Passport Seva Kya hai – Online apply kaise kare !

Passport Seva – दोस्तों क्या आप पासपोर्ट सेवा के बारे में जानना चाहते हैं यदि हां! तो फिर आज का यह लेख Passport Seva क्या है? क्यों जरूरी है? कैसे पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन Apply करें इत्यादि जानकारियां पाने में मदद करेगा!

हर साल बड़ी संख्या में भारत से लोग शिक्षा, पर्यटन मेडिकल सुविधा या व्यापार इत्यादि के उद्देश्य से विदेश जाते हैं!

जब भी बात हो एक देश से दूसरे देश में Travel करने की तो पासपोर्ट की बात हमारे दिमाग में जरूर आ जाती है! लेकिन पासवर्ड को बनाने एवं इसके लिए जरूरी दस्तावेजों की जानकारी हर किसी के पास नहीं होती। Passport Seva

परंतु एक स्मार्ट और Educated यूजर होने के नाते आपको पासपोर्ट के बारे में अवश्य पता होना चाहिए! ताकि आप दूसरों को भी जरूरत पड़ने पर पासपोर्ट के बारे में बता सके!

तो आइए समय की कीमत को समझते हुए आज के इस आर्टिकल को बगैर देरी किए शुरू करते हैं, और सर्वप्रथम हम जानेंगे

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Passport Seva क्या है ?

Passport Seva Kya hai - Online apply kaise kare !

पासपोर्ट एक Travel Document होता है इस दस्तावेज को सरकार international यात्रा हेतु देश के नागरिकों को जारी करती है! यह एक प्रमाण होता है जिसमें हमारी राष्ट्रीयता एवं पहचान शामिल होती है!

इसलिए यदि आपको इंडिया से कहीं बाहर किसी country में जाना है तो पासपोर्ट अनिवार्य हो जाता है! पासपोर्ट में कई आवश्यक डिटेल्स होती हैं! पासपोर्ट दिखने में एक छोटा Booklet होता है जिसमें व्यक्ति का नाम उसकी Date of Birth, जन्म स्थान होता है!

इसलिए आप एयरपोर्ट पर अपने पासपोर्ट का इस्तेमाल एक id के रूप में भी कर सकते हैं।

साथ ही आपका जिस Date में पासपोर्ट जारी किया गया था उसकी डेट एवं इसके एक्सपायरी डेट भी शामिल होती है! देश में passport holders के लिए उनके status के आधार पर विभिन्न टाइप्स के पासपोर्ट बनाए गए है। Passport Seva

बता दें इस समय पूरे भारतवर्ष में कुल 37 पासपोर्ट ऑफिस इस हैं, आप इंटरनेट के माध्यम से नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस पता कर सकते हैं!

आइए पासपोर्ट के इन सभी Types को एक-एक कर समझते हैं। Passport के प्रकार

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

पासपोर्ट बनाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

इससे पूर्व कि हम पासपोर्ट ऑनलाइन कैसे आवेदन करें यह हमारे लिए सुनिश्चित करना जरूरी हो जाता है! कि क्या वे सभी डाक्यूमेंट्स हमारे पास हैं जो पासपोर्ट बनाने के लिए जरूरी होते हैं!

पासपोर्ट में अपनी नागरिकता एवं आइडेंटिटी को दर्शाने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स होने आवश्यक है, नीचे उन सभी डाक्यूमेंट्स की लिस्ट दी गई है, जो पासपोर्ट बनाने के लिए आवश्यक होते हैं।

Date of birth certificate

  • आधार कार्ड
  • 10th की मार्कशीट
  • वोटर आईडी
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस

पासपोर्ट बनाने के लिए उपरोक्त में से किसी भी एक दस्तावेज का होना जरूरी है!

address proof

  • बिजली बिल
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड

इसके अलावा ध्यान दें यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम है तो पासपोर्ट बनाने के लिए उसके पास इनमें से कोई एक डॉक्यूमेंट होना जरूरी है। Passport Seva

  • स्कूल या कॉलेज या फिर किसी भी शिक्षण संस्थान द्वारा जारी किया गया फोटो आईडेंटिटी कार्ड।
  • राशन कार्ड में नाम
  • बर्थ सर्टिफिकेट

पासपोर्ट सेवा के लिए online कैसे आवेदन करें ?

