Facebook Page Kya hai ? और कैसे बनायें पूरी जानकारी हिंदी में !

Facebook Page Kya hai !  फेसबुक पेज को बिजनेस,ब्रांड्स, सेलिब्रेटी तथा संस्थाओं द्वारा अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है! सरल शब्दों में समझें तो फेसबुक एकाउंट में हमारी पर्सनल प्रोफाइल होती है जिसमें आपके Friends होते हैं जबकि Facebook page पर लोग आपके Fans होते हैं!

उदाहरण के लिए यदि आपको अच्छे-अच्छे Jokes आते हैं और आपने Jokes के name वाला एक फेसबुक पेज Create कर दिया! अब उसके बाद जब आप उस page पर किसी Joke को पोस्ट करते हैं तो आपके उस Joke को पढ़ने के बाद आपके page को जो व्यक्ति like करता है! वह आपके fans होते हैं!

तो दोस्तों ऊपर बताये गए उदाहरण से समझ सकते हैं कि Facebook पेज बनाने के लिए किसी प्रकार के सेलिब्रिटी होने की जरूरत नहीं है एक सामान्य व्यक्ति भी अपना Facebook पेज बना सकता है! अतः यदि आपके पास भी Facebook यूज़र्स को कुछ अच्छा/मजेदार या कोई भी नॉलेजफुल आईडिया है तथा उस कंटेंट को page पर शेयर करने की क्षमता है तो आप आज ही Facebook पेज बना सकते हैं!

दोस्तों उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Facebook पेज क्या होता है? अब हम फेसबुक पेज बनाने की प्रक्रिया को जानते हैं परन्तु उससे पहले यहाँ हम फेसबुक पेज बनाने के फायदों के बारे में जान लेते हैं!!

■ फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, अतः यदि आपका कोई बिज़नेस है तो आप उसे फेसबुक पेज के जरिये जानकारी देकर कई सारे लोगों तक पहुचाँ सकते हैं! मतलब आप अपने ब्रांड को विदेशों तक भी पहुचाँ सकते हैं!

■ फेसबुक पेज पर आपके Followers की संख्या सीमित नहीं होती! मतलब आपके फेसबुक पेज को असंख्य लोग follow या like कर सकते हैं, अतः यदि आप लोगों की पसंद को समझकर उनके लिए बेहतर चीज़े लातें हैं तो यहाँ आपके page को पसंद करने वालों की कमी नहीं है!

■आप मुफ्त में अपना फेसबुक पेज बनाने के साथ ही उस पेज के कंटेंट (कोई फ़ोटो, वीडियो, आदि) का प्रचार मुफ्त में कर सकते है!

◆यदि आपके पेज पर कई सारे फॉलोवर्स हैं तो आप अपने फेसबुक पेज के जरिये लोगों को किसी विषय, घटना तथा या मुद्दे पर अपनी राय देने को कह सकते हैं

■ यदि आपके page पर कई सारे फॉलोवर्स हैं तो आप अपने पेज के niche(विषय) के मुताबकि Sponsor पोस्ट अपने पेज पर डाल सकते हैं जिससे आप कमाई भी कर सकते हैं! दोस्तों Facebook पेज से भी आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं!!

इसके साथ ही बिज़नेस के नजरिये से फेसबुक पेज से मॉर्केटिंग करना सबसे best तरीको में से एक है! क्योंकि यहां आप अपने कस्टमर की age,एजुकेशन, एरिया के आधार पर अपनी सेवाओं तथा प्रोडक्ट को Sell कर सकते है! क्योंकी फेसबुक के जरिये आप अपनी ऑडियंस अर्थात लोगों को टारगेट करते हैं!

एक बात जानना जरूरी है कि फेसबुक पेज बनाने के लिए आपको नया facebook एकाउंट/id बनाने की जरूरत नहीं है आप अपने वर्तमान एकाउंट से ही फेसबुक page बना सकते हैं अतः अब हम Facebook page बनाने के बारे में जानेंगे!

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में फेसबुक साइट या facebook App को ओपन कीजिये!

अब उसके बाद जिस एकाउंट/id से पेज बनाना चाहते हैं उस एकाउंट से login कर लीजिए!  उसके बाद यहाँ ऊपर दायीं ओर तीन बटन पर क्लिक कीजिए! अब यहाँ स्क्रॉल करने पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन होंगे आपको pages पर क्लिक करना होगा!

