[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]IGNOU Kya Hai? – IGNOU में एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे![/su_button]

दोस्तों भारत में लाखों छात्र प्रत्येक वर्ष बारहवीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन डीग्री करते हैं! परन्तु हज़ारों ऐसे छात्र होते हैं जो 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई जारी नहीं रखते! इसके पीछे मुख्य कारण उनके घर की आर्थिक स्तिथि ठीक न होना, पढ़ाई में रुचि न होना आदि कारण हो सकते हैं!

बहरहाल आज का हमारा यह टॉपिक उन छात्रों के लिए है कि जो 12वीं के बाद कॉलेज में एडमिशन लेते हैं, दोस्तों बाहरवी पास करने के बाद हमारे सामने दो विकल्प होते है या तो हम रेगुलर कॉलेज में एडमिशन लेकर पढ़ाई करें! या फिर ओपन कॉलेज से आगे की शिक्षा पूरी करें?

दोस्तों Open से पढ़ाई करने के लिए एक प्रसिद्ध कॉलेज IGNOU है! और आज हम इसी विषय पर इस लेख में अनेक जानकरियां आपको देंगे! जिससे जानने के बाद यदि आप अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद IGNOU में एडमिशन लेना चाहें तो आप आसानी से ले सके! और अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सके!

तो दोस्तों इस लेख में आपको IGNOU से संबंधित सभी जानकारियां जैसे कि Ignou क्या है? IGNOU में एडमिशन लेने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए! और IGNOU से डिग्री पाने का क्या फायदा है? तथा आप कैसे IGNOU ने एडमिशन ले सकते हैं! इत्यादि यह सभी जानकारीयां आपको इस लेख मिल जाएगी! तो चलिए दोस्तों सबसे पहले जानते हैं की

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]IGNOU क्या होता है?[/su_button]

Indira Gandhi National Open University  जिसे शार्ट में IGNOU कहा जाता है! Indira Gandhi National Open University  जिसे शार्ट में IGNOU कहा जाता है। Ignou यूनिवर्सिटी केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाती है! तथा इस यूनिवर्सिटी को दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी में से एक माना जाता है।

दोस्तों यह एक open यूनिवर्सिटी है इसका मतलब है कि आप बिना कॉलेज जाए बगैर डिग्री पा सकते हैं मतलब आपको सिर्फ datesheet के मुताबिक परीक्षा देने के लिए कॉलेज जाना होता है।

दोस्तों IGNOU से आप अपने बैचलर, मास्टर डिग्री की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं! दोस्तों आपका यह जानना जरूरी है कि IGNOU के विभिन्न कॉलेज में 200 से अधिक कोर्स उपलब्ध है! तथा देश में कोई भी व्यक्ति IGNOU यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले कर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है!

दोस्तों प्रत्येक वर्ष देशभर से लाखों छात्र IGNOU यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं। क्योंकी IGNOU यूनिवर्सिटी से आप न्यूनतम राशि में कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं! तथा ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन आदि डिग्री प्राप्त कर सकते हैं!

दोस्तों आप IGNOU से B.A,  B com , BSC आदि Courses की बैचलर डिग्री, मास्टर डिग्री तथा अन्य विषयों में Course/डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं! Click here

तो दोस्तों अब यहां सवाल आता है कि कौन-कौन व्यक्ति IGNOU से पढ़ाई कर सकता है? अर्थात Ignou collage से पढ़ाई करने के के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]IGNOU Ki Sthapna कब हुई[/su_button]

IGNOU की स्थापना सितम्बर 1985 को की गई थी। वर्तमान में IGNOU Ke Upkulpati रविन्द्र कुमार है।

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]IGNOU में एडमिशन लेने के लिए आवश्यक योग्यताएं!![/su_button]

IGNOU में एडमिशन लेने के लिए आपका 12th पास होना जरूरी है! आप किसी भी Stream (साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स) से 12वीं पास हो सकते हैं तथा दोस्तों इसमें एडमिशन पाने के लिए कोई % निश्चित नहीं है! सिर्फ आपका मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होना जरूरी है!

अन्य कोर्स के विपरीत IGNOU में पढ़ाई करने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है! आप किसी भी उम्र में मन मुताबिक किसी भी कोर्स में पढ़ाई कर सकते हैं!

तो दोस्तों यदि आपके पास उपरोक्त योग्यताएं हैं! तो आप भी IGNOU से पढ़ाई कर सकते हैं! और यहाँ आपका यह जानना जरूरी है कि कहीं सारे छात्रों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि 

क्या रेगुलर से पढ़ाई करने तथा IGNOU से पढ़ाई करने के बाद जो सर्टिफिकेट मिलता है उन दोनों की वैल्यू अलग समान होती है?

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]IGNOU vs Regular Collage Degree[/su_button]

तो दोस्तों इस बात का सीधा सा जवाब yes है! क्योंकि यदि आप किसी रेगुलर कॉलेज से डिग्री प्राप्त करते हैं या फिर IGNOU से पढ़ाई करते हैं तो दोनों की value समान होंगी! 

