डॉक्टर ( Doctor ) कैसे बने?

0
286
MBBS Doctor Kaise Bane

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]MBBS Doctor Kaise Bane? – MBBS डॉक्टर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा व योग्यता की सम्पूर्ण जानकारी![/su_button]

दोस्तों डॉक्टर बनना समाज एवं देश के लिए एक सम्माननीय पद होता है! एक डॉक्टर बनने की राह आसान नहीं होती। इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि प्रत्येक वर्ष देशभर से एककई छात्रों का सपना डॉक्टर बनना होता है परंतु उनमें से कुछ गिने-चुने लोग ही डॉक्टर बन पाते हैं!

डॉक्टर बनने के लिए आपको कई वर्षों की प्लानिंग, अनुशासन तथा अपनी निजी जिंदगी से कुछ वर्षों के लिए खुद को अलग रखना होगा! तथा सीखने की काबिलियत एवं दूसरों की सहायता करने का जज्बा एक डॉक्टर के भीतर होना चाहिए!

यदि आप भी भविष्य में एक डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है! दोस्तों इस लेख में हम आपको डॉक्टर बनने से संबंधित Step-by-Step जानकारी देने वाले हैं! इस लेख को पढ़ने के बाद आप जानेंगे कि एक डॉक्टर बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए? और कैसे एक डॉक्टर बनने के लिए पढ़ाई की जाती है!

डॉक्टर बनने का निर्णय बचपन से ही छात्र के अंदर होता है! और इसके लिए वह दसवीं पास करने के बाद एक डॉक्टर बनने की ओर अपना पहला कदम बढ़ाते हैं! दोस्तों आइए जान लेते हैं कि डॉक्टर बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी जरूरी है!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]डॉक्टर बनने के लिए योग्यताएं[/su_button]

◆दोस्तों सबसे पहली बात डॉक्टर बनने के लिए 12th पास होना आवश्यक है! आपके पास 12th में physics, Chamistry या Biology (PCB) सब्जेक्ट होना आवश्यक है! तभी आप आगे डॉक्टर बनने की तैयारी कर सकते हैं।

◆इसके अलावा 12वीं में सभी विषयों में 50% मार्क्स होने जरूरी हैं!

आपकी इंग्लिश में पकड़ अच्छी होनी चाहिए अर्थात आपकी इंग्लिश Speaking एवं Writing Skills अच्छी होनी चाहिए!

उम्र सीमा की बात करें तो  दोस्तों यदि आप जनरल केटेगरी से हैं तो डॉक्टर बनने के लिए आपको  17 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच आवेदन करना होगा!

तो दोस्तों यदि आपके पास भी वर्तमान समय में उपरोक्त योग्यताएं हैं! या भविष्य में 12वीं पास करने के बाद यह चीजें होती हैं तो आप भी डॉक्टर बन सकते हैं!

आइए हम डॉक्टर बनने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जान लेते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]डॉक्टर कैसे बने? डॉक्टर की पढ़ाई![/su_button]

12th Pass with Biology Subject : दोस्तों यदि आप अभी आठवीं, नौवीं, दसवीं में है तो  भविष्य में डॉक्टर बनने के लिए आपको 10th पास करने के बाद Pcb विषय लेना होगा! क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए आपके पास physics, Chemistry तथा Biology का ज्ञान होना बेहद आवश्यक है! इन तीनों Subjects को मन लगाकर पढ़ें तथा अच्छे अंकों के साथ 12th पास कर लीजिए!

दोस्तों 12th में आपके मिनिमम 50% मार्क्स होने चाहिए! तभी आप 12वीं पास करने के बाद डॉक्टर बनने के लिए Entrance Exam में बैठ जाएंगे!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]Apply for Entrance Exam[/su_button]

दोस्तों 12th पास करने के बाद आपको doctor की पढ़ाई हेतु एंट्रेंस एग्जाम को देना होगा उसके लिए आपको पहले से ready रहना होगा!

क्योंकि कॉलेज में Admission लेने के लिए आपका एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना जरूरी होता है! तो दोस्तों इसे पास करने के लिए उस एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना बेहद आवश्यक है! Entrance Exam में आपको 11th तथा 12th के विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं!

तो दोस्तों यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं! तो स्कूली शिक्षा के  दौरान अर्थात 11th 12th से ही आप मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना शुरू कर दें! जिससे आपको 12वीं के बाद एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने में काफी सहायता मिलेगी

दोस्तों इसके अलावा आप एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के लिए 12th के बाद किसी Coaching सेंटर को join कर सकते हैं! जहां से आप को उस एग्जाम को क्लियर करने की तैयारी कर सकते हैं!

दोस्तों अब यदि आप 12वीं पास कर चुके हैं या अभी 12वीं में हैं तो आप अभी से all  इंडिया मेडिकल एग्जाम या फिर अन्य प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए फॉर्म भर सकते हैं! अब जैसे ही आप इस एंट्रेंस एग्जाम को देते हैं तथा उसका रिजल्ट आने के बाद आपकी rank के आधार निर्धारित किया जाता है की आपको कौन-से कॉलेज में आपको एडमिशन मिलेगा!

तो दोस्तों अच्छा कॉलेज पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने आवश्यक है! दोस्तों यह एंट्रेंस एग्जाम यह भी निर्धारित करता है कि आपको किसी गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिले या नहीं! यदि आपके अच्छे मार्क्स आते तो आप गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं जिससे वित्तीय रूप से काफी सहायता होगी!

