[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]IAS की तैयारी कैसे करे ? IAS के लिए योग्यता, आयु, सिलेबस, कार्य एवं एग्जाम की सम्पूर्ण जानकारी![/su_button]

  • IAS Kya Hai ?
  • How To Apply For IAS Exam !

दोस्तों आज हमारे देश के करोड़ों युवा 12वीं पास करने के बाद एक अच्छी सरकारी नौकरी की तयारी में जुट जाते हैं! हालँकि सरकरी नौकरी में उच्च प्रतियोगिता (high comeptition) के कारण लाखों में से कुछ गिने-चुने विद्यार्थी ही एक उच्च पद की सरकारी नौकरी पाने में सफल होते हैं! उच्च पद की सरकारी नौकरी पाने से यहाँ मेरा तात्पर्य IAS,IPS जैसे उच्च सरकारी पदों से है!

दोस्तों क्या आपका भी सपना है की भविष्य में मैं एक IAS (indian Administrative services) ऑफिसर बनूं! परतु यदि आपको ias ऑफिसर बनने की प्रक्रिया नहीं पता है तथा आप जानना चाहते हैं की कैसे आप भविष्य में IAS ऑफिसर बन सकते हैं! तो आज का यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि इस लेख में हम विस्तारपूर्वक जानेंगे की IAS ऑफिसर कैसे बनें? how to become an IAS officer in hindi

तो दोस्तों चलिए समय का सदुपयोग करते हुए सबसे पहले हम जानते हैं की IAS ऑफिसर कौन होता है?

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]IAS Kya Hai ?[/su_button]

प्रशासनिक सेवा अधिकारी होता है। IAS परीक्षा हमारे देश में सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक मानी जाती है जिसे संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित किया जाता है। UPSC (Union Public Service Commission) भारत की केंद्रीय संस्था है। यह संस्था सीविल परीक्षा जैसे- IAS, IPS, IFS, NDA, CDS जैसी लगभग 24 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करती है जो उम्मीदवार सिविल सर्विस की परीक्षा में सबसे Top रैंक हासिल करते है उन उम्मीदवार को आईएएस अधिकारी बनाया जाता है। चलिए अब जानते है आईएएस फुल फॉर्म के बारे में।

दोस्तों IAS की फुल फॉर्म इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस होती है जिसे हम हिंदी में “भारतीय प्रशासनिक सेवा” यानि भी कहते हैं!

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]How To Apply For IAS Exam ![/su_button]

IAS Exam  में आवेदन करने के लिए करने के लिए आप UPSC की वेबसाइट https://upsc.gov.in/ IAS एग्जाम की भर्ती के बारे में पता कर सकते है और इसके बाद किसी भी ऑनलाइन पोर्टल से इसके लिए आवेदन कर सकते है IAS Ki Fees ऑनलाइन आवेदन के लिए हर वर्ग के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित की गयी है। 

IAS का एग्जाम UPSC( Union Public Service Commission) द्वारा संचालन ( conduct) किया जाता है। UPSC IAS की तरह ही IPS (Indian Police Service) , IFS. (Indian Foreign Service) तथा IRS (indian revenue service) आदि कुल 24 परीक्षाओं को ऑर्गेनाइज करती है! तो दोस्तों इस तरह आई है तो आप समझ चुके होंगे कि IAS का पेपर UPSC द्वारा conduct किया जाता है।

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]IAS बनने के लिए Qualification ![/su_button]

दोस्तों यदि आपके पास भी निम्न योग्यताएं हैं तो आप IAS बन सकते हैं!

◆ सबसे पहली बात आईएएस बनने के लिए आप भारत के नागरिक होने चाहिए!

◆ आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। चाहे आपकी ग्रेजुएशन B.A , B.com , B.tech आदि इनमें से किसी भी विषय पर हो सकती है। और एक बात यदि आप सोच रहे होंगे कि IAS बनने के लिए बैचलर डिग्री में कितने प्रतिशत अंक की आवश्यकता होती है तो ऐसा जरूरी नहीं है।

मतलब आपके पास UPSC के Exams देने के लिए केवल Bachelor डिग्री होनी चाहिए!

