funny images ! funny profile pictures )( ͡~ ͜ʖ ͡°)

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

funny images ! funny profile pictures ( ͡~ ͜ʖ ͡°)?

दोस्तो हार्दिक स्वागत है आपका! अपने इस Tagifind.com ब्लॉग पर आज की यह पोस्ट हमारी भारतीय समाज के लोगों तथा उसकी विचारधारा को लेकर है! जो दर्शाती है आज भारतीय देश कैसे विकसित देशों से पिछड़ रहा है! मुझे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इस पोस्ट के उद्देश्य को समझ पाएंगे! तथा उस जानकारी से रू-ब-रू हो पाएंगे जो वर्तमान भारतीय समाज में चिंतनीय है तथा उसमें सुधार की सख्त जरूरत है!!

दोस्तों यहां मैं आपको उन तस्वीरों को दिखाने जा रहे हैं जो तस्वीर मौन रह कर भी हजारों शब्दों को बयां करती हैं! तथा हमारे प्रशासन, नीतियों तथा विचारधारा से हमें अवगत कराती है! दोस्तों यह सभी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है जिन्हें शायद आपने भी अपने WhatsApp या फेसबुक पर देखा होगा!

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

दोस्तों सबसे पहले इस तस्वीर में प्राइवेट तथा सरकारी स्कूल के बीच समानताओं को दिखाया गया है! यह तस्वीर दिखाती है कि एक तरह प्राइवेट स्कूल में साफ सफाई, तथा ऊंची बिल्डिंग हैं! वहीं दूसरी तरफ सरकारी स्कूल की तस्वीर गंदगी, तथा अस्त-व्यस्त कमरों के हालातों को बयां करती है! इसके अलावा आप प्राइवेट स्कूल के टीचर तथा सरकारी स्कूल के टीचरों के घरों का फर्क देख सकते हैं! जो यह दर्शाता है कि प्राइवेट स्कूल में टीचर की आमदनी कितनी है और सरकारी स्कूल में किस तरह अध्यापकों को वेतन मिलता है

परंतु सवाल है कि इतनी अच्छी वेतन के बावजूद सरकारी स्कूल में शिक्षा के स्तर में गिरावट क्यों दिखाई देती है?? जवाब कमेंट में जरुर बताएं!

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

दूसरी तस्वीर दिखाती है कि किस तरह अमीर और गरीब के बीच फासला लगातार बढ़ता ही जा रहा है! अमीर और अमीर होते जा रहे हैं तथा गरीब और गरीब होते जा रहे हैं! एक तरफ अमीर व्यक्ति धनी होने के कारण आवश्यकता से अधिक उपभोग कर रहा है तो दूसरी और गरीब एक समय के भोजन के लिए कंधे पर भारी बोझ उठाते हुए आगे बढ़ रहा है!

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

श्रीमान नाना पाटेकर वाली इस इमेज में भ्रष्ट प्रशाशन को दर्शाया गया है! यह उस प्रशासन की अयोग्य नीतियों को दर्शाता है! जिससे समय के साथ समाज में तो परिवर्तन आया है परंतु उनकी नीतियों को बनाने तथा उन्हें लागू करने में कोई परिवर्तन नहीं आया है! और नेताओं द्वारा जनता की खून पसीने की कमाई को व्यर्थ में लूटा जा रहा है!

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

अगली तस्वीर दर्शाती नदियों को लेकर विकसित देशों तथा हमारी विचारधारा के अंतर को! एक तरफ हमारे देश में नदियों में गंदगी देखने को मिलती है तो दूसरी ओर विकसित देशों की नदियां पर्यटकों को लुभाती हैं

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

यह तस्वीर इंसानों के समाज को तथा जानवरों के समाजों के भेद को प्रकट करती है! जहाँ जानवर तो अनुशासन का पालन कर रहे हैं परंतु इंसान अस्त-व्यस्त जीवन व्यतीत कर रहे हैं

