Free Blog kaise banaye

Free Blog kaise banaye – दोस्तो आज इंटरनेट पर रोजाना लाखों वेबसाइट बनती हैं!क्या आप भी अपनी खुद की एक वेबसाइट Free में बनाना चाहते हैं? तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है! हजारों वेबसाइट की तरह अब आप भी अपनी वेबसाइट बनाकर अपने नाम या व्यापार की इंटरनेट पर विशेष पहचान बना सकते हैं। क्योंकि आज दुनिया के साथ-साथ भारत में तेजी से इंटरनेट तक लोगों की पहुँच बढ़ रही है। इसलिए इस इंटरनेट युग में सूचनाओं को एक स्थान से अनेक लोगों तक पहुचाँने में Website एक अहम भूमिका निभाती है।

दोस्तों आजकल आपने सुना होगा कि ‘बिज़नेस को ऑनलाइन लाओ!  लाखों लोगो तक उसकी पहुँच बढ़ाओ!

यदि आपका कोई व्यापार है या फिर आपके पास अच्छे लेखन तथा दुनिया को सीखाने की कला है तो आपके लिए वेबसाइट एक सर्वश्रेष्ठ माध्यम बन सकता है। क्योंकि मान लीजिए यदि आपका कोई व्यापार या कोई सूचना है उसकी जानकारी प्रत्येक व्यक्ति तक घर-घर तक पहुचाँने में आपको काफी समय लग सकता है। 

Free Blog kaise banaye

परन्तु दूसरी ओर इंटरनेट पर वेबसाइट के माध्यम से आप अपने व्यापार या सूचना को विश्व भर में पहुचाँ सकते हैं। इसके सबसे अच्छे उदाहरण Amazon, flipkart इत्यादि अनेक साइट्स हैं।
वेबसाइट बनाने के लिए मुख्यतः दो Platform का इस्तेमाल किया जाता है जिनमें blogger तथा WordPress शामिल है। Blogger गूगल का एक प्लेटफॉर्म है जिसमें आप Free में में अपना खुद का Blog तैयार कर सकते हैं। Free Blog kaise banaye

दूसरी तरफ WordPress में आप free तथा paid दोनों वेबसाइट बना सकते हैं, परंतु वर्डप्रेस की खासियत है कि इसमें अनेक फ़ीचर्स तथा plugin का इस्तेमाल कर आप अपनी वेबसाइट को सुविधानुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। परंतु यहाँ हम ब्लॉगर के माध्यम से फ्री में वेबसाइट बनाने का तरीका जानेंगे।

अतः नीचे दिए गए स्टेप्स का ध्यान पूर्वक पालन करें! जिससे आपको वेबसाइट बनाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

2020 Free Blog kaise banaye – step by step

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर किसी भी web ब्राउज़र को ओपन करना होगा! आप फ्री में वेबसाइट को मोबाइल से भी बना सकते हैं

तथा अब यहाँ सर्च Bar में Blogger टाइप कर इस वेबसाइट टाइप करना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर भी ब्लॉगर वेबसाइट ओपन कर सकते हैं। blogger.com

दोस्तों ध्यान रहे आपने जिस gmail अकाउंट से डिवाइस में sign in किया है, उसी Gmail id के माध्यम से आप का नया ब्लॉग बनेगा!

Free Blog kaise banaye

अब blogger साइट में आने के बाद सबसे पहले आपको display name एंटर करना होगा। मतलब वह नाम जो आपकी पोस्ट के साथ show होगा! अतः आप यहाँ अपना नाम लिख सकते हैं।

Free Blog kaise banaye

 डिस्प्ले नेम टाइप करने के बाद Continue to blogger पर क्लिक करें। अब एक न्यू पेज ओपन होगा तो आप Blogger पर अपना पहला ब्लॉग बनाने जा रहे हैं तो Create New Blog पर क्लिक करें!

Free Blog kaise banaye

  अब एक न्यू window ओपन होगी! जिसमें आपको 3 Steps Complete करने होंगे!

