Google Reverse Image Search क्या है ?

Google image Reverse Search – क्या है? कैसे मोबाइल में इस्तेमाल करें और इसका फायदा लें! यदि आप जानना चाहते हैं तो फिर इस आर्टिकल में आपको Details में जानकारी मिलने वाली है!

 यदि आपने गूगल के इस फीचर का नाम पहली बार सुना है या फिर किसी के माध्यम से आपको इसके बारे में जानकारी मिली है! तो फिर आपको बता दें यह Tool आपके बहुत काम आ सकता है कई बार हम कोई ऐसी तस्वीर देख लेते हैं! जिसके बारे में हमें पता ही नहीं होता।

लेकिन यदि अगर वह फोटो इंटरनेट पर मौजूद है,तो फिर गूगल 5 सेकंड में आपके सामने उस फोटो की पूरी जानकारी ले आएगा कमाल है ना! बिल्कुल दोस्तों यह posible है गूगल रिवर्स इमेज के जरिए! गूगल का यह टूल आपको fake images को भी identify करने में मदद करता है!

Google Reverse Image Search क्या है

अब कौन-कौन सी फोटो का गूगल रिवर्स इमेज जानकारी ला सकता है? हम आगे इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं! तो चलिए शुरू करते हैं

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Google Reverse Image Search क्या है ?

साल 2001 में गूगल द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए Google Reverse Image Search (GRIS) लॉन्च किया गया। इसे हम एक Photo Based Content tool भी कह सकते हैं!

आप Google Reverse Image पर जाकर किसी भी फोटो को कंप्यूटर से अपलोड फिर उस फोटो के URL को paste कर सकते हैं! और कुछ ही सेकंड में आपको रिजल्ट में गूगल उस image की जानकारी दे देता है!

 इस फ़ीचर को गूगल द्वारा Desktop यूजर्स के लिए अभी उपलब्ध किया गया है! लेकिन यदि आप मोबाइल पर ही  Google Reverse Image का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो फिर आगे हमने एक ऐसी ट्रिक शेयर की है, जिससे आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Google Reverse Image कैसे काम करता है ?

आप अपने कैमरे से क्लिक की गई किसी फोटो को या फिर Hard Drive में मौजूद किसी फोटो को डायरेक्ट Google Reverse Image Search पर अपलोड कर उस फोटो की जानकारी ले सकते हैं!

मान लीजिए सचिन तेंदुलकर की फोटो आपके डिवाइस में मौजूद हैं, तो यदि आप Google Reverse Image Search में सचिन तेंदुलकर की उस फोटो को अपलोड करते हैं तो गूगल आपको कुछ ही सेकंड में बता देगा! वह फोटो किसकी है, उस इमेज का Source क्या है तथा इस फोटो से Related other images के बारे में!

ठीक इसी तरह आप किसी व्यक्ति के बारे में, किसी फल के बारे में, किसी पेड़ के बारे बारे में, किसी जानवर के बारे में Google Reverse Image Search के माध्यम से जान सकते हैं।

दरअसल गूगल के डेटाबेस में millions images उपलब्ध हैं, अब इन इमेजेस के आधार पर ही गूगल Quickly आपको उस Particular इमेज की जानकारी देता है! इसलिए सोशल मीडिया पर अक्सर हमें कई Fake फोटोज देखने को मिलती हैं, लेकिन कौन सी फोटो फेक है! और इसका वास्तविकता के साथ क्या संबंध है यह जानने में भी GRIS हमारी मदद करता है!

अतः GRIS इस्तेमाल विशेषकर तब लाभदाई होता है जब हमें किसी फोटो के बारे में कोई जानकारी नहीं होती! मान लीजिए किसी जानवर की फोटो आपके डिवाइस में है लेकिन आपको नहीं पता उस जानवर का नाम क्या है तो गूगल रिवर्स इमेज आपको यह बताने में सहायता करता है!

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Google Reverse Image Search (GRIS) का कैसे करें इस्तेमाल ?

Google Reverse Image Search दोस्तों बारी आती है प्रैक्टिकली इस टूल को अपने कंप्यूटर में करने की! दोस्तों अपने कंप्यूटर में किसी भी वेब ब्राउज़र को ओपन करें और इस Url  images.google.com को सर्च कर दीजिए।आपके सामने गूगल का यह GRIS फीचर ओपन हो जाएगा!

आपको सर्च इंजन पर एक Camera का icon दिखाई देगा उस पर Tap करे! अब यदि आपने इस फोटो को कहीं पर ऑनलाइन देखा है, तो उसका Url यहां पर एंटर करें! या hard drive में save की गई उस फोटो को अपलोड कर लीजिए! और search कर दीजिए।

इतना करते ही उस image की जानकारी आपको गूगल द्वारा रिजल्ट्स में दे दी जाएगी! इसी तरह आप किसी Actress, Cricketer, Animal इत्यादि किसी प्राणी कि या Object की फोटो को सर्च कर उसकी जानकारी पा सकते हैं!

बिंग सर्च इंजन में भी कर सकते हैं Photos को सर्च

जी हां! जिस तरह गूगल का GRIS एक ऑफिशियल tool है, ठीक इसी तरह बिंग सर्च इंजन का इस्तेमाल भी दुनिया में कहीं सारे यूजर्स करते हैं! तो उनके लिए भी यह सुविधा Bing द्वारा दी गई है जहां से वे फोटोस को अपलोड कर उसके बारे में जानकारी पा सकते हैं!

