IMPS Kya Hai ? – IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करे

1
122

Hello दोस्तों आपलोग कैसे है ! आशा करता हु की आपलोग सभी टिक हुंगे आज के Article में बताने वाले है IMPS Kya Hai? और IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे !करे पूरी Details में जानने के लिए आर्टिकल जरूर पड़े

IMPS Kya Hai? – IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करे

इस डिजिटल दुनिया में Online लेनदेन करने का तरीका पूरी तरह बदल चुका है, आज भारत में यदि हमें किसी के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना हो तो 1 मिनट से भी कम समय में हम इस प्रक्रिया को पूरी कर पाते हैं।

भारत में RTGS NEFT तथा IMPS नामक यह सेवाएं आपको पैसे ऑनलाइन डायरेक्ट बैंक में ट्रांसफर करने में मदद करती हैं। हो सकता है आपने IMPS का इस्तेमाल पहले फंड ट्रांसफर करने के लिए किया भी हो.. लेकिन आज भी ऐसे कई लोग हैं जिन्हें IMPS के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हमारा यह प्रयास रहेगा कि आप तक IMPS से जुड़ी सभी पर्याप्त जानकारियां दे सकें। IMPS Kya Hai ?

इस लेख में आप जानेंगे की IMPS क्या है? इसके क्या क्या फायदे हैं? कैसे आप IMPS से लेनदेन कर सकते हैं? इत्यादि पूर्ण जानकारी मिलने वाली है, तो आइए शुरुआत करते हैं

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम

IMPS की फुल फॉर्म क्या है

IMPS की full form : immediate payment system hai जिसे हिंदी में “तत्काल भुगतान प्रणाली” कहा जाता है।

IMPS की पूरी जानकारी ?

IMPS Kya Hai

दोस्तों IMPS एक money transfer Mechanism (तंत्र) है, जिसका निर्माण भारतीय रिजर्व बैंक तथा NPCI NPCINational Payments Corporation of India द्वारा किया गया है। वर्ष 2010 में IMPS की शुरुआत एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर की गई थी। परंतु उस समय केवल चार बैंक से इसकी शुरुआत हुई थी लेकिन वर्तमान समय में 150 से अधिक बैंक IMPS से जुड़े हुए है। IMPS Kya Hai ?

दोस्तों IMPS का एक मुख्य फायदा यह है कि इस सुविधा से आप पैसे तेजी से (instantly) किसी को भी ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ ही इमरजेंसी में भी आपकी सहायता करता है। वर्तमान समय में इंटरनेट के विस्तार के साथ अब आप मोबाइल पर भी IMPS सर्विस का लाभ उठा सकते हैं, और यहां पर आप जो भी ट्रांजैक्शन करते हैं उसका शुल्क भी काफी कम लिया जाता है। IMPS Kya Hai ?

इसके अलावा यहाँ Fund ट्रांसफर की Per day लिमिट भी ₹ 2,00000 तक की होती है। दोस्तों IMPS सर्विस का लाभ घर बैठे कैसे लें! उससे पहले आपके लिए IMPS के फायदे जानने जरूरी हो जाते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

IMPS का इस्तेमाल करने के फायदे और सुविधाएं–

24×7 payment transfer

दोस्तों IMPS तकनीक लोगों के फंड ट्रांसफर को सुविधाजनक बनाने के लिए विकसित की गई है। इसलिए IMPS का इस्तेमाल कर आप दिन हो या रात किसी भी टाइम किसी भी व्यक्ति को instant पैसा उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं, और इसी तरह Receive भी कर सकते हैं। IMPS Kya Hai ?

No Minimum Limit

जी हां! यदि आपको किसी के बैंक अकाउंट में ₹10 ट्रांसफर करने हैं या फिर ₹ 2,00000 आप IMPS के जरिए बड़े अमाउंट को भी कुछ ही सेकंड में किसी के बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यही इसकी एक सबसे बड़ी खासियत है जो इसे अन्य पेमेंट सिस्टम से अलग बनाती है।

ध्यान रखने योग्य बात है कि मिनिमम आप ₹1 तथा अधिकतम ₹ 2,00000 IMPS के जरिए किसी के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

हालांकि यहां पर आपका ध्यान रखना जरूरी है जब पहली बार आप किसी बेनिफिशियरी का रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आप अधिकतम 50,000 Amount send कर सकते हैं

