MS Excel Kya Hai – MS Excel kaise Sike !

MS Excel kya Hai – कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए एक usefull software Ms Excel है, जिसे आज हम लगभग सभी Computer’s में देख सकते हैं! इसलिए Excel क्या है, Excel कैसे सीखे? आज इंटरनेट पर कई लोग यह जानना चाहते हैं!

पूरी दुनिया में 750 million से भी अधिक यूजर्स द्वारा Excel Software का इस्तेमाल किया जाता है! इससे आप समझ सकते हैं कि Worldwide इस software को कितना उपयोग में लाया जाता है।

MS Excel Kya Hai - MS Excel kaise Sike

Excel सॉफ्टवेयर आपके घंटों के Tasks को मिनटों में करने की क्षमता रखता है! इसलिए यह एक powerfull software है जिसका इस्तेमाल आज Data Entry, Billing, inventory, Data management, Accounting इत्यादि में सर्वाधिक किया जाता है।।

इसलिए यदि आप भी Excel को अब घर बैठे सीखना चाहते हैं! तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाला है, क्योंकि यहां हम कुछ Tips शेयर करेंगे! जिससे आपको एक beginner के तौर पर Excel सीखने में मदद होगी। तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं ! MS Excel Kya Hai – MS Excel kaise Sike

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

MS Excel Kya Hai – MS Excel kaise Sike 2020 !

Ms excel एक software प्रोग्राम है जिसे लोकप्रिय कंपनी Microsoft द्वारा निर्मित किया गया है, यह सॉफ्टवेयर spreadsheet सिस्टम के माध्यम से Data को format करने, व्यवस्थित रखने एवं फॉर्मूले के जरिए डाटा की गणना (Calculate) करने में सहायक होता है! MS Excel Kya Hai – MS Excel kaise Sike

ms excel क्या है?

यह एक Electronic spreadsheet program है! जिसे Microsoft company द्वारा वर्ष 1985 में मार्केट में पहली बार लांच किया! इस सॉफ्टवेयर की सहायता से डाटा को Store, Organize एवं Manipulate किया जा सकता है।

Microsoft excel सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट office suite का ही एक part है! हम Ms excel के कार्य को इस तरह भी समझ सकते हैं इस Spreadsheet प्रोग्राम का कार्य Data को Anaylyse एवं रिकॉर्ड करना होता है।

आज हम excel का इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं! सामान्यतः Excel का उपयोग Mathmatical कैलकुलेशन के लिए किया जाता है! क्योंकि इससे न सिर्फ तेजी से काम होता है बल्कि समय की भी काफी बचत होती है।

अतः छोटे व्यापार से लेकर बड़ी बड़ी Industry में इस Productive सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आज होता है। MS Excel Kya Hai – MS Excel kaise Sike चलिए विस्तारपूर्वक Excel की विशेषताओं को समझते हैं जिससे आप भली-भांति जान पाएंगे आज यह Productive सॉफ्टवेयर सबकी पसंद क्यों बन चुका है?

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Microsoft Excel के उपयोग

Mathematical Formulas

Complex कैलकुलेशंस करने या फिर बड़ी संख्या में डाटा को कैलकुलेट करने के लिए Excel का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है! क्योंकि excel में कई सारे formulas हैं जिनसे आप sum, average, etc इत्यादि task कर सकते हैं! इसलिए जब कभी भी कंप्यूटर यूजर्स को बड़ी मात्रा में complex मैथमेटिकल लकुलेशन करनी हो या फिर साधारण गणनाएं करनी हो कंप्यूटर यूजर Excel का इस्तेमाल prefer करते हैं।

Security

जी हां! सिक्योरिटी के उद्देश्य से भी माइक्रोसॉफ्ट Excel का इस्तेमाल अधिक किया जाता है! क्योंकि आपके द्वारा Ms excel में बनाई गई किसी फाइल को आप Password Protacted रखकर उसे Secure कर सकते हैं। इसलिए कई सारे यूजर Excel पर अपने important डाटा को स्टोर करते हैं जिससे उनकी फाइल व्यवस्थित होती है! साथ ही कोई भी यूजर उस फाइल को बिना उनकी अनुमति के देखे ना यह सुविधा भी मिल जाती है। MS Excel Kya Hai – MS Excel kaise Sike

Data Recovery

एक बड़ा फायदा Excel यूजर्स के लिए यह है कि यदि उनके द्वारा बनाई गई फाइल गलती से डिलीट हो जाती है तो बिना अधिक परेशानी के उसे Recover कर सकते हैं! मान लीजिए किसी यूज़र द्वारा गलती से Important फाइल excel में Store की गई डिलीट हो जाती है तो ऐसी स्थिति में वे MS Excel XML format को ओपन कर उसे डिलीट या डैमेज हुई फाइल को Easily Restore कर सकते हैं।

