TRP kya hai – TRP रेटिंग कैसे चेक करे ! जानिए TRP की पूरी जानकारी

TRP kya hai – आज टीवी पर कई ऐसे Channels हैं, जो सिर्फ अपनी TRP बढ़ाने के मकसद से काम कर रहे हैं!दोस्तों अक्सर कुछ ऐसे शब्द आपने Tv पर जरूर सुने होंगे! क्योंकि जिस चैनल की TRP ज्यादा होती है उसकी Populariry भी उतनी अधिक होती है! लेकिन यह TRP होता क्या है? आखिर टीआरपी बढ़ने या कम होने की क्या वजह होती है? इसके क्या फायदे हैं और कैसे आप किसी भी टीवी चैनल की टीआरपी चेक कर सकते हैं! इस विषय पर आज के इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं।

दोस्तों TRP एक पॉपुलर Term है जिसे हम अपने दैनिक जीवन में कई बार सुनते रहते हैं! परंतु अक्सर हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन एक Educated इंटरनेट यूजर को TRP के बारे में जरूर मालूम होना चाहिए। TRP kya hai

इसलिए आज के इस लेख में हम बेहद सरल शब्दों में TRP को समझने की कोशिश करेंगे! तो आइए जान लेते हैं

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

TRP की FUll Form

“Television Rating Point”

TRP होता क्या है ?

TRP  kya hai - TRP रेटिंग कैसे चेक करे ! जानिए TRP की  पूरी जानकारी

TRP को हम एक प्रकार का टूल भी कह सकते हैं, जिससे हम पता लगाते है कि किस Channel की कितनी लोकप्रियता इस समय है! अर्थात इस Tool के जरिए आप पता लगा सकते हैं की इस समय किस Tv चैनल या टीवी Show को सबसे अधिक देखा जा रहा है!

और जितने अधिक लोग किसी चैनल या टीवी शो को देखेंगे उसका मतलब है उसकी TRP सबसे ज्यादा होगी। TRP का फायदा Advertiser’s को भी होता है इससे वे दर्शकों के Mood का अंदाजा लगा पाते हैं। TRP kya hai

अब आप यह सोच सकते हैं कि आखिर कैसे किसी चैनल या टीवी प्रोग्राम की TRP डिसाइड की जाती है? तो
बता दें उस चैनल या टीवी शो जिसकी TRP आप पता करना चाहते हैं! उसके कुछ पैरामीटर्स होते हैं जिनके माध्यम से टीआरपी पता की जाती है।

जैसे कि उस टीवी चैनल या टीवी शो को कितनी बार देखा गया? उसी किस Age के लोग देखते हैं? उनका जेंडर क्या है, कितनी देर तक उस टीवी show या चैनल को देखा जाता है इत्यादि डाटा को Collect कर TRP को कैलकुलेट किया जाता है। TRP kya hai

और इसका फायदा उन investor या एडवरटाइजर्स को भी होता है, जो Tv पर अपने प्रोडक्ट या services के लिए विज्ञापन चलाते हैं! चूंकि Tv चैनल यह डिसाइड करते हैं कि Tv पर किस जगह उस Ad को लगाना है तथा इन्वेस्टर यह निर्णय लेते हैं कि कितना पैसा उस Ad पर खर्चा करना है

अब यहां पर सवाल आता है कि आखिर किस तरीके से हम किसी चैनल की TRP पता कर सकते हैं! आइए जान लेते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

TRP कैसे निर्धारित होती है ?

इंडिया में किसी Tv चैनल का कोई Tv show का ज्ञात करने की दो एजेंसियां इस समय मौजूद हैं।

  • पहला – INTAM
  • दूसरा – DART

हालांकि इनमें सबसे पुराना DART है, इसकी फुल फॉर्म Doordarshan Audience Research Team होती है। आज भी यह एजेंसी कार्य करती है और इसका इस्तेमाल तब किया जाता था जब हमें टीवी पर सिर्फ दूरदर्शन चैनल देखने को मिलता था। और यही एक टूल था जिससे TRP पता की जा सकती थी। TRP kya hai

