Computer में हिंदी Typing कैसे करे ?Computer typing in Hindi( ͡~ ͜ʖ ͡°)

Computer में हिंदी Typing कैसे करे
Computer में हिंदी Typing कैसे करे

Computer में हिंदी Typing कैसे करे ?

  • Computer ￰में हिंदी typing ￰की फायदे !
  •   कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग का सरल तरीका !

दोस्तों यदि आप एक कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर है! तो आपको अक्सर MS- वर्ड या अन्य किसी सॉफ्टवेयर पर टाइपिंग करते हुए आपको हिंदी फॉन्ट की आवश्यकता पड़ती होगी! क्योंकि कभी-कभी हमें कंप्यूटर के माध्यम से पत्र-लेखन, निबंध आदि लिखना हो तो उसके लिए हमें हिंदी font की आवश्यकता पड़ती है! तो दोस्तो मोबाइल में तो हिंदी कीबोर्ड का इस्तेमाल करना आसान है हम किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कर पाते हैं! लेकिन सवाल आता है कि कैसे हम कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं है

दोस्तों अनेक कंप्यूटर यूजर्स की तरह आपको भी कभी- ना- कभी कंप्यूटर में हिंदी भाषा में टाइप करने की जरूरत पड़ती होगी! इसलिए आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप बड़ी ही आसानी से अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं!

तो दोस्तों यहां मैं जिस तरीके के बारे में बताने जा रहा हूँ उस हिंदी कीबोर्ड से आप न सिर्फ Ms वर्ड ,नोटपैड आदि प्रोग्राम्स में बल्कि आप फेसबुक WhatsApp का इस्तेमाल करते हुए भी हिंदी टाइपिंग अपने कंप्यूटर में कर सकते हैं!

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग का सरल तरीका !

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Rajbhasa.net साईट पर जाना होगा!

अब आपको कंप्यूटर में google input tool hindi नामक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी! app डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले website में सबसे ऊपर दिखाई दे रहे hindi tools पर क्लिक करें! उसके बाद एक window ओपन होगी आप offline google hindi input MS hindi पर क्लिक कीजिये! उसके बाद website में नया पेज ओपन होगा!

Google Hindi Input Windows XP, Windows 7 Windows 10 (Choose for 64 Bit)
Google Hindi Input Windows XP, Windows 7 Windows 10 (Choose for x86 or 32 Bit)

US पेज को स्क्रॉल करने पर नीचे आपको अपने सिस्टम अनुसार 32 बिट या 64 बिट पर क्लिक कर लीजिये! अब नये पेज में आपको I am not a robot बॉक्स पर tick कर Submit करना होगा! इतना करते ही अब वह एप्लीकेशन डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी!

                                  Computer में हिंदी Typing कैसे करे ?

App install होने के बाद आपको अपने SYSTEM को RESTART करना होगा! YES reboot now पर क्लिक करते ही आपका कंप्यूटर restart होने लग जाएगा!

                             Computer में हिंदी Typing कैसे करे ?

अब आप देखेंगे कि आपके कंप्यूटर में left साइड में नीचे hindi का आइकॉन दिखाई देगा जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं!उस icon पर क्लिक करने के बाद hindi सेलेक्ट कीजिये और notepad, ms word या कहीं पर भी टाइपिंग करना शुरू कर दीजिए इस तरह आप अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग आसानी से कर पायंगे!

                                Computer में हिंदी Typing कैसे करे ?

अब बारी आती है इसको use करने की, जहाँ भी आपको Hindi type करनी है वहां कर सकते है. अगर आप Notepad पर लिखना चाहते है, तो सबसे पहले Notepad Open करे और लिखना शुरू कर दीजिए.उधारण के तौर पर मैने Hindi टाइप किया और हिंदी लिखा हुआ सामने आ गया. नीचे आपको कुछ Suggestion भी मिलते है जिससे गलती की गुंजाईश ही नहीं रहती. शब्द लिखने के बाद आप जैसे ही Spacebar Button को दबायेगें तो वो शब्द लिखा जाएगा.

Computer में हिंदी Typing कैसे करे
                            Computer में हिंदी Typing कैसे करे

उम्मीद है कंप्यूटर में hindi टाइपिंग करने का यह तरीका आपके लिए उपयोगी साबित होगा! यदि आपको hindi टाइपिंग करने के दौरान किसी तरह की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट कर बेहिचक पूछ सकते हैं हमें आपकी सहयता करके ख़ुशी मिलेगी!

Computer ￰में हिंदी typing ￰की फायदे !

दोस्तों अब आप अपने pc में हिंदी टाइपिंग करने का तरीका सीख चुके हैं अब हम कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के फायदों के बारे में जान लेते हैं!

◆ दोस्तों इस हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर के जरिए आप कंप्यूटर में फेसबुक,whatsapp, टेलीग्राम आदि किसी भी सोशल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए हिंदी भाषा मे अपने दोस्तों के साथ टाइपिंग कर सकते हैं!

◆ कभी-कभी हमें कंप्यूटर में पत्र-लेखन, निबंध आदि हिंदी भाषा में तैयार करना हो तो हम MS-word सॉफ्टवेयर में इस hindi tool के जरिए हिंदी भाषा में आसानी से टाइप कर सकते है

◆ दोस्तों इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के बाद आपको अलग से किसी हिंदी font की आवश्यकता नहीं पड़ती!आप किसी भी सॉफ्टवेयर में जिस तरह कंप्यूटर में Engilsh टाइप करते हैं उसी तरह हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं!

◆दोस्तों इस tool का मुख्य फायदा यह है कि जिस तरह आप अपने दोस्तों के साथ message language अर्थात hinglish में बात करते हैं! उसी तरह आप को इंग्लिश भाषा में टाइप करना होगा और वह हिंदी में परिवर्तित हो जाता है!

उदाहरण के लिए जब आप hinglish में kaise ho टाइप करते हैं तो वह “कैसे हो” में परिवर्तित हो जाता है! इस तरह आपको दूसरे हिंदी कीबोर्ड के अनुसार अपने हाथों को सेट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती!

Conclusion:-

दोस्तों उम्मीद है आज के इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी! अब आपको यह लेख कैसा लगा हमें कैसे पता चलेगा?? जी हाँ कृपया कमेंट करें! आपके कमेंट्स हमें लोगों के लिए इस वेबसाइट पर उपयोगी जानकारियां पब्लिश करने की प्रेरणा देते हैं!! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here