Analyse And Store Data

excel में आप डेटा को graphs एवं Charts पर प्रदर्शित कर सकते हैं एवं डाटा को एक्सेल में व्यवस्थित तरीके से Store कर सकते हैं! और जरूरत पड़ने पर आसानी से उस Excel फाइल को Open कर मल्टीपल उद्देश्यों के लिए डाटा को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Online Access

आप excel पर अपने महत्वपूर्ण Data को कहीं भी कभी भी जरूरत पड़ने पर Edit कर उसे शेयर कर सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन भी Excel का इस्तेमाल किया जा सकता है,और घर से दूर रहकर भी Excel पर New file Create करना या किसी फाइल को शेयर करना excel पर possible हो पाता है।

बता दें आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में भी Ms excel का इस्तेमाल ऑनलाइन कर सकते हैं! अतः एक बड़ा फायदा excel users को यह हो जाता है, हम इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए किसी डिवाइस या लोकेशन पर पाबंद नहीं होते।

Store Data In One Location

आपके द्वारा Excel पर बनाई गई सभी फाइल्स को ढूंढने के लिए आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती! क्योंकि यह सभी फाइल save करने के बाद एक ही लोकेशन पर Store रहती हैं! क्योंकि अक्सर हम अपने डिवाइस पर किसी फाइल को खोजते है, तो उसमें काफी टाइम वेस्ट हो जाता है, लेकिन Excel में ऐसा नहीं है अतः यूजर को excel का इस्तेमाल करने का एक विशेष फायदा मिल जाता है!

Future planning

जैसा की अभी हमने जाना हम एक्सेल में डाटा को Graphs और Charts के फॉर्म में स्टोर कर सकते हैं! किसी बिजनेस में प्रोडक्ट्स की Popularity एवं उनके सेलिंग पैटर्न को समझना बेहद जरूरी होता है! जिससे फ्यूचर में अधिक सेल्स बढ़ाने की ओर कार्य किया जा सके! अतः Excel में यह data chart और graphs के Form में होता है, तो यह कार्य करने में सरलता होती है।

Manage expenses

जी हां, सैलरी आने के बाद खर्चों को मैनेज करना भी एक बड़ी जिम्मेदारी होती है! और Excel आपके इस काम को भी आसान बना देता है! इसे एक उदाहरण की सहायता से समझते हैं मान लीजिए एक व्यक्ति महीने में ₹50,000 कमाता है तो वह excel में New फाइल Create कर Tables में अपने सभी खर्चों की एक लिस्ट तैयार कर सकता है!

एवं Anaylyse कर सकता है, कि उसका मासिक खर्चा कितना है एवं कितनी उसकी बचत होती है। और इस तरह वह अपने खर्चों को कंट्रोल कर सकता है। आज बिजनेस में भी इस कार्य हेतु Excel के लिए इस्तेमाल होता है और वे अपने Expanses को मैनेज करते हैं,!

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Excel का इस्तेमाल कंप्यूटर में कैसे करें?

यदि आप अपने कंप्यूटर में Excel सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपके Device में microsoft Office Excel पहले से ही मौजूद होना चाहिए! कंप्यूटर में Ms Excel ओपन करने के कई तरीके हैं, जिनमें से एक सबसे आसान तरीका यह है!

  • 1.सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Windows Key दबाएं!
  • 2. उसके बाद नीचे दिए गए Search Bar में Excel type करें!
  • 3. आपको excel प्रोग्राम दिख जाएगा उस पर क्लिक करते ही यह software ओपन हो जाएगा।

इसके अलावा आप RUN command द्वारा भी Ms excel को ओपन कर सकते हैं। Windows key + R key दबाएं! आपके सामने Run Box ओपन हो जाएगा!

MS Excel Kya Hai - MS Excel kaise Sike

इस box में Excel Type कर Enter प्रेस कीजिए! आपके सामने इस तरह भी Excel ओपन हो जाएगा। तो दोस्तों इस प्रकार आप सीख चुके हैं कि कैसे Excel को अपने कंप्यूटर में ओपन करें! जैसे ही आप Excel को ओपन करते हैं, तो आपके सामने कुछ इस तरह का interface देखने को मिलेगा!

