टेबल Of पोस्ट

[su_button url=”NPS क्या है ? NPS Me Kitni Pension Milegi – जानिए NPS Account Kaise Khole इन बेहद सरल तरीको से!” background=”#b02def” color=”#ffffff” size=”4″ wide=”yes”]NPS क्या है ? NPS Me Kitni Pension Milegi – जानिए NPS Account Kaise Khole इन बेहद सरल तरीको से![/su_button]

  • NPS क्या है?
  • NPS एकाउंट दो प्रकार के होते हैं?
  • NPS में किस प्रकार निवेश कर सकते हैं?

“पैसा कहता है, तुम मुझे आज बचा लो मैं तुम्हें कल बचा लूँगा”

दोस्तो वृद्धावस्था में धन कमाना काफी कठिन होता है तथा उस स्थिति में बुजुर्गों के लिए जीवन यापन करना थोड़ा मुश्किल होता है इसी स्थिति को समझते हुए भारत सरकार ने वर्ष 2009 में योजना में परिवर्तन किया जिसका मकसद है देश में उन सभी नागरिकों को वृद्धावस्था के दौरान आर्थिक (पैसों)  रूप से किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर निर्भर ना हो सके।

दोस्तों मुझे उम्मीद है आप वृद्धावस्था पेंशन के बारे में तो जानते ही होंगे जिसमें 60 साल की उम्र के बाद आप को सरकार द्वारा लोगों को न्यूनतम भत्ता दिया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी NPS के बारे में सुना है क्या आप जानते हैं NPS में आज आप अपने पैसे को इन्वेस्ट कर अपने बुढ़ापे मैं पैसों से होने वाली दिक्कतों से खुद को काफी हद तक बचा सकते हैं?

यदि आप नहीं जानते! तो कोई बात नहीं क्योंकि आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे की NPS क्या होता है?तथा किस तरह एनपीएस के लिए हम आवेदन कर सकते हैं? और क्यों यह स्कीम हमारे लिए लाभदायक है। अतः आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

[su_button url=”NPS क्या है?” background=”#b02def” color=”#ffffff” size=”4″ wide=”yes”]NPS क्या है?[/su_button]

This image has an empty alt attribute; its file name is NPS-KYA-HAI--1024x576.pngको वर्ष 2004 में सरकार द्वारा NPS (नेशनल पेंशन सिस्टम) स्कीम निकाली गई जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों को रिटायर होने के बाद स्वयं अपनी आय में से रिटायर्ड (सेवानिवृत्त) पेंशन बनाने में योगदान करना होगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य के सरकारी कर्मचारी अपने रिटायरमेंट के लिए पैसे save कर सके। दरअसल 2003 से पहले सभी सरकारी कर्मचारियों को रिटायर्ड होने के बाद भारत सरकार द्वारा पेंशन दी जाती थी। लेकिन 1 जनवरी 2004 को NPS  को लॉन्च किया गया इसे PFRDA (पेंशन फण्ड रेगुलेटरी&डेवलपमेंट अथॉरिटी) द्वारा मैनेज किया जाता है।

इस योजना के लागू होने के बाद सरकारी कर्मचारियों की पेंशन बंद कर दी गयी। और उस समय केवल सरकारी कर्मचारियों को ही NPS योजना से जोड़ा गया था परन्तु इस योजना में बदलाव करते हुए 2009 में सरकार द्वारा इसमें न सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को बल्कि निजी क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी लोगों को अर्थात देश के सभी नागरिकों को भी NPS के तहत निवेश करने की अनुमति मिल गयी थी। ताकि देश का नागरिक NPS  योजना से जुड़कर वृद्धावस्था की स्थिति में उन पैसों का इस्तेमाल कर सके।वे सभी सरकारी कर्मचारी जिन्होंने 2004 या उसके बाद join हुए हैं, उनके लिए NPS जॉइन करना जरूरी है।

[su_button url=”NPS में किस प्रकार निवेश कर सकते हैं?” background=”#b02def” color=”#ffffff” size=”4″ wide=”yes”]NPS में किस प्रकार निवेश कर सकते हैं?[/su_button]