दोस्तों यहां नीचे कुछ मुख्य एंट्रेंस एग्जाम के बारे में बताया गया है!

  • AIPMT – All India Pre-Medical/Pre Dental Entrance Examination (AIPMT)
  • MH CET – Maharashtra Common Entrance Test
  • DPMT – Delhi University Pre-Medical Test
  • PMET – Punjab Medical Entrance Test)
  • AIIMS Entrance Examination – All India Institute of Medical Sciences (AIIMS)

 तो दोस्तों आप उपरोक्त एंट्रेंस एग्जाम की जानकारी लेकर आवेदन कर सकते हैं

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]भारत के प्रमुख 10 मेडिकल इंस्टीयूट [/su_button]

1. All India Institute of Medical Science ( AIIMS) – Delhi 
2. Grant Medical College – Mumbai 
3. Madras Medical College – Chennai 
4. Lady Hardinge Medical College (LHMC)  – Delhi 
5. Maulana Azad Medical College (MAMC) – Delhi
6. Jipmur College – Puducherry
7. Armed Forces Medical College (AFMC) – Pune
8. Christian Medical College (CMC) – Vellore
9. Kasturba Medical College (KMC) – Manipal
10. Shri Ramchandra Medical College and Research Institute – Chennai

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]MBBS Doctor कैसे बनें?[/su_button]

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे डॉक्टर की पढ़ाई करने के लिए कई सारे कोर्स होते हैं जिसके बाद एक डॉक्टर बनते हैं तो लेते हैं आइये सबसे पहले जानते हैं कि MBBS डॉक्टर कैसे बन सकते हैं!

MBBS अर्थात Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery!  दोस्तों एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के बाद MBBS बनने के लिए आपकी पढ़ाई medical कॉलेज में शुरू हो जाती है! एक सफल डॉक्टर बनने के लिए आपको गहन अध्ययन करना होगा तथा लगभग साढ़े चार (4.5 साल) आपको पढ़ाई करनी होगी!

उसके बाद आपको 1 साल के लिए मेडिकल कॉलेज में इंटर्नशिप करनी होगी क्योंकि MBBS डॉक्टर बनने के लिए इंटर्नशिप करना आवश्यक होता है!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]मेडिकल कोर्स [/su_button]

1. MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) – 5.5 years
2. BDS (Bachelor of Dental Surgery) – 4 years
3. BHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery) – 5.5 years
4. BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery) – 5.5 years
5. MD (Doctor of Medicine) – 3 years
6. MS (Master of Surgery) – 3 years
7. DM (Doctorate in Medicine) – 2 to 3 years
8. B. Pharm (Bachelor of Pharmacy) – 4 years
9. B.Sc. Nursing – 4 years
10. BPT (Physiotherapy) – 4.5 years
11. BOT (Occupational Therapy) – 3 years
12. BUMS (Unani Medicine) – 5.5 years
13. D. Pharm (Ayurvedic, Siddha Medicine) – 2 years
14. BMLT (Bachelor of Medical Lab Technician) – 3 yea
 

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]BDS (bechelor of dental surgery) [/su_button]

दोस्तों यह भी प्रसिद्ध डॉक्टर कोर्स है इस कोर्स को करने के बाद आप “दांतों के डॉक्टर” अर्थात Dentist बन जाते हैं! यह कोर्स 4 साल का होता है जिसमें भी आपको 1 साल की इंटर्नशिप करनी पड़ती है!!

अतः कुल मिलाकर यह कोर्स 5 साल का हो जाता है!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]BHMS (bechelor of homeopathic Medicine & Surgery)[/su_button]

यह एक विश्व प्रसिद्ध डॉक्टरी कोर्स है  दोस्तों इस होम्योपैथिक कोर्स में बीमारी को जड़ से ठीक करने का इलाज होता है!  भारत समेत विदेशों में भी यह कोर्स  काफी फेमस है! इसलिए एक अच्छा होम्योपैथिक डॉक्टर बनने के बाद इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं

दोस्तों इस कोर्स की पढ़ाई भी 4.5 साल की होती है और इसमें भी इंटर्नशिप जरूरी होती है अतः कोर्स की कुल समयावधि 5:30 साल हो जाती है!

तो दोस्तो यह थी कुछ मुख्य डॉक्टरी कोर्स जिनके बारे में आपने अक्सर सुना होगा! इस तरह यह course करने के बाद आपको डॉक्टर की डिग्री मिल जाएगी तथा आप किसी भी अच्छे हॉस्पिटल में अपनी सेवाएं देकर नाम,पूण्य तथा पैसा तीनों कमा सकते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]डॉक्टर बनने के बाद नौकरी के क्षेत्र [/su_button]

1. Biomedical companies 
2. Hospitals 
3. Laboratories 
4. Research Institute 
5. Medical College
 

दोस्तों एक बात का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है कि डॉक्टरी बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको  कठिन मेहनत करनी पड़ती है तभी जाकर आप एक सफल एवं कुशल डॉक्टर बन पाते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]Conclusion:-[/su_button]

दोस्तों इस तरह आपने इस लेख में जाना कि डॉक्टर बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं  होनी चाहिए! तथा डॉक्टर बनने के लिए कौन कौन से मुख्य Courses हैं! इसके अलावा यदि आपका इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है! आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं और यदि यह जानकारी अच्छी लगी है तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ अवश्य करें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here