Blog kaise Banaye – Blog kaise start kare !

Blog kaise Banaye – यदि आपके पास इंटरनेट है, तो आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं! जी हां कई ऐसे तरीके हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के जिसमें ब्लॉगिंग एक तरीका है। इसलिए आज हम 2020 Blog Kaise Banaye?– 6 Steps में| विस्तार पूर्वक आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

यदि आप एक Beginner हैं तो आप यह तो जानते ही होंगे कि blog से अपने विचारों तथा ज्ञान को दूसरों तक पहुंचाना, पैसा कमाना एवं नाम कमाना यह तीनों ही संभव है! लेकिन यह तभी Possible है जब आप Blogging को सही तरीके से करें!

दोस्तों किसी भी काम में सही शुरुआत फायदेमंद होती है! ठीक उसी तरह Blogging में भी सही शुरुआत blogging सफर में लाभदाई होती है!

इसलिये यह पोस्ट उन सभी Beginners के लिए बेहद लाभदाई है! जो 2020 में अपना fresh Blog शुरू करने जा रहे हैं! यहां हमने आपको अपने experience के आधार पर सभी अहम जानकारियां दी हैं, जिससे आप एक बेहतरीन Blog की शुरुआत कर सकें! तो आइए शुरू करते हैं इस intro से

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Blog kaise Banaye Or Blog kaise Start kare

blog को हम एक online पत्रिका (journal) कह सकते हैं! जहां पर एक व्यक्ति या कई सारे लेखक अपने ज्ञान एवं सूचनाओं को प्रकशित कर दुनिया तक पहुंचा सकते है! आज चूंकि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है इसलिए ऑनलाइन सूचनाओं का आदान-प्रदान अधिक हो रहा है।

इसलिए यदि आपके पास भी कोई उपयोगी जानकारी है! जिससे दूसरों की Help हो सके! दूसरों का मनोरंजन हो सके तो फिर आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं! लेकिन blogging शुरू करने के लिए आपके पास लिखने का passion होना चाहिए!

ताकि आप लंबे समय तक अपने इस जुनून को Follow कर ब्लॉगिंग में सफल हो सके।

आप अपनी इच्छा के मुताबिक blog किसी भी विषय पर बना सकते हैं, जैसे कि Education, खेल, टेक्नोलॉजी, Health इत्यादि अर्थात आपकी जिस भी विषय में रुचि है आप उससे संबंधित एक Blog खुद का बना सकते हैं! Blog kaise Banaye or Blog kaise start kare

और हां ब्लॉगिंग करने के लिए जरूरी नहीं आपको इंग्लिश भाषा आनी चाहिए! आप हिंदी में भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं उदाहरण के लिए Tagifind.com blog

मुझे उम्मीद है नए begginers अब यह तो जान गए होंगे कि आखिर यह Blog होता क्या है! अब हम अपने मुख्य सवाल की ओर चलते हैं कि

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Blog kaise Banaye ( 6 Quick Steps)

#Step1 Blog का नाम

दोस्तों Blogging की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो सबसे पहला काम है Blog के Niche को ढूंढना और इसी के आधार पर Blog का सही नाम Select करना!

यदि आप अभी भी Confuse हैं, ब्लॉगिंग कैसे करें? अर्थात Blog किस बारे में बनाएं तो फिर नीचे दिए गए Points को पढ़ें।

What’s Your interest :-

क्या आप स्टूडेंट हैं और किसी Subject से Related उपयोगी जानकारी आपके पास है! तो आप एजुकेशन blog शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आज ऐसे लाखों Students है जो Helpfull Blogs की तलाश में रहते हैं।

न सिर्फ Education बल्कि मोबाइल, कंप्यूटर की नॉलेज है तो फिर आप एक Tech blog बना सकते हैं! यदि खाना बनाना पसंद है और नई नई Recipe आती है तो फिर आप एक फूड Blog बना सकते हैं!

इसी तरह Health से संबंधित आपके पास जानकारी है, तो आप अपने खाली समय में अपने ब्लॉग पर हेल्थ से रिलेटेड जानकारी शेयर कर Blogging कर सकते हैं!

