Computer Motherboared क्या है?

0
466

Computer Motherboared क्या है?

  • Motherboared क्या है?
  • प्रमुख मदरबोर्ड निर्माताओं का नाम !

Hello! दोस्तों क्या आपको कंप्यूटर के सभी भागों की जानकारी है? यदि नहीं! तो आज हम कंप्यूटर के महत्वपूर्ण भागों में से एक Motherboard के बारे में जानेंगे! दोस्तों कंप्यूटर में दोस्तों कंप्यूटर में Motherboard को main बोर्ड भी कहा जाता है! जिसमें कंप्यूटर के सभी महत्वपूर्ण उपकरण जैसे की Mouse, keyboard, ram आदि peripheral कॉम्पोनेन्ट ( बाहरी उपकरण ) जुड़े होते हैं! और आप जानते ही होंगे RAM & ROM  कंप्यूटर के सबसे जरूरी भाग होते हैं जिसके बिना हम कंप्यूटर को run नही कर सकते!

इसलिए एक कंप्यूटर यूजर को कंप्यूटर के सभी parts विशेषकर Motherboard के बारे में जानकारी होनी चाहिए! क्योंकि आज आपके द्वारा ली गई मदरबोर्ड की यह जानकारी भविष्य में आपके काफी काम आ सकती है!

इसलिए आज के इस लेख में हम जानेंगे की मदरबोर्ड क्या होता है? मदरबोर्ड में कौन-कौन से उपकरण जुड़े होतेहै? और आपके कंप्यूटर में Motherboard का क्या काम होता है?
यदि आप भी मदरबोर्ड के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी पाना चाहते हैं! तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें सबसे पहले हम जानते हैं कि

Motherboared क्या है?

एक मदरबोर्ड को आमतौर पर Main बोर्ड, मेन सर्किट बोर्ड, लॉजिक बोर्ड तथा pcb (प्रिंटेड सर्किट बोर्ड) आदि जैसे नामों से पहचाना जाता है! इसमें कंप्यूटर के सभी महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स जुड़े होते हैं तथा यह मदरबोर्ड इन सभी कंपोनेंट्स के बीच संचार का कार्य करता है।

Motherboard में RAM , ROM हार्ड डिस्क, CPU तथा प्रोसेसर आदि अनेक उपकरण जुड़े होते हैं! Motherboard को बनाने के लिए आमतौर पर फाइबर ग्लास की परतों (layers) तथा कॉपर (तांबे) का इस्तेमाल होता है!

तथा इसके अलावा मदर बोर्ड में कनेक्टर मौजूद होते हैं जिनकी सहायता से बाहा उपकरणों को जोड़ा जाता है! मदर बोर्ड की क्षमता के अनुसार इसे पीसीबी से संदर्भित किया जाता है तथा जिसमें नेटवर्क कार्ड, साउंड कार्ड ग्राफिक्स कार्ड स्टोरेज डिवाइस आदि कई सारे कॉम्पोनेंट्स जोड़े जा सकते हैं ! शायद यही वजह है कि इसे इसे सभी कंपोनेंट की “मदर”माना जाता है!!

दोस्तों मदरबोर्ड शब्द सिर्फ कंप्यूटर डिवाइस के लिए नहीं बल्कि Single board के लिए भी इस्तेमाल होता है जिनमें कोई अतिरिक्त क्षमता नहीं होती! अर्थात मोबाइल,लेजर प्रिंटर,टीवी,वॉशिंग मशीन आदि के लिए भी मदर बोर्ड टर्म का उपयोग होता है!!

दोस्तों आप समझ सकते हैं कि यदि कंप्यूटर में से Motherboard को निकाल दिया जाए तो कंप्यटर की कार्य प्रणाली बंद हो जाएगी! मतलब हम कंप्यूटर को ऑन भी नहीं कर सकते! जिस तरह कार को स्टार्ट करने के लिए इंजन जरूरी होता है उसी तरह कंप्यूटर को ऑन करने के लिए Motherboard का सही तरह से कार्य करना आवश्यक होता है!