दोस्तों आज के समय में हम इंटरनेट से कई सारी चीजें कर सकते हैं ठीक इसी प्रकार पासपोर्ट भी आप ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं! यहां पर हम कुछ स्टेप्स जानेंगे जिनके माध्यम से आप पासपोर्ट का ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं!

• वह व्यक्ति जिसे अपना पासपोर्ट बनवाना है, उसे सबसे पहले पासपोर्ट सेवा Online Portal पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। Passport Seva

• रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद एक लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड मिलता है। जिसके जरिए आप पोर्टल में Login कर सकते हैं उसके बाद Apply for Fresh Passport/ Re-issue of Passpor पर क्लिक करें।

• उसके बाद एप्लीकेंट से कुछ डिटेल्स पूछी जाती हैं उन्हें सही सही Fill करना होता है! इस प्रक्रिया में लगभग 10 मिनट लग सकते हैं।

• डिटेल्स सबमिट करने के बाद अंत में आपको Apointment पानी के लिए payment करनी होती है।

• जैसे ही आप पेमेंट कर लेते हैं, तो अब Appointment बुक हो जाता है! और आपको एक एप्लीकेशन रिसिप्ट मिल जाती है जिसे प्रिंट करना होता है! इस रिसिप्ट में ही एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर होता है।

अब इस तरह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद आपको उसमें एक Date मिली होगी! उस डेट में आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाना होगा!

तो सबसे पहले आपको इस रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को कंप्लीट करना होगा जिसके बारे में संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई है!

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Passport Online कैसे बनाएं ?

दोस्तों पासपोर्ट बनाने के लिए आपके पास सभी valid डॉक्यूमेंट हैं, तो फिर आप कुछ Steps को Complete कर अपने मोबाइल के जरिए ही पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं! अपना पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आपको Appointment लेना पड़ता है, अपॉइंटमेंट लेने के बाद आपको पासपोर्ट ऑफिस जाकर आपको अपॉइंटमेंट Slip दिखानी होती है! यह slip आपको अपॉइंटमेंट फॉर्म भरते समय पेमेंट के बाद मिलती है।

इस तरह पासपोर्ट ऑफिस में आपके सभी डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई किया जाता है, और आपको फाइनल Receipt दे दी जाती है! उसके बाद तीसरा Step होता है पुलिस वेरिफिकेशन का जिसमें आप पर किसी तरह का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए!!

आपकी सुविधा के लिए हमने यहां पर Youtube की वीडियो को अपलोड किया है, जहां पर Step by Step पासपोर्ट बनाने की प्रोसेस को समझाया गया है।

भारत में मुख्यतः तीन प्रकार के पासपोर्ट मिलते हैं! यह सभी पासपोर्ट एक्ट 1967 के तहत issue किए जाते हैं, जिनका वर्णन निम्नलखित किया गया है।

  1. Ordinary Passport
  2. Diplomatic Passport
  3. Official Passport

Ordinary Passport

यह Ragular पासपोर्ट होता है, यह उन लोगों के लिए होता है जो अक्सर छुट्टियां मनाने या बिजनेस के लिए Travel करते हैं! इस पासपोर्ट का cover Neavy Blue कलर में होता है।

Diplomatic Passport

इस टाइप के पासपोर्ट को Diplomat पासपोर्ट भी कहा जाता है! भारतीय राजनयिकों या उच्च सरकारी अधिकारियों को इस तरह के पासपोर्ट प्राप्त करने की अनुमति होती है। इस पासपोर्ट के cover का रंग मैरून होता है, इसे टाइप D का पासवर्ड भी कहा जाता है।

Official Passport

White Color वाला यह पासपोर्ट सरकारी कामकाज के हेतु issue किया जाता है! यह एक सर्विस पासपोर्ट होता है जो उन लोगों को issue किया जाता है, जो भारतीय सरकार का प्रतिनिधित्व करते हैं या फिर official business Run करते हैं!