MS Excel Kya Hai - MS Excel kaise Sike

excel में आपको यह कुछ फीचर्स दिए गए हैं, आइए उनके बारे में भी जान लेते हैं

Ms Excel Window Tools In Hindi

Office button

सबसे पहले आप को Ms excel में ऊपर की ओर Button देखने को मिलेगा! इस बटन की मदद से आप Excel में बनाई गई किसी फाइल को Save करने के साथ ही new पर क्लिक कर new file ओपन कर सकते हैं!

MS Excel Kya Hai - MS Excel kaise Sike

साथ ही आप किसी फाइल को भी office बटन पर क्लिक कर open कर सकते हैं! ऑफिस बटन
में कुछ और फीचर्स भी दिए गए हैं जैसे कि आप Print बटन पर क्लिक कर Excel seat को paper में प्रिंट कर सकते हैं! एवं Send option से फाइल को किसी के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

Quick access toolbar

आप एक्सेल में अधिकतर जिन commands का उपयोग करते हैं, उन commands को आप Quick Access Toolbar के जरिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं! इस ऑप्शन को हम एक्सेल में Commands के शॉर्टकट तरीके के रूप में भी देख सकते हैं।

for example आप Excel में अक्सर Save, New, Cut, Copy, Undo, Redo, इत्यादि Options का इस्तेमाल करते हैं! तो क्विक एक्सेस टूलबार से इन सभी ऑप्शंस का शॉर्टकट क्रिएट कर सकते हैं! अर्थात आप जिन Commands का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं उन्हें क्विक एक्सेस टूलबार में Add कर अपने समय की बचत एवं कार्य तेजी से कर सकते हैं।

Title Bar

जैसा कि नाम से ही प्रदर्शित होता है वह Bar जिसमें आपको उस Excel शीट का टाइटल दिखाई देता है! यदि आप by default इस टाइटल को देखेंगे तो यह कुछ ऐसा देखने को मिलेगा Book1

लेकिन जब आप अपनी excel फाइल में work कंप्लीट करने के बाद उसे सेव कर लेते हैं तो टाइटल ऑटोमेटिक चेंज हो जाएगा। और जो आपका फाइल नेम है वहीं इस टाइटल बार में भी देखने को मिलेगा।

Ribbon

MS excel में Ribbon Bar ठीक Menu Bar के नीचे होता है, इसमें आपको कई सारे commands मिल जाते हैं। इसे हम सभी ऑप्शंस का एक सेट भी कह सकते हैं! कई सारे ऑप्शन जिनका इस्तेमाल हम अपनी Excel file में करते हैं वे सभी options हमें Ribbon बार में ही देखने को मिल जाते हैं!

इसलिए excel में यह प्राइमरी इंटरफ़ेस होता है आप नीचे दी गई image को देख सकते हैं कि excel में Ribbon Bar किसे कहते हैं

Menu Bar

अब menu Bar में आपको Excel सॉफ्टवेयर Title Bar के ठीक नीचे देखने को मिलेगा!
आपको Menu bar में home,insert , page layout, view इत्यादि ऑप्शंस देखने को मिल जाते हैं। और प्रत्येक ऑप्शन के आपको अलग-अलग रिबंस देखने को मिल जाएंगे।

Name box

एक्सेल में आप जिस Seat पर काम कर रहे हैं, उसके सेल का नेम आपको नेम बॉक्स में देखने को मिलता है। आप यहां से सीट की सेल का Name को edit कर सकते हैं और बाद में कभी भी उस cell को आसानी से search कर सकते हैं।

Formula bar

जैसा की अभी हमने जाना एक्सेल का math कैलकुलेशन के लिए सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाता है! और वे सभी फार्मूला जिनकी मदद से कैलकुलेशन पॉसिबल हो पाती हैं वे फार्मूले आपको फार्मूला बार में देखने को मिलते हैं!

आप कैलकुलेशन के लिए जिन formula’s को cell में टाइप करते हैं, वह फार्मूला आपको फार्मूला बार में देखने को मिल जाते हैं। जिससे आपको फॉर्मूला सही है या नहीं यह पता करने में आसानी हो जाती है।

Status Bar

excel विंडो में सबसे नीचे की ओर Status बार आपको देखने को मिलता है! इस बार की मदद से आप स्क्रीन को जूम कर सकते हैं! Zoom in, जूम आउट के फीचर के साथ-साथ उसमें आपको language choose करने page number एवं word count करने में भी यह आपकी मदद करता हैं।

दोस्तों excel ओपन होने के बाद आपके सामने जो इंटरफेस होता है! उसमें यह सभी ऑप्शन होते हैं! बीच में होती है Text Area जिसमें आपके द्वारा डाटा को टाइप किया जाता है!

Excel कैसे सीखें ?

