बैंक चेक कैसे भरे ? Bank Cheque कैसे भरे ?( ͡◉ ͜ʖ ͡◉)

1
668

बैंक चेक (Bank Cheque) कैसे भरे ?

  • बैंक चेक कैसे भरें ?
  • बैंक चेक भरने का सही तरीका !

यदि मैं आपसे पूछुं की आपका कोई बैंक एकाउंट है? तो आपका जवाब होगा हाँ बिल्कुल! क्योंकि आज-कल कम उम्र में ही लोगों का बैंक खाता ओपन कर दिया जाता है! इसलिए यदि आप आप एक बैंक खाताधारक (एकाउंट होल्डर) हैं तो हो सकता है आपने कभी किसी व्यक्ति को बैंक चेक भरकर दिया होगा! यदि अब तक ऐसा नही किया! तो भविष्य में कभी-न-कभी आपको चेक भरने की जरूरत पड़ सकती है! क्योंकि चेक के जरिये आप दूर बैठे किसी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं,साथ ही आप खुद भी चेक भरकर बैंक से पैसे निकाल सकते हैं! Click here

बैंक चेक कैसे भरें?

आपकी ही तरह लाखों लोगो का यह सवाल होगा! क्योंकि मेरा चेक बाउंस होने के बाद मैने कुछ समय पहले ही बैंक चेक भरने का सही तरीका सीखा! तथा मेरे मैन में यह विचार आया की क्यों न आज का यह लेख उन बैंक धारकों के लिए लिखा जाए जो मेरी ही तरह बैंक चेक भरना नही जानते!

अतः यदि आप भी जानना जानते की बैंक चेक कैसे भरें! तो आज का यह लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि आज के इस लेख में हम विस्तारपूर्वक बैंक चेक भरने के बारे में जानेंगे! जिससे आप यहाँ बतायी गयी बातों को ध्यान में रखकर बिना किसी परेशानी के बैंक चेक भर सके!

बैंक चेक भरने का सही तरीका!

ध्यान रहे- आप किसी भी भाषा में चेक बुक को भर सकते हैं हिंदी या अंग्रेजी में!

◆किसी भी बैंक चेक को भरते समय सबसे पहले ऊपर आपको तारीख (DD-MM-YYYY) लिखनी है! आप आज की तारीख या फिर जिस दिन आप बैंक में चेक जमा करेंगे वह date यहाँ भर दीजिए! ( जैसे- 05-06-1991 )

ध्यान दें यह चेक बुक केवल 3 माह के लिए वैलिड होती है तथा 3 महीने बाद इस चेक बुक का कोई उपयोग नहीं होगा!

सुरक्षित पेमेंट करने के लिए सबसे ऊपर आपको दो line खीचनी होंगी जिसमें खाता धारक/Payee लिखना होगा जिससे वह चेक सीधे उस व्यक्ति के बैंक एकाउंट में जाएगा!

◆ तारीख भरने के बाद सबसे पहले पहली लाइन में आपको PAY दिखाई देगा अब आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उस व्यक्ति का नाम Pay के ठीक सामने लिखना होगा! इसके साथ ही आप उसका एकाउंट नंबर भी यहाँ दे सकते हैं! उसके बाद आगे की बची जगह पर line खींच दजिये!इसका फायदा यह है कि यदि यह चेक किसी दूसरे गलत व्यक्ति के हाथों में चले जाता है तो वह उस नाम के आगे किसी प्रकार की एडिटिंग ना कर सके!

अब आपको सामने दिखाई दे रहे धारक Or Bearer को काटना होगा! इसे काटने का फायदा यह है कि केवल वही व्यक्ति चेक में भरे पैसे प्राप्त कर सकता है जिसका नाम Pay के आगे लिखा हुआ है!

Note:- यदि आप खुद पैसे निकालने के लिए इस चेक को भर रहे हैं तो आपको यहाँ स्वयं लिखना होगा!

◆ अब अगली लाइन में आपको उस व्यक्ति, कंपनी/संस्था को जितने रुपए का भुगतान करना है वह अमाउंट यहां डालना होगा! लेकिन याद रहे यह अमाउंट आपको शब्दों में लिखना होगा मतलब आपको नंबर में पैसे नहीं लिखने हैं!!

गलत- 5000 रुपये
सही- पाँच हज़ार रुपये केवल

अब धनराशि एंटर करने के बाद आपको बाकी के बचे जगह पर सीधी लाइन खींचनी है जिससे कोई व्यक्ति उस अमाउंट के साथ छेड़खानी न कर सके

तथा अब आपको सामने दिखाई दे रहे ₹ बॉक्स में धनराशि अंको में लिखनी होगी!

जैसे:- 5000/-

अब आपको नीचे अपने हस्ताक्षर करने हैं

चेक भरने का तरीका जानने के बाद हम जानते हैं कि आखिर लोग Cheque का क्यों इस्तेमाल करते हैं?

◆चेक की मदद से एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्ति को पेमेंट करना आसान हो गया क्योंकि इसमें cash को हाथ में ले जाने तथा गुम हो जाने जैसी दिक्कत देखने को नहीं मिलती

◆कम तथा अधिक धनराशि चेक के जरिए कहीं से भी निकाली जा सकती है।

◆ चेक से पेमेंट करने के दौरान बैंकर को अकाउंट मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं होती दूसरे शब्दों में कहें तो किसी प्रकार के अकाउंट तथा रिकॉर्ड को मेंटेन करने की जरूरत नहीं पड़ती!

◆ चेक से भुगतान करने वाला व्यक्ति जरूरत पड़ने पर आखिरी समय में भी पेमेंट को रुकवा सकता है

◆भ्रष्टाचार को कम करने में कई ने चेक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है! क्योंकि cash में कमी आने पर भ्रष्टाचार में कमी आना स्वाभाविक है!!

दोस्तों! इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप सीख चुके होंगे कि चेक कैसे भरते हैं? यदि चेक भरने से संबंधित आपका कोई सवाल है! तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। साथ ही इस जानकारी को उन सभी लोगों के साथ शेयर जरूर कर उनकी एक मदद जरूर करें ताकि वे लोग भी बैंक में चेक भरना सीख सकें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here