[ BEST ] कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे ?( ͡◉ ͜ʖ ͡◉)

0
249

कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे ?

  • मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें?
  • कंप्यूटर में Screen रिकॉर्डिंग कैसे करें?

दोस्तों आपने Video रिकॉर्डिंग Sound रिकॉर्डिंग के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आपने Screen Recording के बारे में सुना है! यदि नहीं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है क्योंकि इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि स्क्रीन रिकॉर्डिंग क्या होती है? और आप मोबाइल तथा कंप्यूटर में कैसे स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं! अपने मोबाइल पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के लिए आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढें!

दोस्तों आपने अक्सर Youtube पर कई बार video ट्यूटोरियल, गेमिंग ट्यूटोरियल के दौरान मोबाइल तथा कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्डिंग को देखा होगा!

कभी आपने सोचा है कि आखिर कैसे Youtubers मोबाइल तथा कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर पाते हैं?  यहां मैं आपको एक ऐसा आसान तरीका बताने वाला हूं जिसे जानने के बाद आप बोलेंगे वाह यह तो बहुत ही आसान था! चलिए दोस्तों बिना समय गवाये अब हम जानते हैं कि स्क्रीन रिकॉर्डिंग आखिर होती क्या है?

मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें?

दोस्तों आप अपने मोबाइल स्क्रीन में किसी चीज को दिखाने के लिए स्क्रीनशॉट तो लेते हैं ना ठीक उसी तरह कंप्यूटर स्क्रीन में चल रहे क्रियाकलापों को यदि हम वीडियो के रूप में Record करते हैं तो वह स्क्रीन रिकॉर्डिंग कहलाती है।

Smartphone में स्क्रीन रिकॉडिंग करने का सही तरीका !

दोस्तों स्मार्टफोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए वैसे तो कई सारे apps मौजूद हैं, परन्तु वर्तमान समय में DU स्क्रीन रिकॉर्डर एक बेहतरीन स्क्रीन रिकॉर्डिंग APP है। जिसे  इस्तेमाल करना बेहद आसान है साथ ही इसमें आपको कस्टमाइज करने के लिए कई सारे फ़ीचर्स मिलते हैं! 

सबसे पहले Play Store ओपन कीजिये! अब ऊपर सर्च bar में DU SCREEN RECORDER टाइप किजिये! और इस App को इनस्टॉल कर लीजिए! download करें Click here अब इस App को ओपन करने पर आपको App के कई सारे फ़ीचर्स Show किए जाते हैं! 

यहाँ Record का एक button दिखाई देगा! जिस पर क्लिक करने के बाद Red color के बटन पर tap कीजिये! Click here 

और इस तरह आपके फ़ोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी! स्क्रीन रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए Stop icon पर क्लिक कीजिए!

और इस प्रकार आपकी स्क्रीन रिकॉर्डिंग वीडियो बनकर तैयार हो जाएगी! अब आप इसे DU Screen रिकॉर्डर App या गैलरी में जाकर देख सकते हैं!

दोस्तों इस App को ओपन करने पर आप यहाँ video को edit,merge  तथा gif में Convert कर सकते हैं! साथ ही इसमें आप गैलरी से किसी image को भी edit कर सकते हैं!!

इसके अलावा Settings पर जाकर आप Screen Recording वीडियो क्वालिटी, वीडियो रेसोलुशन रिकॉर्डिंग mode आदि फ़ीचर्स को एक्स्प्लोर कर सकते हैं!!

कंप्यूटर में Screen रिकॉर्डिंग कैसे करें?

मोबाइल की तरह ही डेस्कटॉप की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए भी कहीं सारे फ्री सॉफ्टवेयर मौजूद है यहां हम आपको इनमें से एक फ्री सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं!! सबसे पहले आपको free Screen Recorder App को इनस्टॉल करना होगा! आप यहाँ दिये गए लिंक पर क्लिक कर सीधे इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं! http://filehippo.com

डाउनलोड करने के बाद इस सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कर लीजिए!

अब यह सॉफ्टवेयर कुछ ही देर में आपके स्मार्टफोन पर इनस्टॉल हो जाएगा! अब आप इस Software को ओपन कीजिये! अब यदि आप कंप्यूटर की full स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो full Screen को चुनें!

अब यहाँ Settings का ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक किजिये! Settings में आपको वे रिकॉर्डिंग से संबंधित keyboard keys दिखाई देंगी!

  • जैसे Recording stop करने के लिए ctrl+f10 दबाएं!
  • Recording pause/resume करने के लिए ctrl+f7 दबाएँ!
  • Toolbar show/hide करने के लिए ctrl+Alt+E  दबाएँ!
  • अब रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए Record पर क्लिक कर Ok कीजिये!

अब आपके कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी! तथा Recording को stop करने के लिए Ctrl+f10 keys दबाएँ!

अब स्क्रीन रिकॉर्डिंग खत्म होने के बाद अब आप उस video को play कर देख सकते हैं!इस प्रकार आपके कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्डिंग खत्म हो जाएगी!

दोस्तों इस लेख में आपने सीखा कि कंप्यूटर तथा मोबाइल की स्क्रीन को कैसे रिकॉर्ड करते हैं? आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी! यदि मोबाइल तथा कंप्यूटर में स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के दौरान आपको किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं!! हम जल्दी ही आपको रिप्लाई करेंगे अब यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो आप इसको शेयर करना ना भूलें!  जिससे दूसरे यूज़र भी आपकी वजह से स्क्रीन रिकॉर्डिंग करना सीख सकें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here