[BEST] Affiliate मार्केटिंग क्या है ओर इससे पैसाे कैस कमाए ?( ͡◉ ͜ʖ ͡◉)

1
240

Affiliate मार्केटिंग क्या है ? ओर इससे पैसाे कैस कमाए ?

हेलो दोस्तो! स्वागत है एक बार फिर से tagifind.com साइट पर! दोस्तो आज के समय में Affiliate मॉर्केटिंग एक प्रसिद्ध व्यापार है जिससे कई इंटरनेट user महीनों के लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं! क्या आपको Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका पता नहीं है! क्या आप भी Affiliate मॉर्केटिंग को समझना चाहते हैं?

तो साथियों आज का यह लेख आपके लिए ही है क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि Affiliateमॉर्केटिंग क्या है? और Affiliate मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं! और साथ ही आप जानेंगे कि एक यूजर के तौर पर आपको Affiliate मॉर्केटिंग क्यों करनी चाहिए! Affiliate मॉर्केटिंग आपके लिए कैसे फायदेमंद है?

Affiliate मार्केटिंग का इस्तेमाल लोग इसलिए भी करते हैं क्योंकि इसमें आपको भारी भरकम इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती! मतलब आपको Products, Services को sell करने के लिए पैसों की आवश्यकता नहीं पड़ती! आपको आपको सिर्फ एक ई-कॉमर्स वेबसाइट में list किये प्रोडक्ट को बेचना होता है!

इसलिए ज्यादातर लोग Affiliate मार्केटिंग में सही तरीका इस्तेमाल कर ऑनलाइन पैसे बना रहे हैं! अतः हम यह कह सकते हैं यह जल्दी तथा अधिक पैसे कमाने के लिए सबसे सही तरीकों में से एक है!

परंतु ध्यान रहे प्रत्येक कार्य में जिस तरह मेहनत लगती है उसी तरह Affiliate मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए भी hard work तथा धैर्य की आवश्यकता होती है

Affiliate मार्केटिंग क्या है?

दोस्तो सबसे पहले अब हम जानते हैं कि आखिर Affiliate मार्केटिंग क्या है?
Affiliate मार्केटिंग क्या है ओर इससे पैसाे कैस कमाए ?
Affiliate मार्केटिंग क्या है ओर इससे पैसाे कैस कमाए ?

Affiliate Marketing को सरल शब्दों में समझें तो इसमें एक व्यक्ति अपने वेबसाइट या Youtube channel के जरिये किसी कंपनी के प्रोडक्ट तथा सेवाओं का प्रचार कर उन प्रोडक्ट्स को बेचता है!

दोस्तों मान लीजिए आपका कोई Youtube चैनल या वेबसाइट है, तथा आप अपने वेबसाइट पर किसी amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं, अब यदि कोई visiter आपके द्वारा प्रमोट किये गए प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक कर इस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके बदले में वह कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन उस व्यक्ति को आपको कुछ प्रतिशत कमीशन देती है!

आपने अक्सर किसी वेबसाइट में नए mobile के फ़ीचर्स को पढ़ते हुए last में buy now का एक button देखा होगा! तब आप buy now पर क्लिक कर amazon साइट पर पहुँच जाते हैं! और यदि आप उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उस वेबसाइट के owner को Amazon की तरफ से कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है!

Amazon एक मार्केटप्लेस है! दोस्तों जहाँ आप अपना मुफ्त में Affiliate अकाउंट create कर सकते हैं! मान लीजिए यदि आपने amazon से किसी प्रोडक्ट का affiliate लिंक अपनी वेबसाइट में या Youtube चैनल में डाला है तो जब visitor आपकी वेबसाइट के पेज या Youtube video तक पहुँचता है तथा वह आपकी दिए गए link पर क्लिक कर उस प्रोडक्ट तक पहुंचता है!

और उस व्यक्ति को वह यदि वह प्रोडक्ट अच्छा लगता है और वह उसे खरीदता है इस स्थिति में आपको amazon कुछ निश्चित प्रोडक्ट के category के अनुसार कुछ पैसा कमीशन के रूप में देगी!

दोस्तों इस तरह Affiliate मार्केटिंग में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए प्रोडक्ट&सर्विस को sell करना होता है!

इसमें आपको किसी तरह के निवेश करने की कोई जरूरत नहीं होती! दोस्तों वर्तमान समय में Affiliate मार्केटिंग बहुत ही कारगर बिजनेस है जिससे अनेक लोग इसे अपना रहे हैं!
यहां इसके कुछ मुख्य फायदे बताए गए हैं जिनसे आप Affiliate मार्केटिंग की उपयोगिता को और अधिक अच्छे से समझ पाएंगे!