दोस्तों अब हम Motherboard के मुख्य भागों के बारे में जान लेते हैं!

keyboard

दोस्तों आप जिस माउस और कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं! वह कंप्यूटर में मदरबोर्ड से अटैच होता है! मदर बोर्ड में दो प्रकार के कनेक्टर्स होते हैं पहला PS/2 तथा दूसरा यूएसबी आप माउस तथा कीबोर्ड दोनों को PS/2 तथा यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट कर सकते हैं!!

USB port

आप यूएसबी पोर्ट के बारे में तो जानते ही होंगे कंप्यूटर में जो USB पोर्ट होता है वह मदरबोर्ड से जुड़ा होता है!! तथा उस usb पोर्ट में हम अनेक प्रकार के यूएसबी डिवाइसेज को run कर सकते हैं जैसे कि पेनड्राइव,यूएसबी माउस यूएसबी कीबोर्ड, मॉडेम आदि अन्य डिवाइसेज को हम यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट कर सकते हैं! तथा जब भी आप किसी भी peripheral डिवाइस को यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करते हैं तो आपको सिस्टम को रीस्टार्ट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती तथा आप डायरेक्ट इन कंपोनेंट का इस्तेमाल कर पाते हैं!!

Parellal port

ज्यादातर पुराने प्रिंटर्स को parellal पोर्ट से कनेक्ट किया जा सकता है! parellel पोर्ट एक बार मे कई बिट डाटा भेजने तथा प्राप्त करने के लिए एक से अधिक तार का उपयोग करते हैं! जबकि दूसरी ओर सीरियल पोर्ट केवल एक ही तार का उपयोग करता है! तथा पैरलल पोर्ट 25 पिन फीमेल DB कनेक्टर का इस्तेमाल करते हैं!!

RAM

मदर बोर्ड में RAM स्लॉट मौजूद होते हैं जिससे यूजर Ram insert करता है तथा आमतौर पर डेस्कटॉप कंप्यूटर में दो ram स्लॉट होते हैं! परंतु सर्वर मदरबोर्ड में 4 ram स्लॉट होते हैं!!

C-MOS

सिमोस अर्थात complementry मेटल ऑक्साइड सेमीकंडक्टर यह बैटरी कंप्यूटर मदरबोर्ड में लगी रहती है! जिसमें बॉयोस की सेटिंग store होती है! इसके अलावा इस बैटरी में date&time भी सेव रहता है जिसकी मदद से वह हमें display में दिखाई देता है!!

CPU slot

कंप्यूटर के मदरबोर्ड में सीपीयू सॉकेट लगा होता है! जिसे प्रोसेसर सॉकेट भी कहा जाता है! मदरबोर्ड में एक कनेक्टर होता है जिसकी मदद से सीपीयू को कनेक्ट किया जाता है!

PCI slot

पीसीआई स्लॉट अर्थात ( पेरिफेरल कंपोनेंट इंटरफेस) PCI स्लॉट कंप्यूटर में एक्सपेंशन कार्ड को इंसल्ट करने की सुविधा प्रदान करता है! pci की मदद से आप कंप्यूटर में साउंड कार्ड, नेटवर्क कार्ड, मॉडेम, वीडियो कार्ड आदि को pci डिवाइस से कनेक्ट कर सकते है! परंतु वर्तमान समय में नए कंप्यूटर पर आमतौर पर pci एक्सपेंशन स्लॉट्स नहीं होते हैं!

मदरबोर्ड का इतिहास !

