BCA क्या है ? BCA की पढ़ाई कैसे करें?

0
295
BCA क्या है

Contents

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]BCA Kya Hai? BCA Kaise Kare? – जाने BCA Course, Subjects, Fees & Colleges![/su_button]

दोस्तों हर साल भारत में लाखों छात्र 12वीं पास होने के बाद विभिन्न degree/course करते हैं!इनमें से एक लोकप्रिय डिग्री bachelor of computer application अर्थात BCA है! वे छात्र जिन्हें कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में रुचि होती है उनके लिए यह कोर्स उपयोगी होता है!

क्या आप का भी सपना 12वीं पास होने के बाद Bca करना है? या आप बीसीए करने के बारे में सोच रहे हैं! यदि ऐसा है तो आज का यह लेख आपकी थोड़ी मदद जरूर करेगा! क्योंकि यहां हम आपको BCA से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में देने वाले हैं!

इस लेख में आपको BCAक्या है? बीसीए करने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए! BCA कोर्स कैसे कर सकते हैं! बीसीए कोर्स करने के बाद आप की सैलरी कितनी होगी! इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलने वाले हैं!

इसलिए BCA के बारे में बेहद सरल भाषा में पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आज के इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें! ताकि BCA से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां आपको इस लेख में मिल सके।आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]BCA होता क्या है? [/su_button]

BCA अर्थात बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन दोस्तों यह ग्रेजुएशन degree कोर्स होता है! जो 3 साल का होता है! 3 साल के इस कोर्स में 6 सेमेस्टर शामिल होते हैं! तथा BCA एक प्रोफेशनल कोर्स होता है।

आमतौर पर यह कोर्स उन छात्रों द्वारा किया जाता है जो  कंप्यूटर language सीख सके! साथ ही इस कोर्स के पूरा होने के बाद वे किसी सॉफ्टवेयर कंपनी में एक अच्छी जॉब पा सके!

दोस्तों यदि आप काफी समय से कंप्यूटर या IT (information technology) से संबंधित field में नौकरी पाना चाहते हैं! तो BCA कोर्स करना आपके लिए उपयोगी हो सकता है!

दोस्तों BCA कोर्स करने के बाद आप किसी IT कंपनी में जूनियर प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर tester के रूप में अपना कार्य शुरू कर सकते हैं!  समय के साथ जैसे-जैसे आपका कार्य अनुभव बढ़ता जाता है तो  आप उस कंपनी में सीनियर प्रोग्रामर की भूमिका निभा सकते हैं!

तो दोस्तों यदि हम संक्षेप में कहें तो यदि आपको अपना कैरियर IT क्षेत्र में बनाना है! और यदि आप एक software developer, वेबसाइट डेवलपर, App डेवलपर या फिर html, css java आदि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में रुचि रखते हैं तो  Bca आपके लिए ही है!

दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि Bca होता क्या है? अब हम जानते हैं कि Bca में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]BCA Subject की जानकारी! [/su_button]

BCA में आपको किन Subjects की पढ़ाई करनी होती है यह आपको आगे बताया गया है। जानते है बीसीए कोर्स के विषयों के बारे में। BCA के 6 सेमेस्टर के दौरान आपको C language, C++

Java, Html, pHp, DBMS, website making, App developoing, Computer Networking इत्यादि विषयों की जानकारी दी जाएगी!

  • C Programming
  • Visual Basic
  • System Analysis & Design
  • Organizational Behaviour
  • Computer Fundamentals
  • Computer Laboratory & Practical Work

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]बीसीए करने के लिए योग्यताएं! [/su_button]

◆ 12 वीं पास होना जरूरी है आप किसी की मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास हो सकते हैं! आप sciencs, कॉमर्स, आर्ट्स किसी भी stream से 12वीं पास करने के बाद BCA करने के योग्य होते हैं!

दोस्तों आपका यह जानना जरूरी है किसी-किसी यूनिवर्सिटी में bca में एडमिशन पाने के लिए 12वीं में आपके पास साइंस, math सब्जेक्ट होने आवश्यक होते हैं!

◆bca करने के लिए आपका 12वीं में 45% मार्क्स होना जरूरी है

 दोस्तों अब हम विस्तारपूर्वक जान लेते हैं कि कैसे आप Bca की पढ़ाई कर सकते हैं?

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]BCA की पढ़ाई कैसे करें! [/su_button]

12th Pass : दोस्तों यदि आप एक छात्र है! और भविष्य में BCA करना चाहते हैं! तो सबसे पहले 12वीं पास करें! और कोशिश करें कि 12वीं कक्षा अच्छे अंकों से 12वीं पास की जाए!