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Charges

दोस्तों पैसे ट्रांसफर करने के दौरान Charges कितने लगेंगे यह जानना बेहद जरूरी है। यदि आप IMPS सुविधा का इस्तेमाल कर किसी को पैसे ट्रांसफर करते हैं तो उसके charges निर्भर करते है आप कौन से बैंक में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं।

लेकिन आमतौर पर 0 से लेकर ₹25 तक per transections आपसे यह चार्ज लिए जा सकते हैं। हालांकि जैसा कि आपको बताया यह उस बैंक पर निर्भर करता है आप कौन से बैंकिंग की सुविधा है ले रहे हैं। हालांकि आपको Transection Charges के साथ-साथ GST भी देना होगा।

Fund Transfer by mobile number

जी हां यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से link है तो आप उस मोबाइल नंबर के जरिए भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास दूसरे व्यक्ति बेनिफिशियरी (Receiver) का MMID Mobile money Identifier Code होना चाहिए। इसके सम्बंध में अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

Using Aadhar

आप IMPS के जरिए आधार से भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में आपका आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है तभी आप इस सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Safe & Secure

दोस्तों यहाँ से fund ट्रांसफर करना न सिर्फ सुविधाजनक है बल्कि यह तरीका Safe&Secure भी होता है। इसलिए आपको इन तरीकों का इस्तेमाल कर पैसे ट्रांसफर करने के दौरान कोई चिंता करने की बात नहीं है। हालांकि आपको Online ट्रांजैक्शन करते समय अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन किसी के साथ शेयर ना हो इसका ध्यान जरूर रखना चाहिए।

IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करे ?

दोस्तों IMPS के माध्यम से आप फंड ट्रांसफर तीन तरीकों से कर सकते हैं। वह तीन तरीके निम्नलिखित हैं,

  • मोबाइल नंबर MMID द्वारा
  • Account Number और IFSC CODE द्वारा
  • Using Aadhar Number

तो दोस्तों इस समय ऊपर के 2 तरीके सबसे अधिक इस्तेमाल होते हैं IMPS के जरिए पैसा ट्रांसफर करने के बारे में! आइये हम उनकी बात करते हैं।

IMPS के जरिए मोबाइल से कैसे फंड ट्रांसफर करें ?

दोस्तों जहां RTGS और NEFT के अंतर्गत पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको Account नंबर एवं IFS कोड की जरूरत होती है। वहीं IMPS सर्विस के जरिए आप मोबाइल से भी किसी को भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

परंतु इसके लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक से लिंक होना चाहिए। आप जिस व्यक्ति को फंड ट्रांसफर करें उसका MMID होना चाहिए, आपको बता दें यह 7 Digit का एक Unique code होता है। आप अपने बैंक अनुसार खुद भी इस कोड को ऑनलाइन Genrate कर सकते हैं।

यह Code लोगों को उनके बैंक अकाउंट के आधार पर अलग-अलग जनरेट करके दिया जाता है, इसलिए यदि आपका नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है। और दूसरे व्यक्ति की MMID आपके पास है तो आप Easily पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। चलिए अब हम दूसरे तरीके की बात करते हैं

  • सबसे पहले अपने Mobile Banking App पर Log in करे.
  • इसके बाद Fund Transfer Section पर जाएँ  और IMPS सेलेक्ट करे.
  • उसके बाद Account Number , Mobile Number और MMID Code Add करे अपने Beneficiary के और अपने Transfer को Initiate करे.
  • आपको इस Transaction को एक OTP और Mpin  के  द्वारा Varify फिर कर सकते है.
  • आपके Account से पैसे कट कर Receiver के Account में चले जायेंगे फ़ो भी कुछ ही सेकंड में.
  • इसके पश्चात आप एक SMS Receive करेंगे जहाँ की सारी Transaction details Mention होती है इस Reference Number को सुरक्षित रखे ताकि कही Issue हो तब आप इसे बैंक में दिखा सकते है.

IMPS में अकाउंट नंबर और IFSC कोड से पैसा कैसे ट्रांसफर करें?

