[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]NDA Kaise Join Kare? – जानिए NDA के लिए योग्यता, आयु सीमा, सिलेबस व एग्जाम पैटर्न![/su_button]

दोस्तों आजकल हम tagifind साइट पर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल पब्लिश कर रहे हैं! इसलिए आज का हमारा लेख एक महत्वपूर्ण विषय पर है जिसमें हम जानेंगे कि NDA क्या होता है? एनडीए की तैयारी कैसे करें! और NDA की तैयारी के लिए कितनी एजुकेशन और कितनी योग्यता होनी चाहिए!

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे NDA (नेशनल डिफेंस अकैडमी) भारत के सर्वोच्च सरकारी पदों में से एक मानी जाती है इसकी स्थापना दिसंबर माह में वर्ष 1954 में
हुई! यदि आप भारतीय सेना (इंडियन आर्मी ) इंडियन नेवी इंडियन एयरफोर्स (भारतीय वायु सेना ) में join होना चाहते हैं आपको पहले NDA एग्जाम पास करना होगा।

इसलिए वे सभी विद्यार्थी तथा युवा जो NDA से संबंधित पूरी जानकारी जैसे- nda तैयारी कैसे करे ,nda में शामिल कैसे हो आदि जानकारी सरल एवं सहज शब्दों में पाना चाहते हैं तो आज का यह लेख उनके लिए ही है! तो दोस्तों चलिए बिना देरी किये सबसे पहले हम जानते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]NDA क्या होता है?[/su_button]

NDA को हम अपनी मातृभाषा हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” कहते हैं। NDA में भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेवाएं नौसेना,वायु सेना, स्थल सेना को प्रशिक्षित किया जाता है।

और यदि आप भारतीय थल सेना,वायु सेना, नौसेना में जाना चाहते हैं तो आपको एनडीए के पेपर में उत्तीर्ण होना होगा! एनडीए की परीक्षा वर्ष में दो बार होती है तथा यह लिखित परीक्षा होती है जिसे UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित किया जाता है! परंतु प्रत्येक छात्र के लिए NDA का पेपर देने के लिए कुछ योग्यताएं होनी जरूरी होती है! जिसके बाद ही वह उस पेपर को देने के लिए योग्य होता है!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]NDA Ke Liye Yogyta[/su_button]

अतः दोस्तों आइए हम जान लेते हैं कि NDA एग्जाम में बैठने के लिए किन-किन योगताओं का होना जरूरी है! NDA ज्वाइन करने या NDA में अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी में निचे बताई गयी योग्यताएं होना आवश्यक है।

  • दोस्तो सबसे पहली बात आप भारतीय नागरिक होने चाहिए!
  • NDA Exam के लिए अविवाहित पुरूष ही Apply कर सकते है।
  • NDA के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]NDA Age Limit (आयु सीमा)[/su_button]

दोस्तों अधिकतर सरकारी परीक्षाओं की तरह इसमें भी उम्र सीमा होती है! NDA का पेपर देने के लिए आप की उम्र कम से कम 16.5 (साढ़े सोलह) तथा अधिकतम उम्र 19.5 वर्ष होनी चाहिए। यदि इससे अधिक आपकी उम्र है या इससे कम है तो आप NDA का पेपर नहीं दे सकते!

इसके साथ ही दोस्तों आपका जानना जरूरी है जाति के आधार पर Nda के पेपर में कोई उम्र सीमा की छूट नहीं है! general श्रेणी के छात्रों की तरह ही SC.ST.OBC आदि के लिए भी समान उम्र सीमा लागू होगी! इसके अलावा आप अविवाहित (unmarried) होने चाहिए

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]NDA Physical Requirements[/su_button]

आपकी हाइट कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए!Army व Airforce के लिए 152-183 सेंमी के लिए 42.5 Kg से 66.5 Kg के बीच वजन होना चाहिए, जबकि NAVY में 152-183 सेंमी ऊंचाई वाले आवेदक का वजन 44 Kg से 67 के बीच होना चाहिए, आवेदक को 2.4 किमी की दूरी 15 मिनट में पूरी करनी होगी, उन्हें 20 बार उठक-बैठक भी करना होती है।

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]NDA Ke Liye Qualification[/su_button]

12th क्लास पास होनी चाहिए! आप किसी भी स्ट्रीम साइंस कॉमर्स या आर्ट्स से 12वीं पास हो सकते हैं!

