Dongle ￰क्या होता है ? Dongle for Laptop कैसे Use करे !

  • Dongle क्या होता है?
  • Laptop में Dongle का इस्तेमाल कैसे करें?

दोस्तों यदि आप अपने पीसी या लैपटॉप में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं! तो आपने Dongle का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि आज से कुछ वर्ष पूर्व wifi इंटरनेट का इस्तेमाल काफी कम होता था! तथा dongle के जरिए यूज़र्स अपने PC , Laptop में इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे!

परंतु यदि आपने dongle शब्द पहली बार सुना है या आपने अब तक डोंगल का इस्तेमाल नहीं किया है तो कोई बात नहीं! यह डोंगल क्या है? डोंगल कैसे यूज़ करते हैं? एक इंटरनेट यूजर को जरूर पता होना चाहिए! इसलिए आज का हमारा यह लेख इसी विषय पर है जिसमें आपको डोंगल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको आज के इस लेख में मिल जाएगी!

अतः डोंगल के विषय में सरल एवं स्पष्ट भाषा में पूरी  जानकारी पाने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें! उम्मीद है आपको इस लेख में dongle से संबंधित कुछ नई जानकारी अवश्य मिलेगी! चलिए समय को नष्ट किए बगैर सबसे पहले जानते हैं कि आखिर

Dongle एक adapter होता है जो कंप्यूटर हार्डवेयर का एक भाग होता है! जिसे कंप्यूटर के usb port में लगाकर run किया जाता है!

Dongle handy डिवाइस होता है जिसका मतलब कि इसे आसानी से carry किया जा सकता है! dongle का इस्तेमाल Computer तथा मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए किया जाता है इंटरनेट डोंगल फास्ट इंटरनेट गति प्रदान करते हैं! इनका इस्तेमाल अधिकतर सिक्योरिटी के उद्देश्य से किया जाता है!

डोंगल का इस्तेमाल कंप्यूटर या लैपटॉप में सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाता है दोस्तो आज मार्केट में मुख्यतः दो प्रकार के डोंगल उपलब्ध हैं!

पहला wifi डोंगल! वाईफाई डोंगल के इस्तेमाल से आप एक साथ अनेक कंप्यूटर या लैपटॉप में फ़ास्ट इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं!

दूसरा internet डोंगल का इस्तेमाल कर आप एक बार में केवल एक ही कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते हैं! इंटरनेट Dongle में सिम लगी होती है तथा जिस कंपनी का डोंगल होता है उसी कंपनी का sim कार्ड insert होना जरूरी होता है!

टेक्नोलॉजी में बदलाव के साथ आज वाईफाई डोंगल का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है! क्योंकि वाईफाई डोंगल से आप विभिन्न डिवाइस को एक साथ कनेक्ट कर इंटरनेट चला सकते हैं!

तो दोस्तों इस प्रकार आप समझ चुके हैं कि डोंगल क्या होता है? अब हम जानते हैं कि डोंगल के क्या-क्या फायदे होते हैं?

जिससे आप डोंगल इस्तेमाल करने के फायदों से भली-भांति परिचित हो पाएंगे!

डोंगल का इस्तेमाल आप कहीं भी कभी भी कर सकते हैं! चाहे आप बस में हो,ट्रेन में हो, या फिर किसी कैफे पर बैठे हो! आप कभी भी अपने कंप्यूटर,लैपटॉप डिवाइस को डोंगल के जरिये इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं!

डोंगल पोर्टेबल होते हैं जिसका मतलब है कि आप कहीं भी अपनी जेब में रखकर इन्हें ले जा सकते हैं तथा इस्तेमाल कर सकते हैं

वाईफाई हो या इंटरनेट डोंगल इन्हें चार्ज करने की आवश्यकता नहीं है! आपका कंप्यूटर या लैपटॉप ही dongle को करंट प्रदान करता है

आप अपने Dongle को विदेशों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आपका डोंगल plan इसकी अनुमति देता है!

दोस्तों जिस तरह किसी चीज के फायदे होते हैं ठीक उसी तरह उसके नुकसान भी होते हैं! चलिए डोंगल के नुकसान को जानते हैं!!

आपके डिवाइस में USB पोर्ट होना आवश्यक है तभी डोंगल कार्य करते हैं!

ऐसी जगह जहां इंटरनेट नेटवर्क उपलब्ध नहीं है वहां dongle का कोई कार्य नहीं होता!

Dongle Kaise Use This image has an empty alt attribute; its file name is eLicenser_header_1920x360_v1-2-1024x192.jpg

आप अपने Dongle की Setting कैसे कर सकते है उसके बारे में आप आगे जानेंगे तो चलिए जानते है अब Dongle की Setting करके Dongle Ka Use Kaise Kare:

Laptop में Dongle का इस्तेमाल कैसे करें?

दोस्तों आप नीचे दिए गए सरल steps का पालन कर अपने लैपटॉप में dongle का इस्तेमाल कर सकते हैं!

सबसे पहले Dongle को laptop के USB port में कनेक्ट कीजिये!

अब Dongle के लैपटॉप से कनेक्ट होते ही एक sound आएगी तथा सामने Software run करने का ऑप्शन दिखाई देगा! run पर क्लिक कीजिए!

अब सॉफ्टवेयर आपके लैपटॉप में इनस्टॉल हो जाएगा!तथा आपको सॉफ्टवेयर का आइकॉन दिखाई देगा! उस सॉफ्टवेयर पर क्लिक कीजिए! सॉफ्टवेयर open करने के बाद connect पर click कीजिये! इस प्रकार कुछ सेकंड में Connected ऑप्शन दिखाई देगा और आपके कंप्यूटर में इंटरनेट start हो जाएगा!

Wifi Dongle का प्रयोग कैसे करे

दोस्तों अवि में बताउगा Wifi Dongle का प्रयोग कैसे करते है स्टेप by स्टेप जानलेते

On Wifi Dongle

सबसे पहले अपने Wifi के Dongle को On करे।

Go To Wifi Option

Dongle On हो जाने पर लैपटॉप में Wifi के ऑप्शन में जाए और अपने Dongle के Wifi के Network पर जाए।

Connect Dongle

अब उसे कनेक्ट करे।

Set Password

अगर पासवर्ड का ऑप्शन है तो पासवर्ड लगाये और Ok करे। अब आपका Wifi Dongle लैपटॉप से कनेक्ट हो जाएगा और आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है।

दोस्तों उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ चुके होंगे कि डोंगल क्या होते हैं? डोंगल की क्या फायदे क्या नुकसान होते हैं? और कैसे आप अपने लैपटॉप में डोंगल का इस्तेमाल कर सकते हैं!

आशा है आज के इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल दो आप हमें कमेंट की जरिए पूछ सकते हैं! और आपको यह कैसा लगा कमेंट के जरिए बताना ना भूलें!

दोस्तों इस लेख को सोशल मीडिया में शेयर करें! तथा अन्य लोगों तक इस जानकारी को फैलाने में हमारी मदद करें क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

Leave a Reply