◆ Affiliate मार्केटिंग में अनेक प्रोडक्ट तथा सर्विस को sell करने का विकल्प होता है! क्योंकि marketplace में विभिन्न category के हज़ारों प्रोडक्ट होते हैं, तथा आप अपने blog की cateogry अनुसार किसी भी प्रोडक्ट को promote कर सकते हैं!

जिसमें अधिक कस्टमर तथा अधिक सेल्स की संभावना होती हैं! Affiliate मार्केटिंग के जरिये कम समय में अधिक selling कर सकते हैं!

दोस्तों Affiliate मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस प्लेटफॉर्म है जहाँ आपको आपके बेचे gye प्रोडक्ट की ना तो डिलीवरी करनी होती है ना ही उस प्रोडक्ट को पैकेजिंग करनी होती है! आपको सिर्फ अपने वेबसाइट या ब्लॉग में के जरिए इस प्रोडक्ट को प्रमोट कर सेल करना होता है जिसके बदले में आपको कंपनी कमीशन देती है!

दोस्तों सबसे बड़ी बात एक Affiliate मॉर्केटिंग में आपको किसी जॉब की तरह कार्य नहीं करना पड़ता। आप अपनी इच्छानुसार कभी भी इस काम को कर सकते है अतः इस काम में आप अपने बॉस होता है ना कि एक नौकर!

जैसा कि मैंने बताया इस बिजनेस को कभी भी एक Affiliate मार्केटर कर सकता है, अतः दूसरे कार्यों को जॉब, बिज़नेस करते हुए खाली समय में इस काम को करना सरल है!

दोस्तों यहां आपका जन्म जानना जरूरी है कि न सिर्फ आप ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं! आप चाहे तो यदि आपके कई सारे WhatsApp Groups हैं तो आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं!

आप WhatsApp या Facebook पर भी Affiliate प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करते हैं जैसे ही प्रोडक्ट के लिंक्स पर क्लिक करके प्रोडक्ट्स खरीदा है तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलेगा!

Affiliate मार्केटिंग अपने ग्राहकों का भरोसा जीतने में भी बेहद कारगर भूमिका निभाती है क्योंकि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए ऐसे प्रोडक्ट लोगों को शेयर करते हैं जो वाकई valuable होते हैं, जिनसे आपकी अथॉरिटी बढ़ती जाती है इसलिए sellar के तौर पर हमेशा एक बेस्ट प्रोडक्ट अपने vistors को सलाह (Recommand) देनी चाहिए!

Pro Tip:- एक visitor के तौर पर WhatsApp हो या Facebook या किसी की वेबसाइट! आप जब तक उस प्रोडक्ट को नहीं खरीददेंगे जब तक आपको उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी अर्थात उसके फ़ायदो के बारे में जानकारी नहीं होगी!

इसलिए दोस्तों sellar के रूप में आप जिस भी product का Affiliate लिंक लोगों को शेयर कर रहे हैं उस लिंक के साथ-साथ प्रोडक्ट के बारे में भी लोगों को जरूर बताएँ! केवल तभी लोग आपके शेयर किए लिंक पर क्लिक करेंगे!

तो दोस्तों यह थे कुछ Affiliate मार्केटिंग करने के फायदे अब आप जानेंगे कि अब Affiliate मार्केटिंग कैसे करें?

दोस्तों Affiliate मार्केटिंग करने के लिए आपके पास ई-कॉमर्स कंपनी जैसे Amazon, flipkart आदि मैं अपना Affiliate अकाउंट होना चाहिए तथा आप यह अकाउंट फ्री में बना सकते हैं!

आप जिस भी कंपनी का Affiliate प्रोग्राम जानना चाहते हैं उसके लिए आपको गूगल में Affiliate कंपनी का नाम तथा Affiliate करना होगा और आपको पता लग जाएगा!

Flipkart + Affiliate

दोस्तों यदि आप Flipkart, Amazon में Affiliate अकाउंट कैसे बनाएं? इस विषय पर यदि आप पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं! हम जल्दी ही उस Marketplace में अकाउंट कैसे बनाएं? इस विषय पर जानकारी लेकर आएंगे!

दोस्तों उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ चुके होंगे कि Affiliate मॉर्केटिंग क्या है? और Affiliate मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं? उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी! यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो कृपया इसे Facebook,WhatsApp जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले! ताकि दूसरे लोग भी आपकी मदद से Affiliate मॉर्केटिंग क्या है? यह जानकारी ले सकें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here