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

अगली तस्वीर  समाज को संदेश दे दी कि एक तरफ तो लोगों को भरपेट भोजन तथा कपड़े नहीं मिल पाते! तो दूसरी तरफ पश्चिमी सभ्यता को अपनाने के चक्कर में कुछ स्त्री आधुनिक फैशन के नाम पर पश्चिमी लाइफस्टाइल को अपना रहे हैं! जो वाकई उनके मानसिक गरीबी को प्रकट करती है

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

यह तस्वीर भारतीय समाज के धर्म से जुड़ा संदेश देती है कि किस तरह लोग अपनी विचारधारा, अन्धविश्वाश से पिछड़ रहे हैं तो दूसरी ओर पश्चिमी देश विकसित राष्ट्र बन चुके हैं!

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

यह तस्वीर भारतीय नेताओं की वास्तविक सच्चाई को दिखाते हैं जो बेतुकी बयानबाज़ी तथा झूठे वादे कर लोगों से वोट तो ले लेते हैं परंतु बाद में उनकी स्थिति में कोई सुधार नहीं आता! चुनाव जीतने के बाद वे सिर्फ अपने पारिवारिक तथा आर्थिक हितों के बारे में सोचकर कार्य करते हैं!

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई
 

यहां गरीब लोगों के बच्चों की स्थिति को दर्शाया गया है! जिनके माता-पिता वोट देते हैं! यह दर्शाता है की चुनाव जीतने के बाद उनके शिक्षा के स्तर पर कोई परिवर्तन नही आता तथा दूसरी तरफ वोट लेने वाले अपने  बच्चों के शिक्षा के स्तर को बढ़ाते हैं अतः उनके बच्चों को अक्सर सम्मानित होते हुए देखा जा सकता है

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

दोस्तों इस तस्वीर में सरकारी नेताओं मंत्रियों तथा अधिकारियों की स्थिति को दर्शाया गया है तो दूसरी ओर भारतीय जनता को दर्शाया गया है जिसकी हालत बेहद दयनीय है! जिन्हें के लिए वादे तथा नीतियां तो बनाई गई हैं वे सिर्फ कागजों में तक ही रह जाती है! तथा असल जिंदगी में उन्हें मूलभूत सुविधाओं के अलावा  उनकी शिक्षा तथा अन्य क्षेत्रों में संघर्ष करना पड़ता है!

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

यह तस्वीर दर्शाती है भारत के उस समय को जब एक रूपये में 1 किलो अनाज प्राप्त होता था! परंतु आज उस पैसे की महत्वता गिर चुकी है और आज महंगाई के इस दौर में एक रुपए में कुछ भी प्राप्त नहीं होता!

इस तस्वीर में विभिन्न देशों के युवाओं के बारे में बताएं जहां अमेरिकी, चीनी, तथा जापानी युवा तकनीकी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी और हमारे देश के युवा अब भी अपनी विचारधारा की वजह से खुद को पिछड़ा घोषित कर रहे हैं!

भारतीय समाज से जुड़ी कड़वी सच्चाई

दोस्तों उम्मीद है भारतीय समाज  से संबंधित यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी! आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट के जरिए आप हमें बेहिचक बता सकते हैं तथा अपने विचारों को शेयर कर सकते हैं! दोस्तो ये तस्बीरे इसीलिए दिखाया हु ताकि आपको वि पता चले क्युकी हम मिल्के हमारा देश के सेवा करना चाइये और बिकाश पर ध्यान देना चाइये और आफ्ना village Area पर साब सफाई पर ध्यान देना चाइये तब बनेगा हमारा स्वेच्छा भारत !

आगे किस तरह की पोस्ट पढना चाहते हैं आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं! और आगे भी इसी तरह के टॉपिक्स को लेकर हम आपके सामने हाजिर होंगे! साथ ही इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करें तो तथा एक बेहतर समाज की और आगे बढ़ने के लिए लोगों को जागरूक करें!! thansk for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here