बैंक PO क्या है? Bank PO कैसे बनें?

2
44
बैंक PO क्या है? Bank PO कैसे बनें?

Bank PO Kaise Bane – SBI Bank PO के लिए योग्यता, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न!

दोस्तों भारत में कई ऐसे युवा हैं! जो पढ़ाई के बाद बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं। और यदि आप भी उनमें से एक हैं जो वर्तमान समय में या भविष्य में बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Bank PO क्या होता है? कैसे आप SbI बैंक में PO बन सकते हैं?

दोस्तों प्रत्येक वर्ष बैंकिंग में नौकरी करने के लिए लाखों युवा आवेदन करते हैं! इनमें से कई सारे लोग Po बनना चाहते हैं! इसलिये इस लेख में हम बैंक में PO बनने से संबंधित सभी जानकारियां जैसे PO क्या होता है? PO बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए! SBI बैंक में PO के पद पर कैसे कार्य करें! इस विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं! अतः इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें!

तो दोस्तों जिन लोगों को PO क्या है? इस विषय पर जानकारी नहीं है तो उनके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है की

PO क्या होता है?

PO की फुल फॉर्म Probationary Officer इसे हिंदी में “परिवीक्षाधीन अधिकारी” कहा जाता है! मूल रूप से (basically) एक PO किसी बैंक में scale I का असिस्टेंट मैनेजर होता है! वह grade-I स्केल का एक जूनियर मैनेजर होता है इसलिए एक PO को scale-I ऑफिसर कहा जाता है!

बैंक में selection criteria (चयन मानदंड) पूरा होने के बाद ही PO को इंस्टीट्यूट ऑफ Banking मैनेजमेंट में काफी कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है, जहां उन्हें training ( प्रशिक्षित ) दी जाती है!

तो दोस्तों अब आपके मन में एक ख्याल आ रहा होगा! कि PO का क्या काम होता है? दोस्तों यहां आपका जानना जरूरी है कि इस पद के लिए चुने गए उम्मीदवार युवा होते हैं! जिन्होंने हाल ही में ग्रेजुएशन पूरी की हो तथा उनके अंदर बैंकिंग क्षेत्र को सेवा प्रदान करने का जुनून होता है! इसलिए बैंक द्वारा एक PO को कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी जाती हैं

साथ ही आपका जानना जरूरी है कि बैंक के विभिन्न कार्य प्रणाली से परिचित करवाने के लिए फाइनेंस, अकाउंट, Savings, Investmemt इत्यादि की जानकारी के लिए PO को 2 साल की ट्रेनिंग दी जाती है!

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं एक bank का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करना होता है! अर्थात कस्टमर की संतुष्टि ही उनका लक्ष्य होता है! ताकि अधिक से अधिक कस्टमर उनसे जुड़े इसलिए एक PO का कार्य कस्टमर की शिकायतों का निवारण करने तथा उनकी विभिन्न समस्याओं जैसे उनके अकाउंट से जुड़ी कोई समस्या बैंक द्वारा सही तरीके से सुलझाई जा रही है या नहीं इसकी देख-रेख करना होता है!

तथा जैसे-जैसे PO बैंक के मानदंडों के अनुसार कार्य करते हैं उन्हें अन्य जिम्मेदारियां जैसे कि planning, बजट, इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट, लोन प्रोसेसिंग आदि सौंप दी जाती हैं!

तो दोस्तों अन्य सरकारी पदों में जिस तरह कठिन परिश्रम करनी पड़ती है! उसी तरह इस पद को पाने के लिए छात्रों को काफी मेहनत करनी पड़ती है। तो दोस्तों आइये हम जान लेते हैं कि बैंक में पीओ बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं जरूरी होती है!

Bank PO बनने के लिए योग्यताएँ! 

◆सबसे पहले बैंक में PO बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है! आपके पास BA, B.com, B. sc किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है!

◆दोस्तों इसके अलावा age limit की बात करें तो General कैटेगरी के लिए यह उम्र 21 से 30 साल तक है! जबकि SC – ST श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है तथा OBC उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की अधिक छूट दी गई है!

दोस्तों यदि आप बैंक में PO बनना चाहते हैं तो यह दोनों योग्यताएं होना आपके पास आवश्यक है!

दोस्तों बैंक में PO की जरूरत तो हर एक बैंक जैसे कि Hdfc, इंडियन बैंक इत्यादि में पड़ती है! परंतु यहां हम जानेंगे की

SBI Bank PO कैसे बनें?

कैसे करें आवेदन! दोस्तों सबसे पहले यदि आप SBI बैंक में Po के पद पर कार्य करना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा! जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड मिलेगा!

तो दोस्तों यदि आप एसबीआई बैंक Po के लिए आवेदन कर लेते हैं तो अब आप की परीक्षाएं होंगी! जिन्हें तीन चरणों में बांटा गया है।

SBI Bank PO exam palttern 

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary exam) दोस्तों सबसे पहले आपकी यह परीक्षा ली जाएगी। जिसकी समयावधि 1 घंटे होगी तथा यह 100 नंबर का एक पेपर होगा! जिसमें सभी प्रश्न वैकल्पिक होते हैं! और आप से मुख्यतः इस पेपर में इन विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे!

  • English – 30 नंबर
  • Reasoning ability – 35 नंबर
  • Quantative aptitute- 35 नंबर

Mains exam

तो दोस्तों यदि आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको आगे Mains एग्जाम को पास करना होता है! यह एग्जाम भी ऑनलाइन होता है! यह परीक्षा 200 नंबर की होगी जिसमें 50 नंबर वर्णनात्मक परीक्षण के शामिल होंगे तथा इस परीक्षा की समयावधि 3 घंटे होगी। इस पेपर में पूछे गए प्रश्नों को चार भागों में बांटा गया है!

  • Reasoning and Computer Aptitute : 45 सवाल
  • Data Analysis & Explanation : 35 सवाल
  • General/ Economics/ Banking Awareness: 40 सवाल
  • English- 35 सवाल

जबकि वर्णनात्मक परीक्षण मैं 50 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे इसमें 50 नंबर के दो अंग्रेजी सवाल पत्र (लेखन एवं निबंध) पूछे जाएंगे!

Group Discussion & interview

दोस्तों जो कैंडिडेट इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं! अगले step में उनकी group discussion परीक्षा ली जाती है! उसे पास करने के बाद इंटरव्यू होता है! तथा इंटरव्यू में आपकी Bank Po की योग्यता को जांचा जाता है! तथा आपसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके आपको सही-सही जवाब देने होते हैं! यदि वह इस अंतिम परीक्षा में पास हो जाते हैं तो वह बैंक में PO के पद पर कार्य करने के लिए ready हो जाते हैं।

SBI बैंक पीओ की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों यहां आपका जाना जरूरी है कि अन्य बैंक Po की तुलना में SbI PO की सैलरी सबसे अधिक होती है! Sbi बैंक में PO की बेसिक सैलरी ₹23700 होती है! तथा इसके अलावा अन्य मासिक भत्ते भी बैंक Po को मिलते हैं! अतः कुल मिलाकर यह सैलरी 23700 से 42020 तक होती है!

Conclusion :-

तो दोस्तों इस तरह आपने इस लेख में जाना कि बैंक में PO क्या होता है? बैंक PO के लिए क्या-क्या योग्यताएं चाहिए! तथा SBI बैंक में Po कैसे बन सकते हैं! उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी।

इसके अलावा यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं! साथ ही सोशल मीडिया में इस लेख को शेयर कर अन्य लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाएं और उन्हें कुछ नई जानकारी देने में उनकी मदद करें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here