SSC Exam ki tayari kaise kare – SSC Chsl & SSC.nic.in

SSC – आपने अक्सर युवाओं से बात करके हुए सुना होगा कि मैं SSC की तैयारी कर रहा हूं? दोस्तों क्योंकि भारत में SSC एग्जाम काफी लोकप्रिय हैं! तथा जो युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें आमतौर पर एसएससी के बारे में जानकारी होती है! SSC.nic.in

परंतु उनके लिए SSC क्या है यह जानना सार्थक नहीं है! क्योंकि SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें? इस विषय पर उन छात्रों को जानना बेहद जरूरी हो जाता है जो भविष्य में ऐसी SSC की परीक्षाएं देने वाले हैं! SSC Chsl

तो दोस्तों यदि आप SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें! इस विषय पर पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो  आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं! क्योंकि इस लेख में हम आपको SSC की तैयारी कैसे करें से संबंधित वे सभी जरूरी जानकारियां इस लेख में देने की कोशिश करेंगे! ताकि आप SSC के एग्जाम को क्लियर कर अपना सपना साकार कर सकें! SSC Chsl

तो दोस्तों वे छात्र जिन्हें नहीं पता है कि SSC क्या होता है? तो तो उनके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर ! SSC Chsl

यह पोस्ट भी पढ़े : CRPF kaise Join kare ? यहां जाने CRPF बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

SSC Exam ki tayari kaise kareThis image has an empty alt attribute; its file name is ssc.jpg

SSC जिसे हिंदी में “कर्मचारी चयन आयोग’ कहते हैं!  इसकी Full फॉर्म Staff Selection Commission होती है! यह हमारे देश की वह संस्था है जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं अन्य विभागों के लिए Group B एवं C के कर्मचारियों के लिए चयन करते हैं!

दोस्तों सरल शब्दों में कहें वे लोग जो केंद्र सरकार के अधीन कार्य कर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं! तो वे SSC की तैयारी करते हैं!

दोस्तों हर साल SSC CGL, CHSL, Steno, JE, CAPF, JHT  आदि के माध्यम से विभिन्न पदों के लिए Competition Exam आयोजित करता है! तो दोस्तों यह तो हमने short शब्दों में जाना कि SSC क्या होती है? यदि आप Ssc से संबंधित पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे  लेख को पढ़ सकते हैं! जिसमें हमने Ssc से संबंधित पूरी जानकारी दी है!

  •  CGL- Combined Graduate Level Examination !
    अगर आप ग्रेजुएट हैं तो आप एसएससी के इस लेवल का एग्जाम दे सकते हैं और खाद्य अधिकारी, आयकर अधिकारी और ऑडिटर जैसे पदों पर नियुक्ति के लिए प्रयास कर सकते हैं।
  •  CHSL- Combined Higher Secondary Level Examination !
    अगर आप 12वीं पास हैं तो SSC के इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं और एलडीसी, कोर्ट क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे पदों पर नौकरी पा सकते हैं।
  •  Steno- Stenographer !
    अगर आप आशुलिपि में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको ये परीक्षा देनी चाहिए।
  •  JE- Junior Engineer !
    अगर आपने इंजीनियरिंग का डिप्लोमा कर रखा है तो आप JE का एग्जाम दे सकते हैं और भारत सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर के तौर पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  •  CAPF- Central Armed Police Force !
    केंद्र सरकार में सशस्त्र पुलिस बल में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको ये एग्जाम पास करना होगा और इसके लिए आपका ग्रेजुएट होना और आपकी उम्र कम से कम 20 साल होना जरुरी है। SSC.nic.in
  •  JHT- Junior Hindi Translator !
    हिंदी अनुवादक के पद पर नियुक्ति के लिए आपको ये परीक्षा पास करनी होगी। इसके लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओँ पर आपकी पकड़ मजबूत होनी जरुरी है।

SSC Exam ki tayari kaise kare ?

This image has an empty alt attribute; its file name is ssc..jpg

दोस्तों SSC एग्जाम को क्लियर करने के लिए हम यहां आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं! उम्मीद है यह Tips आपके लिए SSC एग्जाम को क्लियर करने में फायदेमंद साबित होंगे!

यह पोस्ट भी पढ़े : IAS officer kaise bane ? यहां जाने IAS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

अध्ध्यन सामग्री का उपयोग करें!

दोस्तों SSC के अंतर्गत सामान्यतः General Acdemics विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं! SSC एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपको इस एग्जाम को पास करने के लिए सभी जरूरी Study मैटेरियल को अपने पास रखना जरूरी है! आपको SSC परीक्षा के format और सिलेबस को समझना अत्यंत जरूरी है बिना उसके एग्जाम में पास होने की आप उम्मीद भी नहीं कर सकते!