आज भी यह एजेंसी ग्रामीण इलाकों में लोगों के TV देखने के पैटर्न को जानती है, वे कुछ दर्शकों को Select कर उनसे टीवी चैनल या टीवी प्रोग्राम्स के बारे में प्रश्न पूछती हैं! साथ ही इलेक्ट्रॉनिक तरीके का भी इस्तेमाल दर्शकों के डाटा को प्राप्त करने के लिए करती हैं।

जबकि INTAM ( Indian Television Audience Measurement) भी एक भारतीय एजेंसी है।
जो TRP चेक करने का कार्य करती है, आइए जानते हैं !किसी tv चैनल या प्रोग्राम की TRP कैसे कैलकुलेट होती है? TRP kya hai

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

People Matric

People Matric – इस मीटर के इस्तेमाल से TRP का पता करने के लिए कुछ स्थानों या चुनिंदा घरों में पीपल मैट्रिक डिवाइस का Setup किया जाता है! और इस सर्वे के लिए People मेट्रिक डिवाइस को सैकड़ों घरों में इंस्टॉल किया जाता है।

इस गैजेट के इस्तेमाल से यह डाटा प्राप्त किया जा सकता है कि किस घर में कितने लोग किसी टीवी चैनल या प्रोग्राम्स को देख रहे हैं। तथा इसके बाद 1 मिनट में जो डाटा इन मीटर्स से किसी टीवी चैनल या टीवी show के बारे मे मिलता है उसे INTAM एजेंसी की मॉनिटरिंग टीम को भेज दिया जाता है। TRP kya hai

अब INTAM की टीम इस इनफार्मेशन को Analyze करती है, तथा पता लगाती है कि किस टीवी चैनल का टीवी शो की TRP कितनी है! और टीवी चैनल या प्रोग्राम्स के इस डाटा का इस्तेमाल बाद में राष्ट्रीय TRP डाटा के लिए किया जाता है।

तो दोस्तों यह तो था पहला तरीका इसके अलावा एक और तरीका है जिससे TRP ज्ञात की जाती है। जिसे हम पिक्चर मैचिंग भी कहते हैं इस मेथड में Data को पिक्चर्स के रूप में घरों के एक set से लिया जाता है और बाद में इस डाटा का इस्तेमाल TRP को एनालाइज करने हेतु होता है।

इसके अलावा माना जाता है कि Modern Method में TRP को चेक करने के लिए पिक्चर मॉनिटरिंग टेक्निक का इस्तेमाल होता है! जिसमें tv पर किसी विशेष इंटरवल पर वीडियो सिंगल्स को ट्रांसमिट किया जाता है। TRP kya hai

और टीवी के सभी Channels पर इन Signals को INTAM स्टेशन द्वारा Decode किया जाता है और इस तरह टीआरपी की गणना की जाती है।

अब तक हम यह समझ चुके हैं कि टीआरपी क्या होती है? और कैसे यह TRP इंडिया में कैलकुलेट की जाती है, अब हम जानते हैं

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम 

TRP Rate क्या है ?

TRP रेटिंग को हिंदी में टीआरपी दर भी कहते हैं, वह दर जिस पर एक टीवी चैनल या tv प्रोग्राम के TRP की कैलकुलेशन की जा सकती। सभी टीवी चैनल्स के प्रोग्राम्स का टीआरपी रेट अलग अलग होता है यह कम या अधिक होता रहता है।

लेकिन टीआरपी रेट का बढ़ना किसी टीवी चैनल या Tv शो दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसे हम इस तरह भी समझ सकते हैं कि जब किसी टीवी सीरियल पर कोई पॉपुलर Star
अपनी फिल्म का प्रमोशन करने आता है तो उस टीवी सीरियल की Popularity automatic बढ़ जाती है। TRP kya hai

For Example कपिल शर्मा शो में अधिकतर बॉलीवुड स्टार आते रहते हैं और show के दौरान अक्सर अपनी फिल्म का प्रमोशन करते हैं जिससे भी इस टीवी सीरियल को लोग देखना अधिक पसंद करते हैं।

इसीलिए इंडिया में कपिल शर्मा शो का टीआरपी रेट काफी अधिक है! दोस्तों यदि संक्षेप में कहें तो TRP एक माध्यम है जिसमें दर्शकों को Track कर प्राप्त हुए डाटा से यह पता किया जा सकता है कि कौन सा टीवी चैनल या प्रोग्राम वर्तमान में कितना फेमस है।

यह पोस्ट भी पढ़े . NPS क्या है ? जानिए NPS Account कैसे खोले पूरी जान करि !