तो इस तरीके से दोस्तों आपका जो भी interest है, वह आपको खुद Find करना होगा और उसी पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं। Blog kaise Banaye or Blog kaise start kare

Personal Diary :-

एक व्यक्तिगत ब्लॉग में आप अपने जिंदगी की अहम घटनाओं को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं! ताकि उस जानकारी को पढ़कर लोगों की जिंदगी में भी कोई value Add हो सके!

for Example यदि आपके साथ जिंदगी में ऐसी घटनाएं हुई! कोई भी अच्छा या बुरा अनुभव रहा जिससे आपको काफी कुछ सीखने को मिला हो! तो आप लोगों की Help के लिए लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं! Blog kaise Banaye or blog start kaise kare

दोस्तों Blog ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़कर या तो लोगों को किसी तरह की Education या Entertainment मिले! आप वह ब्लॉग शुरू कर सकते हैं!

तो यह निर्णय लेने की बाद की आप को किस niche (topic) पर एक ब्लॉग बनाना है! उसके बाद उस Blog का एक बेहतरीन Domain Name select करना जरूरी हो जाता है!

मान लीजिए आप education blog शुरू कर रहे हैं, तो आप Studynow इस तरह का Blog name ले सकते हैं! मतलब आपकी Niche से आपका Blog name Relevant होना फायदेमंद होता है। Blog kaise Banaye or Blog kaise start kare

बाकी Leandomainsearch website भी आपको Best Domain Name खरीदने में Help करेगी!

मुझे उम्मीद है आपको Clear हो चुका होगा कि आखिर आपको Blog किस टॉपिक पर बनाना है, कैसा उसका name रखना है! अभी भी कोई डाउट है तो कमेंट सेक्शन में आप मुझे पूछ सकते हैं!

तो चलिए बढ़ते हैं दूसरे Step की ओर–

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

#Step2 Get Your Blog Online

अब चूंकि आप अपने blog का नाम Decide कर चुके हैं तो अब आपको एक Blogging प्लेटफॉर्म select करना है! और उस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में से अपने blog की शुरुआत करनी है! इस समय इंटरनेट पर दो पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है WordPress और Blogger

Blogger क्या है? इस पर Blog कैसे बनाएं हम पहले ही आपको बता चुके हैं!

इसलिए अब हम बात करेंगे इस समय वर्ल्ड में सबसे अधिक पॉपुलर Blogging Platform वर्डप्रेस के बारे में! क्या आपको पता है इंटरनेट पर मौजूद 30% से भी अधिक websites वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर बनाई गई है! तो आइए जानते हैं किस तरीके से आप अपने blog को ऑनलाइन लाने के लिए WordPress पर अपना Blog बना सकते हैं

1 Domain name खरीदें!

दोस्तों वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Domain Name खरीदना होगा! आप Godday, Bluehost, Hostgator किसी भी अच्छी कंपनी से डोमेन नेम खरीद सकते हैं! हम पहले ही बात कर चुके हैं कि कैसे आप एक अच्छा डोमेन नेम ले सकते हैं? यहां हम Domain खरीदने के लिए Godday का इस्तेमाल करेंगे।


• सबसे पहले यहां click करें! godday पर जाएं और आप जिस domain को खरीदना चाहते हैं! उसे सर्च करें और Continue To Cart बटन पर क्लिक करें!

Blog kaise Banaye - Blog start kaise kare

•उसके बाद यह select करें कि आप कितने साल के लिए उस Domain को अभी खरीदना चाहते हैं! उसके बाद proceed to chekout पर क्लिक करें!

•अब यदि आप पहली बार Godday पर आए हैं ,तो आपको अपने Gmail अकाउंट से Signup करना होगा!

• सक्सेसफुली साइन अप करने के बाद अगला Step है! आपको उस Domain की पेमेंट करने का अपनी Billing इंफॉर्मेशन वहां पर भरें! और place order पर क्लिक करें!

बस पेमेंट Proceed होते ही आपका Domain आपको मिल जाएगा। इस तरीके से आप Godday से कोई भी Domain सरलतापू्वक Purchase कर सकते हैं!

तो अब आपके पास आपका Domain आ चुका है, अब बात आती है अपने Blog के लिए वेब होस्टिंग खरीदने की! दोस्तों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद यदि आप इंटरनेट पर Cheap Hosting सर्च करेंगे तो आपको कहीं सारे Hosting Provider के नाम मिलेंगे!

