Assistant प्रोफेसर कैसे बनते हैं?

0
112
प्रोफेसर कैसे बनते हैं?

Assistant Professor Kaise Bane?  कॉलेज प्रोफेसर कैसे बनें! 

  • प्रोफेसर कैसे बनते हैं?
  • Assistant प्रोफेशर बनने के लिए जरूरी योग्यता!

दोस्तों किसी की संगीत में रुचि होती है तो किसी की खेलने में रुचि होती है! इसी तरह कई ऐसे छात्र होते हैं जिनकी पढ़ाई में रुचि होती है तो वह भविष्य में जाकर एक अच्छे टीचर या प्रोफेसर बनना चाहते हैं!

दोस्तों यहां एक बात गौर करने वाली है कि ‘टीचर कैसे बने” यह तो लगभग सभी  जानते होंगे! लेकिन यदि मैं आपसे पूछुं प्रोफेसर कैसे बनें तो शायद आप में से कई लोग जो प्रोफेसर बनना भी चाहते हो तो उन्हें प्रोफेसर  कैसे बने इस विषय पर पूरी जानकारी नहीं होगी!

दोस्तों इसलिए आज का हमारा टॉपिक इसी विषय पर है जिसमें हम जानेंगे कि एक प्रोफेसर कैसे बनते हैं? तथा एक प्रोफेसर बनने के लिए आपके पास कितनी पढ़ाई,डिग्री की आवश्यकता होती है! और किसी कॉलेज में एक प्रोफेसर को कितनी आमदनी अर्थात सैलरी मिलती है!

दोस्तों प्रोफेसर कैसे बने! इस विषय पर आपको इस लेख में बेहद सरल एवं स्पष्ट शब्दों में जानकारी दी जा रही है! अतः आज के इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े! उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आएगी चलिए  बगैर देरी किये जानते हैं!

 कॉलेज प्रोफेसर/ असिस्टेंट प्रोफेसर/ लेक्चरर प्रोफेसर/  कैसे बनें!

 12वीं पास करें

तो दोस्तों सबसे जरूरी बात  आप को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना हो तो 12वीं पास करना आवश्यक होता ही है! ठीक  इसी तरह यदि आपको कॉलेज प्रोफेसर बनना है तो स्कूली शिक्षा पूरी करनी होगी। दोस्तों जरूरी नहीं है कि आप साइंस, कॉमर्स, सब्जेक्ट ले आप 10th के बाद  आप जिस भी विषय पर प्रोफेसर बनना चाहते हैं! वह सब्जेक्ट आप चुन सकते हैं अच्छे नंबरों से 12वीं कक्षा पास कर लीजिये!

ग्रेजुएशन

12वीं के बाद एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेकर अपने पसंदीदा विषय पर पढ़ाई जारी रख सकते हैं! तथा आप जिस इस subject पर कॉलेज के प्रोफेसर असिस्टेंट या फिर लेक्चरर बनना चाहते हैं उस सब्जेक्ट पर ग्रेजुएशन पूरी करें! और कोशिश करें कि ग्रेजुएशन में अधिक से प्रतिशत marks लाएं! अन्यथा कम से कम 55% मार्क्स तो होने ही चाहिए!

 ताकि आप अपने प्रोफ़ेसर बनने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक अच्छे कॉलेज से अपनी पढ़ाई शुरू कर सके!

पोस्ट ग्रेजुएशन/मास्टर डिग्री

दोस्तों आपकी प्रोफेसर बनने के अगले स्टेप में आपको पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हासिल करनी होगी! अतः आप जिस विषय पर कॉलेज प्रोफेसर के रूप में छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं उस विषय पर आप की पकड़ मजबूत होनी चाहिए। मतलब आप अपने सब्जेक्ट में विशेषज्ञ होने चाहिए। ताकि आपको प्रोफेसर बनने में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो! आप कठिन प्रयास कर अधिक नंबरों से पोस्ट ग्रेजुएशन करने की कोशिश करें!