सिलेबस के बिना पढ़ाई करने पर आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों को हल करने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है! अतः SSC एक्जाम क्लियर करना चाहते हैं तो पहले अध्ययन सामग्री को Colect कर उसका अध्ययन कीजिए! SSC.nic.in

दिनचर्या बनाएं & पालन करें!

दोस्तों जिंदगी में आपको किसी भी क्षेत्र में कामयाब होना है! तो टाइम टेबल का होना अत्यंत आवश्यक है, जैसे हम सुबह रोजाना उठते हैं और time पर ऑफिस जाते हैं! ठीक उसी तरह SSC की तैयारी करने के लिए आपको  टाइम-टेबल बनाना जरूरी है! दोस्तों आप दिन भर में 4-5 या 7 घंटे  जितना भी समय SSC की तैयारी को देना चाहते हैं! उसका एक निश्चित समय बनायें और उस समय को रोजाना follow करें! SSC Chsl

  • शांत माहौल में पढ़ने की कोशिश करें
  • इसके अलावा प्रत्येक सब्जेक्ट का एक अलग टाइम टेबल बनाएं!

पिछले वर्ष के प्रश्न हल करें !

दोस्तों यदि आपको exam में पूछे जाने वाले प्रश्नों तथा विषयों की जानकारी है,तो आपको एग्जाम को क्लियर करने में थोड़ी मदद मिल सकती है! क्योंकि आप अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों तथा विषयों की अधिक तैयारी करते हैं तथा कम आने वाले प्रश्नों पर अपना कम समय देते हैं!

 इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप ssc के last years के पेपर को collect कर solve कर सकते हैं! जिससे आपको Types of Question, Question of Number, Difficulty Level of Question को जानने का मौका मिलेगा! और जैसा की आप जानते होंगे कभी-कभी last year के एग्जाम में पूछे गए प्रश्न next year में भी पूछ लिए जाते हैं! अतः आप पूरी तैयारी के साथ आने वाले  SSC एग्जाम के लिए Ready हो सकते हैं! SSC.nic.in

यह पोस्ट भी पढ़े : Ips officer kaise bane ? यहां जाने ips ऑफिसर बनने के लिए योग्यता व एग्जाम पैटर्न

दैनिक रूप से समाचार पत्र एवं मैगजीन पढ़ें!

दोस्तों SSC की तैयारी कर रहे हैं! तो Current Affairs की जानकारी होना बेहद जरूरी है! क्योंकि SSC एग्जाम में General Awareness के अंतर्गत आप से देश-दुनिया से जुड़ी वर्तमान घटनाओं के प्रश्न पूछे जाते हैं! अतः यदि आप दैनिक रूप से समाचार पत्र तथा मैगजीन को पढ़ते हैं तो यह आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं!

वर्तमान समय में देश-दुनिया की जानकारी आपको इंटरनेट के माध्यम से मिल जाती है! अतः आप ऑनलाइन आर्टिकल पढ़कर भी अपनी जानकारी को बढ़ा सकते हैं!

शार्ट नोट बनाएं !

SSC की तैयारी करते हुए आपका प्रत्येक टॉपिक के लिए Short नोट्स बनाना जरूरी हो जाता है! जिससे आपको परीक्षा से पहले सभी Subject में महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ने का मौका मिलता है! खासकर यह GK, English Subject के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि यह संभव नहीं है कि पेपर से कुछ समय पहले प्रत्येक Chapter  को पढ़कर उसमें जरूरी जानकारी ढूंढी जाए!

टाइम लिमिट सेट करें !

जैसे ही आप SSC की तैयारी पूरी कर चुके हों अर्थात आपने अध्ययन कर लिया हो तो आप बारी है knowledge को Test करने की! जी हां आप इसके लिए Mock test की प्रैक्टिस कर सकते हैं! जिससे आपको एक समय सीमा के अंतर्गत उन प्रश्नों को हल करना होगा औऱ आप यह जान पाएंगे कि आप किसी exam को कितनी देर में finish कर रहे हैं! और इस तरह अनेक बार की गयी प्रैक्टिस आपको SSC एग्जाम को क्लियर करने में बेहद फायदेमंद साबित होगी! SSC.nic.in

तनाव रहित रहे !

दोस्तों सोचिए यदि आप बहुत मेहनत करके स्वास्थ्य का ध्यान रखे बगैर SSC की एग्जाम के लिए दिन-रात पढ़ाई करें! और दुर्भाग्यपूर्ण आप SSC एग्जाम के समय बीमार हो जाते हैं तो आप की साल भर की मेहनत बेकार चली जाएगी!