लेकिन यदि आप blogging को लेकर Serious है, और इसे बिजनेस के तौर पर लेकर चल रहे हैं! तो बता दें एक अच्छी कंपनी की hosting लेना न सिर्फ आपके ब्लॉग के लिए फायदेमंद होगी! बल्कि भविष्य में यह आपके लिए भी बेहतरीन निर्णय होगा!

इसलिए यहां हम बात करेंगे सिर्फ अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी की जो कि इंडिया में सबसे अधिक पॉपुलर हैं!

  • Hostinger.
  • SiteGround.
  • A2 Hosting.
  • GoDaddy India.
  • Bluehost.
  • BigRock.
  • Inmotion Hosting.

दोस्तों यह है Top 6 Hosting कंपनी इंडिया में जहां से आप Hosting खरीद सकते हैं!

Blog के लिए होस्टिंग कैसे खरीदें ?

यहां हम Hostgator के माध्यम से जानेंगे कैसे हम अपने Blog के लिए होस्टिंग खरीदेंगे!

सबसे पहले आप Hostgator.in इन पर जाए!

Blog kaise Banaye - Blog start kaise kare

यहां पर आपको hosting के कई टाइप देखने को मिलेंगे! आपको जिस टाइप की hosting खरीदनी है उस hosting पर दिए Get started button पर क्लिक करें!

Blog kaise Banaye - Blog start kaise kare

उसके बाद अपना होस्टिंग प्लान select करें! और आप उस प्लान में कितने समय की hosting लेना चाहते हैं! उस Duration को भी सेलेक्ट कर buy now बटन पर क्लिक करें।

Blog kaise Banaye - Blog start kaise kare

अब आपके पास Allready डोमेन है, तो उस डोमेन name को existing domain वाले option पर टाइप करें! और नीचे कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।

आप यहां पर आपको होस्टिंग की billing show हो जाएगी! Continue बटन पर क्लिक करें!

उसके बाद Hostgator पर अपना अकाउंट बनाने के लिए साइन अप करना होगा।

उसके बाद अपना पेमेंट मेथड select कर buy now पर क्लिक कर दीजिए! और पेमेंट proceed होते ही आपकी Hosting buy हो जाएगी।

दोस्तों इस तरह आप अपना Domain एवं होस्टिंग दोनों खरीद चुके हैं! अब अगला step है name servers को कनेक्ट करने का क्योंकि तभी आप अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर लाइव कर पाएंगे।

यह पोस्ट भी पढ़े . NPS क्या है ? जानिए NPS Account कैसे खोले पूरी जान करि !

Domain name server kaise update kare?

• domain name server को अपडेट करने के लिए आपने जिस वेबसाइट/कम्पनी से डोमेन रजिस्टर किया था! उसी साइट पर जाएं और अपने अकाउंट से लॉगिन करें!

• हमने डोमेन godday से लिया था तो हम godday में sign in करेंगे! उसके बाद my product ऑप्शन पर क्लिक करें!

• अब manage बटन पर क्लिक करें! और आपको अपना डोमेन नेम देखने को मिलेगा।

• अब आप Email चेक करें! और आपने जहां से होस्टिंग ली थी उस कंपनी द्वारा आपको नए nameserver ईमेल किए होंगे! आपको उन nameservers को यहां पर save कर अपडेट कर देना है।

इस तरह आपके nameserver 24 घंटों में अपडेट हो जाएंगे! और आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर लाइव हो जाएगी!

दोस्तों अब आगे आपको अपने इस ब्लॉग में वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के लिए Cpanel पर जाना होगा! और आप खुद 5 मिनट में cpanel से वर्डप्रेस को कर सकते हैं नीचे इस बारे में complete वीडियो ट्यूटोरियल दिया गया है!

दोस्तों अब आपकी साइट wordpress पर लाइव हो चुकी है! आपका पहला blog तैयार हो चुका है, अब आपका Next step है!

#Step3 customize the blog

जी हां blog बनाने के बाद सबसे बड़ी दिक्कत अक्सर यूजर्स को होती है कि Blog को किस तरीके से सेटअप करें! क्योंकि यदि Blog का डिजाइन, layout अच्छा नहीं होगा तो कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट को पसंद नहीं करेगा!

