Air force Pilot kaise Bane ?

Air force Pilot kaise Bane

दोस्तों कई सारे युवा जो देश की सेना में भर्ती होना चाहते हैं! उनमें से कहीं युवा भारतीय थल सेना, वायु सेना तथा नौसेना में जाना चाहते हैं! लेकिन उनमें से ही कई युवा ऐसे होते हैं जिनका बचपन से सपना Air force में पायलट बनकर देश की रक्षा की जिम्मेदारी लेना होता है!

और इस सपने के खातिर कहीं युवा अनेकों प्रयास भी करते हैं! जिनमें से कुछ युवा अपने उद्देश्य में कामयाब हो जाते हैं। क्योंकि एक  Air फोर्स पायलट बनने की राह आसान नहीं होती इसके लिए काफी कठिनाइयों का सामना तथा चुनौतियों को पार करना पड़ता है! 

यदि आप भी एयरफोर्स में पायलट बनना चाहते हैं! या वायु सेना में पायलट कैसे बने यह जानकारी पाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है।

जिसमें आप जानेंगे कि एयरफोर्स पायलट कौन होता है? अर्थात इसका क्या काम होता है! और पायलट बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं चाहिए जैसे कि उम्र, शिक्षा एवं शारीरिक योग्यताएं साथ ही हम एयरफोर्स में पायलट बनने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जानेंगे! तो आइए बिना देरी किए सबसे पहले हम जानते हैं कि

Airforce पायलट की ड्यूटी, कार्य एवं भूमिका!

एक AIF (एयरफोर्स) पायलट को कठोर प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) से गुजरना पड़ता है! जिसमें लड़ाकू विमान को उड़ाते समय आसमान में युद्ध करना पड़ता है! दोस्तों एक एयर फोर्स पायलट की मुख्य जिम्मेदारी/ ड्यूटी बात करें तो  ” सैनिकों एवं नागरिकों को हमलों से बचाने एवं दुश्मन के हवाई अड्डे पर आक्रमण करना यह दोनों ही कार्यों में एयरफोर्स पायलट को कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है।

कहीं बार एयरपोर्ट पायलट को शांति मिशनों के साथ प्रदर्शन करना पड़ता है। लेकिन अधिकतर मामलों में पायलट को विषम परिस्थितियों में फाइटर जेट्स से युद्ध करने के लिए  तैयार किया जाता है। 

आइए हम जानते हैं कि एक एयर फोर्स पायलट बनने के लिए आपको किन-किन योग्यताओं का होना जरूरी है!

एयर फोर्स पायलट बनने की योग्यताएं?  

सबसे पहली योग्यता भारत में एयरफोर्स पायलट बनने के लिए वह व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।

दोस्तो शिक्षा की बात करें तो एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए आपको 12th में पास होना जरूरी है! और आपके PCM (फिजिक्स, केमिस्ट्री,मैथ) सब्जेक्ट होने जरूरी है। साथ ही 50 मार्क्स से पास होना भी आवश्यक होता है

एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 16 तथा अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए।

दोस्तों अब बात कर लेते हैं! लम्बाई की तो यदि एयरफोर्स में पायलट बनना चाहते हैं तो आपकी हाइट 162.5 सेंटीमीटर कम-से-कम होनी चाहिए। इसके अलावा  बैठने के बाद आप की लंबाई कम से कम  81 सेंटीमीटर तथा अधिकतम 96 सेंटीमीटर के बीच होनी चाहिए।

यदि आपके पास भी उपरोक्त योग्यताएं हैं तो आप भी एयरफोर्स पायलट बन सकते हैं

एयरफोर्स में पायलट बनने हेतु परीक्षा !

दोस्तों AIR पायलट बनने के लिए दो परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं! यह परीक्षाएं योग्यताएं के मुताबिक अलग-अलग होती हैं। पहला ग्रेजुएट Levsl की दूसरा Under ग्रेजुएट जिसके बारे में अभी आपको जानकारी दी जाएगी!

