शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें ! शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

1
81

हेलो दोस्तों आज के इस Article में बताने वाला हु शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें और शेयर मार्केट को कैसे समझें, शेयर बाजार में करियर कैसे बनाये OR शेयर मार्केट कैसे सीखे , शेयर बाजार के नियम फॊर शेयर बाजार की रेट , शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ? सबि को कवर करन वाल हु चलि सुरु कीरते

शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें ! शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

कम समय में यदि Legally अधिक पैसा कमाना हो तो शेयर मार्केट में निवेश करना फायदेमंद होता है। इसलिए कई लोग शेयर मार्केट में निवेश करने की planning करते हैं! और यदि आप भी शेयर मार्केट में निवेश शुरू करना चाहते हैं तो आज का यह लेख शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें! आपके लिए ही है। शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें ?

दोस्तों आप कम समय में बिल्कुल शेयर मार्केट से अधिक पैसा कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपके पास धैर्य, अनुशासन और Market की नॉलेज होनी अत्यंत आवश्यक है। तभी आप अपने इस प्लान में कामयाब हो पाएंगे! क्योंकि यह एक ऐसा बाजार है, जहां आप कई गुना पैसे कमा भी सकते हैं और मेहनत की पूंजी गंवा भी सकते हैं।

तो यदि आप शेयर मार्केट में Newbie है और यहां निवेश करने का मन बना रहे हैं तो यहां हमने आपके साथ महत्वपूर्ण टिप्स शेयर किए हैं! जो आपको शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने में मदद करेंगे तो आइये इस लेख की शुरुआत शेयर मार्केट के परिचय से करते हैं! शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें ?

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम

शेयर मार्केट क्या है?

शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें ! शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

सरल शब्दों में शेयर मार्केट को समझें तो “शेयर अर्थात “हिस्सा” मार्केट अर्थात बाजार। अर्थात वह बाजार जहां आप किसी कंपनी के शेयर्स को खरीद एवं बेच सके वह शेयर मार्केट कहलाता है। शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें ?

शेयर मार्केट को Stock Market, Equity Market जैसे नामों से भी जाना जाता है, दोस्तों इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं कि मान लीजिए SEBI ( Securities and Exchange Board of India) की अनुमति के बाद यदि शेयर मार्केट में किसी कंपनी ने अपने 10,000 शेयर जारी किए हैं तो आप कंपनी के प्रस्ताव के मुताबिक जितने चाहे उतने शेयर खरीद सकते हैं। और सामान्य सी बात है जितने आपके शेयर होंगे उतना ही उस कंपनी के हिस्से का मालिकाना हक आपके पास होगा। शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें ?

आप चाहें तो इन शेयर्स को मार्केट की माँग, पूर्ति के आधार पर कभी भी बेच भी सकते हैं, और लाभ कमा सकते हैं। दोस्तों शेयर से बेचने की इस प्रक्रिया में ब्रोकर आपकी मदद करते हैं जिसके बदले में आपको उन्हें कुछ चार्ज भी देना पड़ता है।

तो दोस्तों इस तरह हमने बात की शेयर मार्केट की यदि आपको शेयर मार्केट की पूरी नॉलेज है तो किस तरीके से आप शेयर मार्केट से निवेश कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Share Market में निवेश करने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें–

शेयर मार्केट में सूचीबद्ध किसी भी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको स्टॉक ब्रोकर की जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी आप डायरेक्ट शेयर मार्केट से शेयर नहीं खरीद सकते। शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें ?

दोस्तों शेयर मार्केट में निवेश हेतु आपको एक डीमेट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होती है। डीमैट अकाउंट क्या है? कैसे आप किसी Stock ब्रोकर की मदद से इसे ओपन कर सकते हैं! हम पिछले पोस्ट में आपको पहले ही बता चुके हैं तो आप उस जानकारी को पढ़ सकते हैं।

जबकि Trading अकाउंट ट्रेडिंग के लिए इस्तेमाल होता है, अर्थात जब आप किसी शेयर को खरीदने या बेचने का आर्डर स्टॉक ब्रोकर को देते हैं तो ट्रेडिंग अकाउंट से ही पैसे डेबिट या क्रेडिट होते हैं। इसलिए सभी Stock Brocker आपका यह दोनों ही अकाउंट ओपन करते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Stock Market के बेसिक समझें

शेयर मार्केट में निवेश से पूर्व अपने Risk लेने की क्षमता को जरूर जांचें। तथा कम पूंजी से शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत करें!