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]IAS बनने के लिए Age Limit ![/su_button]

◆ दोस्तो IAS बनने के लिए उम्र की बात करें तो यह 21 से लेकर 32 वर्ष तक होती है। परंतु यहाँ आपका जानना जरूरी है कि जाति के आधार पर यह उम्र अधिक हो सकती है!

  • यदि आप जनरल केटेगरी से हैं तो आपके लिए यह उम्र अधिकतम 21 से लेकर 32 होगी।
  • यदि आप OBC नागरिक हैं तो यह उम्र अधिकतम 21 से 35 वर्ष होगी।
  • यदि आप SC/ST नागरिक हैं तो यह उम्र 35 से बढ़कर 37 वर्ष अधिकतम हो जाएगी।

■परंतु दोस्तों यदि आप जम्मू कश्मीर से रहने वाले हैं तो आपके लिए Age क्राइटेरिया (मानदंड) अलग होता है!

  • जम्मू कश्मीर में जनरल कास्ट के लिए आईएएस बनने के लिए अधिकतम उम्र 21 से 37 वर्ष तक होगी!
  • यदि आप OBC  जाति के हैं तो यह उम्र बढ़ाकर 42 वर्ष हो जाएगी।
  • तथा यदि जम्मू कश्मीर नागरिक SC/ST  है तो उसके लिए IAS बनने की अधिकतम उम्र सीमा 42 वर्ष होती है!!

■और यदि कोई नागरिक भारत वर्ष में फिजिकली डिसेबल कैंडिडेट (Blind, Deaf mute, Orthopedic) हैं तो उसके लिए यह उम्र 42 होगी

  • दोस्तो अब बात करते हैं कि IAS का exam कितनी बार कोई व्यक्ति दे सकता है?
  • यदि आप जनरल कैटेगरी के हैं तो अधिकतम 6 बार आप IAS का पेपर दे सकते हैं!
  • ओबीसी के हैं तो अधिकतम 9 attempts(प्रयास)
  • जबकि जो SC-ST के कैंडिडेट है वह IAS पेपर उम्र सीमा पूरी होने तक अनलिमिटेड time तक दे सकते हैं!

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]दोस्तों अब हम बात करते हैं IAS एग्जाम की![/su_button]

UPSC एग्जाम में अप्लाई करने के बाद सबसे पहले आपको Preliminary Exam क्लियर करना होगा!

इस Preliminary Exam में 2 पेपर होते हैं जिसमें MCQ (4 ऑप्शन) वाले प्रश्न होते हैं! पहला पेपर 200 Marks का होता है जिसमें 2 घंटे का समय होता है तथा इसमें 100 question होते हैं!

जबकि दूसरा पेपर भी 200 मार्क्स का होता है लेकिन इसमें 80 क्वेश्चन होते हैं और इसमें भी समय 2 घंटे ही होता है।Main examination

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) ![/su_button]

दोस्तो आप Preliminary एग्जाम क्लियर कर देते हैं तो अब आपका दूसरा Step है main exam clear करने का!

दोस्तों दूसरा exam में पहले से अधिक कठिन परीक्षा होती है इसमें आपको एक नहीं दो नहीं बल्कि 9 पेपर देने होते हैं। तथा यह पेपर total 1750 नंबर का होता हैम

इसमें आपको 9 सब्जेक्ट में से 7 सब्जेक्ट में अधिक फोकस करना पड़ता है! क्योंकि मेरिट लिस्ट 7 सब्जेक्ट के आधार पर ही बनाई जाती है।

पाठकों कठिन मेहनत के साथ साथ ही स्मार्ट Study करके आप इस एग्जाम को पास आउट कर सकते हैं!

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]Interview ![/su_button]

तो दोस्तों इस तरह आप दोनों पेपर पास कर लेते हैं तो अब तीसरा आता तथा आखिरी Step personal इंटरव्यू है। जिसमें रिपोर्ट्स बताती हैं कि कई सारे स्टूडेंट इसी stage पर reject होते हैं! इंटरव्यू में आपकी dressing sense, कम्युनिकेशन skills, body लैंग्वेज आदि चीजों को ध्यान में रखा जाता है!