Facebook Page Kaise Banaye

Facebook Page को हम “Fan Page” भी कहते है। Facebook Page किसी भी विषय या व्यक्ति के बारे मे हो सकता है जैसे कि अभिनेता, राजनेता, कंपनी, व्यापार या अन्य किसी विषय में, ये सब अपना Facebook Page बनाकर अपने विचार, फोटो, दिनचर्या या अन्य कुछ जरुरी जानकारी भी डाल सकते है।

सबसे अच्छी बात ये है कि कोई भी व्यक्ति Facebook Page बना सकता है, बस Facebook पर ID होनी चाहिए यदि आपका फेसबुक पर अकाउंट नहीं है तो आप हमारी इस पोस्ट  Facebook Account Kaise Banaye की मदद से फेसबुक पर अकाउंट बना सकते है। अगर आपकी खुद की वेबसाइट/ब्लॉग या कोई कंपनी है तो आपको Facebook Page ज़रूर बनाना चाहिए क्योंकि फेसबुक पेज के फायदे कई सारे है।

  • Facebook Page Google में सबसे ऊपर आता है।
  • इस पर आपको अनगिनत लोग देख सकते है और फॉलो कर सकते है जबकि Facebook Profile में आपसे सिर्फ 5000 लोग ही जुड़ सकते है।
  • Facebook Page बनाना बिल्‍कुल फ्री है।

Facebook Page Banane Ka Tarika Hindi Me

Facebook Par Page Banane Ka Tarika बेहद आसान है फेसबुक पर पेज बनाने के लिए बस आपको निचे दी गयी  स्टेप्स को Follow करना होगा।

Step 1: Login Facebook

सबसे पहले अपने Facebook Account में Log In कीजिये।This image has an empty alt attribute; its file name is 1-2.jpg

Step 2: Create Page

Login करने के बाद ऊपर दायी ओर Menu के ऑप्शन पर क्लिक करें, इसमें आपको Pages का Option मिलेगा उस पर क्लिक करें जिसके बाद Create Page पर क्लिक करे।This image has an empty alt attribute; its file name is 2-1.jpg

This image has an empty alt attribute; its file name is 3-1.jpgStep 3: Get Started

Create Page के Option पर Click करने के बाद जो अगला पेज खुलेगा उसमें आपको Get Start पर क्लिक करना है।This image has an empty alt attribute; its file name is 4.jpg

Step 4: Enter Name

अब आपको अपने पेज के लिए एक नाम चुनना होगा जो आप रखना चाहते है और Next पर क्लिक कर दे।This image has an empty alt attribute; its file name is 5.jpg

Step 5: Select Any Option

आप इस पेज पर क्या करना चाहते है यह पूछा जायेगा किसी भी एक पर क्लिक करके Next पर क्लिक कर दे।This image has an empty alt attribute; its file name is 6.jpg

Step 6: Select Category

अब आपसे Category Select करने को कहा जायेगा आपको किसी भी एक केटेगरी को सेलेक्ट कर लेना है। उसके बाद Subcategory को Select करके Next पर क्लिक कर दे।This image has an empty alt attribute; its file name is 7-594x1024.jpg

This image has an empty alt attribute; its file name is 8-594x1024.jpg

Step  7: Enter Website

अब अपने पेज के लिए आपको वेबसाइट Add करने को कहा जाएगा अगर आपके पास वेबसाइट Address है तो उसे Enter कर दे अगर नहीं है तो Skip पर क्लिक कर दे।This image has an empty alt attribute; its file name is 9-594x1024.jpg

Step 8: Select Profile Picture

Add A Profile Picture से अपने पेज के लिए Computer या मोबाइल से एक Photo Select करके Upload कर दीजिये उसके बाद Next Button पर क्लिक कर दे।This image has an empty alt attribute; its file name is 10-654x1024.jpg

Step 9: Add A Cover Photo

Add A Cover Photo से अपने पेज के लिए एक कवर फोटो चुनकर उसे अपलोड कर दे और फिर Visit Page पर क्लिक कर दे।This image has an empty alt attribute; its file name is 11-649x1024.jpg

तो लीजिये अब आपका Facebook Page बनकर तैयार है। देखा न दोस्तों कितना आसन था Facebook Page बनाना। इस प्रकार आप एक से अधिक पेज भी बना सकते है।

अब बात आती है दोस्तों की Facebook Page तो बना लिया लेकिन उसे Promote कैसे करे या फेसबुक पेज पर ज्यादा लाइक कैसे प्राप्त करे। हर व्यक्ति जो Facebook Page बनाता है उसकी यह ख्वाइश रहती है की फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाये ज्यादा से ज्यादा ताकि उसके व्यापार का अधिक से अधिक प्रचार हो।

