Google Top 10 tricks in Hindi

1
81

Google Top 10 tricks in Hindi ?

  • Reopen Closed tab !
  • Create home button !
  • Open Downloads  manager !

दोस्तों आज गूगल क्रोम को सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र में से एक माना जाता है! गूगल क्रोम को वर्ष 2008 में लॉन्च किया गया था। और आज chrome का इस्तेमाल windows, Mac तथा LINUX ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़र्स द्वारा किया जाता है।

दोस्तों! मोबाइल हो या कंप्यूटर Chrome ब्राउज़र हमेशा से ही fast तथा सुरक्षित ब्राउज़र में से एक माना जाता है। क्योंकि Chrome ब्राउज़र Google का एक प्रोडक्ट है। गूगल की सिक्योरिटी तथा विश्वसनियता की वजह से दुनिया भर में google chrome का इस्तेमाल किया जाता है! दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि Chrome ब्राउज़र में हमें लाखों extension तथा themes मिल जाते हैं जिसकी मदद से हम Chromd ब्राउज़र को आकर्षक बनाने के साथ ही इंटरनेट सर्फिंग/ ब्राउज़िंग अनुभव को  बेहतर बना सकते हैं।

आज का यह लेख उन सभी कंप्यूटर यूज़र्स के लिए है जो कंप्यूटर में Chrome ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं!क्योंकि यहाँ हम आपको Chrome ब्राउज़र की 10 ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपने कभी सोचा न हो! और आप इन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

Chrome Browser top 10 tricks in hindi !

दोस्तों हम अक्सर रोजाना इंटरनेट पर अपने अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग वेबसाइट्स को ओपन करते हैं! और ब्राउजर में यह सभी वेबसाइट History में show होती हैं! और इस history से कोई भी व्यक्ति हमारे ब्राउजिंग डाटा को देख सकते हैं जिससे दूसरे व्यक्ति को हमारी निजी जानकारियां भी पता लग सकती हैं! परंतु सोचिए कैसा होगा जब आपकी ब्राउजिंग history ऑटोमेटिक डिलीट हो जाए? जी हाँ Chrome ब्राउज़र में incognito मॉड ऑन करके आपके द्वारा की गई ब्राउजिंग हिस्ट्री ऑटोमैटिक डिलीट हो जाती है!

इसके साथ ही incognito मॉड ऑन करने का मुख्य फायदा यह भी है कि जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के कंप्यूटर में या मोबाइल में ब्राउजिंग करते हैं तो उस डिवाइस में आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री Save नहीं होती! जिससे आपका डाटा सुरक्षित रहता है तथा आपकी निजी जानकारी किसी दूसरे व्यक्ति के हाथों में नहीं जा सकती!

incognito मॉड ऑन करने के लिए अपने गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन कीजिए! तथा कीबोर्ड से Ctrl+ Shift+N  शॉर्टकट Key प्रेस कीजिए। अब यहां ब्लैक बैकग्राउंड के साथ आपका incognito मॉड on हो जाएगा और अब आप यहां वेब ब्राउजिंग शुरू कर सकते हैं।

Reopen Closed tab !

ब्राउजिंग के दौरान यदि कोई tab गलती से Close हो जाता है, तो हमें दोबारा उस टास्क को पूरा करने के लिए उस वेबसाइट में जाना पड़ता है। लेकिन chrome ब्राउज़र में आप Last tab को बड़ी आसानी से ओपन कर सकते हैं, इसके लिए आपको कीबोर्ड से Ctrl+ Shift+ T प्रेस करनी होगी! और आप दोबारा अपने पिछले टैब में पहुंच जाएंगे!

Open Downloads  manager !

आपके द्वारा डाउनलोड की गई फाइल  को देखने के लिए आप keyboard से ctrl+J प्रेस कर सकते हैं और आप इस तरह गूगल क्रोम downloads पर पहुंच जाएंगे!

Close tab !

वैसे तो आप माउस के जरिए Multiple tabs को क्लोज कर सकते हैं! परंतु यदि आप कीबोर्ड से quickly tabs को क्लोज करना चाहते हैं तो आप ctrl+W शॉर्टकट key अपने कीबोर्ड से प्रेस कर सकते हैं!

Show your favorite site in Desktop

यदि आप किसी वेबसाइट को रोजाना इस्तेमाल करते हैं और आप चाहते हैं कि उस वेबसाइट के URL को टाइप किए बिना आप उस वेबसाइट तक पहुंचे! तो chrome ब्राउज़र की इस ट्रिक की मदद से आप उस वेबसाइट को डेस्कटॉप में ला सकते हैं और जिससे एक क्लिक में आप उस वेबसाइट पर पहुंचेंगे! इसके लिए सबसे पहले उस वेबसाइट पर जाएं!