Passport बनाने के लिए कितना चार्ज लगता है?

जब आप ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए रजिस्टर करते हैं तो आपसे एप्लीकेशन टाइप में पूछा जाता है! कि किस प्रकार का पासपोर्ट आप बनाना चाहते है, और कितने paged का बुकलेट बनाना चाहते हैं, उसी के हिसाब से चार्जेस लिए जाते हैं!

Application Type:- For Fresh passport / passport under Normal scheme

Charges (36 Pages) 1500
Charges (60 Pages) 2000

Application Type:- For Fresh passport / passport under Tatkal scheme

Charges (36 Pages) 3500
Charges (60 Pages) 4000

अतः हम यदि चार्जेस को देखें तो तत्काल में हमें पासपोर्ट थोड़ा जल्दी मिलता है परंतु यहां पर चार्जेस अधिक लिए जाते हैं।

दोस्तों पासपोर्ट बनाते समय यहां ध्यान रखना आवश्यक है कि पासपोर्ट एप्लीकेशन Fill करने के बाद वह under review, printed, dispatched etc. जैसे stages से गुजरती है! तो आप ऑनलाइन पासपोर्ट एप्लीकेशन के स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम

पासपोर्ट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न&जवाब –

भारत में कौन सी Authority Passport जारी करती है?

हमारे देश में पासपोर्ट से जुड़े सभी अहम निर्णय concerned Regional Passport Office(RPO) द्वारा लिए जाते हैं।

Passport Application में Address कैसे Change करें ?

कोई भी पासपोर्ट होल्डर जो अपने पासपोर्ट में एड्रेस में बदलाव जाता है, वह पासवर्ड को re issue करने के लिए आवेदन कर सकता है! वर्तमान समय में आप ऑनलाइन या फिर offline पासपोर्ट एप्लीकेशन के Address में बदलाव कर सकते हैं।

क्या पासवर्ड बनवाते समय परमानेंट एड्रेस होना जरूरी है ?

इंडियन पासवर्ड बनवाते समय परमानेंट एड्रेस का होना जरूरी नहीं है! हालांकि एप्लीकेंट को अपने वर्तमान एड्रेस की जानकारी देना पासपोर्ट में आवश्यक हो जाता है।।

पासपोर्ट प्राप्त करने में कितना समय लगता है ?

जैसे कि हमने ऊपर बात की नॉर्मल एप्लीकेशन की और तत्काल एप्लीकेशन कि यदि आप नॉर्मल स्कीम के तहत पासपोर्ट बनाते हैं तो इसमें आपको कम खर्चा लगेगा! लेकिन 30 से 45 दिनों के अंदर आपका पासपोर्ट मिल जाएगा। वहीं यदि आप तत्काल पासपोर्ट एप्लीकेशन भरते हैं तो 7 से 10 दिन के अंदर आपका पासपोर्ट प्राप्त होगा।

यह पोस्ट भी पढ़े . NPS क्या है ? जानिए NPS Account कैसे खोले पूरी जान करि !

पासपोर्ट की वैलिडिटी कब तक होती है ?

भारतीय पासपोर्ट जो की देश के सभी नागरिकों को जारी किया जाता है, उस पासपोर्ट की वैलिडिटी 10 वर्ष तक होती है ! परंतु नाबालिक जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम है उनके पासपोर्ट की वैलिडिटी 5 वर्षों तक की होती है

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जानकारी ली पासपोर्ट सेवा के बारे में! उम्मीद है पासपोर्ट सेवा से जुड़ी कई उपयोगी जानकारियां इस आर्टिकल में आपको मिली गई होंगी। कोई सवाल हो तो आप हमेशा की तरह नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, साथ ही इस जानकारी को आप सोशल मीडिया जैसे Facebook, Whatsapp पर अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें!

DownloadhubMovierulz
TamilRockersKatmovieHD
Tamil New linkJioRockers
Bolly4u9xmovies
MoviesbabaSkymovies
Moviespapakhatrimaza
7StarHDFilmywap

TECHNOLOGY

Leave a Reply