Blog को कस्टमाइज करने के लिए wordpress पर Login जरूर करें! और अपने डैशबोर्ड पर आ जाएं।

Blog Design

आप रोजाना कई सारे blogs में read करते होंगे! आप देखते होंगे सभी Blogs का खुद का एक Unique डिजाइन, लेआउट होता है! यह क्योंकि हर कोई अपने Blog को अपने हिसाब से कस्टमाइज करना चाहता है! और खुशी की बात है कि आप WordPress पर बिना कोई टेक्निकल नॉलेज के मात्र 20 से 30 मिनट में पूरे Blog का Layout अर्थात Theme एवं डिजाइन change कर सकते हैं।

blog के Overall लुक में Theme बेहद महत्वपूर्ण होती है! इसलिए अपने blog के लिए एक अच्छी Theme का चुनाव करना जरूरी है! आप फ्री या फिर paid थीम का इस्तेमाल अपने ब्लॉग में कर सकते हैं! आपको वर्डप्रेस पर कई सारी free themes भी मिल जाएंगी!

वर्डप्रेस थीम को चेंज करने के लिए Dashboard के left side में Appearance ऑप्शन पर क्लिक करें!

यहां पर आपको कई सारी Free themes देखने को मिलेंगी! आप जिस भी Theme को ब्लॉक में Activate करना चाहते हैं! उसका preview करें और यदि आपको वह पसंद आती तो उस Theme पर क्लिक कर उसे एक्टिवेट कर लीजिए!

इसके अलावा चूंकि फ्री Theme से आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह कस्टमाइज नहीं कर सकते! और आप फ्री थीम से संतुष्ट नहीं है और आपके पास बजट है तो फिर आप अपने लिए एक प्रीमियम Theme भी खरीद सकते हैं! आप $50 से लेकर $100 के बीच में प्रीमियम थीम खरीद सकते हैं!

एक बार यदि आपके Blog में theme installed हो जाती है तो अब आप इस theme में दिए गए ऑप्शन में widgets, footer, slidebar इत्यादि को मन मुताबिक set कर सकते हैं तथा जरूरी फीचर्स को ही ब्लॉक में Add कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों ध्यान रखें ब्लॉग का अच्छा look होना ही काफी है, एक अच्छी Theme में निम्नलिखित क्वालिटी होनी जरूरी है

  • fast loading
  • Seo Friendly
  • browser compatibility
  • mobile friendly
  • neat &clean design

#Step4 Make A Great Content

अब आपका ब्लॉग इंटरनेट पर लाइव हो चुका है, अब बारी आती है एक ब्लॉग पोस्ट लिखने की और उसे पब्लिश करने की! चूंकि आपके ब्लॉग में इसी कॉन्टेंट को देखने के लिए लोग आएंगे! अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए

wordpress Dashboard पर आए left menu Posts ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब Add new ऑप्शन पर क्लिक करें

अब आप यहां से अपनी पहली Blog पोस्ट लिखने की शुरुआत करें! ऊपर Title बॉक्स दिया गया जहां से आप आर्टिकल का टॉपिक डालें! और नीचे के बॉक्स में अपना आर्टिकल लिखना शुरू करें!

Article के बीच बीच में sub heading (h1 h2 h3) जरूर डाले तथा जहां images की जरूरत हो add images पर क्लिक कर आर्टिकल में अपलोड करें! इस प्रकार आर्टिकल में in depth जानकारी देने के बाद पोस्ट को पब्लिश करने से पहले उसका On page Seo जरूर करें!

ध्यान रखें on page seo करना न सिर्फ आपको सर्च इंजन में रैंकिंग देगा! इसके साथ ही अच्छा कॉन्टेंट पढ़ने वाले रीडर्स को भी आपका ब्लॉग पसंद आएगा।

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम

अच्छा Blog Post कैसे लिखें?

• पोस्ट के टाइटल से जुड़ी पूरी जानकारी पोस्ट में होनी चाहिए! ताकि आपके पोस्ट को पढ़ने के बाद यूजर को इस टॉपिक से जुड़ी जानकारी कहीं और लेने की जरूरत ना पड़े।

• आर्टिकल स्पष्ट एवं सरल भाषा में लिखें! ताकि पड़ने वाले सभी यूजर्स को दी गई जानकारी समझ में आए!

