Ek Number se do Mobile me whatsapp kaise Chalaye?

Ek number se do mobile me whatsapp kaise chalaye?
Ek number se do mobile me whatsapp kaise chalaye?

Contents

Ek Number se do Mobile me whatsapp kaise Chalaye?

  • Ek Number se do Mobile me whatsapp kaise Chalaye?
  • Kaise start kare ?

हेलो दोस्तो! यदि आप एक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं तो आपने Whatsapp का नाम तो जरूर सुना होगा क्योंकि आज  whatsapp के अनेक उपयोगी फ़ीचर्स के कारण यह लगभग स्मार्टफोन में पाई जाने वाली मेसेजिंग app  बन गयी है। दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि एक नंबर से दो मोबाइल में whatsapp कैसे चलाएं? यदि नहीं तो आपको जानकर खुशी होगी कि आज के इस लेख में आप जानेंगे कि किस प्रकार हम एक whatsapp मोबाइल नंबर का दो स्मार्टफोन में इस्तेमाल करें? जी हाँ इसलिए आज के इस लेख को अंत तक पढ़ते रहिए क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको सहज तथा सरल शब्दों में step-by-step एक नंबर से दो स्मार्टफोन में whatsapp उपयोग करने का तरीका बताने जा रहे हैं! उम्मीद है आपको आज की यह पोस्ट पसंद आएगी।

कभी-कभी हम कुछ जरूरी काम से हम अपने whatsapp अकाउंट का उपयोग अपने स्मार्टफोन में नहीं कर पाते हैं! इस स्थिति में हम इस ट्रिक का इस्तेमाल करके दूसरे स्मार्टफोन में भी whatsapp का इस्तेमाल करें तो हम भविष्य में भी दूसरे स्मार्टफोन से भी अपने पुराने whatsapp कॉन्टेक्ट्स के साथ whatsapp पर कनेक्टेड रह सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप में से कुछ लोग जानते होंगे! कि हमें कंप्यूटर में whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए whatsapp या whatsapp web सेवा का इस्तेमाल करना पड़ता होता है। अतः यहाँ भी आप whatsapp web नामक फ़ीचर का इस्तेमाल कर इस नई ट्रिक को जानेंगे। क्योंकि यदि हम बात करें एक नंबर से दो स्मार्टफोन में whatsapp चलाने की तो हमें ऐसी कोई real एप्लीकेशन नहीं दिखाई नहीं दी। इसलिए यहां हम आपको जिस ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं उस ट्रिक का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Kaise start kare ?

 एक नंबर से दो मोबाइल में whatsapp चलाने की प्रक्रिया को जानने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ आसान स्टेप्स का पालन करना होगा।
This image has an empty alt attribute; its file name is whatsapps-576x1024.jpgसबसे पहले आप जिस दूसरे मोबाइल में whatsapp नंबर का इस्तेमाल करना चाहते हैं! उस मोबाइल में गूगल Chrome ब्राउज़र को ओपन कीजिए। (क्योंकि google chrome ब्राउज़र में ही आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कर पाएंगे)

ब्राउज़र ओपन करने के बाद ऊपर menu पर क्लिक कर desktop site पर टिक कर दीजिए।           अब सर्च bar में https://web.whatsapp.com टाइप कर सर्च कर 

This image has an empty alt attribute; its file name is whatsapps-2-576x1024.jpgअब यहां एक नई window खुलेगी जिसमें आपको सामने दिखाई दे रहे QR कोड को स्कैन करना होगा। QR code स्कैन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पहले मोबाइल में whatsapp app को ओपन करना होगा।अब यहां ऊपर यहाँ 3 बिंदुओं पर tap कीजिए। उसके बाद यहाँ दिए गए whatsapp web ऑप्शन पर tap कीजिये।

This image has an empty alt attribute; its file name is whatsapps-3.jpgअब आपका स्मार्टफोन QR code स्कैन करने के लिए तैयार है! अब आपको अपने दूसरे स्मार्टफोन में दिखाई दे रहे QR code को स्कैन करना होगा। This image has an empty alt attribute; its file name is whatsapps4-576x1024.jpgऔर QR कोड स्कैन होते ही आपके स्मार्टफोन का whatsapp एकाउंट दूसरे स्मार्टफोन में भी खुल जायेगा। जैसा की आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

दोस्तो इस प्रकार आप same मोबाइल नंबर से दूसरे मोबाइल में  बिना किसी app को इनस्टॉल किये whatsapp सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तो यह लेख मोहित जी ने लिखा है, इसी तरह की अनेक उपयोगी जनकारी पढ़ने के लिए इनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं https://hindispot.in

Ishe vee jarur pade

My Final Opinion In this Articale

दोस्तो! मुझे उम्मीद है इस प्रकार आप एक  नंबर से अनेक मोबाइल में अपना whatsapp एकाउंट इस्तेमाल कर सकते हैं!यदि आपको आज के इस  लेख में दी गयी जानकारी पसंद आयी है तो कृपया इस जानकारी को whatsapp, फेसबुक आदि सोशल प्लेटफार्म पर इस जनकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें!😊😊 Thanks for visiting in this blog. https://tagifind.com

22 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here