तो यह जरूरी हो जाता है कि पढ़ाई के बाद आप तनावपूर्ण रहे! इसके लिए आप सुबह योग, व्यायाम या free टाइम में Music सुन सकते हैं! Positive लोगों से बातचीत कर सकते हैं! अतः एग्जाम की तैयारी करते हुए Stress free रहना महत्वपूर्ण हो जाता है

कर्मचारी चयन आयोग निम्नलिखित तरह की परीक्षा करवाने के लिए ज़िम्मेदार है:

आप का पढ़ाई कम्प्लीट होने के बात आप इस समूह में जुड़ सकते है ! भारत के रानेवाले होना चाइये किसी भी जिल्ला के हो apply कर सकते है

यह पोस्ट भी पढ़े . NPS क्या है ? जानिए NPS Account कैसे खोले पूरी जान करि !

#1. सीजीएल (एसएससी सीजीएल क्या है?)

सीजीएल यानी कॉमन ग्रेजुएट लेवल परीक्षा। इसके नाम से ही समझ आता है कि यह परीक्षा आप ग्रेजुएशन के बाद कभी भी दे सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के परिणामस्वरूप आपका चयन इंस्पेक्टर लेवल के अधिकारी के पद पर हो सकता है। कुछ पदों के उदहारण हैं खाद्य अधिकारी, आयकर अधिकारी, ऑडिटर आदि। इसकी परिक्षा देने के लिए आपको 18 से 32 वर्ष की आयु के बीच होना अनिवार्य है। यह परीक्षा हर वर्ष में एक बार एसएससी बोर्ड द्वारा करवाई जाती है। इस परीक्षा को तीन टियर में करवाया जाता है।

टियर 1: इसमे आपसे 100 प्रशन पूछे जाते है जिनका उत्तर देने के लिए आपको मात्र 75 मिनट का समय मिलता है। यह पेपर केवल 200 अंको के लिए होता है अर्थात प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर आपको 2 अंक प्राप्त होते हैं। याद रखिये कि हर गलत उत्तर पर 0.50 अंको की कटौती भी की जाती है। इसमे चार खंडो से प्रश्न आते हैं – रिज़निंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान।

टियर 2: इसमे भी चार तरह की परीक्षायें करवाई जाती हैं जिनमें 100 प्रशन 200 अंको के लिए पूछे जाते हैं। पेपर 1 मात्रात्मक क्षमता के लिए, पेपर 2 अंग्रेज़ी भाषा के लिए, पेपर 3 आंकड़ो के लिए, पेपर 4 जनरल स्टडीज अन्यथा फाइनेंस और इकॉनोमिकस के लिए होता है।

टियर 3: इसके टियर तीन में इंटरव्यू न होकर उम्मीदवारों की अंग्रेज़ी या हिंदी में पकड़ की लिखित जांच की जाती है। इसमें उन्हें निबंद/ प्रेसिस या पत्र लिखने को कहा जाता है।

#2. सीएचएसएल (SSC CHSL in Hindi)

सी एच इस एल का अर्थ है कॉमन हायर सेकंडरी लेवल एग्जामिनेशन। यदि आप बारहवीं कक्षा के बाद ही केंद्र में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आज ही से अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिए और इस परीक्षा की ज़ोर शोर से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इस परीक्षा को पास करने पर आप बड़े आराम से ही एलडीसी, क्लर्क, इस तरह के पद पर कार्य कर सकते है।

#3. स्टेनो

आशुलिपि में कैरियर बनाने की चाह रखने वाले छात्र-छात्राएं स्टेनो की परीक्षा की पुरज़ोर तरीके से तैयारी कर सकते हैं।

#4. जेई (SSC JE in Hindi)

जे ई माने जूनियर इंजीनियर की परीक्षा को करवाने का दारमदार भी एसएससी बोर्ड पर ही निर्भर है अर्थात यदि आप अपनी बी टेक की पढ़ाई के बाद सरकारी इंजीनियर बनना चाहते हैं तो भी आपका इस परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है। बिना यह परीक्षा पूरी किये आपका सपना केवल सपना ही रह सकता है और इस पोस्ट के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंजिनीरिंग में डिप्लोमा होता हैं।

#5. सी ऐ पी एफ

सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की परीक्षा भी एसएससी के ही अन्तर्गत्त आती है अर्थात यदि आप केंद्र सरकार के अधीन पुलिस में नौकरी करना चाहते हैं तो भी आपका यह परीक्षा पास करना अनिवार्य है। यह परीक्षा आपको अफसर बनने में सहयोग देती है। इससे आप केंद्र पुलिस फोर्स के अधीन इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर के पद तक पहुंच सकते हैं।

#6. जे एच टी

जे एच टी का अर्थ है जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर। एसएससी ही वह परीक्षा है जिसमें अव्वल आने के परिणामस्वरूप आप जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर का पद केंद्रीय सरकार के अधीन पा सकते हैं।

