Corona virus kya hai – जानलेवा कोरोना वायरस से कैसे बचे

Corona virus – चीन में 400 से भी अधिक लोगों की जान लेने के बाद कोरोना वायरस तिब्बत जापान, अमेरिका, थाईलैंड के साथ अब भारत में भी आ चुका है। इसलिए मुझे पता है आप भी कोरोना वायरस के बारे में बेहद चिंतित हैं। Corona virus

परंतु क्या वाकई कॉरोना वायरस से हमें डरने की आवश्यकता है या फिर इस वायरस से बचने का कोई तरीका है? डॉक्टर द्वारा अब तक भारत में ऐसा कोई इलाज उपलब्ध नहीं है

लेकिन आप इस वायरस की चपेट में आने से बच सके! इसलिए यदि आप कोरोना वायरस के शिकार होने से बचने का तरीका खोज रहे हैं तो फिर यह आर्टिकल आपके लिए किया

इस वायरस से आप और आपका परिवार सुरक्षित रहे इसके लिए हम इस आर्टिकल में आपको corona वायरस से बचाव हेतु डॉक्टर द्वारा सुझाए गए कुछ टिप्स देने के साथ ही यह भी बताएंगे कि कोरोनावायरस संक्रमण कैसे व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है?

हमें पूरी उम्मीद है कोरोना वायरस के बारे में यदि आप सभी सही जानकारी हासिल करें तो इस वायरस से सुरक्षित रहा जा सकता है। तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम 

कोरोना वायरस क्या है ?

Karona virus kya hai - जानलेवा कोरोना वायरस से कैसे बचे

कोरोना वायरस SARS नामक वायरस के परिवार का एक नया सदस्य है! कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाने वाले व्यक्ति को जुकाम, खांसी एवं सांस की तकलीफ जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है।

WHO (World Health Organisation) जो विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य संगठन माना जाता है। उसके अनुसार कोरोना वायरस Sea food अर्थात समुद्री भोजन से जुड़ा है।

दुनिया में इसकी शुरुआत सर्वप्रथम दिसंबर महीने में चीन से वहान शहर से हुई है! इसलिए अब तक चीन के कई राज्यों में यह वायरस फ़ैल कर 400 से भी अधिक लोगों की जान जा चुका है। और हजारों की संख्या में संक्रमित लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

और तेजी से दुनिया के अनेक देशों में इस वायरस का कहर अब सामने आने लगा है! जिसमें भारत भी शामिल है। Corona virus

दोस्तों सबसे बड़ी परेशानी कोरोना वायरस से यह है कि किसी संक्रमित व्यक्ति से यदि संपर्क स्थापित किया जाए तो यह वायरस दूसरे व्यक्ति के शरीर में भी प्रवेश कर सकता है और उसे नुकसान पहुंचा सकता है।

तो चुकी है एक नया वायरस है इसलिए अब तक दुनिया में कहीं पर भी इस वायरस के बचाव का कोई उपाय नहीं है। अतः एक बार व्यक्ति के कोरोना वायरस की चपेट में आ जाने से व्यक्ति की मौत भी हो जा रही है।

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

कोरोना वायरस के लक्षण-

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले संक्रमित व्यक्ति को

• सबसे पहले सांस लेने में तकलीफ होने लगती है
• गले में जोर से दर्द होने लगता है।
• खांसी लेने में भी तकलीफ होती है
• इसके अलावा बुखार या फिर जुकाम जैसी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं

ऐसे में यदि किसी व्यक्ति में यह लक्षण देखने को मिल रहे हैं तो संभव है कि कोरोना वायरस का शिकार वह व्यक्ति हो चुका है! और चूंकि एक बार यह संक्रमण किसी व्यक्ति तक फैलता है तो फिर उसके संपर्क में जो भी व्यक्ति आता है उसको भी कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले लेता है।

इस वायरस से संक्रमित होने के कम से कम 14 दिनों बाद इसके लक्षण दिखने शुरू होते हैं। कोरोना वायरस के मरीज़ों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखाई देते हैं। इसके बाद ये लक्षण निमोनिया और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

कोरोना वायरस से बचने के क्या उपाय हैं ?

