Form 16 Kya hai – puri jankari Hindi Me !

Form 16 Kya hai – यदि आप किसी प्राइवेट कंपनी में Job करते हैं या एक सरकारी कर्मचारी हैं या फिर आप एक Student है, तो आपने अक्सर Income Tax Law में Form 16 के बारे में सुना होगा! लेकिन इसकी अहमियत क्या है? और इसका क्या महत्व है आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे!

Form 16 के माध्यम से किसी सरकारी कर्मचारी की सैलेरी (income) का पता लगाया जा सकता है! क्योंकि इसका उपयोग सैलरी सबूत के तौर पर होता है! इस लेख में हम Form 16 से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां अब हम इस आर्टिकल में आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

तो आइए इस लेख शुरुआत करते हैं और सर्वप्रथम हम जानेंगे

Form 16 क्या है ?

Form 16 Kya hai - puri jankari Hindi Me

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे जब हमारी आय (Income) पर कंपनी द्वारा टैक्स लगाकर उसमें कटौती की जाती है तो उस कटौती की गई रकम को हम TDS के नाम से जानते हैं!

तथा इस Form 16 के अंतर्गत किसी कर्मचारी के TDS की जानकारी मौजूद होती है! form-16 एक सर्टिफिकेट होता है, जो कर्मचारी की सैलरी से काटे गए उस TDS का एक सबूत होता है। आप इस Form 16 के जरिए यह भी चेक कर सकते हैं कि कंपनी द्वारा अब तक आपके TDS को काटकर सरकार को जमा किया है या फिर नहीं! Form 16 Kya hai

दोस्तों कंपनियों द्वारा कर्मचारी की आय से TDS को काट लिया जाता है! लेकिन यह जरूरी नहीं कि सभी कंपनियां TDS काटे लेकिन किसी कंपनी में कार्य करते हुए आपकी सैलरी कर योग्य (Taxable) है तो फिर आपके लिए आयकर रिटर्न भरना जरूरी हो जाता है।

इसलिए अधिकतर सरकारी संस्थाएं अपने कर्मचारी का वेतन टैक्सेबल होने की वजह से उन्हें form-16 उपलब्ध करवातीहैं। अतः संक्षेप में कहें तो form-16 में कर्मचारी के TDS की डिटेल एवं सरकार के पास उस form के पहुंचने की जानकारी इसमें शामिल होती हैं।

Form-16 जारी करना है जरूरी–

जी हां! सभी कंपनियां जहां पर कर्मचारियों की सैलरी Taxable है वहां Income Tax Act के section 203 के अंतर्गत इस Form को जारी करना आवश्यक है! और हाल ही में हुए नियमों में बदलाव के बाद अब अनेक कंपनियां जहां पर कर्मचारियों के वेतन पर TDS नहीं काटा जाता है वहां पर भी form-16 जारी करना अनिवार्य हो गया है!

प्रतिवर्ष कंपनी एक बार Form 16 जारी करती है और सभी टैक्स भरने वाले कर्मचारियों को यह form देना जरूरी है! परंतु कई बार ऐसे भी मामले देखे गए हैं जहां कुछ कंपनियां form-16 देने से कर्मचारियों को मना कर देती है। Form 16 Kya hai

तो ऐसे में आप ईमानदार व्यक्ति होने के नाते इस तरह की घटना होने पर आयकर विभाग कंपनी की शिकायत कर सकते हैं! कुछ कंपनियां ऐसी होती है जो आपके सैलरी से TDS काटने के बाद उस राशि को आयकर विभाग के पास जमा नहीं करती है!

परंतु ऐसा करना कानूनन अपराध है! और भ्रष्टाचार में लिप्त इन कंपनियों की हकीकत जानने के लिए Form 16 को लेना प्रत्येक कर्मचारी के लिए जरूरी हो जाता है।

अब आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि Form 16 कैसे कंपनी में कर्मचारी हो मिलता है? आइए जानते हैं

Form 16 कैसे मिलता है ?

सभी कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए Form 16 को जारी करती हैं, इसलिए यदि आप Tax pay करने के योग्य हैं, तो आपको कंपनी द्वारा इस Form 16 की जानकारी दी जाती है! साथ ही आप Form 16 पाने के विषय में HR विभाग से कांटेक्ट कर सकते हैं!