हालांकि Bing सर्च इंजन पर भी आप गूगल की तरह ही keywords टाइप कर सर्च कर सकते हैं! और जरूरत पड़ने पर फोटोस को भी सर्च कर सकते हैं! Bing के search Bar में एक image का आइकन किया गया है! जिस आइकन पर क्लिक कर आप उस फोटो को अपलोड कर सकते हैं जिसके बाद आपके सामने Bing अपने डेटाबेस में उपलब्ध जानकारी के आधार पर upload की गई photo की जानकारी आपको दे देता है।

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम

Google Reverse Image Search के फायदे

सबसे बड़ा लाभ यह है कि एक पॉपुलर सर्च इंजन है जो कि Easy to use है, साथ में फ्री है, इसलिए बड़ी संख्या में आज users इसका इस्तेमाल करते हैं।

यह images को Quickly सर्च करता है तथा user-friendly रिजल्ट Show करता है।

किसी फोटोग्राफ का Source ज्ञात करने एवं Whatsapp पर किसी Fake images का पता लगाने के लिए GRIS टूल बेहद प्रभावी है।

दोस्तों google का यह इमेज सर्च फीचर इस समय इंटरनेट पर एक एडवांस सर्च ऑप्शन है! अतः बड़ी संख्या में आज यह tool images को सर्च करने के लिए Use किया जाता है! लेकिन वही इसके कई सारे फायदे होने के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं!

Google Reverse Image Search के नुकसान

आपके द्वारा इस टूल की मदद से Search की गई photos को आप डायरेक्ट Youtube इत्यादि में इस्तेमाल नहीं कर सकते! क्योंकि यह images free to use नहीं होती!

आज भी कहीं सारी ऐसी images हैं जो गूगल के डेटाबेस में index नहीं है जिस वजह से सभी images की जानकारी इस टूल से पता नहीं की जा सकती!

जब आप गूगल पर किसी इमेज को सर्च करते हैं, तो गूगल डाटा बेस में मौजूद photos को filename या Url के आधार पर सर्च करता है!

सर्च की गई इमेजेस के साथ कोई भी Standard Meta data यूजर को प्राप्त नहीं होता। यूजर्स द्वारा Search की गई इमेज को गूगल अनुमान के आधार पर रिजल्ट्स में show करता है।

यह पोस्ट भी पढ़े . NPS क्या है ? जानिए NPS Account कैसे खोले पूरी जान करि !

मोबाइल में Google Reverse Image Search का कैसे इस्तेमाल करें?

दोस्तों वैसे तो ऑफीशियली गूगल द्वारा गूगल रिवर्स इमेज फीचर केवल डेस्कटॉप यूजर्स के लिए दिया गया है, और आप इसे डायरेक्ट मोबाइल पर इस्तेमाल नहीं कर सकते! क्योंकि अभी तक गूगल ने इसका App भी लॉन्च नहीं किया है तो फिर कौन सी है वह ट्रिक Google Reverse Image Search का मोबाइल में इस्तेमाल करने की आइए जानते हैं

सबसे पहले अपने मोबाइल में Chrome ब्राउज़र ओपन करें! अब Search Bar में images.google.com सर्च करें!

अब आपको Chrome ब्राउजर में डेस्कटॉप वर्जन को ऑन करना होगा! इसके लिए आप ऊपर three dots पर क्लिक करें! उसके बाद Desktop Site पर Tick कर दें !

Google Reverse Image Search क्या है ?

अब आप देखेंगे डेस्कटॉप की ही तरह आपके मोबाइल पर भी यह Tool ओपन हो रहा है! यहां पर आपको Camera का एक icon दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करें!

Google Reverse Image Search क्या है ?

अब आपके सामने किसी इमेज को सर्च करने के दो ऑप्शन है या तो आप उस इमेज को गैलरी से अपलोड कर सकते हैं! या फिर उसकी url को टाइप कर सकते हैं!

Google Reverse Image Search क्या है ?

यदि आप मोबाइल की गैलरी में मौजूद किसी फोटो की details लेना चाहते हैं, तो गैलरी से उस फोटो को अपलोड कर लीजिए

Google Reverse Image Search क्या है ?

अपलोड करते ही उस फ़ाइल को सर्च करने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी! और कुछ ही सेकंड में आपको रिजल्ट ने उस इमेज के बारे में जानकारी मिल जाएगी  साथ ही उस इमेज से रिलेटेड अन्य images को भी आप यहां देख पाएंगे!

तो दोस्तों यह था Cool तरीका जिससे आप जरूरत पड़ने पर अपने मोबाइल में भी Google Reverse Image Search फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं!

Conclusion

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना Google Reverse Image Search के बारे में! अब मुझे उम्मीद है आपको इस टूल के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवालों को टाइप कर बता सकते हैं, साथ ही जानकारी को पसंद आने पर सोशल मीडिया जैसे facebook एवं Whatsapp पर भी जरूर शेयर करें!

DownloadhubMovierulz
TamilRockersKatmovieHD
Tamil New linkJioRockers
Bolly4u9xmovies
MoviesbabaSkymovies
Moviespapakhatrimaza
7StarHDFilmywap

TECHNOLOGY

2 Comments

  1. AffiliateLabz

Leave a Reply