• आपके द्वारा लिखा गया कॉन्टेंट किसी दूसरे ब्लॉग source से कॉपी नहीं होना चाहिए! अन्यथा google आप को पेनल्टी दे सकता है! इसलिए आर्टिकल को पूरा Unique लिखने की कोशिश करें! यह न सिर्फ गूगल को पसंद आएगा बल्कि आपके रीडर्स भी आपके लिखने की स्टाइल में पसंद करेंगे।

• अपने ब्लॉग पोस्ट में orignal images का ही इस्तेमाल करें! अर्थात किसी दूसरे blog से चुराई न गई हो!

• Check the post| अब एक अच्छा content तैयार करने के बाद इसे पब्लिश करने से पहले एक बार जरूर पूरा आर्टिकल पढ़ें! और चेक करें कहीं पर Spelling Mistake या कोई Error तो नहीं है और उसके बाद पब्लिश बटन को HIT कर दीजिए।

हालांकि अच्छे पोस्ट के अलावा आपकी ब्लॉग में कुछ जरूरी pages का होना जरूरी है जैसे कि About us, डिस्क्लेमर, प्राइवेसी, Contact us इत्यादि।

इस pages को blog में Add करने से विजिटर्स को आपके ब्लॉग पर Trust होता है! क्योंकि आपके ब्लॉग से जुड़े कई अहम जानकारियां इन Blogs में शामिल होती है! साथ ही इनकी महत्वता तब और अधिक बढ़ जाती है! जब आपको Ad नेटवर्क जैसे कि गूगल Adsense से अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना हो और अपने blog से पैसे कमाने हो!

इन pages को बनाने में नीचे दिए गए टिप्स आपकी मदद करेंगे·

About Us

इस पेज में आप अपने बारे में तथा अपने Blog के बारे में जानकारी दीजिए! आप कौन हैं, आपने इस blog की शुरुआत कब और क्यों की! इसका क्या इसका उद्देश्य है यह सभी जानकारियां आप About us page में दे सकते हैं!

साथ ही आपका Blog किस बारे में क्या यह एजुकेशन ब्लॉग है? या यह एक हेल्थ ब्लॉग है? जिस भी Niche पर आपका ब्लॉग है! आप वह जानकारी About us पेज में लोगों के साथ शेयर करें! साथ ही about us पेज बनाने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप अन्य Blogs के about us भी चेक करें!

जिससे आपको आईडिया मिल जाएगा कि कैसे About us पेज बनाना है, हालांकि ध्यान रखें आपको Copy नहीं करना है।

Contact Us

आप देखेंगे Tagifind पर एक Contracts का page बनाया हुआ है! जहां से आप हमें संपर्क करबअपने सवालों या विचारों को भेज सकते हैं! ठीक इसी तरह आपको भी अपने blog में Contact us पेज बनाना है ताकि लोग जरूरत पड़ने पर आपसे संपर्क कर सकें!

आप Contact us में अपना ईमेल, फोन नंबर इत्यादि अपनी मर्जी के मुताबिक किसी भी जानकारी को शेयर कर सकते हैं! ताकि लोग आपसे Contact कर सके!

Disclaimer Page

दोस्तों यह पेज भी आपके ब्लॉग में होना बेहद जरूरी है! खासकर यदि आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो कई बार नए bloggers अपने Blog में Disclaimer पेज बनाए बगैर ही मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करते हैं!

परंतु वह इसमें फेल हो जाते हैं इसलिए आप अपना Disclaimer page जरूर बनाएं! और Describe करें कि आप अपने ब्लॉग से किन-किन तरीकों से पैसे कमाते हैं!

ADS, sponsorship affiliate marketing आप जिस भी तरीके का इस्तेमाल करते हैं या करने वाले हैं इसकी जानकारी डिस्क्लेमर page पर जरूर दें! आप help के लिए किसी दूसरे ब्लॉगर के डिस्क्लेमर पेज को भी एक बार जरूर चेक करें।

Privacy

यदि आप अपने विजिटर्स से किसी भी प्रकार का डाटा कलेक्ट करते हैं! तो आप ऐसा क्यों? और कैसे data का इस्तेमाल करते हैं इसकी जानकारी प्राइवेसी पॉलिसी पेज में जरूर दें!