वर्तमान समय में कंपनियां ईमेल के माध्यम से डायरेक्ट कर्मचारियों को Form 16 send करती हैं एवं डिजिटल सिगनेचर के माध्यम से यह कार्य Secure हो जाता है! हालांकि यदि आप सोच रहे हैं कि Online Form 16 को डाउनलोड कर इसे भरा जाए तो फिर ऐसा नहीं है आपको यह Form 16 कंपनी द्वारा ही दिया जाता है। Form 16 Kya hai

Form 16 के प्रकार

इस Form को दो भागों में बांटा जाता है! Part A और Part B आइए हम विस्तार से Form 16 के इन दोनों भागों के बारे में जानते हैं! कौन-कौन सी डीटेल्स इनमें मौजूद होती हैं।

form-16 Part A

Form 16 Kya hai - puri jankari Hindi Me

दोस्तों अब तक हमने बात की form-16 की लेकिन अब हम जानेंगे Form 16A के बारे में जी हां इन दोनों Forms के बीच एक बड़ा फर्क है! आइए समझते हैं

TDS कर्मचारी की सैलरी में से काटा जाता है जिसके तहत कंपनी द्वारा प्रति वर्ष Form 16 कर्मचारियों को दिया जाता है। लेकिन जब यह TDS आपकी किसी अन्य इनकम पर काटा जाता है तो Form 16A जारी किया जाता है यह Form प्रति वर्ष मार्च के महीने में जारी किया जाता है।

अतः चूंकि टीडीएस कटता है तो इसका सीधा संबंध Form 16 से होता है, लेकिन जरूरी नहीं है कि TDS सिर्फ वेतन पर ही काटा जाए! आपकी सैलरी के अलावा आपने कहीं पर निवेश किया है तो उसके ब्याज में भी TDS कट सकता है या फिर किराए के घर पर भी सरकार द्वारा TDS की एक दर निर्धारित की जाती है। Form 16 Kya hai

Form 16A में शामिल Details

आयकर विभाग द्वारा किसी व्यक्ति पर 203, 1961 के तहत फॉर्म 16A जारी किया जाता है! जिसमें निम्नलिखित सूचनाएं शामिल होती हैं।

नाम, पैन नंबर और Deductor का TAN नंबर
संस्था का नाम और पैन नंबर
अमाउंट
Tds पेमेंट की रसीद!

personal details

उस form में जिस व्यक्ति का TDS काटा जा रहा है, उसकी निजी जानकारी जैसे आपका पैन कार्ड, घर का पता assessment year रोजगार की अवधि इत्यादि शामिल होती है।

Company Details

जिस कंपनी द्वारा यह form TDS के रूप में काटा जा रहा है, उस कंपनी के Name, Address इत्यादि सभी आवश्यक डीटेल्स।

Salary Details

Form 16 कर्मचारी की कुल सैलरी, टैक्स Deduction और नौकरी करने की अवधि भी दर्शाता है। इसके अलावा इसमें Tan नंबर होता है जो income tax department की तरफ से कंपनी के कर्मचारियों को दिया जाता है। जो भी व्यक्ति TDS या Tcs भरते है इस तरह TAN कार्ड भी पैन कार्ड की तरह बेहद उपयोगी होता है। Form 16 Kya hai

Form 16 Part B

Form 16 Kya hai - puri jankari Hindi Me

इस Form B में आपकी सैलरी से जुड़ी सभी जानकारियां जैसे कि आप की टोटल सैलरी और आपके द्वारा दिया गया टैक्स आपको हुई विभिन्न स्रोतों से income की जानकारी शामिल होती है। अतः इस फॉर्म में आपकी सैलरी डिटेल्स के साथ साथ टैक्स में हुई कटौती, टैक्स छूट इत्यादि का ब्यौरा होता है।

Form के इस भाग में आपकी सैलरी से काटा गया कुल टैक्स, TDS की संख्या टैक्स में मिलने वाली छूट या टैक्स योग्य आय का ब्योरा इसमें शामिल होता है।

Form 16 का इस्तेमाल कहां होता है ?

Form 16 कई कार्य के लिए use किये जाते है खास करके Income Tax या Bank Loan किसी भी bank से loan लेना है तो कर्मचारी से form 16 लिया जाता है

Filling Income Tax

सबसे मुख्य कार्य Form 16 का इनकम टैक्स Fill करना होता है, क्योंकि इस form में ही आपकी सैलरी से संबंधित कई सारी जानकारियां इसमें मौजूद होती है। अतः टैक्स भरने के लिए form 16 सबसे उपयोगी दस्तावेज हो जाता है।

Bank Loan

घर खरीदने, शिक्षा हेतु या फिर किसी अन्य उद्देश्य के लिए यदि आप बैंक से लोन प्राप्त करना चाहते है और यदि आप एक टैक्स Payable पर्सन है तो बैंक आपकी वित्तीय क्षमता का आकलन करने के लिए आपकी सैलरी डिटेल्स Form 16 के तहत मांगते हैं।

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको form-16 के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिल गई होगी। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा! आप कमेंट सेक्शन में बता सकते है।जानकारी हेल्पफुल लगी है तो आप इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक एवं व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं Thanks For Visiting Tagifind.com

DownloadhubMovierulz
TamilRockersKatmovieHD
Tamil New linkJioRockers
Bolly4u9xmovies
MoviesbabaSkymovies
Moviespapakhatrimaza
7StarHDFilmywap

TECHNOLOGY

Leave a Reply