#1– – सबसे पहले Title टाइप करना होगा! आप जिस भी niche(विषय) पर वेबसाइट बनाना चाहते हैं। जैसे कि एजुकेशन, Health, Sports Etc यह Title आपकी वेबसाइट के home page पर सबसे ऊपर दिखाई देगा।

मान लीजिए मैं मोबाइल के बारे में usefull इनफार्मेशन अपने ब्लॉग के जरिए पब्लिश करना चाहता हूं! इसलिए मैंने यहां वेबसाइट Title टाइटल के तौर पर Mobile Tips रखा है इसी तरह आप भी अपनी इच्छानुसार वेबसाइट title सेट कर सकते हैं।

#2 – – अब दूसरे कॉलम में आपको blog का Address/URl टाइप करना होगा! जिससे कि कोई भी व्यक्ति इस Address को टाइप कर आपकी वेबसाइट पर visit कर सकता है।
 आपको यहां पर अपने ब्लॉक का एड्रेस Blog के टाइटल के अनुसार सेट करना है! जैसे कि हमारा Blog मोबाइल टिप्स के ऊपर है तो यहां हमने यह blog address सिलेक्ट किया है। 
https://seemobiletips.blogspot.com

दोस्तो blogger पर हजारों domain रोजाना रजिस्टर्ड होते हैं, अतः यहां आपका पसंदीदा domain मिलना थोड़ा मुश्किल है!
 हालांकि यदि आप अपनी वेबसाइट के डोमेन को blogspot.com हटाकर सिर्फ https://seemobiletips.com रखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए यह domain Buy करना होगा।
दोस्तों यहाँ आपको फ्री में वेबसाइट बनाने का तरीका बताया जा रहा है अतः आपको अपने blog के डोमेन(वेबसाइट के नाम) के साथ blogspot दिखाई देगा।

#3 – – अब तीसरे कॉलम में आपको इनमें से कोई भी Theme सेलेक्ट कर लेनी है। आप जब भी अपने Blog के लिए कोई Theme Select करें! ध्यान रखे उस Theme का डिजाइन एवं परफॉर्मेंस अच्छी होनी चाहिए। ताकि आपका Blog good Looking होने के साथ ही तेजी से Load भी हो सके।
और अब आप यहां से कोई सी भी अच्छी Theme को सेलेक्ट कर लीजिए।
अब यह Steps complete करने के बाद नीचे दिए गए Create Blog बटन पर क्लिक कर दीजिए।

बधाई हो! आपकी फ्री वेबसाइट बन चुकी है..! अब आप भी अन्य Blog’s की तरह ही अपने blog में भी नई नई जानकारियां पब्लिश कर सकते हैं!

दोस्तों आप देख सकते हैं आपके सामने new page ओपन हो चुका है, जिसमें blogger का डैशबोर्ड दिखाई दे रहा है। यहां से आप अपने ब्लॉग में नई पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं! साथ ही Blog के theme, layout तथा blogger settings को explore कर सकते हैं।

दोस्तो इस तरह blogger पर आपका फ्री ब्लॉग बन जायेगा। और आप hindi या इंग्लिश भाषा में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। 

दोस्तों इस तरह आप Blogger पर खुद का Blog Create करना सीख चुके हैं! अब बारी आती है इस Blog पर अपनी पहली पोस्ट पब्लिश करने की तो चलिए जानते हैं किस तरीके से आप Blogger का इस्तेमाल कर अपनी पहली Post पब्लिश कर सकते हैं!

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Blogger पर Blog Post कैसे लिखें?

दोस्तों Blogger के Dashboard पर आपको new Post का Button दिखाई देगा! इस Button पर क्लिक करें! जैसा कि आप Screenshot पर देख पा रहे होंगे।

अब आपके सामने New पेज ओपन होगा! इस पेज में आपको अपनी Blog पोस्ट लिखना होगा, सबसे पहले आप जिस Topic पर लिखना चाहते हैं उसका Title यहां पे Enter करना होगा!

उसके बाद नीचे दिए गए Box में आपको अपना Blog पोस्ट लिखना होगा! आप हिंदी या फिर इंग्लिश किसी भी भाषा में post लिख सकते हैं!

दोस्तों यदि आपको पोस्ट लिखते समय कहीं पर images की जरूरत पड़ती है, तो आपको कई सारे Tools दिए गए हैं! इन टूल्स का इस्तेमाल आप अपने blog में कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप अपने आर्टिकल में किसी Word या Sentence को किसी दूसरे वेब पेज के साथ लिंक करना चाहते हैं, तो आप Link पर क्लिक कर दूसरे वेब पेज का url यहां पर Add कर सकते हैं।
इसके अलावा image icon पर क्लिक कर आप अपनी पोस्ट मे किसी image को Select कर उस image का इस्तेमाल Blog में कर सकते हैं।

यदि आप किसी word या Sentance को Highlight करना चाहते हैं, तो उसे Select कर keyboard से B press कीजिए वह Bold हो जाएगा।
इसी प्रकार किसी word या sentance को तिरछा करने के लिए आप I अर्थात Italic का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप बुलेट list का भी इस्तेमाल अपने ब्लॉग पोस्ट में कर सकते हैं! अतः इन tools की मदद से अच्छे से आर्टिकल को Complete कर लीजिए!

