी अन्य सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के बारे में जानना है!तो आप हमें कमेंट की सहायता से बता सकते हैं। जिससे हम उस विषय पर पूरी जानकारी आपको दे सकें इसके अलावा आज की हमारी आपको कुछ जानकारी देने की कोशिश कैसी रही? हमें कमेंट में बताना ना भूले!

और साथियों इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करें! ताकि उन सभी इंटरनेट यूजर्स को भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में तथा इसकी उपयोगिता को समझने में आप उनकी छोटी-सी मदद कर सकें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here