E-mail कैसे भेजते है पूरी जानकारी ?

E-mail कैसे भेजते है पूरी जानकारी ?

E-mail कैसे भेजते है पूरी जानकारी ?

  • Email क्या है?
  • Email ID कैसे बनाई जाती है?
  • Gmail तथा Email में मुख्य अंतर ? 

दोस्तों इस निजी जिंदगी में हमारी ईमेल आईडी का विशेष महत्व है क्योंकि आज भी प्रोफेशनल  कार्यों को पूरा करने के लिए ईमेल आईडी का इस्तेमाल होता है ?

इंटरनेट के शुरुआती दशक में ईमेल आईडी का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता था क्योंकि यह एक लोकप्रिय साधन था जिसकी मदद से लोग आपस में एक दूसरे को इंटरनेट की मदद से संदेश भेजते थे! परंतु समय के साथ आज अनेक सोशल मीडिया प्लेटफार्म मौजूद है,लेकिन उसके बावजूद ईमेल आईडी का इस्तेमाल आज भी किया जाता है।This image has an empty alt attribute; its file name is email-1.pngयह Photo से आप समझ सकते हैं कि इस समय दुनिया भर में कितने लोग एक सेकंड में ईमेल का इस्तेमाल कर रहे हैं! अतः दोस्तों यदि आपने अब तक ईमेल का इस्तेमाल नहीं किया है  तो आपके लिए खुशखबरी यह है कि आज के इस लेख में ईमेल क्या है? ईमेल में मैसेज कैसे भेजते हैं? तथा ईमेल के मुख्य फ़ीचर कौन से हैं? उन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक पढ़ने जा रहे हैं। उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई आएगी तो तो इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़े

 Email क्या है?

सरल शब्दों में समझें तो हमारा गूगल अकॉउंट ही हमारा Email एकाउंट होता है। Email इंटरनेट के माध्यम से दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच सूचनाओं को आदान-प्रदान करने का एक माध्यम है।दोस्तो Email से हम किसी व्यक्ति को Image, video, text आदि file को Attach कर आसानी से कहीं भी Send कर सकते हैं। पहले Email सिस्टम में काफी सीमित फ़ीचर्स उपलब्ध थे अतः जिस वजह से किसी मैसेज को भेजने के दौरन Sender (Author) तथा Receiver(Receipeint) दोनों को एक समय में ऑनलाइन होना जरूरी था। परन्तु आज स्तिथि अलग है Email सर्वर द्वारा ईमेल को Store, फारवर्ड तथा ड्राफ्ट किया जा सकता है।

ई-मेल के इतिहास की बात करें तो पहला ईमेल सन 1971 में राय टॉमिल्सन नामक व्यक्ति ने स्वयं को testing के लिए एक मैसेज भेजा था। दोस्तों यहां आपको जानना चाहिए कि ई-मेल में हम 15 जीबी तक का फ्री स्टोरेज जिसमें कि gmail, गूगल drive डेटा भी जुड़ा होता है।

दोस्तो अब सवाल आता है की नई Email ID कैसे बनाई जाती है?

दोस्तो यदि आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको निजी कार्यों या किसी जरूरी काम से आपको अपनी या  किसी भी परिजन के स्मार्टफोन में नई email id बनानी पढ़ सकती है, इसलिए नई email id बनाने के लिए आपको नीचे दी गयी Process को ध्यानपूर्वक समझना होगा।

नई Email id बनाने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की Settings पर जायें!अब आपको यहाँ सबसे अंतिम ऑप्शन Add एकाउंट को सेलेक्ट करना होगा।  उसके बाद google ऑप्शन सेलेक्ट करें।

This image has an empty alt attribute; its file name is email-2.pngअब नीचे Create Account पर क्लिक कीजिए।

This image has an empty alt attribute; its file name is email-4.pngअब यहाँ आपको Basic जानकारी निसमें Month/Date/year  के बाद Gender सेलेक्ट करना होगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is email-5.png
अब उसके बाद यहाँ Gmail एड्रेस सेलेक्ट करना होगा। आप चाहें तो कस्टम ईमेल एड्रेस भी सेट कर सकते हैं!

This image has an empty alt attribute; its file name is emal-6.pngउसके बाद यहाँ Email ID का पासवर्ड सेट करना होगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is emal-7.png

अब बाद इस जानकारी को पढ़ने के बाद नीचे yes I’m in पर tap कीजिये।

This image has an empty alt attribute; its file name is emal-8.png

उसके बाद Email सेवा शुरू करने के लिए I agree पर tap कीजिये। 
This image has an empty alt attribute; its file name is emal-9.png