दोस्तों ग्रेजुएट स्तर की परीक्षा देने के लिए छात्रों को ग्रेजुएशन या फिर इंजीनियरिंग के दौरान पढ़ाई जाने वाले सब्जेक्ट का अध्ययन करना चाहिए। जबकि अंडर ग्रेजुएट स्तर की परीक्षा को देने के लिए एक उम्मीदवार को 10वीं 12वीं के सब्जेक्ट की अधिक जानकारी होनी चाहिए।

दोस्तों आइए हम आगे बढ़ते हैं। तथा  विस्तारपूर्वक जान लेते हैं कि एक एयरफोर्स पायलट बनने के लिए क्या-क्या करना होता है?

एयर फोर्स पायलट कैसे बने

दोस्तों एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए कोई एक दो नहीं बल्कि 4 तरीके हैं! जिनके बारे में विस्तार पूर्वक यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं!

  1. NDA

दोस्तों NDA (नेशनल डिफेंस एकेडमी) जिसका नाम तो आपने सुना ही होगा!

एयरफोर्स में फ्लाइंग ब्रांच मैं शामिल होने के लिए उम्मीदवार को पहले एनडीए की परीक्षा पास करनी पड़ती है! यदि आप इस एनडीए एग्जाम को क्लियर कर देते हैं, जो कि Upsc द्वारा आयोजित किया जाता है! तो आपको 3 वर्षों की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। इन 3 वर्षों की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आपको एयर फोर्स ट्रेनिंग Establishment में दोबारा ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है!

तथा ट्रेनिंग के बाद आपको वायु सेना में स्थायी कमीशन अधिकारी का पद मिलता है! या आपकी देश के किसी भी एयरपोर्ट स्टेशन में नियुक्ति की जाती है।

तो दोस्तों यदि आप एनडीए के जरिए एयरफोर्स में पायलट बनना चाहते हैं! तो आपकी जानकारी के लिए बता दें आपकी उम्र 16 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए। तथा 12th में आपके पास साइंस के Pcm सब्जेक्ट होना चाहिए। और यह परीक्षा केवल पुरुष उम्मीदवार दे सकते हैं।

CDSE (Combined Defence Service)

दोस्तों Nda की तरह Cdse परीक्षा केवल पुरुष उम्मीदवार दे सकते हैं! इस परीक्षा को भी यूपीएससी द्वारा ही आयोजित किया जाता है यदि आप यह Cdse की परीक्षा में पास हो जाते हैं! तो आपको भारतीय नेवल एकेडमी/ एयर फोर्स अकैडमी /भारतीय मिलिट्री एकेडमी में Admission मिल जाता है! जहां ट्रेनिंग (प्रशिक्षण) पूरा होने के बाद आपको Nda की तरह ही परमानेंट कमीशन ऑफिसर का पद प्राप्त होता है! या फिर आपको आपको देश मे स्तिथ किसी भी Airforce  स्टेशन में पायलट के रूप में नियुक्त किया जाता है।

दोस्तों योग्यता की बात करें तो इस सीडीएस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की आयु 19 वर्ष से लेकर 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ (PCM) से संबंधित विषयों जैसे B.tech इत्यादि की डिग्री होनी चाहिए! इसके अलावा जो फाइनल ईयर में ग्रेजुएशन कर रहे हैं वह भी परीक्षा दे सकते हैं!

NCC (National Cadet Corps) स्पेशल एंट्री 

दोस्तों जिन उम्मीदवारों के पास Air wing डिवीजन C सर्टिफिकेट होता है! केवल उन पुरुष उम्मीदवार को ही एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए योग्य माना जाता है यह एक स्पेशल एंट्री योजना है! जिसमें एक उम्मीदवार को स्थायी कमीशन ऑफिसर के रूप में नियुक्ति दी जाती है।

योग्यता की बात करें तो वे उम्मीदवार जो Pcm सब्जेक्ट से बीटेक, इत्यादि ग्रेजुएशन डिग्री 60% अंकों के साथ कर चुके हैं या फाइनल year में है तो वह इस परीक्षा को दे सकते हैं!

SSC परिक्षा !

