Facebook पर Friend लिस्ट कैसे छुपाए ?

Facebook पर Friend लिस्ट कैसे छुपाए ?

  • अब यहाँ तीन ऑप्शन हैं !
  • Facebook पर friend लिस्ट कैसे छुपाए ?

दोस्तो! स्वागत है आपका tagifind.com साइट पर! आज का यह लेख  उन सभी इंटरनेट यूज़र्स के लिये है जो facebook का इस्तेमाल करते हैं, आज के यह लेख facebook friend list hide करने के बारे में है अतः आज के इस लेख में  हम आपको Step-by-step सरल शब्दों में बताएंगे की किस तरह हम Facebook friend लिस्ट हाईड कर सकते हैं!

दोस्तों अक्सर हमारे फेसबुक पर कहीं  कई सारे फ्रेंड्स होते हैं जिनमें हमारे दोस्त रिश्तेदार तथा अन्य लोग होते हैं  परंतु यदि आप अपनी इस फ्रेंड लिस्ट को हाइड नहीं करते हैं तो कोई भी  आपका फेसबुक फ्रेंड कोई अन्य व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट को देख सकता है तथा कोई भी अनजान व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट को देखकर आपके बारे में सही या गलत अनुमान लगा सकता है!

इसके अलावा हमारी फ्रेंड लिस्ट में कई ऐसे लोग होते हैं, जिनके बारे में हम दूसरे लोगों को नहीं बताना चाहते इस स्थिति में फेसबुक फ्रेंड लिस्ट हाइड करना आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है। क्योंकि फ्रेंड लिस्ट हाइड करने  के बाद कोई भी फेसबुक यूजर आपकी फ्रेंड लिस्ट को नहीं देख सकता यहां तक कि आपके फ्रेंड लिस्ट में Add person भी आपकी फ्रेंड लिस्ट को को नहीं देख सकते! अतः फेसबुक फ्रेंड लिस्ट हाइड करना आपकी  ऑनलाइन सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है।

इसलिए यहां हम आपको फेसबुक फ्रेंड लिस्ट हाइड करने का तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से अपनी फ्रेंड लिस्ट को hide कर पाएंगे तथा अब आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट नहीं देख पाएगा।

दोस्तों Facebook हमें Settings में एक फ़ीचर देता है जिसको Apply करने के बाद हम Facebook App या वेबसाइट पर आसानी से अपनी फ्रेंड लिस्ट को मात्र 1 मिनट से भी कम समय मे hide कर सकते हैं!

फेसबुक फ्रेंड लिस्ट hide करने के लिए कृपया नीचे दिए Steps का पालन कीजिये!

  • सबसे पहले अपने डिवाइस में Facebook साइट या Facebook App ओपन कीजिये! तथा अपने एकाउंट से login कर लीजिए।
  • अब आपको सबसे ऊपर राइट साइड में menu पर tap करना होगा!
  • अब आपको नीचे की ओर scroll करना है तथा अब नीचे Settings पर tap करना है।

  • उसके बाद यहाँ नीचे Privacy Settings के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • अब यहाँ who Can see your Friends list नामक ऑप्शन पर क्लिक करें!

  • अब यहाँ तीन ऑप्शन हैं!

  • Public
  • Friends
  • Only Me

Public पर tap करने पर आपकी Friend list Facebook पर कोई भी यूजर देख सकता है!

Friends ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर केवल आपके Facebook Friends ही आपकी Friend list को देख सकते हैं!

यदि आप अपने अलावा किसी भी व्यक्ति को अपनी फ्रेंड लिस्ट नहीं दिखाना चाहते तो only Me पर tap कर दीजिए!

अतः Only Me ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही आपका कार्य पूरा हो चुका है, अब कोई भी यूजर आपकी फ्रेंड लिस्ट नहीं देख सकता! हालाँकि आपका यह जानना जरूरी है कि Facebook फ्रेंड लिस्ट हाईड करने के बावजूद आपके फ्रेंड्स आपकी फेसबुक प्रोफाइल में  Mutual फ्रेंड लिस्ट देख सकते हैं।

दोस्तों! यहाँ कुछ मुख्य कारण दिए गए हैं जिनकी वजह से आप स्पस्टतः पता कर सकते हैं की आपका फेसबुक फ्रेंड लिस्ट hide करना क्यों जरूरी है!

यदि किसी यूजर के परिवार के लोग तथा रिश्तेदार उसके फेसबुक एकाउंट से जुड़े हुए हैं तो ऐसी स्थिति में हो सकता है कि वह व्यक्ति अपने फेसबुक अकाउंट में जुड़े कुछ खास दोस्त या अन्य लोगों के बारे में अपने परिवार या रिश्तेदारों से छुपाए!

उस व्यक्ति के अकाउंट में अन्य लोगों की तुलना में काफी कम Friends हों जिस वजह से दूसरे लोग उस व्यक्ति की फ्रेंड Member की संख्या न देखें इसलिए अपनी Friend लिस्ट hide करते हैं।

सुरक्षा की नजर से भी एक यूजर अपनी फ्रेंड लिस्ट हाइड कर सकता है उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति  आपके नाम से कोई Fake आईडी बनाता है तथा उस नकली आईडी के जरिए वह आपकी फ्रेंड लिस्ट से जुड़े सभी लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है तो इससे आपके  तथा आपकी फ्रेंड लिस्ट  के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए कई फेसबुक यूज़र्स अपनी Friend लिस्ट hide करते हैं!

हालांकि इसके अलावा भी अनेक कारण हो सकते हैं यह किसी भी व्यक्ति का एक निजी फैसला होता है! अतः फेसबुक फ्रेंड लिस्ट hide करना किसी व्यक्ति के निजी या व्यवसाई कारण हो सकते है!

उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप सीख गए होंगे कि फेसबुक फ्रेंड लिस्ट कैसे हाईड करें?  आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में बताना न भूलें! क्योंकि आपका एक कमेंट हमें इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से जुड़ी उपयोगी जानकारियाँ पब्लिश करने के लिए प्रेणादाई होगा!

साथियों! इसके साथ ही अब आपको इस जानकारी को अन्य यूज़र्स तक पहुचाँने में हमारा सहयोग करना होगा!😊 जिससे दूसरें यूज़र्स भी आपकी सहायता से यह Facebook tips सीख सकें! क्योंकि  “सीखेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया” Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here