साथ ही इस पेज के जरिए आप अपने विजिटर्स को यह भी बताएं कि आप इस Blog का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं? अर्थात आप यह बता सकते हैं कि कोई भी गलत कमेंट इस ब्लॉग पर ना करें! यह एक Must Have page है गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए

#Step5 Promote Blog Posts

Blof का अच्छा डिजाइन होना एवं अच्छा content होना यह सिर्फ एक शुरुआत है!जी हां क्योंकि आपकी उस Blog पोस्ट से दूसरों की हेल्प एवं आपका फायदा तभी होगा जब ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी उस पोस्ट को पढ़ेंगे!

इसके लिए आपको ब्लॉक पोस्ट को सही तरीके से प्रमोट करना बेहद जरूरी हो जाता है।

सबसे पहला तरीका अपनी Blog Post को Starting में प्रमोट करने का यह है कि आप अपने ब्लॉग के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें! अर्थात आप अपने फैमिली मेंबर्स, फ्रेंड्स तथा और भी कई अन्य लोग जिनसे आप रोजाना बातचीत करते हैं आप उन्हें अपने Blog के बारे में जरूर बताएं! Blog kaise start kare

Submit Blog To Search Engine

blog बनाने के बाद सर्च इंजन पर अपने ब्लॉग को Submit करना बेहद जरूरी है! क्योंकि गूगल पर यदि कोई आपका ब्लॉग सर्च करें! और उसे ना मिले आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे इसलिए सबसे पहले

गूगल सर्च इंजन में अपने ब्लॉग को Submit करें! इसके लिए गूगल सर्च Console पर जाएं वहां पर अपने ब्लॉग को Add करने के लिए Add property पर क्लिक करें! और दिए गए सारे steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करे!

इसी तरीके से आप Bing इत्यादि अन्य सर्च इंजन पर भी अपनी पोस्ट जरूर शेयर करें! क्योंकि वहां से भी आपको ट्रैफिक मिल सकता है!

Social media|

आज के समय में सोशल मीडिया में ज्यादातर लोग अपना समय व्यतीत करते हैं! इसलिए अपने ब्लॉग को लाखों लोगों तक पहुंचाने एवं सही तरीका blog को प्रमोट करने का यह है की सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरूर करें!

आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर इत्यादि पर अपने ब्लॉग पोस्ट को जरुर शेयर करें! और साथ ही अपने इन सोशल Accounts में हमेशा लोगों के लिए Valuable चीज जरूर शेयर करें! इससे आपका लोगों पर Trust बढ़ेगा और लोग भी आपके posts को अधिक पसंद करेंगे।

Appreciate Other Blog Posts

अपने Blog को तेजी से Grow करने का एक बेहतरीन तरीका है! दूसरे के ब्लॉग पोस्ट पर अच्छे कमेंट करना आप अपने niche से जुड़े अन्य Blogs के पोस्ट पर कमेंट करें! मान लीजिए आपका ब्लॉग एजुकेशन से जुड़ा है तो आपकी तरह अन्य एजुकेशन ब्लॉग्स पर आप उनके ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट जरूर करें!

इससे आपको एक Backlink भी मिल सकता है जिससे google रैंकिंग में फायदा होगा! साथ ही अच्छे कमेंट कर आप अन्य Bloggers साथ अपना अच्छा संबंध स्थापित कर पाते हैं!

Guest post

इसके अलावा शुरुआत में Blog को प्रमोट करने का एक तरीका यह है कि आप अपने Niche के किसी अन्य ब्लॉग पर Guest पोस्टिंग करें इससे आपके बारे में दूसरे Blog के रीडर्स भी जानेंगे! साथ ही आपको एक backlink भी मिलेगा!

और यदि आपके Readers को वह post पसंद आता है, तो उस बैकलिंक पर क्लिक कर वे आप के ब्लॉग पर भी जरूर आएंगे! इससे आपको ही फायदा मिलेगा!

तो दोस्तो यह कुछ मुख्य तरीके हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट कर सकते हैं साथ ही अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट करने के लिए आप ईमेल मार्केटिंग भी कर सकते हैं!.