क्योंकि ग्रेजुएशन की तरह ही पोस्ट ग्रेजुएशन अर्थात मास्टर डिग्री में आपके 55% मार्क्स कम से कम होने चाहिए

Assistant प्रोफेशर बनने के लिए जरूरी योग्यता!

 दोस्तों पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अब आप एक कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते हैं! आपको सिर्फ एक ugc (University Grants Commission) या csir (Scientific and Industrial Research) में से किसी एक मे NET का पेपर देना होगा!

 तथा इस एग्जाम को क्लियर करना होगा! दोस्तों बिना NET  एग्जाम को क्लियर करना बेहद जरूरी होता है जिसके बगैर आप असिस्टेंट प्रोसेसर नही बन सकते

यूजीसी/csir द्वारा आयोजित Net एग्जाम में यदि आप पास कर लेते हैं! और यदि आपके पोस्ट ग्रेजुएशन में 55% अंक हैं तो अब आप किसी भी कॉलेज में assistant professior बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं!

एक बात याद रखना जरूरी है कि यदि आप अस्सिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं तथा 2009 से पहले आपने पीएचडी डिग्री प्राप्त की है! तो आपको एनआईटी एग्जाम के लिए आवेदन  करने की जरूरत नहीं है!

एसोसिएट प्रोफेशर बनने के लिए!

दोस्तों यह तो तरीका अपने जाना assistent कॉलेज में प्रोफेसर बनने का! अब यदि आप एक कॉलेज में एसोसिएट प्रोफ़ेसर बनना चाहते हैं तो आपको एक और डिग्री हासिल करनी होगी!

जी हां आपको phd डिग्री या M phil डिग्री करनी होगी! m phil डिग्री में 1 से 2 साल का समय लगता है जबकि phd पूरी करने के लिए कम से कम दो साल लगते हैं!!

 associate professor बनने के लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री में 55% मार्क्स होने चाहिए! इसके अलावा एसोसिएट प्रोफेसर बनने के लिए 8 साल का आपको teaching अनुभव होना चाहिए।

 तो दोस्तों अब हम जान चुके हैं कि एक assistant  प्रोफेसर तथा एसोसिएट प्रोफेसर कैसे बने! अब हम जान लेते हैं की

प्रोफेसर कैसे बनते हैं?

तो दोस्तों अब हम जान चुके हैं कि एक असिस्टेंट प्रोफेसर तथा एसोसिएट प्रोफेसर कैसे बने! अब हम जान लेते हैं अंत में की प्रोफेसर कैसे बनते हैं ?

प्रोफेसर बनने के लिए आपके पास कम से कम 10 साल का कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में टीचिंग अनुभव होना चाहिए! इसके अलावा आप रिसर्च में engaged (संलग्न) होने चाहिए!  तथा आपके द्वारा 10 से अधिक books रिसर्च/ पेपर्स पब्लिश किये हो!  साथ ही अपने सब्जेक्ट,फील्ड में उच्च प्रतिष्ठा हासिल की हो!

 एक असिस्टेंट प्रोफेसर की सैलरी कितनी होती है?

 तो दोस्त बात करें भारत में असिस्टेंट प्रोफेसर की सैलरी की तो शुरुआत में आमतौर पर एक असिस्टेंट प्रोफेसर की सैलरी 40,000-90,000 के बीच हो सकती है तथा Assistant Professor Pay Scale 5,88,122 रूपये साल के बिच हो सकती है।। हालाँकि  यह विभिन्न यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग-अलग हैं!

Conclusion:-

तो दोस्तों इस तरह आपने असिस्टेंट प्रोफेसर/ एसोसिएट प्रोफेसर तथा प्रोफेसर कैसे बने! इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली!  आपने जाना एक असिस्टेंट प्रोफेशर की कितनी सैलरी होती है!उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी!.

यदि आपका अभी भी कोई सवाल है तो आप हम कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं!और साथ ही शेयर कर इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुँचाकर उनको भी सिखाएं! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here