दोस्तों अब आप जान चुके हैं कि Excel क्या है? और इसका इस्तेमाल आज जीवन के अनेक क्षेत्रों में कितना बढ़ चुका है? तो ऐसे में Job पाने के लिए या अपने खुद के बिजनेस के लिए यदि आप भी एक्सेल सीखना चाहते हैं! तो अब हम जानते हैं कि किस तरीके से आप Excel सीख पसकते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े . NPS क्या है ? जानिए NPS Account कैसे खोले पूरी जान करि !

Watch youtube videos

इस समय इंडिया में यूट्यूब का इस्तेमाल अधिकतर लोग इंटरटेनमेंट के लिए कर रहे हैं। लेकिन यदि आप इस समय का सदुपयोग करते हैं! और इसका कुछ नई चीजें सीखने का इस्तेमाल करते हैं तो आप काफी कुछ सीख सकते हैं।

For example learn excel in Hindi यूट्यूब पर सर्च करके देखिए आप पाएंगे कि यहां पर आपको कई ऐसे चैनल मिलेंगे! जो हिंदी में आपको Beginner से लेकर Advance लेवल तक excel सीखने में बेहद मददगार साबित होंगे!

अतः यदि आपके पास कंप्यूटर है और घर बैठे Excel सीखना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन रीका है कि आप यूट्यूब प्लेटफार्म की मदद लें Excel सीखने के लिए! और वहां दिए गए Tutorials को अच्छे से समझने के बाद फिर आप अपने कंप्यूटर में भी प्रेक्टिस करें!.

और 30 दिनों तक यदि आप लगातार स्टेप बाय स्टेप Excel लर्निंग वीडियोस को देखते हैं, तो आप 30 दिनों में Excel के बारे में काफी कुछ जान चुके होंगे।

Ebooks And Blogs

जी हां इसके अलावा यह एक और तरीका है! जिससे आप एक्सेल फ्री में सीख सकते हैं। आपको इंटरनेट पर कई ऐसे इंग्लिश एवं हिंदी ब्लॉग देखने को मिल जाते हैं! जहां पर Excel के सभी Tool एवं उनकी फंक्शनैलिटी समझ में आ जाएंगी! साथ ही ट्यूटोरियल्स स्टेप बाय स्टेप Explain किए गए हैं तो आप आर्टिकल पढ़कर भी सीख सकते हैं!

साथ ही इस समय आप जानते होंगे डिजिटल युग में पेपर बुक के स्थान पर लोग Ebooks पढ़ना अधिक पसंद कर रहे हैं! इसलिए एक्सल सीखने के बारे में अब तक कई सारी बुक्स भी लिखी जा चुकी है!

आपको बस इंटरनेट पर EbooK for excel टाइप करना है और आपको कई सारी Free Excel
Ebooks भी देखने को मिल जाएंगी। आप इन ebooks को फ्री में डाउनलोड कर अपने डिवाइस में कभी भी पढ़ सकते हैं! और Excel सीखना शुरू कर सकते हैं

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम

Institue

दोस्तों ऊपर बताए गए इन दोनों तरीकों के बावजूद यदि आपको फिर भी Excel को समझने एवं सीखने में आपको दिक्कत आती है! तो फिर आप किसी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं! MS Excel Kya Hai – MS Excel kaise Sike

आपको अपने आस पड़ोस में या नजदीक कई ऐसे कंप्यूटर कोचिंग इंस्टीट्यूट मिल जाएंगे! जहां पर Excel को सिखाया जाता है! अतः आप 3 या 6 महीने का कोर्स कर सकते हैं! जिसके बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा

तो इस प्रकार यदि आपके पास बजट है, और Excel सीखने की आपको जरूरत है तो आप इंस्टिट्यूट से भी Excel सीख सकते हैं! इंस्टिट्यूट में Excel सीखने का एक लाभ यह है कि यहां पर आप अपने Doubts को आसानी से Clear कर सकते हैं, साथ ही इंस्टिट्यूट जाने के लिए Daily एक फिक्स टाइम भी निकाल पाएंगे!