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशानुसार कुछ अहम बातें सामने आई हैं जिनको यदि हम पालन करें तो कोरोना वायरस के संपर्क में कोई भी व्यक्ति आने से बच सकता है। आइए जानते हैं कोरोना वायरस से बचने के लिए कौन सी बातों का विशेष ध्यान रखना है। Corona virus

• भोजन से पूर्व हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना है।
• खांसते एवं सीखते समय मुंह पर रुमाल या टिशू पेपर का इस्तेमाल करें।
• जिन लोगों को कोल्ड या फ्लू के लक्षण दिखाई देते हैं उनसे थोड़ी दूरी बनाए रखना है।
• तथा जंगली जानवरों को स्पर्श करने एवं उनके आसपास जाने से बचे हैं।

इसके अलावा चूंकि माना जा रहा है यह Seafood से जुड़ा है। इसलिए आपको इस समय समुद्री भोजन से परहेज करना है तथा हो सके तो अंडे, मीट का सेवन इस समय ना करें।

तो दोस्तों बहरहाल क्योंकि अभी तक इसके इलाज का कोई सीधा उपाय नहीं है हालांकि डॉक्टर इस वायरस से पीड़ित लोगों का उपचार करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण दवाओं का उपयोग कर रहे हैं ताकि इसके प्रभाव को शरीर में कम किया जा सके! Corona virus

अतः कोरोना वायरस से बचाव का सबसे अच्छा तरीका यही है कि हम स्वयं अपना ख्याल रखें।

आपको बता दे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोनावायरस को अंतरराष्ट्रीय इमरजेंसी घोषित कर दिया है और कहां जा रहा है कि यह विश्व के लिए एक नई महामारी हो सकती है, परंतु इसकी पूरी तरह पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। Corona virus

कोरोना वायरस जो कि SARS के परिवार से संबंधित है SARS वायरस के फैलने से आज से लगभग 18 साल पहले 700 लोगों से भी अधिक लोगों की जानें गई थी! तथा कई हजार लोग इस वायरस से संक्रमित हुए थे तो ऐसे में कहीं फिर से यह वायरस पूरी दुनिया में फैल कर विश्व के लिए खतरनाक ना हो जाए इसे रोकने के लिए सभी देशों की सरकारें जागरूक हो चुकी हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

भारतीय सरकार कोरोना वायरस को लेकर है गंभीर !

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पड़ोसी देश चीन से अाई कोरोनावायरस नामक इस भयंकर बीमारी को देखते हुए विदेश मंत्रालय को नोटिस जारी किया है जिसमें कहा है कि 31 दिसंबर से लेकर अब तक जितने भी चीनी यात्री द्वारा भारतीय वीजा का आवेदन किया हैं उनकी एक लिस्ट बनाई जाए ताकि उन लोगों से सीधा संपर्क किया जा सके।

इसके अलावा इस समय दिल्ली मुंबई कोलकाता के एयरपोर्ट में चीन से आने वाले सभी यात्रियों की चेकिंग के लिए थर्मल स्केनर के जरिए जांच करने के आदेश दिए गए हैं।

Karona virus

Conclusion :-

तो दोस्तों यह था लेटेस्ट अपडेट कोरोना वायरस से जुड़ा हुआ इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है कोरोना वायरस से संबंधित यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी! अपना ख्याल रखें और इस जानकारी को फेसबुक, WhatsApp groups में जरूर शेयर करें और अन्य लोगों को भी कोरोना वायरस के विषय पर जागरूक करें! thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

DOWNLOAD NEW MOVIES

Downloadhub Movierulz
TamilRockers KatmovieHD
Tamil New link JioRockers
Bolly4u 9xmovies
Moviesbaba Skymovies
Moviespapa khatrimaza
7StarHD Filmywap

Leave a Reply