Sub inspector कैसे बनें?

0
91
सब इंस्पेक्टर कैसे बनें
सब इंस्पेक्टर कैसे बनें

Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare? – SI बनने के लिए Qualification , सिलेबस, एग्जाम पैटर्न

  • सब इंस्पेक्टर कैसे बनें?
  • SI भर्ती की तैयारी कैसे करे? 

दोस्तों भारत में कई युवा हर साल आर्मी की तैयारी करते हैं! जबकि कई लोगों की चॉइस पुलिस में भर्ती होना होती है! दोस्तों पुलिस में भर्ती होने वाले कई युवा सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं! इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए? कितनी शारीरिक योग्यता होनी चाहिए! सब इंस्पेक्टर बनने के बाद सैलरी कितनी मिलती है! अक्सर इस विषय पर लोगों को पूरी जानकारी नहीं होती।

क्या आप भी सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं! या सब इंस्पेक्टर कैसे बने! इस विषय पर जानकारी पाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित होगा! जिसमें हम सब इंस्पेक्टर बनने के विषय में विस्तार पूर्वक जानेंगे!

दोस्त सब इंस्पेक्टर को शॉर्ट फॉर्म में SI भी भी कहा जाता है। SI बनना अपने आप में एक बड़ा औदा माना जाता है इसलिए कई लोगों की ख्वाहिश होती है कि वह भी सब-इंस्पेक्टर बने!

इसलिए आज के इस लेख में हम जानेंगे कि सब इंस्पेक्टर कैसे बने? इसके लिए कितनी पढ़ाई चाहिए! और जानेंगे कि si भर्ती की तैयारी कैसे करें!

दोस्तों आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी चाहिए बिना समय को नष्ट किए बगैर सबसे पहले जानते हैं!

सब इंस्पेक्टर कौन होता है?

सब इंस्पेक्टर को हिंदी में पुलिस “उप-निरीक्षक”कहा जाता है तथा बोलचाल की भाषा में इन्हें “दरोगा” भी कहा जाता है। सब इंस्पेक्टर पुलिस स्टेशन का in charge होता है। यह व्यक्ति अपने charge (प्रभार) के पुलिस प्रशासन का जिम्मेदार व्यक्ति होता है! आप सब इंस्पेक्टर की महत्वता को इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि सब इंस्पेक्टर का व्यवहार ही उसके पुलिस प्रशासन के बारे में जानकारी देता है!

सब इंस्पेक्टर crime इन्वेस्टिगेशन में सहायक होता है तथा इसकी शक्ति की बात करें तो अपने (न्यायतंत्र) judiciary में low&order के लिए सबसे जिम्मेदार व्यक्ति होता है।

सब इंस्पेक्टर कैसे बनें? 

दोस्तों सर्वप्रथम हमारे लिए जानना जरूरी है कि सब इंस्पेक्टर बनने के लिए किन-किन शैक्षणिक योग्यताओं की आवश्यकता होती है!

  • SI बनने के लिए शैक्षणिक योग्यताएं-
  • 12वीं पास करें!
  • दोस्तों यदि आप SI बनना चाहते हैं तो सबसे पहले 12वीं पास करें! क्योंकि सब-इंस्पेक्टर बनने के लिए 12 वीं पास करना आवश्यक होता है! आप चाहे तो किसी भी साइंस,कॉमर्स, आर्ट्स किसी भी स्ट्रीम के सब्जेक्ट से मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास कर सकते हैं!

ग्रेजुएशन

पुलिस उप निरीक्षक बनने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है! यदि आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से ग्रेजुएट व्यक्ति हैं तभी आप एक सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं।अतः सब इंस्पेक्टर बनने के लिए दूसरी क्वालिफिकेशन ग्रेजुएट होना जरूरी होता है।

दोस्तों अब हम जान लेते हैं सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए!

SI बनने के लिए उम्र सीमा

दोस्तों सब इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से लेकर 28 वर्ष के बीच होती है। अर्थात व्यक्ति की उम्र कम से कम 21 तथा अधिकतम 28 होनी चाहिए!

SC/ST उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट होगी अर्थात 21 से लेकर 33 उम्र तक के बीच में वे सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं!

दूसरी तरफ OBC उम्मीदवारों के लिए यह नियम 3 वर्ष अधिक है अर्थात 31 साल की उम्र तक उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो दोस्तो यह तो बात रही उम्र सीमा कि अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि एक सब इंस्पेक्टर बनने के लिए किन-किन शारीरिक योग्यताओं की आवश्यकता होती है

SI बनने के लिए शरीरिक योग्यता- लंबाई

For Male

  • Height – 167.5 सेंटीमीटर
  • Chest – 81-86 सेंटीमीटर

दोस्तों SI बनने के लिए पुरुष उम्मीदवार की लंबाई 172 सेंटीमीटर होनी चाहिए!

हालांकि जो sc.st.obc के उम्मीदवार हैं तो उनके लिए कुछ सेंटीमीटर लंबाई की छूट दी गई है!