बता दें कई ऐसे इंस्टिट्यूट होते हैं! जहां पर Excel सीखने के बाद आपको जॉब भी लगाई जाती है। MS Excel Kya Hai – MS Excel kaise Sike

आज के समय में Excel का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जा रहा है! अब आप भी Excel सीखने की शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे आप Excel में advance skill भी प्राप्त कर पाएंगे जिससे आपको आगे बड़ा फायदा हो सकता है। MS Excel Kya Hai – MS Excel kaise Sike

Ms Excel shortcut keys

Keyboard के shortcut का उपयोग हम विभिन्न कामों को जल्दी करने के लिए करते हैं। Ms excel मे भी keyboard shortcuts का प्रयोग का बहुत ही उपयोगी है। Excel मे worksheet के किसी भी कार्य को पूरा करने के विभिन्न तरीके हैं। इनमे से एक महत्वपूर्ण तरीका Keyboard shortcut key का इस्तेमाल करके है। तो चलिये बिना विलंब किए आपको excel मे उपयोग होने वाली समस्त shortcut keys के बारे मे बताते हैं। MS Excel Kya Hai

1. Ctrl+C : Select किए गए cell या क्षेत्र की copy करता है।
2. Ctrl+X : Select किए गए cell या क्षेत्र को शीट से हटा देता है।
3. Ctrl+V : Copy की गई चीज को आपके select किए गए cell पर लाता है।
4. Ctrl+B : Format को Bold करने के लिए अथवा हटाने के लिए इस्तेमाल होता है।
5. Ctrl+I : Format को Italic करने के लिए अथवा हटाने के लिए इस्तेमाल होता है।
6. Ctrl+U : Format को Underline करने के लिए अथवा हटाने के लिए इस्तेमाल होता है।
7. Ctrl+O : कोई भी existing worksheet को open करने के लिए इसे इस्तेमाल किया जाता है।
8. Ctrl+Z : अंतिम कार्य को समाप्त कर देता है।
9. Ctrl+G : Go to पर reference apply करने के लिए इस्तेमाल होता है।
10. Ctrl+F : किसी भी चीज को find और replace करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
11. Ctrl+F9 : Spreadsheet को minimize करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
12. Ctrl+F10 : Spreadsheet को maximize करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
13. Ctrl+Esc : यह windows के start menu को खोलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
14. Ctrl+End : Worksheet के अंतिम cell पर जाने के लिए इस shortcut key को इस्तेमाल किया जाता है।
15. Ctrl+Home : Worksheet के पहले cell पर जाने के लिए इस shortcut key को इस्तेमाल किया जाता है।
16. Ctrl+PgUp : एक्टिव शीट से पहले की शीट select करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है।
17. Ctrl+Shift+Plus Sign(+) : Worksheet मे ब्लैंक cells को insert करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है।
18. F2 : Cell के डाटा को edit करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
19. F4 : Cell के डाटा को absolute करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
20. Tab : Selected area मे बाएँ से दायें जाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है।

Ms Excel की विशेषताएँ

Ms excel की विशेषताओं की बात की जाए तो बता दें की इसमें निम्नलिखित विशेषताएं होती है।

Recalculation

यह excel की सबसे अच्छी विशेषता है। जब excel का इस्तेमाल करके कोई भी टेबल बनाई जाती है और उसकी संख्या में बाद में कोई परिवर्तन किया जाता है तो excel उस संख्या के total को recalculate करके उसके रिजल्ट को अपने आप update कर देता है। MS Excel Kya Hai

Charting & Mapping Tools

Excel के इस टूल का इस्तेमाल करके आप अपने डाटा को ग्राफ का रूप दे सकते हैं। ग्राफ बनने के बाद आप इसे screen पर देख सकते हैं। इसे excel की file के साथ save कर सकते हैं या फिर इसे आप print भी कर सकते हैं। MS Excel Kya Hai

Subtotalling & Grouping Feature

Excel के इस feature का इस्तेमाल करके आप अपने डाटा को compact कर precise फॉर्म में देख सकते हैं। यह excel का बहुत ही उपयोगी टूल है। MS Excel Kya Hai

Pivot Table wizard

Pivot Table wizard किसी भी user को डाटा का विश्लेषण, सारांश और गणना करने में मदद करती है। जो की यूजर को डाटा की तुलना और पैटर्न की कल्पना करने में सक्षम बनाती है।

Importing & Exporting tools

Excel में कोई भी जरूरी डाटा को import करने के लिए या एक्सेल से कोई भी जरूरी डाटा किसी और एप्लीकेशन में export करने के लिए हम इस टूल को इस्तेमाल करते हैं। डाटा की importing को upscale और डाटा export करने को outscale भी कहते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही आज हमने Ms excel क्या है? इसे कैसे सीखें? उम्मीद है मुझे आपको हमें Ms excel सॉफ्टवेयर के विषय में उपयोगी जानकारी इस आर्टिकल में मिली होगी! कोई सवाल हो तो आप कॉमेंट्स में बता सकते हैं साथ ही इस जानकारी को सोशल मीडिया जैसे facebook, WhatsApp पर भी जरूर शेयर करें thanks for visiting in this blog https://tagifind.com/

EDUCATION

Leave a Reply