चैनल या Tv show के trp घटने से क्या होता है ?

TRP  kya hai - TRP रेटिंग कैसे चेक करे ! जानिए TRP की  पूरी जानकारी

दोस्तों असल में TRP घटने का सीधा अर्थ यह है कि उस टीवी चैनल का टीवी शो को लोग देखना कम पसंद कर रहे हैं! जिससे उस टीवी चैनल की income पर सीधा असर पड़ता है। हम सभी जानते हैं कि अधिकतर टीवी चैनल्स इंडिया में एडवर्टाइजमेंट के जरिए ही पैसा कमाते हैं।

यही वजह है कि अक्सर टीवी सीरियल देखने के दौरान बीच-बीच में हमें काफी सारे Ads देखने को मिलते हैं। और जितनी अधिक TRP किसी चैनल की होती है उतना ही उस चैनल की कमाई होती है।

For example इंडिया में न्यूज़ चैनल Aajtak की टीआरपी ज्यादा है तो ऐसी स्थिति में एडवरटाइजर्स इस चैनल पर अपने Ads को दिखाने के लिए Aajtak को अधिक पैसा देंगे वहीं दूसरी तरफ मान लीजिए Abp news की TRP कम है तो वहां पर दिखाए जाने वाले Ads के लिए एडवरटाइजर्स आजतक की तुलना में कम पैसे देंगे!

और जितना पैसा किसी चैनल को एडवरटाइजर्स अधिक देंगे उतना उस चैनल की कमाई होगी। इसीलिए TRP बढ़ने या घटने से किसी भी टीवी चैनल या टीवी शो को बहुत नुकसान या फिर फायदा होता है।

यहां पर ध्यान देने योग्य बात है क न सिर्फ Tv चैनल की TRP से फर्क पड़ता है बल्कि उस टीवी चैनल पर दिखाए जाने वाले Shows से भी टीआरपी कम ज्यादा होती है। मान लीजिए Zeetv में दिखाई जाने वाली टीवी सीरियल कुंडली भाग्य को करोड़ों लोग देखते हैं और इसकी TRP काफी ज्यादा है

ऐसी स्थिति में एडवरटाइजर्स को इस टीवी प्रोग्राम के दौरान दिखाई जाने वाले Ads के लिए अधिक पैसा pay करना होगा बाकी अन्य सीरियल्स की तुलना में।

अतः आज हर कोई टीवी चैनल ऐसा Content लोगों के सामने प्रस्तुत करना चाहते हैं! जिससे उनकी TRP बड़े फिर चाहे वह कोई न्यूज़ चैनल हो टीवी सीरियल हो या फिर कोई मूवी चैनल ।

Top 10 Indian TRP TV shows in 2020

दोस्तों यदि आप वर्तमान समय में किसी भारतीय टीवी सीरियल्स के TRP का पता करना चाहते हैं कि कौन सा टीवी show इस समय इंडिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर है! तो नीचे यहां पर उन सभी Tv shows की लिस्ट दी गई है।

Kundli bhagya

TRp के मामले में इस समय इंडिया में नंबर one Zeetv का पॉपुलर शो कुंडली भाग्य है! 8039 की Ratings के साथ कुंडली भाग्य न सिर्फ ज़ी टीवी का एक पॉपुलर शो है, बल्कि टीवी पर देखा जाने वाला इस समय दूसरा सबसे बड़ा सीरियल है!