छाती [chest]

तो दोस्तो दूसरी तरफ यदि हम chest की बात करें तो पुरुष उम्मीदवार के लिए छाती बिना फुलाये 83 सेंटीमीटर होनी कम से कम जरूरी है! तथा छाती फुलाने के बाद यह 87 सेंटीमीटर होनी चाहिये!

महिला उम्मीदवारों के लिए शारीरिक योग्यताएं

For Female

  • Height – 152.4 सेंटीमीटर
  • Chest  – N/A

जो महिलाएं SI (सब इंस्पेक्टर) बनना चाहती हैं उनकी लंबाई कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए! हालांकि आरक्षित श्रेणियों (SC ,ST , OBC  ) की महिलाओं के लिए कुछ सेंटीमीटर की छूट दी गई है

दोस्तों यहां आपका ध्यान रखना जरूरी है कि शारीरिक योग्यताएं विभिन्न राज्य सरकारों के अनुसार निर्धारित की जा सकती है! भर्ती के लिए आवेदन करने से पूर्व भर्ती सूचना की जानकारी होनी चाहिए!

दोस्तों अब हम SI भर्ती की प्रक्रिया को जान लेते हैं!

Sub inspector भर्ती के प्रक्रिया 

लिखित परीक्षा

दोस्तों SI इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको राज्य सरकार की द्वारा आयोजित Sub इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा पास करनी होगी! लिखित परीक्षा की तैयारी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप SI इंस्पेक्टर बनने के अगले चरण में जा सकते हैं! अभी हम जानेंगे कि कैसे आप SI इंस्पेक्टर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं-

Physical test

लिखित परीक्षा करने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जहां इस फिजिकल टेस्ट को पूरा करने के बाद आप आप अगले राउंड में पहुंचते हैं!

इंटरव्यू दोस्तों अब आपकी आखिरी परीक्षा इंटरव्यू के रूप में होती है! जहां आप से फेस- टू- फेस सवाल किए जाते हैं! यदि इंटरव्यू परीक्षा को पास कर लेते हैं तो एक मेरिट लिस्ट जारी की जाती है! जिसके जरिए कैंडीडेट्स का s.i. इंस्पेक्टर के लिए चयन किया जाता है!

दोस्तों अब सवाल आता है कि कैसे आप si भर्ती की तैयारी कर सकते हैं

SI भर्ती की तैयारी कैसे करे? 

सब इंस्पेक्टर कैसे बनें

लिखित परीक्षा की तैयारी

दोस्तों सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है तो लिखित परीक्षा की तैयारी करना बेहद आवश्यक होता है! इसमें सामान्य विज्ञान, रिजनिंग, current अफेयर्स आदि विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं!

अतः SI बनने के लिए आप इन विषयों से सम्बंधित books पढ़ सकते हैं! इसके साथ ही आप किसी अच्छे कोचिंग सेंटर में जाएं! जहाँ सब-इंस्पेक्टर बनने की तैयारी करवाई जाती हो वहां से आप लिखित परीक्षा पास करने की पूरी तैयारी कर सकते हैं!

physical test की तैयारी

दोस्तों दूसरे स्टेज में आपको फिजिकल टेस्ट पास करना पड़ता है! इसके लिए 6 महीने या साल भर पहले से ही आप अपने शरीर को फिजिकल टेस्ट के लिए तैयार कर सकते हैं!

इसके लिए आप नियमित रूप से Running व्यायाम तथा लंबी कूद आदि गतिविधियों में शामिल हो! ताकि आपको बस फिजिकल टेस्ट पास करने में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े!

दोस्तों इस तरह इस स्टेज को पार करने के बाद इंटरव्यू में आपसे इंटरव्यू पैनल द्वारा क्वेश्चन पूछे जाते हैं! जहां आपके आत्मविश्वास तथा कम्युनिकेशन स्किल्स तथा knowledge को देखा जाता है! कि आपको कितनी जानकारियां हैं और आप किस तरह से अपने विचारों को व्यक्त कर पा रहे हैं!तो दोस्तों बातों के सटीक जवाब देने की कोशिश करें

यदि आप इस तरह इंटरव्यू की पहले से ही तैयारी करते हैं तो आप इंटरव्यू में पास हो जाएंगे!

आपने सब इंस्पेक्टर बनने की प्रक्रिया को जाना हम हम जानते हैं कि एक सब इंस्पेक्टर को कितना वेतन मिलता है

दोस्तों इस प्रकार आपने सब इंस्पेक्टर बनने की प्रक्रिया को जाना! अब हम जानते हैं कि एक सब इंस्पेक्टर को कितना वेतन मिलता है?

Sub Inspector Ki Salary Kitni Hoti

सैलरी की बात करें तो दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर की शुरुआती सैलरी प्रतिमाह 35000 से शुरू है! यह राज्य सरकारों के आधार पर अलग-अलग होती है अतः यह संख्या समयानुसार बदलती रहती हैं!

Conclusion:-

दोस्तों उम्मीद है! यह जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल जो आप पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं! साथ ही इस लेख को शेयर करें सोशल मीडिया पर! और अन्य यूज़र्स को यह जानकारी प्राप्त करने में उनकी मदद करें Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here