WhatsApp Top 10 Trick’s in Hindi !

  • WhatsApp पर खुद को Unblock कैसे करें
  • Group me Messages  Read kiya ya nahi kaise pata kare?

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे Whatsapp पर यदि कोई यूजर ऑनलाइन होता है तो हमें Chat ऑनलाइन शो करता है। लेकिन यदि वह व्हाट्सएप यूज़ नहीं कर रहा है तो Last seen हमें दिखाई देता है। परंतु क्या आप जानते हैं की यदि आप चाहें तो उस Last seen स्टेटस को हाइड कर सकते हैं जिसका मतलब है कि आपके व्हाट्सएप पर सभी कॉन्टेक्ट्स को आपके Last seen की सूचना नहीं मिलेगी तथा वह पता नहीं कर पाएंगे कि आपने लास्ट समय व्हाट्सएप कब यूज किया।

Hide Last seen : तो दोस्तों इस फ़ीचर को ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले whatsapp app ओपन करना होगा! और यहां सेटिंग्स पर जाना होगा उसके बाद account पर जाएं तथा privacy पर क्लिक करें अब यहां Last seen पर Tap कर Nobody सेलेक्ट कर सकते हैं।
WhatsApp Top 10 Trick's in HindiHide Blue tick : दोस्तों हम दूसरी ट्रक की ओर बढ़ते हैं जैसा कि आप जानते होंगे जब हम व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति को कोई मैसेज भेजते हैं तो वह मैसेज Read किये जाने पर वहां पर दो blue टिक दिखाई देते हैं। ठीक उसी तरह जब दूसरा व्यक्ति हमें कोई मैसेज भेजता है तो blue Tick दूसरे व्यक्ति को भी दिखाई देता है।

परंतु यदि आप चाहते हैं कि दूसरे व्यक्ति के मैसेज को पढ़ने के बाद उस व्यक्ति को यह पता ना चले कि आपने उस व्यक्ति का मैसेज पढ़ लिया है। अर्थात bluetick hide करना चाहते तो आप यह आसानी से कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको WhatsApp सेटिंग्स पर जाना होगा। उसके बाद एकाउंट पर Tap करें! फिर Privacy पर क्लिक करें! अब Read Receipts को Off कर दीजिए।दोस्तों लेकिन इसका नुकसान यह है कि अब आप आप कोई मैसेज भेजते हैं तो वह उस व्यक्ति Read किया है या नहीं इसका पता भी नहीं लग पाएगा क्योंकि वह ब्लूटिक सो नहीं होगा

Group me Messages  Read kiya ya nahi kaise pata kare?

दोस्तों आपके कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप होंगे और उन ग्रुप से पर आप रोजाना मैसेज प्राप्त Send करते होंगे! दोस्तों परंतु क्या आप जानते हैं जिस तरह हम WhatsApp Chat पर किसी यूजर को मैसेज भेजते हैं तो हम अब bluetick की सहायता से पता कर पाते हैं कि उस व्यक्ति ने हमारा मैसेज पढ़ लिया है।

परंतु व्हाट्सएप ग्रुप में यह जानने के लिए कि आपका भेजा गया मैसेज ग्रुप में कितने लोगों ने पढ़ा है। उसके लिए आपको अपने मैसेज व्हाट्सएप group पर जाना होगा।और उस मैसेज पर Long प्रेस करना होगा और यहां 3 dots पर क्लिक करने के बाद info के ऑप्शन पर Tap कर सकते हैं। और अब आपको यह पता लग जाएगा कि कितने लोगों ने वह मैसेज Read किया है तथा कितने लोगो तक डिलीवर हुआ है!

Stop auto downloading : दोस्तों आप जब भी whatsapp ओपन करते होंगे तो आपके बहुत सारे whatsapp पर अनेक कॉन्टेक्ट्स द्वारा भेजे गए images, videos तथा text मैसेज प्राप्त होते हैं। और इंटरनेट ऑन करते ही यह सब इमेजेस तथा वीडियोस ऑटोमेटिक डाउनलोड होनी शुरू हो जाती है।

जिस वजह से उस समय मोबाइल धीरे कार्य करता है। इसे रोकने के लिए photos वीडियो आदि ऑटोमेटिक डाउनलोड होने से रोकने के लिए आपको Media Auto Download ऑप्शन को Stop करना होगा।

इसके लिए सबसे पहले WhatsApp सेटिंग पर जाएं यहां Data and Storage usage पर क्लिक करें। और अब यहां when using mobile data ऑप्शन पर क्लिक करें! और आप फोटो वीडियो आदि सब को untick कर सकते हैं।लेकिन यदि आप चाहते हैं कि images ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाए तो आप images पर tick कर ok कर सकते हैं। इसी तरह यदि आप wifi इंटरनेटइस्तेमाल करते हैं, तो आप यहाँ भी Media Auto Download लिमिट भी सेट कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आपको कोई एक निजी जानकारी अनेक लोगों तक पहुचाँनी है जिसके लिए आपको किसी WhatsApp ग्रुप का इस्तेमाल नहीं करना है।

