Loco pilot kaise bane ?

0
307

आज भारतीय रेलवे रोजाना लाखों यात्रियों को सुबह उनके काम पर पहुचाने तथा शाम को सुरक्षित उनके स्थानों तक पहुचाने का कार्य करती है! दोस्तो आप भी अक्सर  भारतीय रेलवे में सफर करते होंगे! जाहिर सी बात है।

लेकिन यदि मैं आपसे पूछूं आपको गंतव्य स्थान तक सुरक्षित पहुंचाने का मुख्य जिम्मा रेलवे में किसके पास होता है! तो इसका जवाब है ‘लोको पायलट”

बिल्कुल! दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे  ट्रेन चालक (Train Driver)  को लोको पायलट कहा जाता है। दोस्तों जिस तरह कई नौजवान अन्य सरकारी पदों को पाने हेतु तैयारी करते हैं, ठीक उसी तरह लोको पायलट बनने के लिए भी युवा पुरजोर कोशिश करते हैं।

यदि आप भी लोको पायलट बन कर देश के लाखों यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुँचाना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप एक Loco पायलट बन सकते हैं।

दोस्तों जिस प्रकार प्रत्येक सरकारी नौकरी को पाने के लिए कुछ योग्यताएं आवश्यक हैं! उसी प्रकार लोको पायलट बनने के लिए भी एक उम्मीदवार के पास कुछ योग्यताओं का होना जरूरी है तभी आप रेलवे में ड्राईवर अर्थात Loco पायलट बन सकते हैं 

तो दोस्तों लोको पायलट बनने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढियेगा! तो आइए बिना देरी किए जानते हैं लोको पायलट बनने की इस पूरी प्रक्रिया को!

Loco Pilot Ke Baare Mein Jankari

रेलवे में 4 ग्रुप की पोस्ट होती है। ग्रुप A से D तक, तथा इसके अलावा स्पोर्ट्स कोटा में भी बहुत से पद होते है।

  • ग्रुप A में बड़े अधिकारी वर्ग की भर्ती होती है। जिसमें UPSC, CMSE जैसी परीक्षा के बाद चयन होता है।
  • ग्रुप B में सीधे भर्ती नहीं होती है। यहाँ पर रेलवे के कर्मचारी ही पदोन्नति पर आते है।
  • ग्रुप C में इंजीनियरिंग पोस्ट, स्टेशन मास्टर, क्लर्क आदि तरह की पोस्ट निकलती है। सबसे ज्यादा पोस्ट इसी ग्रुप में निकलती है।
  • ग्रुप D में सफाईकर्मी, हेल्पर, ट्रैकमेन आदि तरह की भर्ती निकलती है।

Loco pilot Qualification !

तो दोस्तों एक उम्मीदवार के पास लोको पायलट बनने के लिए जिन योग्यताओं का होना जरूरी है! आइए उनके बारे में जान लेते हैं।

सबसे पहली बात कि वह उम्मीदवार 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। 

इसके साथ ही उस व्यक्ति के द्वारा I.T.I करनी आवश्यक है, अर्थात उम्मीदवार का मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक या Automobile में से किसी एक trade का 2 साल का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

दोस्तो यह थी शैक्षिक योग्यताएं! यदि अब हम बात करें लोको पायलट बनने के लिए उम्मीदवार की AGE की तो 18 कम से कम तथा अधिक से अधिक 30 वर्ष उम्र होनी चाहिए। तभी आप एक loco पायलट बन सकते हैं।

उम्मीदवार मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। परंतु यहां पर आंखों का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है, क्योंकि लोको पायलट बनने के लिए सही नजर दृष्टि होनी बेहद जरूरी है।

तो यदि आपके पास भी उपरोक्त योग्यताएं हैं तो आप Loco पायलट बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं!  तो चलिए हम आगे बढ़ते हैं तथा विस्तार पूर्वक Loco पायलट बनने की प्रक्रिया को जानते हैं!

Loco Pilot कैसे बनें?

Loco Pilot Ke Karya बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। लोको पायलट एक भारतीय रेलवे का पद होता है। जिसमें नौकरी लगने पर लोको पायलट को ट्रेन चलाना होता है और यह ट्रेन भारतीय रेलवे की होती है। यह पद रेलवे विभाग में एक सरकारी पद होता है। ट्रेन में सवार यात्रियों की सुरक्षा का काम लोको पायलट पर ही निर्भर करता है।

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Written Exam !