दोस्तों यहां पर आपका जाना जरूरी है कि यदि आपके पास 12वीं में maths तथा physics सब्जेक्ट नहीं है! तो आप केवल भारतीय थल सेना में जा सकते हैं! अर्थात भारतीय वायु सेना तथा नौसेना में जाने के लिए आपके पास इन दो सब्जेक्ट अवश्य होने चाहिए।

  • NDA का एग्जाम दोनों भाषाओं हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में होता है
  • ध्यान दें:- एनडीए का एग्जाम महिलाएं नहीं दे सकती! NDA की यह परीक्षा सिर्फ अविवाहित पुरुष दे सकते हैं।
  • Nda join कैसे करें? थल सेना, वायु सेना, नौसेना में कैसे जॉइन हुए!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″]12th पास करें![/su_button]

दोस्तों सबसे पहली बात आप का 12वीं पास होना जरूरी है! एक बार आपको यहां फिर से बता दें की यदि आप इंडियन neavy या फिर इंडियन एयर फोर्स में जाना चाहते हैं! तो आपके पास कक्षा बारहवीं में maths&physics सब्जेक्ट होने बेहद जरूरी है! साथ ही आपका अच्छे अंको से पास होना भी जरूरी है यदि ऐसा नहीं है तो आप केवल इंडियन आर्मी (भारतीय थल सेना) में जा सकते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″]NDA एग्जाम[/su_button]

दोस्तों 12वीं पास करने के बाद अब आपको एनडीए की लिखित पेपर देना होगा! इसके लिए आप एनडीए के entrance एग्जाम form को भर सकते हैं! तथा उसके बाद एनडीए का पेपर दे सकते हैं। आप वर्ष में दो बार एनडीए का पेपर दे सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको पेपर देने से पूर्व nda के फॉर्म को upsc की ऑनलाइन वेबसाइट में जाकर भरना होगा! इसके साथ ही आप यूपीएससी की ऑफिशियल साइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं कि nda का पेपर कब हो रहा है!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″]Interview[/su_button]

दोस्तों यदि आप सफलतापूर्वक एग्जाम क्लियर कर देते हैं तो अब आपको अगला स्टेप होता है, जिसमें आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है! वहां इंटरव्यू मैं आपसे current affiairs तथा अन्य विषयों से संबंधित अनेक प्रश्न पूछे जाते हैं!जिनका आपको सटीक जवाब देना होता है।

यह इंटरव्यू इंग्लिश भाषा में होता है अतः इंग्लिश की तैयारी करना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है! इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले इंटरव्यू की तैयारी अवश्य करें!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″]Medical test[/su_button]

दोस्तों इस प्रकार यदि आप इंटरव्यू को भी क्लियर कर देते हैं तो अगले चरण में आपका मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा!

यदि आप मेडिकल टेस्ट भी पास कर लेते हैं तो बधाई हो!! अब आपने NDA की जिस पोस्ट को सिलेक्ट किया है उस पोस्ट में भर्ती होने के लिए आप तैयार है। पोस्ट के आधार पर आपने जिस पोस्ट को सिलेक्ट किया गया अब उसकी ट्रेनिंग के लिए आपको भेजा जाता है! तथा ट्रेनिंग पूरी होते ही आप भारतीय सेना में शामिल हो जाते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]NDA written exam pattern in hindi[/su_button]

  • दोस्तों यह एक लिखित परीक्षा होती है जिसमें आपको 2 एग्जाम देने होते हैं!
  • पहला mathematics का जिसकी समयावधि 2:30 (ढाई घंटे) होती है तथा यह कुल 300 अंकों का होता है!
  • जबकि दूसरा पेपर General ability का होता है जिसका समय भी ढाई घंटे होता है! इस पेपर में GK, इंग्लिश करंट Affairs से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं!
  • दोस्तों इस एक्जाम में MCQ (multiple choice question/ Tick mark प्रश्न होते हैं!

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]NDA एग्जाम पास करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स[/su_button]

दोस्तों मैथ्स, इंग्लिश आदि सब्जेक्ट्स पर अधिक ध्यान दें! तथा जिन विषय में आप की पकड़ कमजोर है उन्हें अधिक strong बनाएं!

किसी अच्छे कोचिंग सेंटर से Nda परीक्षा पास करने के लिए ट्यूशन लें! इसके साथ-साथ घर पर भी पढ़ना काफी जरूरी है! जिसके लिए एक सही टाइम- टेबल बनाना आवश्यक है!

पुराने Nda प्रश्नपत्र को हल करें! जिससे न सिर्फ आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। साथ ही ऐसा करने से यह आपको लिखित परीक्षा के लिए तैयार करेगा।

[su_button background=”#c52def” color=”#ffffff” size=”5″ wide=”yes”]Conclusion:-[/su_button]

तो दोस्तों इस तरह आपने जाना है कि NDA क्या होता है? एनडीए का एग्जाम देने के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए? और कैसे आप एक एनडीए के किसी भी पद में भर्ती हो सकते हैं! दोस्तों यदि आपका अभी भी इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं! साथ ही इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्त के साथ अवश्य शेयर करें Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here