पहले कंप्यूटर में हर भाग के लिए एक स्लॉट हुआ करता था और तारों द्वारा पार्ट एक-दूसरे से जुड़े रहते थे। बाद में प्रिंटेड सर्किट बोर्ड के आने के बाद मेमोरी, सीपीयू और अन्य पेरिफेरल डिवाइसेज इसमें लगाए जाने लगे। 1980 के दशक में मदरबोर्ड में एकीकृत परिपथ का प्रयोग किया जाता था जो कम गति वाले पेरिफेरल, जैसे की-बोर्ड, माउस, फ्लॉपी डिस्क को सपोर्ट करता था।

1990 में मदरबोर्ड फुल रेंज के ऑडियो, वीडियो और नेटवर्क प्रकार्यों को सपोर्ट करने लगे और उसमें कोई भाग लगाने के लिए कार्ड भी नहीं लगाना पड़ता था। थ्री-डी गेमिंग और कंप्यूटर ग्राफिक्स के लिए अलग से कार्ड प्रयोग होता था। पहले इस क्षेत्र में माइक्रोनिक्स, एएमआई, डीटीके, माइलेक्स ऑर्किड टेक्नोलॉजी जैसी कंपनियां थी लेकिन बाद में एप्पल इंका और आईबीएम जैसी कंपनियों ने इसका उत्पादन करना शुरू किया।

मदरबोर्ड निर्माता कंपनियां :

मदरबोर्ड विभिन्न आकारों और कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध हैं। कुछ मदरबोर्ड 32 और 64 बिट प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करते हैं। यह कई कंपनियों द्वारा निर्मित है और प्रत्येक कंपनी कुछ स्टैण्डर्ड कॉन्फिगरेशन वाले बोर्ड बनाती है।

एएसयूएस : Asus Tesk Incorporation कई उत्पाद जैसे मदरबोर्ड, ग्राफिक कार्ड, नेटवर्किंग डिवाइस, नोटबुक, मोबाइल फोन और वायरलेस नेटवर्किंग विकसित करता है। दुनिया के सबसे बड़े मदरबोर्ड निर्माता कंपनी के रूप में स्वीकार किया गया, ASUS मदरबोर्ड बनाती है जो विभिन्न प्रकार के प्रोसेसर जैसे- इंटेल और एएमडी का समर्थन करते हैं। ASUS 64-बिट कंप्यूटिंग तकनीक द्वारा निर्मित मदरबोर्ड ASUSTEK Computer International इस वर्ष 20% की बिक्री बढ़ाने की योजना बना रही है और 2018 तक वैश्विक बाजार का 50% मदरबोर्ड देने की योजना बना रही है।

प्रमुख मदरबोर्ड निर्माताओं का नाम !

  • Intel
  • ASUS
  • Gigabyte
  • AMD
  • Acer
  • MSI
  • ABIT
  • AOpen
  • Biostar

तो दोस्तों यह थे मदरबोर्ड में अटैच होने वाले कुछ मुख्य उपकरण इसके अलावा भी मदरबोर्ड में ISA, AGP slot तथा पावर सप्लाई plug-in मदरबोर्ड से जुड़े रहते हैं!

दोस्तों इस तरह आपने मदर बोर्ड के मुख्य भागों के बारे में जाना! अब हम एक ऐसे सवाल के बारे में जानेंगे जो आमतौर पर कभी-कभी आपके मन में भी आया होगा कि आखिर मदरबोर्ड को fatherboard क्यों नहीं कहा जाता?

दोस्तों इस सवाल का जवाब हम कम शब्दों में समझें तो “इसे मदरबोर्ड इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह कंप्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्ड होता है तथा इसमें अन्य सर्किट बोर्ड को plugin करके बढ़ाया जा सकता है! यह एक्सटेंशन “daughter board” कही जाती है तथा विकीपीडिया बताता है कि ऐतिहासिक रूप से Mainboard शब्द विस्तारणीय नहीं था इसलिए भिन्न शब्दावली की आवश्यकता पड़ी!

तो दोस्तों इस तरह आप ने जाना कि मदरबोर्ड क्या है? मदर बोर्ड के मुख्य भाग कौन-कौन से हैं?और मदरबोर्ड को मदरबोर्ड क्यों कहा जाता है!

उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी यदि आपको इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है! तो आप कमेंट में हमें बता सकते है! दोस्तों इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य कंप्यूटर यूजर मदरबोर्ड के बारे में विस्तारपूर्वक जान सके! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here