लोको पायलट बनने के लिए सबसे पहला चरण लिखित परीक्षा का होता है! यह लिखित परीक्षा में Total 120 अंकों की होगी। जिसमें आपको 90 मिनट का कुल समय दिया जाएगा दोस्तों यहां आपको बता दें कि यह सभी  Question Mcq’s होंगे। आपको सही उत्तर पर Tick Mark  करना होगा।

Interview !

दोस्तों जैसे ही आप इस लिखित परीक्षा को पास करते हैं,तो आप को एक टेस्ट के लिए बुलाया जाता है! यह Written टेस्ट नहीं होता! यह पर आपसे interviewers द्वारा प्रश्न पूछे जाते हैं, तथा आपको उन प्रश्नों के सटीक जवाब देने होते है।

अतः इस परीक्षा में पास होने के लिए आपका पहले से तैयारी करना बेहद जरूरी है, और यदि आप इस इंटरव्यू को Clear कर पाते हैं तो आप Next Round में जा पाएंगे।

Medical Test !

दोस्तों Loco पायलट बनने के लिए मेडिकल टेस्ट लिया जाता है! इसमें विशेष तौर पर आपकी आखों का टेस्ट लिया जाता है। आप नजदीक या दूर की वस्तु को Clear देख पाते हैं, तथा रंगों की सही पहचान कर पाते हैं यह सब इस टेस्ट में देखा जाता है

यदि आप मेडिकल टेस्ट को भी क्लियर कर देते हैं। तो अब आप लोको पायलट बनकर देश की सेवा करने के लिए तैयार हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

लोको पायलट परीक्षा की तैयारी!

दोस्तों अन्य सरकारी पदों की तरह ही लोको पायलट की लिखित परीक्षा को पास करने के लिए आपको तैयारी करना बेहद जरूरी है! इसके लिए मार्केट में काफी सारी Books उपलब्ध हैं, जहां से आप लिखित परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं! या आप किसी अच्छे कोचिंग सेंटर को Join कर सकते हैं।

दोस्तों लोको पायलट परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहली Tips यही है कि आप पिछले वर्ष के Loco पायलट परीक्षा प्रश्नपत्र को हल करें!

सामान्य ज्ञान को बढ़ाएं इसके लिए आप  नियमित न्यूज़पेपर का गहन अध्ययन कर सकते हैं।

Science विषय पर भी ध्यान दें! तथा अधिक से अधिक साइंस विषय से संबंधित जानकारियां प्राप्त करें।

Loco पायलट सैलेरी !

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

दोस्तों लोको पायलट में भी अलग-अलग पदों में सेवा कर रहे लोको पायलट की सैलरी भी अलग अलग होती है।  जिनके सैलरी निम्नलिखित है।

Post Salary
Assistant Loco Pilot (ALP) Rs. 25000 to 35000/-
Loco Pilot (Mail) Rs. 60000 to 78000/- 
Loco Pilot (Goods) Rs. 40000 to 56000/-
Loco Pilot (Passenger) Rs. 50000 to 66000/-
Shunting Loco Pilot Rs. 28000 to 38000/-
Loco Pilot( High Speed) Rs. 70000 to 88000/-
Senior section engineer Rs. 17,140/-
Traffic Apprentice Rs. 13,500/-
Technician Grade 2 Rs. 9910/-
Technician Grade 3 Rs. 7730/-

Railway Driver Ki Taiyari Kaise Kare !

यदि आप Loco Pilot Ki Taiyari कर रहे है तो हम आपको इसकी तैयारी के लिए कुछ टिप्स बता रहे है जिन पर आपको जरूर ध्यान देना चाहिए

  • आपको सामान्य अध्ययन में विज्ञान विषय पर ज्यादा ध्यान देना होगा।
  • अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाना होगा।
  • Loco Pilate Ki Books भी पढ़े और रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़े।
  • पिछले साल के लोको पायलट पेपर के प्रश्न पत्र को हल करे।
  • करंट अफेयर्स पर भी अधिक ध्यान दे
यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

Conclusion :-

तो दोस्तों आपने इस लेख में जाना लोको पायलट बनने की प्रक्रिया के बारे में! मुझे आशा है यह  जानकारी  आपके लिए Useful होगी! यदि आपका लोको पायलट बनने से संबंधित कोई भी प्रश्न है या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स पर अपने विचारों को बता सकते हैं।

इस जानकारी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,WhatsApp  पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें! तथा अन्य लोगों को भी कुछ नया सीखने में उनकी मदद करें। Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here