IPS Officer Kaise Bane ?

0
92
IPS Officer Kaise Bane

 

IPS Kaise Bane? – आईपीएस बनने के लिए योग्यता, आयु सीमा की पूरी जानकारी!

दोस्तों हर साल भारत में कई छात्र IAS IPS CBI ऑफिसर बनते हैं! तथा यह वे छात्र होते हैं जो सही तरीके से तैयारी करते हैं! तथा इन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के विषय पर पूरी जानकारी होती है।

क्या आप का भी सपना IPS, IAS बनना है? यदि हाँ तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमने कुछ दिन पहले ही IAS ऑफिसर कैसे बने? के विषय पर इस साइट में लेख पब्लिश किया है। और आज हम जानेंगे की आईपीएस ऑफिसर कैसे बने? तो दोस्तों कई सारे छात्रों की तरह आप की भी इच्छा है कि मैं भविष्य में जाकर आईपीएस ऑफिसर बनूं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है!

क्योंकि अक्सर लोग IPS ऑफिसर बनना तो चाहते हैं! परंतु उन्हें इसके विषय पर पूर्ण एवं सही जानकारी नहीं होती! इसलिए आज के लेख में हम आपको आईपीएस बनने से जुड़ी सभी जरूरी बातें जानेंगे जैसे आईपीएस ऑफिसर कौन होता है? IPS बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए? कितनी उम्र सीमा एवं शारिरिक योग्यता होनी चाहिए! तथा कैसे आप आईपीएस ऑफिसर बनने की तैयारी कर सकते हैं! इसके साथ ही आप जानेंगे कि ips ऑफिसर की कितनी सैलरी होती है!

उम्मीद है! इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी चलिए दोस्तों समय को नष्ट न करते हुए सबसे पहले जान लेते हैं की

IPS ऑफिसर कौन होता है?

दोस्तों एक IPS ऑफिसर भारत में सीनियर पुलिस ऑफिसर के पद पर कार्य करता है! की फुल फॉर्म Indian Police Service होती है! इस पद को पाना बेहद सम्मानजनक होता है! दोस्तों आईपीएस के कार्यों को समझें तो ips ऑफिसर का कार्य सार्वजनिक शांति व्यवस्था बनाये रखने,अपराधों को रोकने तथा उसका पता लगाने, खुफिया जानकारी प्राप्त करना होता है!

इसके अलावा आईपीएस VIP लोगों के लिए सुरक्षा व्यवस्था करते हैं तथा आतंकवाद जैसे मुद्दों को निपटाने में भी सहायक होते हैं!

IPS ऑफिसर एक उच्च पद होता है! इसलिए इस पद पर कार्य करते हुए आप इंडियन इंटेलिजेंस एजेंसी, इंटेलिजेंस ब्यूरो रिसर्च and analysis wing, क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट (CID) के साथ कार्य पर निकल सकते हैं तथा एक लीडर के रूप में मामलों को निपटा सकते हैं

तो दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि एक आईपीएस ऑफिसर के पास कितनी शक्ति होती है! अब हम जानते हैं कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी जरूरी है?

IPS Full Form (आईपीएस फुल फॉर्म)

  • आईपीएस का फुल फॉर्म होता है – Indian Police Service
  • आईपीएस की फुल फॉर्म हिंदी में होता है – भारतीय पुलिस सेवा

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए योग्यताएं!

◆ सबसे पहली बात आप भारत के नागरिक होने चाहिए! हालांकि यदि आप भूटान, नेपाल देश के नागरिक हैं तब भी आप ips ऑफिसर बन सकते हैं!

◆दूसरी बात यही कि आपकी उम्र 21 से लेकर 30 के बीच होनी चाहिए परंतु sc-st उम्मीदवारों के लिए कुछ वर्षों की छूट दी गई है

SC/ST उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 5 वर्ष अधिक अर्थात 37 वर्ष होगी!

जबकि OBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा 3 वर्ष अधिक अर्थात 35 वर्ष होगी!

◆तीसरी बात आप 12th पास होने चाहिए! तथा आपके पास एक ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए! आपकी यह ग्रेजुएशन डिग्री किसी भी विषय में हो सकती है!

दोस्तों अब बात करते हैं IPS ऑफिसर बनने के लिए पुरुष एवम महिला के लिए क्या-क्या शारीरिक योग्यता जरूरी है!

IPS ऑफिसर बनने हेतु शारीरिक योग्यता-

  • आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए एक पुरुष की Minimum हाइट 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए! यह जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए है।
  • तथा वे उम्मीदवार जो SC/ST केटेगरी से हैं उनकी हाइट 160 सेंटीमीटर कम से कम होनी चाहिए!
  • दोस्तों इसके अलावा पुरुष छाती की बात करें तो 184 cm होनी चाहिए! दोस्तों chest सभी श्रेणी के छात्रों के लिए समान रहेगी!
  • दोस्तों महिलाओं की बात करें तो आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए जनरल केटेगरी के महिला उम्मीदवारों की हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए! जबकि sc/st तथा obc की महिलाओं के लिए हाइट 145 सेंटीमीटर कम से कम होना जरूरी है।
  • तथा सभी श्रेणी की महिलाओं की चेस्ट 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए!
  • eye sight ( आंखों का विजन)
  • पुरुष एवं महिलाओं जिनकी आंखें ठीक है उनकी आंखों के लिए 6/6 या 6/9 विजन होना चाहिए!
  • जबकि कमजोर आंखों का विजन 6/9 या 6/12 होना आवश्यक है!
  • तो दोस्तों उपरोक्त क्वालिफिकेशन तथा शाररिक योग्यताएं आपके पास भी हैं तो आप एक ips ऑफिसर बन सकते हैं!
  • दोस्तों अब हम विस्तारपूर्वक जानते हैं कि एक IPS ऑफिसर कैसे बन सकते हैं?