इन सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद आपके पद के अनुसार आपको 31 से 54 हजार तक की शुरुआती आय मिल सकती है।

यह पोस्ट भी पढ़े : Doctor kaise bane ? यहां जाने Doctor बनने के लिए योग्यता व एग्जाम

कर्मचारी चयन आयोग अर्थात एसएससी का पाठ्यक्रम (SSC Sylabbus in Hindi)

एसएससी का पाठ्यक्रम बिल्कुल बैंक की ही तरह है। इसमें भी चार प्रकार के मुख्य विषयों पर ही अनेक प्रश्न पूछे जाते हैं। इन विषयों में सामान्य ज्ञान अर्थात जनरल नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी और रीजनिंग के मुख्य विषयों में से प्रश्न आते हैं। इस परीक्षा में टियर सिस्टम होता है जिसके अंतर्गत आपको पहले प्रीलिमिनरी परीक्षा फिर मैन्स और उसके पश्चात इंटरवियू से पास होकर लाखों अन्य आकांक्षीयो से अव्वल आना पड़ता है। बाकी हर एक अलग पोस्ट का अलग तरह का स्किल टेस्ट होता है।

प्रीलिमिनरी परीक्षा में आने वाले विषयों का विस्तारपूर्वक वर्णन करने में शायद मैं सफल न हो पाऊँ क्योंकि ये एक बहुत ही बड़ा पाठ्यक्रम है जिसके अंदर कई तरह के और विषयों का आना स्वाभाविक है।

एसएससी की पढ़ाई कैसे करें? (SSC ki taiyari kaise kare)

जीवन में कही भी कामयाब होने के लिए आवश्यक है मेहनत और बेजोड़ परिश्रम जिसमे आप कभी भी हार न माने लेकिन मेहनत और परिश्रम से भी सर्वोपरी है आपको उस पथ की सही जानकारी होना जिस पर चलकर आप सफलता को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आइए विस्तृत रूप से जानते है इस तरह की परीक्षा में उत्तम आने के तरीके:

  1. जानकारी: जब भी आप किसी भी प्रकार की परीक्षा देने की सोचते है तो उसमे अव्वल आने के लिए यह आवश्यक है कि आप जान ले कि आखिर परीक्षा में आने क्या वाला है? उस पूरी पाठ्यक्रम का बहुत अच्छे से ब्यौरा करना आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।
  2. पाबंदी:  टाइम टेबल बनाने की एहमियत हमे हमारे अध्यापक बचपन से ही समझाने का प्रयत्न किए जा रहे हैं। हमें इस परीक्षा में भी इसकी आवश्यकता का अंदाज़ा लगाना होगा और हर दिन उस पर गौर करना होगा। प्रतिदिन एक निश्चित समय पर पढ़ाई करना बहुत महत्वपूर्ण है और इससे हमें कईं तरह के लाभ होते है। इससे दिन प्रतिदिन ही हमारे ज्ञान में बढ़ोतरी होती है।
  3. करंट अफेयर्स: इस परीक्षा में आने वाले समान्य ज्ञान का एक मुख्य हिस्सा है करंट अफेयर्स। रोजाना की ज़िंदगी मे, कानून मे, सरकारों में और अन्य जगहों में हो रहे बदलाव या और भी अनेक उन्नतियों की जानकारी रखना बहुमूल्य है। इससे भी आपको परीक्षा में अनेक प्रश्न आ सकते हैं।
  4. एक रणनीति: जिस तरह से युद्ध में जाने से पहले अभ्यास के साथ-साथ एक नीति का होना आवश्यक है उसी प्रकार एसएससी परीक्षा में भाग लेने से पहले आपका एक प्लान बनाना आवश्यक है।

इस सब जानकारी की प्राप्ती के बाद आवश्यक है कि आप अपने सपनों को पूरा करने की दिशा में हर मुमकिन कदम उठाएं। यकीन मानिए मेहनत के बलबूते आप यह कर सकते है और आसमान छू सकते हैं। एसएससी भी एक ऐसी परीक्षा है जिसमे सफल होने के लिए आपको बस अपने दिन के चंद घंटे ही समर्पित करने हैं और यह समय आपको जीवन भर लगने वाली मेहनत से भी बचा सकता है।

Conclusion:-

तो दोस्तो आज के इस लेख बस इतना ही उम्मीद है! यह जानकारी आपके लिए SSC एग्जाम को क्लियर करने में फायदेमंद साबित होगी! इसके अलावा कोई प्रश्न है या फिर कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से अपने विचार बता सकते हैं!

और यदि यह जानकारी उपयोगी लगी है तो इसे शेयर कर उन सभी दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं! जो SSC एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं या भविष्य में करना चाहते हैं! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

EDUCATION

Leave a Reply