IAS इंटरव्यू में interviewer को काफी मुश्किल तथा ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए इस इंटरव्यू को solve करना written पेपर से भी अधिक कठिन होता है। परंतु यदि आप अच्छे से इस इंटरव्यू की तैयारी करते हैं और आप इस इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो आप एक IAS ऑफिसर बनकर स्वयं का ,अपने परिवार के साथ-साथ अपने देश का नाम भी उज्ज्वल कर सकते हैं!

तो दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि जो IAS ऑफिसर बनते हैं? इन्हें किस प्रकार की नौकरी मिलती होगी या कौन सा विभाग मिलता होगा!

दोस्तों जितने भी एडमिनिस्ट्रेटिव में DM (District Magistrate) ,SDM आदि जितने भी हेड ऑफ डिपार्टमेंट है उनके जो पर्सनल असिस्टेंट, सेक्रेटरी होते हैं यह IAS रैंक में ही होते हैं।

मतलब यह सभी PA, सेक्रेटरी आदि पद वाले व्यकि IAS ही होते हैं जैसे कि कैबिनेट सेक्रेटरी, डिप्टी सेक्रेटरी अंडर सेक्रेट्री इन सभी की ias फील्ड की रैंक होती है।

दोस्तों इस तरह आपने आईएएस ऑफिसर बनने की प्रक्रिया को जाना और मुझे उम्मीद है यदि आप कड़ी मेहनत लगन तथा सही दिशा में IAS की तैयारी करते हैं तो आप एक IAS ऑफिसर जरूर बनेंगे! दोस्तों अब अंत में एक सवाल आता है कि IAS की सैलरी कितनी होती है?

तो सरल भाषा में इसका जवाब दें तो IAS की रैंक के आधार पर IAS ऑफिसर की सैलरी होती है! IAS सैलरी के अलावा एक ऑफिसर को कई सारी सुविधाएं तथा सेवाएं सरकार की तरफ से प्राप्त होती हैं!

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]IAS officer training[/su_button]

आईएएस ऑफिसर की ट्रेनिंग काफी मजेदार और रोमांचक होती है। उनको दो चरण में प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण 75 से लेकर 103 हफ्ते का होता है।

आईएएस ट्रेनिंग का पहला चरण पहले चरण में ट्रेनी अफसर को काफी सख्त प्रशिक्षण दिया जाता है। उनको विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे अलग-अलग जिम्मेदारियों को ढंग से अंजाम दे सकें। इसमें जिला प्रशिक्षण शामिल होता है। इससे पहले दो बेसिक मॉड्युल की ट्रेनिंग होती है।विंटर स्टडी टूर ट्रेनी अफसर देश भर की यात्रा करते हैं और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को करीब से महसूस करते हैं। एक हफ्ते तक उनकी ट्रेनिंग ब्यूरो ऑफ पार्ल्यामेंट्री स्टडीज में होती है। इससे वे जान पाते हैं कि भारत में पार्ल्यामेंट्री सिस्टम कैसे काम करता है। इस दौरान ट्रेनी अफसर को देश की प्रमुख हस्तियों जैसे भारत के राष्ट्रपति, भारत के उप राष्ट्रपति, भारत के प्रधानमंत्री और अन्यों से मिलने का मौका मिलता है।

[su_button background=”#4b2def” color=”#ffffff” wide=”yes”]Conclusion:-[/su_button]

दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि हम अगला लेख IAS की तैयारी कैसे करें इस विषय पर तैयार करें! तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते है।

उम्मीद है “आईएस ऑफिसर कैसे बने” के विषय पर लिखा गया यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो कृपया इस लेख को सोशल मीडिया में शेयर करें ताकि आपकी सहायता से अन्य विद्यार्थियों को IAS बनने की यह जानकारी मिल सके! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

[su_button]”ज्ञान बाँटने से बढ़ता है”[/su_button]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here