दोस्तो 60 साल की उम्र के बाद म्रत्यु के समय तक NPS निवेशकों को इसका लाभ मिलता है। तथा इसमें कोई fix ammount की सैलरी आपको 60 साल बाद नहीं दी जाती बल्कि आपकी annuity के आधार पर पैसा मिलता है। जिसका मतलब है आप जितनी अधिक पैसों की annuity खरीदते हैं उतनी ही अधिक आपको पेंशन आपको 60 वर्ष के बाद मिलेगा। तथा NPS में निवेश करने से पूर्व बैंक या बीमा कंपनी से NPS से भविष्य में होने वाले फायदों तथा नियमों को जरूर समझ लें! जिससे आप NPS योजना का सही फायदा ले पाएं। दोस्तो NPS में निवेश करने के लिए NPS  account की आवश्यकता होगी।

[su_button background=”#b02def” color=”#ffffff” size=”4″ wide=”yes”]NPS एकाउंट दो प्रकार के होते हैं।[/su_button]

Tiar-1 : इस एकाउंट के तहत आपको शुरू में 500 तथा सालाना 6000 रुपये जमा करने होते हैं। तथा आप इन पैसों को 65 वर्ष की उम्र के बाद ही invest किये गए पैसों को निकाल सकते हैं।
Tiar-2 : टियर-2 अकॉउंट में एकाउंट खोलते समय कम-से-कम 1000 तथा सालाना/वार्षिक 2000 रुपये जमा करने होते हैं। इस एकाउंट में आप कभी भी पैसे निकाल तथा जमा कर सकते हैं।

[su_button url=”अब हम जानते हैं की NPS के लिए आप किस तरह आवेदन कैसे कर सकते हैं?” background=”#b02def” color=”#ffffff” size=”4″ wide=”yes”]अब हम जानते हैं की NPS के लिए आप किस तरह आवेदन कैसे कर सकते हैं?[/su_button]

कोई भी व्यक्ति जो भारतीय नागरिक/NRI 18 साल से अधिक उम्र का है, वह NPS एकाउंट ओपन कर सकता है। इसके साथ ही NPS एकाउंट खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज के अंतर्गत आधार कार्ड,pen कार्ड आवश्यक हैं। इन सभी आवश्यक चीज़ों के साथ आप किसी  बैंक में NPS एकाउंट open कर सकते हैं, भारतीय सरकार ने कुछ विशेष बैंको को यह सुविधा दी है तथा इन बैंकों को pansion fund manager भी कहा जाता है।
◆HDFC pension fund
◆Kotak Pension Fund
◆Prudential pension Fund
◆SBI pension fund
◆Lic pension fund
◆UTI  Retirement solution
◆Reliance capital Pension Fund
इनमें से अधिक लोकप्रिय SBI पेंशन फण्ड है तथा केंद सरकार के कर्मचारी SBI पेंशन फण्ड, UTI तथा lic पेंशन फण्ड में निवेश करते हैं।

[su_button url=”NPS के  पैसे  कैसे निकाल सकते हैं” background=”#b02def” color=”#ffffff” size=”4″ wide=”yes”]NPS के  पैसे  कैसे निकाल सकते हैं[/su_button]

PFRADA ने पेंशन Scheme को आसान बनाने के लिए पेंशन Holder को पैसे निकालने की कुछ छूट दी है अब आप बच्चों की उच्च शिक्षा, गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए और मकान बनाने के लिए या बच्चों की शादी करने के लिए NPS से कुछ पैसे निकाल सकते है। PFRADA ने एक परिपत्र में कहा है की जिन NPS Holder ने 3 साल तक योगदान दिया है वे कुछ निर्धारित ख़र्चों के लिए Total Fund से 25% राशि निकाल सकते है।

[su_button url=”Conclusion:-” background=”#b02def” color=”#ffffff” size=”4″ wide=”yes”]Conclusion:-[/su_button]

दोस्तों मुझे आशा है! कि अब आप समझ चुके होंगे NPS क्या है? और किस तरह आप आज आप अपने पैसे को इन्वेस्ट कर भविष्य के लिए पैसा बचा सकते हैं। यदि आपको आज के इस लेख में दी गई जानकारी उपयोगी लगी है तो कृपया हमें कमेंट में बताना ना भूलें! और यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो कृपया उस सवाल को हमारे साथ शेयर जरूर करें। और इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने खास दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें! इसी तरह की उपयोगी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए subscribe बटन पर क्लिक जरूर करें! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here