दोस्तों जो महिला उम्मीदवार एयरफोर्स में पायलट बनना चाहती हैं! तो उनके लिए यह ऑप्शन बेस्ट है! भारतीय वायु सेना की Flying ब्रांच के लिए पुरुष एवं महिला दोनों उम्मीदवार एसएससी परीक्षा को दे सकते हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास हो जाते हैं उन्हें इंडियन एयर फोर्स में 14 वर्षों के शार्ट सर्विस कमीशन पद दिया जाता है!

योग्यता की बात करें तो इस परीक्षा को देने के लिए उम्मीदवार की आयु 19 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। Pcm तथा इंग्लिश सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए साथ ही 60% मार्क्स होने जरूरी हैं। और एयर विंग सीनियर डिवीजन का C सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

Indian Air Force Pay Band !

 Pay-Scale BandPay-ScaleGrade PayMedian Scale
Flying OfficerPB-III15,600-39,10054006000
Flight LieutenantPB-III15,600-39,10051006000
Squadron LeaderPB-III15,600-39,10066006000
Wing CommanderPB-IV37,400-67,00076006000
Group CaptainPB-IV37,400-67,00087006000
Air Vice MarshalPB-IV37,400-67,000100006000
Air CommodorePB-IV37,400-67,00089006000
Air MarshalPB-IV37,400-67,000120006000
Chief of CommandsApex Band80,000 INRNANA
Air Force ChiefApex Band90,000 INRNANA

Newly Joining Flying Officer/Pilot Pay-Scale !

Structure Structure
Pay Band (universal for all branches)15,600 INR per month
Grade Pay5,400 INR per month
Military Service Pay6,000 INR per month
Dearness Allowance calculated @ of 80% of Gross Emoluments21,600 INR per month
Kit Maintenance Allowance500 INR per month
Transport Allowance3200 INR per month (in key metros) and 1600 INR per month (in rest of the towns and cities)
Flying Allowance (for flying branch officers)11,250 INR per month
Technical Allowance (for technical branch officers)2,500 per month

IAF Pilots Gross Salary Per Month !

BranchAverage Salary In Lakhs INR
Ground Duty BranchRs.54,860
Technical BranchRs.57,360
Flying BranchRs.66,110

Flying Allowances and Technical Stipends in Airforce !

Rank/Designation/PositionAverage Salary In Lakhs INR (Flying Pay)
Air Commodore & Beyond13,125 INR per month
Group Captain17,500 INR per month
Wing Commander17,500 INR per month
Squadron Leader17,500 INR per month
Flight Lieutenant13,750 INR per month
Flying Officer11,250 INR per month

Salaries According to Job Position !

Job PositionAverage Salary In Lakhs INR
Technician25,840 INR per month
Air Force Pilot82,000 INR per month
Airman33,850 INR per month
Senior NCO (Non-Commissioned Officer)47,337 INR per month
Mechanical Transport Operator4,00,500 INR (per annum)
Administrator4,53,400 INR (per annum)
Administrative Officer10,28,000 INR (per annum)
Logistician28,000 INR per month
Police40,000 INR per month

Commissioned Officers of the Indian Air Force !

  • Marshal of the Air Force
  • Air Chief Marshal
  •  Air Marshal
  • Air Vice Marshal
  • Air Commodore
  • Group Captain
  • Wing Commander
  • Squadron Leader
  • Flight Lieutenant
  • Flying Officer

Junior Commissioned Officers of the Indian Air Force !

  • Master Warrant Officer
  • Warrant Officer
  • Junior Warrant Officer

Non-Commissioned Officers of the Indian Air Force !

  • Sergeant
  • Corporal
  • Leading Aircraftman
  • Aircraftman

Conclusion :-

दोस्तों इस लेख में इतना ही उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी ! यदि आप इसी तरह उपयोगी जानकारियां रोजाना पाना चाहते हैं तो आप हमारे टेलीग्राम कम्युनिटी को ज्वाइन कर सकते हैं, जहां हम आपके लिए लाभदायक जानकारियां  पोस्ट करते हैं! साथ ही जानकारी अच्छी लगी तो सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here