और अब अंत में राइट साइड में ऊपर दिए गए पब्लिश बटन पर क्लिक कर दीजिए! आपकी यह blog पोस्ट पब्लिश हो जाएगी!
यदि आप मोबाइल से Blog post लिखते हैं तो यह वीडियो आपको Blogger पर एक अच्छा पोस्ट लिखने में मदद करेगी!

तो दोस्तों इस तरह जब आप अपनी पहली Blog पोस्ट पब्लिश कर लेते हैं! तो अब कोई भी यूजर आपके ब्लॉग पर आकर उस पोस्ट को पढ़ सकता है! 
इसके साथ ही आपको यह ब्लॉग पोस्ट Blogger के Dashboard पर भी देखने को मिलेगी जहां से आप देख सकते हैं कि Blog पोस्ट को कितने लोगों ने देखा है?  कितनों ने कमेंट किया है! इत्यादि जानकारी चेक कर सकते हैं! Free Blog kaise banaye

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

all blogger tools in hindi

इसके अलावा Blogger के Dashboard पर आपको कुछ और भी Option दिए गए हैं, आइए इनके बारे में जान लेते हैं!

posts:- सबसे पहला ऑप्शन पोस्ट का है, यहां से आप अपने Blog के लिए नई पोस्ट की शुरुआत कर सकते हैं! इसके अलावा आप यहां से All posts के बारे में भी जान सकते हैं!

Stats:- अर्थात Statictics यहां से आप अपने Blog के   ट्रैफिक को Anaylyze कर सकते हैं! और चेक कर सकते हैं कि आपके blog में कहां से ट्रैफिक आ रहा है, आप  लोकेशन, Country चेक कर सकते हैं!

Blogger का यह tool बेहद लाभदाई है, इससे आप अपनी ऑडियंस के बारे में जान सकते हैं।

comments :- अब यदि आप अपने Blog पर अच्छी-अच्छी पोस्ट पब्लिश करेंगे! तो कोई ना कोई Reader उन्हें जरूर पड़ेगा, और जब पड़ेगा तो वह आपके ब्लॉक में कमेंट भी करेंगे तो इन सभी कमैंट्स को आप इस कमेंट सेक्शन से पढ़ सकते हैं और उन्हें रिप्लाई भी कर सकते हैं।

Earning:- जी हां, आप अपने इस ब्लॉग के जरिए ऑनलाइन पैसा भी कमा सकते हैं! यदि आप अपने blog पर लगातार पोस्ट  Submit करते हैं और आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज कर पैसा भी कमा सकते हैं।

आज कई सारे ब्लॉगर यहां से पैसा भी कमाते हैं!

pages:- दोस्तों लेकिन उससे पहले कि आप अपने ब्लॉग में पोस्ट पब्लिश करे और पैसा कमाने की शुरुआत करें सबसे पहले आपको अपने blog में कुछ pages Add करने जैसे कि About Us Disclaimer Privacy Contact Us  इन सभी पेजेस के जरिए लोगों को आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी मिलती है, साथ ही Blog से पैसा कमाने के लिए भी यह पेज होने जरूरी हैं।

यहां से आप अपने Blog के डिजाइन, Color scheme को Change कर सकते हैं! आप अपने ब्लॉग में मनचाहे Widgets, को Add या Remove कर सकते हैं! यह ऑप्शन भी बेहद लाभदाई है अपने Blog को कस्टमाइज करने के लिए। Free Blog kaise banaye

Theme:-  इस ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपने Blog में कोई भी नई Theme Add कर सकते हैं!

तो दोस्तों यह थे वे सभी फीचर्स जो आपको Blogger ब्लॉग पर देखने को मिल जाते हैं! लेकिन क्या ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Blogger पर ब्लॉग बनाना सही रहेगा? आइए जानते हैं वह जरूरी बातें जो आपको ब्लॉगर के बारे में पता होनी चाहिए।

यह पोस्ट भी पढ़े . NPS क्या है ? जानिए NPS Account कैसे खोले पूरी जान करि !

blogger से जुड़ी अहम बातें!

