Paytm क्या है ? Paytm Account कैसे बनाये ?

  • Paytm क्या है ?
  • Paytm से रिचार्ज कैसे करें?
  • Paytm Account कैसे बनाये ?

दोस्तों इस डिजिटल युग ने हमारे कई सारे कार्य आसान कर दिए हैं! आज हम घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग,मोबाइल रिचार्ज Dth रिचार्ज, ट्रैन की ऑनलाइन बुकिंग,मूवी टिकट तथा बिजली के बिलों का भुगतान कहीं भी बैठकर मात्र कुछ ही सेकंड में कर सकते हैं! क्या आपने  अभी तक डिजिटल ई-वॉलेट जैसे PhonePe, Google Pay, BHIM आदि डिजिटल Apps का इस्तेमाल नहीं किया तो कोई दिक्कत नहीं!

और आपके लिए खुशखबरी यह  है कि आज के इस लेख में हम आपको एक लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट है Paytm के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम आपने कई बार t.v मोबाइल के विज्ञापनों में जरूर सुना होगा। दोस्तों paytm Karo जैसा कि पेटीएम की Tagline से ही पता लगता है.। और आज-कल हम paytm की मदद से घर बैठे एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर, ऑनलाइन शॉपिंग बिजली-पानी, का भुगतान बड़ी आसानी से अपने कंप्यूटर या मोबाइल के जरिए कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आपने अब तक Paytm ऐप का इस्तेमाल नहीं किया है तो और जानना चाहते हैं कि किस तरह पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करें! तो आज के इस लेख में हम स्टेप by स्टेप सरल शब्दों में आपको बताएंगे कि किस तरह पेटीएम App को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं? तथा कैसे पेटीएम से रिचार्ज करते हैं?अतः पेटीएम को किस तरह इस्तेमाल किया जाता है यह जानने के लिए आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें!

 चलिए जानते हैं कि पेटीएम क्या है?

दोस्तों पेटीएम एक डिजिटल वॉलेट है अर्थात डिजिटल से मतलब एक इलेक्ट्रॉनिक बटुए से है। डिजिटल वॉलेट की मदद से आप ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक पैसों का लेन-देन के सकते है। Paytm का  इस्तेमाल हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर जैसे डिवाइस में करते हैं। Paytm की शुरुआत वर्ष 2010 में की गई थी पेटीएम के संस्थापक विजय चंद्रशेखर शर्मा जी हैं जिन्होंने भारत में डिजिटल वॉलेट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2010 में पेटीएम ऐप को भारत में लॉन्च किया। Paytm का मुख्यालय (headquarter) नोएडा उत्तर प्रदेश में है। आज Paytm  न सिर्फ भारत में बल्कि भारत के अलावा Canada में भी इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों इंटरनेट यूजर आज पेटीएम हिंदी समेत 10 से अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में मौजूद है। जिसका मतलब है कि आप अपनी बोली के अनुसार उपयुक्त भाषा में भी पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्तमान समय में  230 मिलियन से अधिक यूज़र paytm का इस्तेमाल करते हैं। इससे आप paytm की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं।  आजकल तो आप अपने गली, सड़कों के बाहर दुकानों में  पैसे send तथा receive करने के लिए पेटीएम accept किया जाता है। लेकिन अभी तक आपने पेटीएम का इस्तेमाल नहीं किया है! तो चलिए देर क्या है? हम जानते हैं की कैसे paytm को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Play Store App ओपन कीजिये। अब यहाँ Search bar में Paytm टाइप कर सर्च करें! अब आपको यहाँ से Paytm App इनस्टॉल कर लेना है।Paytm App इनस्टॉल होने पर ओपन कीजिये। अतः इस तरह आपके फ़ोन में Paytm इनस्टॉल हो जाएगा!

Paytm इनस्टॉल होने के बाद अब हम जानते हैं कि Paytm एकाउंट कैसे बनायें? paytm एकाउंट बनाने के लिए paytm ओपन कीजिये। अब यहाँ सबसे पहले भाषा सेलेक्ट कीजिये।

अब अगले स्टेप में Create a new account पर tap कीजिये।

उसके बाद जिस नंबर से paytm एकाउंट बनाना चाहते हैं, उस नंबर को टाइप कीजिये।

अब उस मोबाइल नंबर पर 6 नंबर का OTP (one tume password)   उस OTP को यहाँ टाइप कर दीजिए।

इतना करते ही दोस्तो आपका paytm एकाउंट बन जायेगा। अब आप paytm की मदद से घर बैठे ऑनलाइन बिलों के भुगतान कर सकते हैं, या paytm से पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं।

Paytm से रिचार्ज कैसे करें?

दोस्तो अब हम जानते हैं कि Paytm से मोबाइल रिचार्ज कैसे करते हैं।सबसे पहले Paytm App को ओपन कीजिये। अब आप यहाँ Mobile prepaid पर क्लिक करें!

अब यहाँ जिस नंबर पर रिचार्ज करना है है वह मोबाइल नंबर टाइप कीजिये।

बस नीचे अब आपकी सिम जिस कंपनी की है ऑपरेटर सेलेक्ट कर confirm करें! अब यहाँ नीचे amout टाइप कर proceed to recharge पर क्लिक कीजिए। अब paytm कैशबैक प्राप्त करने के लिए आप यहाँ अपने खाते के आधार पर promocode apply कर सकते हैं।

और उसके बाद proceed to recharge क्लिक कर दीजिये! अब यहाँ debit कार्ड, क्रेडिट कार्ड, Net बैंकिंग अनेक तरीके हैं जिनसे आप अपने एकाउंट से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

आज के इस लेख को पढ़कर आपने सीखा कि पेटीएम क्या है? पेटीएम पर अकाउंट कैसे बनाते हैं? और आप paytm से मोबाइल रिचार्ज कैसे कर सकते हैं! उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई जानकारी पूछनी है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं! जल्द ही आपको रिप्लाई किया जाएगा! साथ ही यदि लेख अच्छा लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर सभी फेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें तथा इस जानकारी को फैलाने में हमारा साथ दें!

“शेयर कीजिये ज्ञान बाँटिये”

ऐसे ही उपयोगी जानकारियां पढ़ने के लिए नोटिफिकेशन बैल आइकन को जरूर दबाएं जिससे आपकोसबसे पहले हमारी पोस्ट की नोटिफिकेशन मिल सके! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here