अब इस प्रकार आपकी Email ID तैयार हो चुकी है अब अगला सवाल आता है कि हम Email कैसे करें? यहाँ हम स्मार्टफोन में gmail app का इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं। सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में gmail app ओपन कीजिये। यदि App अपडेट नहीं है तो इसे अपडेट कर लीजिए। अब यदि App Open करने पर आपको Email IDसे Login करने करने को कहा जाता है तो आप Email ID तथा पासवर्ड से Login कर लीजिये। This image has an empty alt attribute; its file name is emal-10.pngदोस्तो इस तरह सफलतापूर्वक Login करने के बाद अब आपके सामने इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा। आपको इस Plus आइकॉन (Compose Email) पर क्लिक करना है।This image has an empty alt attribute; its file name is emal-11.pngअब दोस्तो यहाँ सबसे पहले From का ऑप्शन है तथा उसके बाद TO जिसमें आप जिस व्यक्ति को Email करना चाहते हैं, उस व्यक्ति का Email एड्रेस टाइप करना होगा। अगले स्टेप में आपको Subject अर्थात ईमेल का विषय लिखना होगा। उसके बाद  नीचे दिए Compose email ऑप्शन में text मैसेज टाइप कीजिये।This image has an empty alt attribute; its file name is email-12.png

अब यदि आपको इस Email में मैसेज के साथ किसी image, video को Send करना है, तो इस icon पर क्लिक कीजिये तथा WhatsApp की तरह गैलरी से उस फ़ोटो को सेलेक्ट कीजिये। और भेज दीजिये।तथा उसके बाद ऊपर दिए Send आइकॉन पर क्लिक कर इस Email को Send कर दीजिए। This image has an empty alt attribute; its file name is email-id.png

 इस तरह दोस्तो आप किसी व्यक्ति को अपने स्मार्टफोन से Email कर सकते हैं। दोस्तो यदि आप कंप्यूटर में या वेबसाइट के माध्यम से अपने स्मार्टफोन में Email सेवा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर www.gmail.com पर visit कीजिये।  This image has an empty alt attribute; its file name is emalil-12.png

तथा यदि आप पहली बार कंप्यूटर या स्मार्टफोन में Email इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको Email ID तथा पासवर्ड से Login करने के लिए कहा जा सकता है। Login करने के बाद इसी तरह आप कंप्यूटर में भी स्मार्टफोन की तरह ही ऊपर बताये गए Same ste ps से आप Email send कर सकते हैं।

Gmail तथा Email में मुख्य अंतर ? 

दोस्तो यहाँ आपको Gmail ठस Email के बीच अंतर को समझना है तो gmail – email की वह सेवा है जो गूगल की तरफ से है। तथा Email डिजिटल मैसेज के आदान -प्रदान करने की विधि है जबकि gmail ईमेल के लिए एक सर्विस प्रोवाइडर है।  दोस्तो यदि आप Email का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसमें कई सारे ऑप्शन/फ़ीचर्स दिये होते हैं, इसलिए यह जानना जरूरी है कि इन फ़ीचर्स का क्या उपयोग होता है?

 ईमेल सर्वर के खास फ़ीचर्स!

This image has an empty alt attribute; its file name is email-13.pnggmail app के menu पर क्लिक करने पर सबसे पहले खास फ़ीचर starred दिखाई देता है। इस फ़ीचर की मदद से यदि हमें कोई Email मैसेज जरूरी लगता है तो उस email को भविष्य में दोबारा देखना या उपयोग के लिए हम उस Email के star icon पर tap कर देते हैं। तथा उसके बाद आप इस Email को Starred List में देख सकते हैं।


This image has an empty alt attribute; its file name is email.13.png Sent      : आपके द्वारा भेजे गए सभी Email sent box में दिखाई देते हैं।

Outbox : आपके द्वारा भेजा गया कोई Email यदि इंटरनेट कनेक्शन न होने या अन्य कारणवश दूसरे व्यक्ति तक नहीं पहुँच पाता है तो वह मैसेज Outbox में show होता है।

 Draft  : यदि आप email मैसेज करते समय उस Email को send नहीं कर पाते! तथा Email App या वेबसाइट बंद कर देते हैं तो वह email massage draft में Show होता है।

 Mark important : Mark important करने पर आप इस मैसेज को important ऑप्शन में देख सकते है,दोस्तो इसी तरह यदि आप डेस्कटॉप में ईमेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Email के अनेक खास फ़ीचर्स मिल जाते हैं। और यदि आप जानना चाहते हैं Email के tips& trick के बारे में तो आप हमें कमेंट में अपने विचार बता सकते हैं। तथा बहुत जल्द हम विषय पर आर्टिकल तैयार करेंगे!

इशे भी जरूर पड़े !

My Final Words for this Article

 इसके साथ ही email का इस्तेमाल करते समय यदि आपको किसी फ़ीचर के बारे में dought है तो आप हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं, हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी। दोस्तो दी गयी जानकारी उपयोगी लगी है, तो कृपया इसे Facebook, WhatsApp पर उन लोगों को send जरूर करें! जिनकी आप Email उपयोग करने में साहयता करना चाहते हैं। Thanks for visiting in this Blog https://tagifind.com 

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here