यदि आप IMPS के जरिए अकाउंट नंबर और Ifsc कोड से ऑनलाइन किसी को फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपके पास तीन जानकारियां होनी जरूरी है।

◆बेनिफिशियरी का नाम अर्थात आप जिस व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं उसका Account Name।
◆उसका Bank अकाउंट नंबर
◆इसके साथ ही बेनिफिशियरी के बैंक की शाखा का IFSC कोड होना चाहिए।

तो यदि आपके पास यह तीनों चीजें हैं तो आप ऑनलाइन उस व्यक्ति को उसके अकाउंट नंबर एवं IFSC के जरिए पैसे Instant ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि IMPS सर्विस को लांच करने से पहले RTGS और NEFT भारत में कार्य कर रहे थे! परंतु इनमें instant पेमेंट ना कर पाना सबसे बड़ी दिक्कत हो गई थी इसलिए IMPS को लांच किया गया।

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

RTGS और NEFT और IMPS में Fund ट्रांसफर की सुविधाओं में क्या क्या फर्क है।

Minimum transaction amount
Rs 2 lakh RTGS
Re 1. NEFT
Re 1 IMPS

Maximum transaction amount

  • No upper limit has been placed on RTGS transactions. RTGS
  • Transaction limits vary from bank to bank. NEFT
  • Transaction limits vary from bank to bank. IMPS

Features of IMPS आपके Phone पर :

  • IMPS के द्वारा Money Transfer बहुत ही Safe और Secure होते है NEFT और RTGS के जैसे.
  • ये Fcility को आप अपने Smart Device या Phone पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते है अगर आपके पास Internet Connection हो तब.
  • ये एक बहुत ही Fastest Way है पैसो का Transfer करने के लिए अलग-अलग बैंक Accounts के बिच.
  • पैसे को किसी को भी भेज सकते है अगर आपके पास उनके मोबाइल नंबर है तब.
  • यहाँ पर Recipient को जल्द ही Amount Credit हो जाते है बिना किसी delays का.
  • यहाँ पर लोगों को अपने बैंक Details Share करने की जरूरत नहीं है Fund Transfer करने के लिए.
  • ये Service पुरे वर्ष 24 घंटे Available है.
  • यहाँ पर किसी भी Parties को Service के इस्तेमाल के लिए कोई Charges देने की जरूरत नहीं है.
  • इसके साथ Notification दोनों Parties को भेजी जाती है जब Transaction Complete हो जाये जहाँ पर Sender को पैसे का Debit होने का Message मिलता है वहीँ Receiver को पैसे का Credit होंने का Message.
  • इसके लिए आपके पास आपका Bank’s ATM डेबिट कार्ड का होना जरूरी है.
  • आप अपने Mobile को bank के साथ Register करना होगा जिससे की हमे सारे SMS Alearts प्राप्त हो.
  • अगर आपके पास Basic handset है तब भी आप इस Service का इस्तेमाल SMS और Texting की मदद से कर सकते है.
  • कुछ Banks में उनके खुद के Application के मदद से आप IMPS की सुविधा उठा सकते है और वो भी बहुत ही तेजी से.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:-

Q : क्या IMPS से एक देश से दूसरे देश में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं ?

IMPS को घरेलू लेनदेन के उद्देश्य हेतु बनाया गया है। इसलिए आप सिर्फ इसमें भारत के अंदर ही किसी को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Q : IMPS में कम से कम अधिकतम कितने की ट्रांजैक्शन लिमिट होती है?

सभी बैंकों की ट्रांजैक्शन लिमिट अलग-अलग है, इसलिए विभिन्न बैंकों के अनुसार अलग-अलग ट्रांजैक्शन लिमिट सेट की गई है।

Q : क्या IMPS के जरिए किसी को पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं?

जी हां 24 घंटे में से किसी भी समय आप IMPS के जरिए इंस्टेंट पैस ट्रांसफर कर सकते हैं। चाहे रात के 12:00 बजे हो या फिर कोई और टाइम।

Q : क्या IMPS से पैसे रिसीव करने में कोई चार्ज लगता है?

नहीं

Q : बैंक का IMPS charges कितना होता है?

जिस प्रकार अलग-अलग बैंकों की ट्रांजैक्शन लिमिट अलग-अलग है ठीक इसी तरह सभी का IMPS चार्ज भी अलग अलग होता है।

Conclusion :-

दोस्तों इस प्रकार देखें तो IMPS आने के बाद किसी व्यक्ति के लिए पैसा ट्रांसफर करना बहुत ही आसान हो चुका है।उम्मीद है, मुझे आपको IMPS से जुड़ी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल चुकी होगी। यदि आप RTGS,NEFT के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। साथ ही जानकारी पसंद आए तो सोशल मीडिया जैसे फेसबुक एवं whatsApp पर जरुर शेयर करें! thanks for visiting tagifind.com

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here