Jiofi क्या है? पासवर्ड कैसे Reset करें !Jiofi Kaise Use Kare

दोस्तों यदि हम भारत में इंटरनेट की क्रांति लाने का श्रेय Jio सिम को दें तो शायद गलत नहीं होगा! क्योंकि Jio आने के बाद से भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई! 

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे कि Jio सिम लांच होने के कुछ समय बाद ही Jio ने अपने ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए बाजार में Jiofi नामक एक Wifi Hotspot को लांच किया था! जिसकी मदद से उन इंटरनेट यूजर्स के लिए इंटरनेट एक्सेस करना सरल हो गया जिनके पास 4G डिवाइस नहीं था।

और jiofi हॉटस्पॉट के अनेक फायदों की वजह से आज भी इसका इस्तेमाल अनेक यूजर्स विभिन्न Devices में करते हैं! परंतु उनमें से कई सारे ऐसे यूजर्स का अक्सर सवाल आता है कि Jiofi पासवर्ड को रिसेट कैसे करें? और यदि आप भी उन Jiofi यूजर्स में से एक हैं!

तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं, क्योंकि इस लेख में हम आपको Step by Step बताएंगे कि यदि आप अपने Jiofi पासवर्ड को भूल गए हैं! तो कैसे आप अपने Jiofi  पासवर्ड को Reset कर सकते हैं!

दोस्तों बिना देरी किए शुरू करते हैं! और सबसे पहले हम जान लेते हैं कि Jiofi क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करें! क्योंकि कहीं सारे नये यूज़र्स को Jiofi device के बारे में जानकारी नहीं होती!

Note-! परन्तु जिन यूजर को jiofi के बारे में जानकारी वह jiofi क्या है? को skip कर सीधे यह जान सकते हैं JIofi पासवर्ड कैसे रिसेट कर सकते हैं! 

JIOFI क्या है?

Jiofi एक Portable ब्रॉडबैंड सेवा है! यह सर्विस  Reliance डिजिटल द्वारा यूज़र्स के लिए उपलब्ध की गई है।

इसे आप एक Wifi Hotspot device भी कह सकते हैं, जिसके जरिये अनेक यूज़र्स अपने MULTIPLE डिवाइस में Jio  4G  इंटरनेट कनेक्शन का आनद उठा सकते हैं। आज बाजार में Jiofi device के अनेक मॉडल्स विभिन्न दामों में उपलब्ध है।

जिसका मतलब है की आप अपनी सुविधानुसार किसी भी jiofi डिवाइस को खरीद सकते हैं! दोस्तों आपको बता दें की एक  jiofi डिवाइस को आप कम-से -कम 10  devices के साथ कनेक्ट कर सकते हैं!  साथ ही एक usb डिवाइस को आप jiofi डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं!

हालांकि वर्तमान समय में बाजार में कई सारे Jiofi मॉडल्स उपलब्ध हैं! जो एक साथ 10 से अधिक कनेक्शन को सपोर्ट करते हैं!

तो दोस्तों यदि आपने आब तक jiofi डिवाइस का इस्तेमाल नही किया! तथा आप सोच रहे हैं की jiofi Device कैसे कार्य करते है! तथा इसका इस्तमाल कैसे किया जाता है! तो आइए जानते हैं!

Jiofi का इस्तेमाल कैसे करें! How to use jiofi device in hindi 

jiofi डिवाइस का इस्तेमाल करना बेहद सरल है चूंकि यह एक  पोर्टेबल हॉटस्पॉट है जिसका मतलब है की आप jiofi का use  प्रत्येक उस स्थान पर कर सकते हैं जहां jio नेटवर्क उपलब्ध हैं! आपको सिर्फ jiofi डिवाइस को खरीदना है तथा उसमें Recharge कर  jio सिम Insert करनी है बस हो गया!!

अब आप अपने jiofi device इस्तेमाल कर अपने डिवाइस को Wifi इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं!

Jiofi डिवाइस में एक पावर ON  button होता है तथा उसमें wifi  Led इंडिकेटर होता है, तथा अन्य इंडिकेटर का  इस्तेमाल बैटरी, internet तथा wps के सूचक के तौर पर किया जाता है!

तो दोस्तों इस प्रकार आप जान चुके हैं की वास्तव में jiofi hotspot  या Jio Router का  इस्तमाल कैसे किया जा सकता है! 

आइये अब हम जानते हैं की 

Jiofi Hotspot रिसेट कैसे करें? 

तो दोस्तों यदि आप अपने Jiofi पासवर्ड को भूल गए हैं! और उस पासवर्ड को Reset करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए Steps का पालन करें!

दोस्तों सबसे पहले अपने jiofi Hotspot के back Cover को open कीजिए!

अब  जैसा कि आप देखेंगे आपको Jiofi डिवाइस की बैटरी दिखाई देगी! आप इस बैटरी को Remove (हटाएँ) कर लीजिए!

दोस्तों बैटरी Remove करने के बाद अब आपको यहां पर Jiofi device के IMEI नंबर इत्यादि अनेक जानकारियां दिखाई देंगी! साथ ही  उसका Pwd अर्थात Password भी दिखाई देगा!

अब आपको वापस हमने Jiofi डिवाइस में बैटरी Insert करनी है, तथा Jiofi डिवाइस को On करना है!

पावर ऑन होने के बाद अब यहां आप देखेंगे बैटरी के ठीक नीचे Reset का button है, आपको इस button को छोटी सुई लेकर (पिन) Press करना होगा!

अब ऐसा आपको 15 से 20 सेकंड तक करना होगा! जब तक कि सभी indicator On न हो जाये!

दोस्तों इतना करने के बाद अब आपको एक बार दोबारा से Jiofi डिवाइस के Power off button को प्रेस करना होगा।

और आपको दोबारा जो Jiofi device की बैटरी रिमूव करनी है! तथा उसके बाद आपको वहां पर जो पासवर्ड दिखाई देगा उस STrong  पासवर्ड को Enter करते ही आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट हो जाएगा।

Conclusion:-

तो दोस्तों इस प्रकार आप अपने Jiofi डिवाइस के पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं! उम्मीद है यह आर्टिकल आपके लिए Helpfull साबित होगा! यदि आपका अभी-भी इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप हमेशा की तरह कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं!

साथ ही यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर करना ना भूलें! क्योंकि “ज्ञान बांटने से बढ़ता है” Thanks For Visiting In This Blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here