लेकिन दोस्तों ध्यान रहे हालांकि शुरू में नए ब्लॉक पर ट्रैफिक लाना इतना आसान नहीं है! इसके लिए आपको ऊपर दिए गए tips को फॉलो करना होगा! और साथ ही लगातार एक नियमित अंतराल पर अपने ब्लॉग में posts को पब्लिश करते रहें!

#Step6 Earning

आपका Blog ready है, आपका Content अच्छा है और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है! तो अब अंतिम स्टेप है अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का आपने काफी मेहनत की है और अब समय है अपने Blog से उस मेहनत का फल पाने का!

आज के इस दौर में Blogging ऑनलाइन पैसा कमाने का एक मुख्य व्यवसाय बन चुका है! इसलिए कई सारे तरीके हैं, blog से पैसे कमाने के आइए Short में समझते हैं, यहां कुछ मुख्य तरीके दिए गए हैं।

Ads

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आपको बीच-बीच में इस Blog में कई Ads भी दिखाई दे रहे होंगे! दोस्तों यह गूगल के Ads है,और इन एड्स के जरिए ही एक Blogger की विज्ञापनों के जरिए कमाई होती है! यह तरीका अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय एवं सामान्य तरीका माना जाता है! Blog kaise Banaye – Blog kaise start kare

आप भी अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग में गूगल Adsense या फिर किसी अन्य Ad network का इस्तेमाल कर सकते हैं।Blog kaise Banaye

Affiliate Marketing

कई सारी कंपनियां अपने उत्पादों एवं सेवाओं को बेचने के लिए इस समय एफिलिएट प्रोग्राम चला रही हैं! और Ads के अलावा कई सारी Blogger मार्केटिंग का इस्तेमाल कर अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा रहे हैं! Blog kaise Banaye

आप अपने Blog में एफिलिएट मार्केटिंग कर niche से रिलेटेड किसी प्रोडक्ट का Review दे सकते हैं और साथ ही उस प्रोडक्ट का एफिलिएट link दे सकते हैं!

और यदि किसी रीडर को वह आर्टिकल पढ़ने के बाद प्रोडक्ट पसंद आता है! तो वह आपके दिए गए एफिलिएट link से उस प्रोडक्ट को खरीद सकता है! जिसके बदले में आपको एफिलिएट कंपनी द्वारा कुछ प्रतिशत का कमीशन दिया जाता है।Blog kaise Banaye

Sponshorship

धीरे-धीरे जब आपका ब्लॉग काफी फेमस हो जाता है! अर्थात उसमें ट्रैफिक अच्छा आने लगता है तो कई सारे Brands आपको स्पॉन्सरशिप ऑफर करते हैं!

कंपनियां अपने प्रोडक्ट& सर्विस का प्रचार करने के लिए आपको अपने ब्लॉग में ब्लॉग पोस्ट लिखने का मौका देती हैं! और इसके बदले में आपको अच्छा प्राइस भी देती है! इस तरह कई सारे Blogger आज Sponsership के जरिए एक आर्टिकल से $100 तक आराम से कमा लेते हैं।

और इस प्रकार यह तो तुम कुछ मुख्य तरीके जिससे ब्लॉगिंग में पैसा कमाया जाता है और भी कई तरीके हैं लेकिन हमें और रिंग पर तभी फोकस करना होगा जब हम पहले लर्निंग करेंगे जहां यदि आपका ब्लॉग सक्सेसफुल हो जाता है तो आपके पास ब्लॉक से पैसा कमाने की कहीं सारे तरीके अवेलेबल हो जाते हैं! Blog kaise Banaye or Blog kaise start kare

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद 2020 में Blog kaise banaye स्टेप बाय स्टेप आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिल गई होगी! यदि अभी भी ब्लॉग की शुरुआत करने में कोई समस्या आती है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद जो आपने इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा! यदि वाकई जानकारी usefull साबित हुई है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे Facebook & Whatsapp पर भी जरूर शेयर करें! thanks for visiting Tagifind.com

TECHNOLOGY

3 Comments

  1. AffiliateLabz
  2. Womens Bomber Jackets
  3. abir

Leave a Reply