Chhoti Sardarni

कलर्स चैनल में प्रसारित होने वाले इस हिंदी टीवी सीरियल की भी Popularity इंडिया में काफी ज्यादा है! देश के कई राज्यों में इस टीवी सीरियल को बेहद पसंद किया जाता हैम बता दें छोटी सरदारनी सीरियल के प्रोमो को रिलीज करते ही यह टीवी सीरियल Sikh कम्युनिटी के बीच विवाद का एक कारण बन गया।

सोमवार से शुक्रवार कलर्स टीवी पर दिखाए जाने वाले इस प्रोग्राम की TRP इस समय 7316 है।

Naagin Bhagya Ka Zehrila Khel

शायद ही किसी ने इस ड्रामा सीरियल का नाम न सुना हो! कलर्स टीवी में हम नागिन के पहले अन्य भाग देख चुके हैं। पहले की तरह ही आज भी colors tv का यह सुपरनैचुरल ड्रामा सीरियल लोगों को बेहद पसंद है इस समय इसकी टीआरपी 7184 है।

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai

एक हिंदी टीवी सीरियल जोकि स्टार प्लस पर काफी लंबे समय से प्रसारित किया जा रहा है। इसे आप इस समय हॉटस्टार पर भी देख सकते हैं वीकेंड Day में दिखाए जाने वाली इस टीवी सीरियल की लोकप्रियता भी काफी ज्यादा है जनवरी के THIRD Week में इस सीरियल की TRP 6985 थी।

Bigg Boss Season 13

इंडियन टीवी रियलिटी गेम शो के रूप में बिग बॉस एक famous इंडियन टीवी शो है! और हर बार big boss सीजन काफी HIT होता इस समय इस show की TRP 6949 है।

kumkum bhagya

कुमकुम भाग्य भी एक जाना माना माना टीवी सीरियल है! जिसे Zeetv पर प्रसारित किया जाता है! यह एक ऐसा टीवी Show है जो Top फाइव इंडियन टीवी Shows में भी शामिल हो चुका है। 6923 की टीआरपी के साथ यह इस समय No. 1 Show है।

Tarak Mehta Ka Ooltah Chashma – 6706

सीरियल का नाम सुनते ही लोगों के चेहरे पर खुशी लाना इस टीवी सीरियल का मकसद है! घर के बच्चों से लेकर बड़े लोग भी इस टीवी सीरियल को बेहद पसंद करते हैं! और पिछले 12 सालों में Sab टीवी के इस सीरियल ने हम सभी के चेहरों पर मुस्कान लाने का काम किया है! सब टीवी पर प्रसारित होने वाले इस टीवी सीरियल की TRP 6706 है।

Shakti – Astitva Ke Ehsaas Ki

रश्मि शर्मा टेलीफिल्म्स द्वारा प्रोड्यूस किया जाने वाला यह टीवी सीरियल भी काफी पॉपुलर है। यह Colors टीवी पर प्रसारित किया जाता है। सोमवार से शुक्रवार 8:30 बजे कलर्स Tv में दिखाई जाने वाले इस टीवी शो की वर्तमान TRP 6365 है।

Yeh Jaadu Hai Jinn Ka

Star Plus और Hotstar पर प्रसारित होने वाले इस पॉपुलर टीवी शो ने भी काफी कम समय में लोकप्रियता हासिल की है! यह जादू है जिन्न का के इस टीवी सीरियल की वर्तमान टीआरपी 6107 है।

The Kapil Sharma Show

हमेशा लोगों के चेहरे पर हसी के ठहाके लाने वाले इस टीवी शो की टीआरपी भी हमेशा अधिक होती है। इसलिए इस Stand up Comedy सीरियल की वर्तमान टीआरपी 6102 है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद उम्मीद है TRP के बारे में पूरी जानकारी सरल शब्दों में मिल चुकी होगी! बाकी आपका TRP से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में मुझे बता सकते हैं। साथ ही जानकारी आपको पसंद आई तो आप इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक एवं Whatsapp पर शेयर कर सकते हैं। और अन्य लोगों को भी TRP के बारे में जानने में उनकी Help कर सकते हैं। thanks for visiting in this blog https://tagifind.com/

DownloadhubMovierulz
TamilRockersKatmovieHD
Tamil New linkJioRockers
Bolly4u9xmovies
MoviesbabaSkymovies
Moviespapakhatrimaza
7StarHDFilmywap

TECHNOLOGY

Leave a Reply