Google Chrome extension क्या है ?

  • गूगल chrome एक्सटेंशन क्या है ?
  • अब हम जानते हैं कि गूगल क्रोम एक्सटेंशन कैसे इंस्टॉल करते हैं?

दोस्तों आज लगभग सभी कंप्यूटर यूजर्स क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि क्रोम ब्राउजर गूगल  द्वारा यूजर्स को मुफ्त में इस्तेमाल करने की सुविधा दी जाती है दोस्तों क्या आप भी अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो आपको क्रोम एक्सटेंशन के बारे में जरूर बताऊंगा तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि क्रोम एक्सटेंशन क्या है और कैसे आप अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर में एक्सटेंशन इंस्टॉल कर सकते हैं

कर्म दोस्तों जिस तरह हम अपने अपने मोबाइल यह कंप्यूटर में अपने अलग-अलग कार्यों के लिए विविन एप्स को इंस्टॉल करते हैं जैसे सोशल मीडिया के लिए फेसबुक ऑनलाइन रिचार्ज के लिए पेटीएम तथा मूवीस के लिए जिओ टीवी ठीक उसी तरह गूगल क्रोम एक्सटेंशन भी कार्य करती हैं  आपको जिस भी कार्य के लिए आप उस एक्सटेंशन को गूगल क्रोम में ढूंढ सकते हैं तथा उसे इंस्टॉल कर सकते हैं। गूगल chrome में extension की मदद से आप Password management, Ads block, Make to do list, साइट में से text को कॉपी करने आदि कार्यों को chrome ब्राउज़र में Extension को इनस्टॉल कर मैनेज कर सकते हैं। चलिए अब हम विस्तारपूर्वक जानते हैं कि

गूगल Chrome एक्सटेंशन क्या है ?

Extension छोटे साइज के  सॉफ्टवेयर होते हैं जिससे वेब ब्राउज़िंग अनुभव को कस्टमाइज करने के लिए बनाया गया है। यह एक्सटेंशन html,java script तथा css जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं से बनाई गयी है। सभी एक्सटेंशन फ़ाइल जो यूज़र द्वारा डाउनलोड तथा इनस्टॉल की जाती हैं सिंगल .CRX पैकेज  में Zipped होती हैं।

गूगल क्रोम एक्सटेंशन को क्रोम ब्राउज़र में इनस्टॉल करने के लिए बनाया गया है। यह ब्राउज़र की कार्य-प्रणाली (Functionality) को बदलने का कार्य करती है।

google Chrome में आपको विभिन्न प्रकार की हज़ारों एक्सटेंशन दिखाई देती है जिससे यूजर ब्राउज़िंग के दौरान  सभी टास्क को सरलतापूर्वक कर सकता है जिससे आप किसी वेबसाइट में से बेहतर रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

अब हम जानते हैं कि गूगल क्रोम एक्सटेंशन कैसे इंस्टॉल करते हैं?

अधिकतर एक्सटेंशन गूगल क्रोम ब्राउजर में Address bar के टॉप राइट साइड में छोटे से icon के रूप में दिखाई देते हैं। अपने Pc में में गूगल chrome एक्सटेंशन इनस्टॉल करने के लिए कृपया नीचे दिए गए Steps को ध्यानपूर्वक देखें !

◆सबसे पहले अपने कंप्यूटर में google chrome ब्राउज़र ओपन कीजिये। यदि यह अपडेट नहीं है, तो chrome ब्राउज़र को लेटेस्ट वर्शन में इनस्टॉल कर सकते हैं।

◆अब यहाँ ऊपर राइट साइड में Apps का आइकॉन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद  Chrome web Store पर क्लिक कर लीजिए। Click here

अब यहाँ लेफ्ट साइड में दो ऑप्शन हैं, पहला एक्सटेंशन और दूसरा theme आपको Extension पर क्लिक करना होगा।

अब आपको जिस तरह Play store पर किसी App को डाउनलोड करने के लोए उस App का नाम टाइप करते हैं, ठीक उसी प्रकार आपको उस Extension का नाम search bar पर टाइप कर सर्च करना होगा। 

उदाहरण के लिए मुझे ब्राउज़र में ads ब्लॉक करने हैं तो मुझे एक्सटेंशन bar में ads blocker टाइप करना होगा।

और इस प्रकार ads block से जुड़ी सभी रिजल्ट में show हो जाएगी। तो मैं इनमें से किसी भी extension करने के लिए Add to chrome पर क्लिक कीजिये। अब Add extension पर क्लिक करें। Click here

और यह एक्सटेंशन छोटे आइकॉन के रूप में एड्रेस bar के राइट साइड में show होने लगेगी। आप इस पर राइट क्लिक कर इसके फ़ीचर को एक्स्प्लोर कर सकते हैं। दोस्तों इस तरह आप chrome ब्राउज़र में किसी भी Extension को इनस्टॉल कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा?

दोस्तों इस लेख में आपने सीखा कि गूगल क्रोम एक्सटेंशन क्या है?और आप किस तरह इन्हें अपने क्रोम ब्राउजर में इंस्टॉल कर सकते हैं! मुझे उम्मीद है इस लेख में आप को दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो इस जानकारी को अपने सभी WhatsApp फेसबुक के सभी ग्रुप्स में  शेयर कर  जानकारी को अन्य कंप्यूटर यूजर्स तक पहुंचाने में हमारी साहयता कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट में बताएं। आपके सवाल का जल्दी रिप्लाई दिया जाएगा इसी तरह की ज्ञानवर्धक जानकारियां पढ़ने के लिए नोटिफिकेशन बेल को  जरूर दबाएं ताकि कोई भी नई जानकारी की नोटिफिकेशन आपको सबसे पहले मिल पाए ! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here