12th pass

दोस्तो सबसे पहले दसवीं पास करने के बाद आप अपने पसंदीदा सब्जेक्ट आर्ट्स,कॉमर्स, साइंस सब्जेक्ट को चुन सकते हैं उसके बाद उन विषयों से बारहवीं पास करें!

ग्रेजुएशन

दोस्तों अधिकतर सरकारी पदों में जिस तरह ग्रेजुएशन की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएशन की आवश्यकता होती है! आप BA, BSC, B tech किसी भी विषय पर ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं!

Apply for UPSC Exam

दोस्तों ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद या आप ग्रेजुएशन के third year में हैं तो तब भी आप Upsc एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं! दोस्तो Upsc ग्रुप A तथा ग्रुप B को मिलाकर 24 या 25 एग्जाम आयोजित करती है! आईपीएस का एग्जाम ग्रुप A के अंतर्गत आता है दोस्तों यह काफी कठिन है! जिसमें 3 चरणों को आपको पार करना होता है।

  • पहला (preliminary exam),  उसके बाद main exam तथा अंतर में interview होता है! जिसे पूरा करने के बाद आप एक IPS ऑफिसर बन जाते हैं!
  • तो दोस्तों आइए हम जान लेते हैं कि यह Upsc एग्जाम में प्रश्न किस तरह से आते हैं!
  • आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए UPSC Exam Pattern की जानकारी!
  • preliminary एग्जाम में 2 पेपर होते हैं। दोनों 200 नंबर के होते हैं! तथा आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको इन दोनों पेपर को पास करना बेहद जरूरी है तभी आप आईपीएस ऑफिसर बनने के अगले चरण में जाते हैं!

◆दोस्तों पहले पेपर में Current अफेयर्स,Current events, Economics, general आदि विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं!

◆जबकि दूसरा भी पेपर 200 नंबर का होता है जिसकी समयावधि 2 घंटे होती है! इस पेपर में logical reasoning, decision making of question आदि इस तरह के क्वेश्चन पूछे जाते हैं! अर्थात अधिकतम बारहवीं कक्षा से नीचे के विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं! जिनमें साइंस इंग्लिश से संबंधित अधिक सवाल होते हैं!

◆दोस्तों एक और पेपर होता है जिसमें आपको essay (निबंध) लिखना होता है। हिंदी या फिर इंग्लिश भाषा में यह पेपर होता है। यह 200 Marks का होता है! यह 3 घंटे का एक पेपर होता है जिसमें भारतीय इतिहस, भूगोल तथा भारतीय अर्थव्यवस्था आदि के विषय पर विस्तार पूर्वक पूछा जाएगा!

दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि preliminary एग्जाम में पहले 2 पेपर (MCQ टाइप question होते हैं! यह 200 मार्क्स के दोनों पेपर होते हैं। जबकि तीसरा पेपर essay का होता है जो कि 200 नंबर का होता है!

तो दोस्तों इस तरह आप Mains exam में पहुंच जाएंगे जहां आप के 6 पेपर होते हैं!

Mains exam

इसमें प्रत्येक पेपर 250 मार्क्स का होता है! तथा आपका यह जानना जरूरी है कि 6th पेपर optional होता है! इसमें या तो आप पहला एग्जाम दे सकते हैं या दूसरा एग्जाम दे सकते हैं! यह दोनों ही पेपर 250 मार्क्स के होते हैं!

Interview

तो दोस्तो इन दोनों एग्जाम को पास करने के बाद अब आता है! इंटरव्यू 275 marks का होता है! जिसे पास करने से पहले आपके अंदर IPS ऑफिस काबिलियत देखी जाएगी!
और आप ips interview पास होते ही आईपीएस ऑफिसर बन जाते हैं! तथा अब आपको ips ऑफिसर की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है!

आईपीएस Officer की सैलेरी क्या होती है?

दोस्तों जब आप आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग में होते हैं तो यह सैलरी आपकी ₹(Grade Pay Of 5,400) होती है!

उसके बाद जैसे ही आपका ट्रेनिंग Session पूरा हो जाता है तो जब आपका प्रमोशन होता है! ACP, DCP के रूप में तो आपकी शुरुवाती सैलरी 15000 से शुरू होती है! तो उसके बाद जैसे ही आपका अगला प्रमोशन होता है तब आप एक IPS ऑफिसर बनते हैं उसमें भी अलग-अलग level के हिसाब से रैंक होती हैं तथा इसमें आपकी सैलरी 37000 से लेकर ₹67000 के बीच होती है!

  1. Deputy Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay Of 5,400)
  2. Additional Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 6,600)
  3. Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 7,600)
  4. Senior Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay 8,700)
  5. Deputy Inspector General Of Police – 37,400-67,0000 (Grade Pay 8,900)
  6. Inspector General Of Police/Joint Commissioner Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 10,000)
  7. Additional Director General Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 12,000)
  8. Director General Of Police – 80,000 (No Grade Payment)

Conclusion:-

तो दोस्तों आज के लेख में इतना ही! इसके अलावा यदि आपको कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप बेहिचक कमेंट के जरिए बता सकते हैं! साथ ही जानकारी उपयोगी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर इस लेख को शेयर अवश्य करें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here