Broadcast List : तो यहां पर ब्रॉडकास्ट फीचर WhatsApp का आपके लिए उपयोगी साबित होता है। दोस्तों मान लीजिए कि आप को एक मैसेज व्हाट्सएप पर 50 लोगों तक भेजना है लेकिन उसके लिए आपको किसी ग्रुप Create नहीं करना है अतः अब उस मैसेज को 50 लोगों तक एक बार में भेजने के लिए आपको व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनानी होगी।

इसके लिए वह व्हाट्सएप सेटिंग्स पर जाएं और यहां New Broadcast पर क्लिक करें ।और आप उन कॉन्टेक्ट्स को सेलेक्ट कर लीजिए जिन तक आप अपना मैसेज पहुंचाना चाहते हैं।और अब आपकी ब्रॉडकास्ट लिस्ट तैयार हो जाएगी। और अपना संदेश एक साथ कई लोगों तक पहुचाँ सकते हैं।

Mute Notification : दोस्तों व्हाट्सएप पर आजकल कहीं सारे Groups मौजूद होते हैं शायद आपके स्मार्टफोन में भी कहीं व्हाट्सएप ग्रुप से होंगे! और इन Groups में रोजाना इमेजेस तथा वीडियो अपलोड होती हैं परंतु अक्सर यह वीडियो तथा इमेजेस तथा Text मैसेज हमारे काम के नहीं होते हैं! लेकिन हम उस ग्रुप से लेफ्ट भी नहीं होना चाहते तो तो सवाल आता है कि क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे हम बिना ग्रुप से लेफ्ट हुए व्हाट्सएप ग्रुप के मैसेजेस के नोटिफिकेशन न प्राप्त कर सके!

इसके लिए व्हाट्सएप Mute नोटिफिकेशन बेहद उपयोगी फीचर है। सबसे पहले आपको व्हाट्सएप ग्रुप पर Long प्रेस करना है। और ऊपर इस Mute नोटिफिकेशन icon पर क्लिक कर देना और यहां टाइम सिलेक्ट कर देना है। कि कितने टाइम तक आप ग्रुप की नोटिफिकेशन को Mute करना चाहते हैं।
Change Font Size : दोस्तों by डिफॉल्ट व्हाट्सएप का Font साइज ठीक-ठाक होता है। जिसका मतलब है कि हम आसानी से किसी मैसेज को पढ़ पाते हैं परंतु यदि आप WhatsApp के Font साइज को सुविधानुसार छोटा या बड़ा करना चाहते हैं तो Font Size एडजस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप सेटिंग पर जाना होगा।अब यहाँ Chats ऑप्शन पर Tap कीजिये।और यहा font साइज को बदल सकते हैं।

WhatsApp पर खुद को Unblock कैसे करें

दोस्तों अब यह कमाल की ट्रिक है कि व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो अब आप अनब्लॉक कैसे हो सकते हैं? इसके लिए एक सिंपल- सा Hack है? मान लीजिए आपके किसी दोस्त ने या गर्लफ्रेंड ने आपका WhatsApp नंबर ब्लॉक कर दिया है अब आपको खुद को अनब्लॉक करने के लिए आपके उस दोस्त का व्हाट्सएप नंबर अपने किसी भी दूसरे दोस्त को देना है! तथा उससे कहना है कि यह WhatsApp नंबर सेव कर लें तथा एक Group तैयार कर दें!

अब अब उस व्यक्ति से तीन लोगों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाने को कहें जिसमें आप तथा आपका दोस्त तथा तीसरा आपके गर्लफ्रैंड या दोस्त का नंबर। तथा अब आप अपने दोस्त से कहें कि ग्रुप बनाने के बाद स्वयं लेफ्ट हो जाएं! और दोस्तों इस तरह से केवल दो लोग आप व्हाट्सएप ग्रुप में मैसेज कर सकते हैं

Change Wallpaper : हम जिस तरह व्हाट्सएप पर मोबाइल पर वॉलपेपर बदलते हैं ठीक उसी तरह हम व्हाट्सएप में भी अपनी पसंदीदा फोटो वॉलपेपर के रूप में सेट कर सकते हैं! व्हाट्सएप वॉलपेपर पर अपनी या किसी भी अन्य व्यक्ति की फ़ोटो लगाने के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp पर जाना होगा! अब यहां किसी भी Chat पर क्लिक करना होगा।और उसके बाद ऊपर दिखाई दे रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा। और यहां एक वॉलपेपर का ऑप्शन मौजूद होगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप गैलरी से उस फोटो को सिलेक्ट कर सकते हैं। जिसे आप WhatsApp वॉलपेपर के रूप में लगाना चाहते हैं।

My Final Opinion about this Article !

तो दोस्तों इस लेख में आपने सीखा की WhatsApp की Top 10 ट्रिक्स के बारे में! उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी जानकारी पसंद आई है तो इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ शेयर करने में हमारी सहायता करें! इसके अलावा इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

व्हाट्सएप की प्रत्येक नई ट्रिक्स तथा टिप्स को जानने के लिए कृपया नोटिफिकेशन Bell को दबाना ना भूले! जिससे व्हाट्सएप से जुड़ी नई जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके। Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here