और अब यहां ऊपर  राइट side में 3 बिंदुओं पर क्लिक कर menu ओपन कीजिए! और यहां more tools पर जाएं तथा create शॉर्टकट पर क्लिक कीजिए!

और अब create पर क्लिक करते ही वह साइट आपके डेस्कटॉप में show हो जाएगी!

Create home button !

ब्राउजिंग के दौरान यदि आप चाहते हैं कि किसी वेबसाइट से डायरेक्टर आप chrome ब्राउजर के होम पेज पर आ जाएं तो यह करने के लिए आपको chrome ब्राउजर में home button इनेबल करना होगा!

जिसके लिए सबसे पहले ऊपर राइट side में 3 बिंदुओं पर क्लिक कीजिए! \ और यहां सेटिंग्स पर जाएं और नीचे appearance ऑप्शन पर जाएं! और यहां show home buttob को इनेबल कर दीजिए!

और इस तरह सबसे ऊपर एक home बटन का icon दिखाई देगा! जिस पर क्लिक करते ही आप home पेज पर पहुंच जाएंगे!

Use Calculator in search bar !

दोस्तों जैसे कि आप जानते होंगे वेब ब्राउजर में हम इंटरनेट के जरिए कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, परंतु गूगल क्रोम ब्राउज़र में आप बिना केलकुलेटर ओपन किये कैलकुलेशन कर सकते हैं!

आपको – + ÷ × (12÷6) जो भी करना है उसको सर्च बार में टाइप कर लीजिये! और इस तरह गूगल के कैलकुलेटर में वह रिजल्ट शो हो जाएगा।  है ना मजेदार!

URL commands !

वैसे तो हम सेटिंग्स पर जाकर या कीबोर्ड शॉर्टकट key को दबाकर chrome ब्राउजर में history, डाउनलोड तथा बुकमार्क check कर सकते हैं! परंतु यदि क्या आप जानते हैं आप गूगल सर्च bar में भी एड्रेस टाइप कर यह फीचर्स एक्सेस कर सकते हैं! उदाहरण के लिए यदि आपको history देखनी है तो इसके लिए आप chrome ब्राउजर में

Chrome://history !

 यह एड्रेस टाइप कर सकते हैं और आप की हिस्ट्री show हो जाएगी! इसी तरह डाउनलोड्स तथा bookmark को भी एक्सेस कर सकते हैं!

Show bookmarks icon !

दोस्तों गूगल क्रोम में बुकमार्क्स की मदद से हम किसी भी वेबसाइट को सेव कर सकते हैं तथा उसे easily एक्सेस कर सकते हैं। chrome ब्राउजर के bookmark में सेव की गई साइट्स home पेज पर दिखाई देती है।

तथा इन save किये गए बुकमार्क्स में उन वेबसाइट के साथ-साथ सभी वेबसाइट का नाम भी होता है परंतु यदि आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा बुकमार्क की गई साइट्स का केवल आपको icon दिखाई दे तो इसके लिए आप को ctrl+shift+O प्रेस करना होगा जिससे आप बुकमार्क्स मैनेजर पर आ जाएंगे! अब आपके सामने वह सभी site show हो जाएंगी जिसे आपने बुकमार्क किया है!

अब आपको वेबसाइट के Name को डिलीट कर केवल आइकन show करना है! अतः साइट के आगे 3 dots पर क्लिक कीजिए और यहां edit पर जाकर उस साइट के URL को डिलीट कर दीजिए! और save कर दीजिए!

और अब वहाँ bookmarks की गई उस साइट का आपको केवल icon show होगा!

Find any Word !

ब्राउजिंग के दौरान यदि आपको किसी आर्टिकल को पढ़ते समय कोई शब्द ढूंढना है तो आप तो आप MS-Word,notepad की तरह ही गूगल क्रोम ब्राउजर में Ctrl+F keys दबाएं! जिससे यहां find bar में आप उस शब्द को टाइप कर enter कीजिए!  और आपके सामने उस आर्टिकल में सभी matched शब्द दिखाई देंगे!

दोस्तों आशा है क्रोम ब्राउजर की यह 10 ट्रिक्स आपके काम आएंगी! और आपको यह जानकारी पसंद आई होगी! यदि आपके मन में कोई सवाल या विचार है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं! इसके साथ ही इस जानकारी को उन सभी Chrome यूजर्स तक फैलाना ना भूलें जो अपने कंप्यूटर में Chrome ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं! “शेयर कीजिए ज्ञान फैलाएं” Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here