1. दोस्तों blogger नामक यह ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म गूगल का ही एक प्रोडक्ट है! अर्थात गूगल अभी यूजर्स को ब्लॉगर के माध्यम से फ्री में Blog बनाने की सुविधा देता है। इस समय ब्लॉगर पूरी दुनिया में एक फेमस ब्लॉगिंग टूल है।
2. Blogger पर आप जिन images का इस्तेमाल करते हैं, वह सभी images Picasa पर Store होती हैं, बता दें Picasa भी गूगल का एक फोटो शेयरिंग टूल है! यदि कोई यूजर पिकासा को एक बार डाउनलोड कर लेता है तो उस डिवाइस में मौजूद सभी फोटो ऑटोमेटिक पिकासा में move हो जाती हैं।
3. दोस्तों अंत में यही कहना चाहेंगे कि यदि आप ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस हैं, और इससे पैसा और नाम कमाना चाहते हैं और अपने Blog को एक Brand बनाना चाहते हैं! तो बेहतर है कि आप अपने WordPress Blog से शुरुआत करें, क्योंकि blogger एक फ्री ब्लॉगिंग Tool है, यहां पर आपको काफी लिमिटेशंस मिलती हैं।

यह भी पढ़ें:- 2020 में wordpress पर अपना प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे शुरू करें?

इसके अलावा प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए आप ब्लॉगर पर domain खरीद सकते हैं,जिसके बाद आपका domain कुछ इस तरह दिखाई देगा! 
https://seemobiletips.com

Free Blog को Professional Blog कैसे बनाये

  • सबसे पहले अपने free Blog के लिए अच्छी Theam Download करें
  • Blog का Interface और Navigation आसान बनाये
  • Blog के लिए logo और favicon Design करें
  • Blog में Social Sharing बटन लगायें
  • Blog Post categories बनाये
  • Blog के लिए Youtube, facebok, Twitter जैसी Social Media पर Account बनायें
  • Blog में About us, Privacy Policy, Disclaimer और Contact us जैसे important Page बनाये।
  • Custom domain add करें
  • Google Adsense से Approved करे और विज्ञापन लगायें

तो इस तरह आप अपने free ब्लॉग को प्रोफेशनल बना सकते है बहुत सारे Bloggers को Google Adsense से Approval नही मिलता है इसलिए अगर आप आसानी से गूगल एडसेंस approval पाना चाहते है तो आपको अपने free blog को Professional बनाये ताकि आपके ब्लॉग पर आने वाले Readers को अच्छा लगाये और आप free Blog बनाकर पैसे कमा सके।

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम

Blog बनाकर Blogging करने के फ़ायदे

  • Blogging का सबसे बड़ा फायदा है कि आप अपने ख़ुद के बॉस बन जाते है।
  • Blogging से पैसे कमाने का पहला जरिया Google Adsense होता है इसलिए Blogging करने का मतलब है कि आप दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के साथ काम कर रहे है।
  • आप कही भी बैठकर अपना काम कर सकते है इसके लिए किसी ऑफिस की अवश्यकता नही होती।
  • आप किसी सामान्य नोकरी की तुलना में इसे ज्यादा पैसे कमा सकते है।
  • Blogging करने से आपका ज्ञान बहुत बढ़ जाता है और आपको बहुत सारी चीजों की जानकारी हो जाती है।
  • Blogging से आप पैसों के साथ इन्टरनेट की दुनिया में famous हो सकते है।
  • Blog बनाकर Blogging करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की ज़रुरत नही पड़ती है।
  • Bloging से आप एक Writer बन सकते है और Books लिख सकते है।
  • Blogging से आप कई सारे माध्यमो के जरिये पैसे कमा सकते है जैसे Google Adsense, Affiliates Marketing, Product Reviews आदि।
  • Blogging से पैसे कमाने के साथ-साथ दूसरे लोगो की हेल्प करने का मौका मिलता है जो एक बहुत बड़ी बात है

Conclusion

दोस्तों आपने इस लेख में जाना कि Free Blog kaise banaye? जिसके लिए हमने यहां Blogger प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया है! उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। तथा blog बनाने के दौरान यदि आपको किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बताने में संकोच मत करना। हम आपके सभी सवालों के जवाब कमेंट में जरूर बताएंगे! इसके अलावा यदि आप चाहते हैं कि wordpress पर Free Blog kaise banaye ? तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

हम जल्दी ही उस विषय पर भी एक नए tutorial  के साथ हाजिर होंगे  जिससे आप अपने व्यापार या जानकारी को दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकें। आपको यह लेख कैसा लगा कृपया कमेंट में कर बताना ना भूलें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

DownloadhubMovierulz
TamilRockersKatmovieHD
Tamil New linkJioRockers
Bolly4u9xmovies
MoviesbabaSkymovies
Moviespapakhatrimaza
7StarHDFilmywap

BLOGGING

One Response

Leave a Reply