आप स्टॉक मार्केट में जिस कंपनी के शेयर्स में निवेश करना चाहते हैं, उस कंपनी की पूरी जानकारी History जरूर चेक करें! क्योंकि कई सारी फ्रॉड कंपनी भी होती है जो आपका पैसा लेकर भाग जाती है।

Share खरीदने एवं बेचने के लिए एक ऐसा स्टॉक ब्रोकर चुने जो आपको कम कीमत में बेहतर सुविधाएं प्रदान कर सके।

आपने जिन शेयर्स पर invest किया है, उन पर नजर बनाए रखें! इससे आपको सही समय पर शेयर से अधिक Profit लेने में फायदा होगा।

Long term & Short Term आप जिस अवधि के लिए शेयर खरीदना चाहते हैं उसका ध्यान जरूर रखें! कई बार Long term के लिए खरीदे जाने वाले शेयर्स में नुकसान की संभावना काफी कम होती है।

तो दोस्तों यदि उपरोक्त बातों का ध्यान रखते हैं तो stock मार्केट में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है आइए जानते हैं

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Stock Market Me Invest Kaise Karen– Helpfull guide

दोस्तों शेयर मार्केट में निवेश करने वाले यूजर्स के बीच अक्सर यह confusion होती है कि आखिर शेयर्स को कैसे खरीद कर प्रॉफिट कमाया जाता है! और कैसे शेयर को बेचा जाता है आइए इस प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जानते हैं ताकि आपको शेयर्स के लेन-देन में आसानी हो।

Share Market में शेयर कैसे खरीदें?

Stock Market में Listed किसी कंपनी की पूरी जानकारी लेने के बाद उसके शेयर्स को खरीदना चाहते हैं, तो आपको Trading अकाउंट का इस्तेमाल होगा।

Trading अकाउंट बनाने के दौरान Stock Brocker ने आपको दिए गए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जैसे किसी Website/App के जरिए अपने अकाउंट से Login करना होगा। और आपको उस Share का Order स्टॉक ब्रोकर को दे देना होगा। अब यदि आपके ट्रेडिंग अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होगा तो स्टॉक ब्रोकर के जरिए शेयर मार्केट में उस कंपनी का शेयर आपके डीमैट अकाउंट में आ जाएगा।

यह प्रक्रिया कुछ ही मिनटों में पूरी की जा सकती है। इसलिए आज इंटरनेट के जरिए शेयर खरीदना काफी आसान हो गया है।

अब दोस्तों हमने बात की शेयर से को खरीदन की तथा हमने जाना कि खरीदे गए शेयर डीमेट अकाउंट में आते हैं आइए जानते हैं

Shares कैसे बेचें ?

Share खरीदने की तरह ही ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के जरिए आप जितने शेयर बेचना चाहते हैं उन शेर को बेचने का ऑर्डर स्टॉक ब्रोकर के पास दे सकते हैं। जिसके कुछ समय बाद स्टॉक ब्रोकर आपके शेयर्स बेचने के आर्डर को स्टॉक मार्केट में पहुंचा देता है।

अब वहां पर जिसे भी आपके शेयर्स की जरूरत होगी वह आपके शेयर्स को कुछ ही सेकंड में खरीद सकता है। और बेचे गए शेयर से आपको जो प्रॉफिट हुआ है उसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Conclusion :-

दोस्तों उम्मीद है, अब आपको शेयर्स के लेनदेन का यह कारोबार समझ में आ चुका होगा। और शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें? आप समझ चुके होंगे। यदि आपका कोई भी सवाल इस टॉपिक से संबंधित है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही यदि जानकारी पसंद आई है तो सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक एंड Whatsapp पर जरूर शेयर करें। Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें ! शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here