Facebook Page Par Likes Kaise Badhaye

  • Facebook Page Par Like बढ़ाने के लिए आपको अपनी Facebook Profile को Cool और Stylish बनाना होगा, Facebook Profile को Stylish बनाने के लिए आप अपनी Profile Picture और Cover Photo को आपके Facebook Page नाम के हिसाब से रखे, अगर Facebook Page आपकी कंपनी का है तो कंपनी के Logo को Profile Picture और Cover Photo के रूप में डाल सकते है जिससे आपका Facebook Page बहुत Attractive दिखे।
  • Facebook Page Par Like ज्यादा से ज्यादा पाने के लिए आपको रोजाना Post Update करने होंगे।
  • Facebook Page Par Like ज्यादा पाने के लिए सिर्फ Regular Posts Update करते रहना ही काफी नहीं है, इसके लिए आपके पास अच्छे Facebook Post Ideas भी होने चाहिए। हमारा मतलब है कि कब कौन-सी Post डालनी है, कौन-सा Topic ज्यादा Popular होगा इन सबके बारे में भी आपको Idea होना चाहिए।
  • Facebook Page पर अपनी Posts को Image के साथ Update करे, क्योंकि Photos दिखने में अच्छी होती है तो लोग Photos से ही समझ जाते है कि आप क्या कहना चाहते है।
  • Facebook Page पर कोई भी Post Update करते समय हमें समय का भी ध्यान रखना है क्योंकि कई बार हम उस समय Post Publish कर देते है जब बहुत कम लोग Online होते है जिसकी वजह से हमारी पोस्ट को बहुत ही कम लोग देख पाते है, इसलिए Post Publish तब करे जब अधिक व्यक्ति Facebook पर सक्रिय रहते हो, Post Publish करने के लिए सुबह व दोपहर का टाइम सही माना जाता है।
  • जब भी आप  कोई नई पोस्ट Publish करे तो उस पोस्ट में अपने Friends को Tag करना न भूले, क्योंकि Tag करने से आपकी पोस्ट आपके Facebook Friend के Notification और Timeline दोनों ही जगह पहुंच जाती है।
  • Facebook Page पर अपने दोस्तों को Invite करना न भूले, यह एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है। दोस्तों आप अपने Facebook Page से आपके सभी दोस्तों को Invite कर सकते है और उनसे अपने दोस्तों को Invite करने के लिए भी बोल सकते है।

Facebook Page Delete Kaise Kare

अगर आप अपने फेसबुक पेज को डिलीट करना चाहते है तो आसानी कर सकते है बस इसके लिए निचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1: Login Account

सबसे पहले अपने फ़ोन में फेसबुक अकाउंट को Log In करे।

Step 2: Select Page

फेसबुक अकाउंट में सबसे ऊपर 3 लाइन (Menu) दिखाई देंगी उस पर क्लिक करके Page वाले ऑप्शन में जिस फेसबुक पेज को आप डिलीट करना चाहते है उसे Select करे।


Step 3: Edit Page

अब आपको सबसे ऊपर 3 डॉट दिखाई देंगे आपको उस पर क्लिक करके Edit Page पर क्लिक करना है।


Step 4: Click On Setting

अब आपको सबसे निचे Settings का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

Step 5: Click On General Option

यहां पर आपको General के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 6: Remove Page

अब स्क्रॉल डाउन करके निचे आये जहां पर आपको Remove Page का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें आपको बताया जायेगा की अगर आप अपने पेज को 14 दिन के अंदर Restore करना चाहते है तो कर सकते है उसके बाद Delete Page Name पर क्लिक कर दे।

Step 7: Delete Page

अपने पेज को कन्फर्म करने के लिए आपको दोबारा से Delete Page पर क्लिक करना होगा आपके पेज को पूरी तरह से डिलीट होने में 14 दिन लगेंगे। यदि बाद में आप अपने पेज को Restore करना चाहते है तो Cancel Deletation के ऑप्शन पर क्लिक करके कर सकते है।


तो दोस्तों देखा आपने कितना आसान है फेसबुक पर पेज को डिलीट करना। अब आप भी अपने किसी भी पेज को Create करने के अलावा उसे आसानी से डिलीट भी कर सकते है।

दोस्तों आशा है आज के इस लेख को पढ़कर आप सीख चुके होंगे कि फेसबुक पेज क्या है?और फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं? तथा इसके क्या-क्या फायदे हैं! यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो सोशल मीडिया पर उन सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें! जो फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

Leave a Reply