दोस्तों जैसा कि हमने अभी ऊपर बताया कि कई यूनिवर्सिटी में बीसीए करने के लिए Math सब्जेक्ट जरूरी होता है! अतः आप bca करना चाहते हैं तो 10th के बाद साइंस स्ट्रीम ले सकते हैं!

परंतु यदि आप arts से भी 12वीं पास करते हैं तो परेशानी की बात नहीं है! क्योंकि कई ऐसे कॉलेज है जहां आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र भी bca कर सकते हैं! उन collage में bca के लिए जरूरी math आपको वहीं पढ़ाया जाता है!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”] Clear Entrance Exam[/su_button]

दोस्तों 12वीं पास करने के बाद अब आप जिस कॉलेज से BCA करना चाहते हैं! उस कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम दीजिए! तथा पास होते ही अब आप उस कॉलेज से अपनी बीसीए की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं! हालांकि कई सारे ऐसे collage हैं, जहां आप बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी BCA में ऐडमिशन ले सकते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]Complete BCA Degree[/su_button]

दोस्तों कॉलेज में एडमिशन होने के बाद 3 साल की BCA पढ़ाई पूरी करनी होगी! जिसके बाद आपको BCA की डिग्री मिल जाएगी! तथा इस दौरान आपको वे कहीं सारी चीजें सीखने को मिलेगी जो आपके ज्ञान के साथ साथ अधिक सैलरी पाने में मदद करेंगी!

तो दोस्तों जैसे ही आपकी BCA की डिग्री पूरी हो जाती है तो आप IT कंपनी मैं नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं! तथा अपनी योग्यता अनुसार  ठीक-ठाक सैलरी में जॉब करना शुरू कर सकते हैं! या फिर आप कंप्यूटर एप्लीकेशन में master करने के लिए MCA (Master of Computer Application) भी कर सकते हैं!

दोस्तों BCA करने के बाद आप न सिर्फ किसी भी कंपनी में जॉब कर सकते हैं! बल्कि अपनी skills के मुताबिक freelancing करके भी आप self employed के रूप में काम कर सकते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]बीसीए के बाद नौकरी[/su_button]

BCA Course करने के बाद Job के बहुत से ऑप्शन होते है। तो जानते है BCA Jobs के कौन-कौन से ऑप्शन Provide करता है।

  • आप मल्टीमीडिया कंपनी में भी Job के लिए Apply कर सकते है।
  • कंप्यूटर ऑपरेटर या सिस्टम ऑपरेटर की Job के लिए Try कर सकते है।
  • आप अपना स्वयं का कोई Business करना चाहते है तो वेबसाइट डेवलपर या एप्प डेवलपर के रूप में कर सकते है।
  • प्रोग्रामिंग असिस्टेंट की Job के लिए भी Apply कर सकते है।
  • BCA Course करने के बाद आप कीओस्क बैंकिंग की भी शुरुआत कर सकते है।

ऐसे बहुत से क्षेत्र है जहां आप BCA Course के बाद Job के लिए Apply कर सकते है। दोस्तों एक सवाल सभी छात्रों के मन में होता है कि बीसीए करने के बाद स्टार्टिंग सैलेरी कितने रुपए से शुरू होती है

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]BCA करने के बाद सैलरी! [/su_button]

दोस्तों इसे करने के बाद स्टार्टिंग सैलेरी आमतौर पर लगभग 16000 से शुरू होती है तथा जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता है तो इस हिसाब से आपके पोजीशन भी बढ़ती है और आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]BCA Colleges[/su_button]

BCA Course में एडमिशन लेने के लिए बहुत सारे कॉलेज है जहां से आप बीसीए कोर्स कर सकते है।

  • Indira Gandhi National Open University, Delhi
  • National Institute Of Management (BCA Colleges In Mumbai)
  • The Oxford Institute Of Science, Bangalore
  • Symbiosis Institute Of Computer Studies And Research (BCA Colleges In Pune)
  • Devi Ahilya University, Indore
  • Department Of Computer Applications, SRM University, Chennai

दोस्तों यदि आप रेगुलर कॉलेज में एडमिशन नहीं लेते हैं तथा bca की डिग्री पूरी करना चाहते हैं तब आप आप BCA  Open यूनिवर्सिटी से भी कर सकते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]Conclusion:-[/su_button]

तो दोस्तों आज के इस लेख में इतना ही उम्मीद है bca से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां आपको इस लेख में मिल चुकी होंगी! यदि आपका अभी भी BCA से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप बेहिचक कमेंट करके पूछ सकते हैं!  साथ ही इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुंचा सकते हैं! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here