परन्तु रेगुलर कॉलेज से पढ़ाई करने पर आपको अपने विषयों पर अधिक जानकारिययां हो सकती हैं! इसलिए अनेक छात्रों द्वारा रेगुलर पढ़ाई को प्राथमिकता दी जाती है!

तो दोस्तों संक्षेप में कहें तो “यदि आप अपनी जॉब, Course या फिर सरकारी नौकरी की तैयारी करने के के साथ-साथ अपनी पढ़ाई ग्रेजुएशन पूरी करना चाहते हैं! तो IGNOU आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है!!

तो दोस्तों आइए जान लेते हैं कि IGNOU में एडमिशन लेने की प्रक्रिया को जिसे आप भी Ignou में अपना एडमिशन ले सके! 

दोस्तों सबसे पहले आपको IGNOU में एडमिशन पाने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स के बारे में जानना होगा!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]IGNOU में एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज [/su_button]

IGNOU यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले आपको कुछ दस्तावेज़ तैयार करके रखने होंगे जो एडमिशन के लिए ज़रुरी होते है।

  • शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
  • जाति प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
  • आयु प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
  • अनुभव प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
  • हस्ताक्षर स्कैन किये हुए
  • स्कैन किये हुए फोटोग्राफ
  • BPL प्रमाण पत्र

दोस्तो यदि आपके पास भी उपरोक्त दस्तावेज हैं तो आप  IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन फॉर्म fill करके Admission पा सकते हैं! अतः नीचे दी गई स्टेप्स को ध्यानपूर्वक समझे!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]IGNOU में Admision कैसे लें?[/su_button]

सबसे पहले IGNOU की https://onlineadmission.ignou.ac.in/admission/ ऑफिशियल साइट पर जाएं!

  • इसके बाद register yourself पर click कीजिए!
  • रजिस्टर करने के बाद आपको एक username और पासवर्ड s.m.s. के माध्यम से मिलेगा!
  • अब आपको यूजरनेम ओर पासवर्ड मिल जाएगा तो इस यूजरनेम और पासवर्ड को enter कर sign in कर लीजिए!
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन पत्र को भरे! 
  • इस फॉर्म में अपने फोटोग्राफ हस्ताक्षर वगैरह सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें!
  • form fill ककरने के बाद अंत में नीचे deceleration बॉक्स पर Tick ( √ ) कीजिए!
  •  आवेदन फॉर्म को एक बार दोबारा जांचने के बाद अब आपको इसकी online पेमेंट करनी होगी!
  •  आप Net बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड ATM कार्ड की मदद से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं!
  • पेमेंट करने के बाद आपको सामने रजिस्ट्रेशन form दिखाई देगा जिसमें आपकी सारी details होंगी! जिसे आप save या print कर सकते हैं!
  • तथा अब आप Ignou की ऑफिशल साइट पर अपने admission का स्टेटस देख सकते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]IGNOU में Admission कब लिया जा सकता है?[/su_button]

दोस्तों IGNOU में वर्ष में दो बार एडमिशन लिया जा सकता है! पहली बार मई-जून के माह में आप एडमिशन ले सकते हैं परंतु यदि आप यह मौका गवा देते हैं! तो दिसंबर-जनवरी में दोबारा आपके पास IGNOU में एडमिशन लेने का मौका होता है तो आप इस अवसर का फायदा उठा सकते हैं!

दोस्तों यह सवाल अक्सर छात्रों की मन में होता है कि IGNOU से full ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स करने में कितनी फीस ली जाती है?

तो यहां मैं आपको बताना चाहूंगा कि फीस आपके कोर्स या डिप्लोमा पर निर्भर करती है! तो दोस्तों आप जिस भी विषय पर ग्रेजुएशन/डिप्लोमा या डिग्री लेना चाहते हैं! उसके लिए IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर फीस की जानकारी ले सकते हैं।

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]IGNOU का रिजल्ट कैसे चेक करें?[/su_button]

दोस्तों जिस तरह IGNOU में ऑनलाइन एडमिशन होता है! उसी तरह IGNOU का परिणाम भी IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित किया जाता है! तो आप अपना रिजल्ट वहां से उपयुक्त जानकारी को fill कर चेक कर सकते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]क्या IGNOU  से की गई पढ़ाई गवर्नमेंट जॉब में काम आती है?[/su_button]

जी हाँ! IGNOU यूनिवर्सिटी से की गई सभी डिग्री सरकारी पदों जैसे UPSC द्वारा आयोजित किए गए सभी परीक्षाओं में माननीय होती है! इसके अलावा यदि आप किसी entrance एग्जाम या रोजगार के लिए भी इस IGNOU डिग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]Conclusion:-[/su_button]

दोस्तों आज के इस लेख में आपको IGNOU डिग्री से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां मिल गयी होंगी! दोस्तों यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के जरिए बेहिचक पूछ सकते हैं! हमें आपकी सहायता करके प्रसन्नता होगी।। साथ ही यदि जानकारी आपको अच्छी लगी तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here